दूध  

(Search results - 17)
  • एमी जैक्सन: बेहद खूबसूरत एमी जैक्सन बॉलीवुड के साथ साउथ की भी बहुत सी फिल्मों में देखी गई हैं। एमी एक ब्रिटिश मॉडल हैं। हाल ही में रजनीकांत की रोबोट-2 से उन्हें बेहद प्रशंसा मिली थी।

    BollywoodSep 24, 2019, 2:16 PM IST

    शादी से पहले मां बन गईं एमी जैक्सन, दिखाई नवजात बेटे की तस्वीरें

    बेहद खूबसूरत बॉलीवुड अभिनेत्री एमी जैक्सन ने अपने ब्वॉयफ्रेंड के पुत्र को जन्म दिया है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर की है, जिसमें वह अपने बेटे को दूध पिलाते हुए दिखाई दे रही हैं। एमी जैक्सन अपने अरबपति ब्वॉयफ्रेंड जॉर्ज के साथ सगाई कर चुकी हैं। लेकिन उनकी अभी शादी नहीं हुई है। 
     

  • undefined

    NewsAug 22, 2019, 3:58 PM IST

    तो क्या गंदे दूध का अवैध कारोबार करने वालों के पक्ष में उतरे थे तेजस्वी यादव ?

    बिहार की राजनीति में तेजस्वी यादव ने बुधवार को धमाकेदार एंट्री की। उन्होंने राजधानी पटना के पास बने दूध मार्केट का अतिक्रमण हटाने के खिलाफ धरना दिया। लेकिन बाद में पता चला कि जिन दूध कारोबारियों को बचाने के लिए वह धरना दे रहे थे। वह लोग दूध में खतरनाक केमिकल मिलाकर बेच रहे थे। जिससे लोगों को कैंसर होने का खतरा था। 
     

  • laxmi ganesh saraswati

    SpiritualityJul 16, 2019, 5:32 PM IST

    दैनिक पूजा में प्रयोग होने वाले 27 शब्द और उनके अर्थ?

    अपनी प्रतिदिन की पूजा में हम कुछ विशेष शब्दों का प्रयोग करते हैं। लेकिन उनके अर्थ समझ में नहीं आते। कई बार तो विशेष तौर पर ज्ञान रखने वालों को दैनिक पूजा संबंधी सभी वस्तुओं के नाम और उनमें क्या क्या मिला होता है, जैसी बातों की जानकारी नहीं होती। सनातन धर्मावलंबियों के ज्ञानवर्द्धन के लिए हम प्रतिदिन कुछ ऐसे ही आलेख प्रस्तुत करेंगे। 
     

  • Viamion D

    LifestyleJul 15, 2019, 5:45 PM IST

    दूध और आपकी जिंदगी का क्या है संबंध, माय नेशन लाइफस्टाइल में आज है खास

    दूध का विटामिन डी कैसे रखता है आपकी हड्डियों को सुरक्षित? कहां से हासिल करें अच्छा दूध और दही? कितने तरह के होते हैं दूध? वीगन लोगों के लिए क्या हैं विकल्प ?
     

  • The mother could not see the child suffering from hunger, so Strangled murder

    NewsJul 13, 2019, 11:18 AM IST

    भूख से बच्चे को तड़पता देख न सकी मां तो गला दबाकर कर दी हत्या

    कन्नौज जिले के छिबरामऊ कस्बे की बिरतिया मोहल्ले की रहने वाली रूखसार ने पहले सात महीने के बच्चे की गला दबाकर हत्या कर दी। क्योंकि उसके पास बच्चे के दूध के लिए पैसा नहीं था और वह अपने भूखे बच्चे को दूध नहीं पिला सकी। उसकी चीखों से तंग आकर उसने बच्चे का गला दबाकर उसकी हत्या कर दी।

  • amul milk

    NewsMay 20, 2019, 6:37 PM IST

    चुनाव के बाद घर करेगी महंगाई, 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा अमूल दूध का दाम

    बयान के अनुसार नई कीमत 21 मई से प्रभाव में आएगी और यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में सभी छह ब्रांडों पर लागू होगा।

  • Ghaziabad district administration has break Priyanka Gandhi Mandir politics

    NewsApr 5, 2019, 9:34 AM IST

    जानें क्यों लगा प्रियंका गांधी की मंदिर रणनीति पर ब्रेक, नहीं जा सकेंगी दूधेश्वरनाथ मंदिर

    कुछ दिन पहले उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में मंदिरों के दर्शन कर हिंदू वोटरों को लुभाने की रणनीति के बाद, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वोटरों को लुभाने की कोशिशें फिलहाल परवान नहीं चढ़ पायी हैं।

  • undefined

    ViewsMar 13, 2019, 7:00 PM IST

    गौधन सिर्फ दूध ही नहीं पर्यावरण सुरक्षा के लिए भी बेहद जरुरी

    दक्षिणी रोडेसिआ में गत 1960 में वन और पर्यावरण में कार्य कर रहे  वैज्ञानिकों ने जब विश्व के बदलते पर्यावरण के कारण  वहां के हरे भरे  वनीय क्षेत्र की हरियाली समाप्त होते देखी   तो सब का यह विचार था कि शाकाहारी पशु हाथी, गौ इत्यादि वनों की हरियाली खा कर समाप्त कर देते हैं|  उस वन में हाथी बड़ी संख्या में थे|  निर्णय हुआ कि सब हाथियों  का वध कर दिया जाए| 
     इस अभियान में उस दशक में 40,000 से अधिक हाथी मारे गए  जो आर्थिक व्यापार की दृष्टि से भी बड़ा लाभदायक रहा | परंतु हाथियों के मारे जाने के बाद बड़ा आश्चर्य हुआ कि जो रही सही हरियाली बची थी वह भी समाप्त हो गई | 

  • sanjay Upadhyay

    ViewsFeb 13, 2019, 6:36 PM IST

    गोपालन मजबूरी नहीं स्वस्थ जीवन के लिए जरुरी है

    भारत हमेशा से शाकाहारी देश रहा है और पारम्परिक रूप से सम्पूर्ण भारतीय उप महाद्वीप में दूध भोजन का एक महत्वपूर्ण  अंग रहा है। (वर्तमान पोषण विज्ञान के अनुसार मानव  पोषण के लिए कुछ अत्यधिक आवश्यक प्रकार के प्रोटीन सिर्फ और सिर्फ पशुओं द्वारा ही मिल सकते हैं । चूंकि तुलनात्मक दृष्टि से सबसे अहिंसक पशु प्रोटीन की उपलब्धता  दूध द्वारा ही हो सकती है अतः हमारे पूर्वजों ने दूध को हमारे भोजन का आवश्यक अंग बनाया होगा ।

  • government school student getting kheer cooked by packed milk despite of fresh milk

    NewsJan 24, 2019, 4:29 PM IST

    मिड-डे मील में पैकेट के दूध से बनाई जा रही है खीर

    हरियाणा सरकार के तमाम दावों के बावजूद सरकारी तत्र सुधरने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा मामला सोनीपत का है. जहां सरकार के नियमों को दरकिनार करते हुए स्कूल में बच्चों को ताजा दूध की जगह बाजार के पैकेट के दूध में बनी खीर दी जा रही है. 

  • undefined

    NewsJan 16, 2019, 4:00 PM IST

    कोंडागांव की सड़कों पर बह रहा दूध

    छत्तीसगढ़, कोंडागांव के नरायणपुर मार्ग के चौराहे से एक दूध से भरा टेंकर वाहन गुजर रहा था। लेकिन तभी वाहन रेत से भरे ट्रेक्टर जा टकराया और पलटी खा गया।

  • baby having milk

    NewsJan 1, 2019, 10:02 AM IST

    दुधमुंहे बच्चों के लिए अच्छा नहीं रहेगा 2019 का साल

    नन्हे बच्चे जिनकी जिंदगी दूध पर निर्भर करती है उनके लिए साल 2019 बुरी खबर लेकर आया है। इस साल दूध की कीमतें बढ़ सकती हैं। क्योंकि किसानों की ओर से दूध की सप्लाई कम हो गई है। 

  • cow and sanjay

    ViewsDec 19, 2018, 6:42 PM IST

    विज्ञान ही है संसार का सबसे बड़ा 'गोरक्षक'

    गोरक्षा का मामला पूरे देश में चर्चा का विषय है। गायों को बचाने के लिए किया जाने वाला संघर्ष अक्सर आलोचनाओं का शिकार बन जाता है। गोरक्षा करने वालों को पुरातनपंथी और दकियानूसी सोच वाला बताया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर सचमुच गोरक्षा करनी है तो इसका रास्ता सिर्फ विज्ञान ही बता सकता है। आईए जानते हैं गोरक्षा का वैज्ञानिक तरीका। एक विशेषज्ञ की कलम से- 

  • Govt to introduce Dairy Infrastructural Development Fund

    NewsSep 13, 2018, 6:56 PM IST

    दूध उत्पादन बढ़ाने की कोशिश में जुटी सरकार

    डेयरी निधि से 50 हजार गांवों के 95 लाख दुग्ध उत्पादकों को फायदा होगा। इस योजना के तहत 126 लाख लीटर प्रतिदिन की अतिरिक्त दुग्ध प्रसंस्करण, 210 टन प्रतिदिन दुग्ध पावडर, 28000 ग्रामीण स्तर पर बल्क मिल्क कूलर के स्थापना से 140 लाख लीटर प्रतिदिन की दुग्ध फ्रीजन क्षमता हासिल की जाएगी होगी।