धार्मिक  

(Search results - 58)
  • undefined

    NewsNov 9, 2020, 2:22 PM IST

    योगी सरकार का बड़ा फैसला, प्रयागराज में हमेशा की तरह जनवरी में लगेगा माघ मेला

    ऋषियों और संतों को सलाह दी गई है कि वे बड़ी संख्या में अपने अनुयायियों को आमंत्रित न करें। उन्होंने कहा, "इस साल महामारी के कारण माघ मेले में धार्मिक संगठनों की संख्या कम होगी। केवल द्रष्टा, 'कल्पवासी' (जो एक महीने तक रहते हैं और ध्यान करते हैं) और भक्तों का ही यहां स्वागत किया जाएगा।

  • <p>sri krishna</p>

    NewsJul 10, 2020, 8:28 AM IST

    पाकिस्तान में हिन्दू मंदिर को लेकर सस्पेंस,बनाने के लिए सरकारी पैसे पर अब भी सस्पेंस

     पाकिस्तान में मुस्लिम कट्टरपंथी मंदिर का विरोध कर रहे हैं। हालांकि मंदिर का निर्माण को रोकने के लिए अदालत में की गई अपील को खारिज कर दिया है। गौरतलब है कि  इस्लामाबाद में हिंदू समुदाय कृष्ण मंदिर निर्माण कराने की तैयारी में है। 
     

  • undefined

    NewsJun 2, 2020, 2:34 PM IST

    जानें किन राज्यों ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन-3

    गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देशों के तहत पांचवें चरण में कोरोनोवायरस महामारी के कारण भारत में तालाबंदी को बढ़ाया। हालांकि सरकार ने कई तरह की छूट दी है। फिलहाल कई राज्यों में लॉकडाउन 30 जून रहेगा। वहीं कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह सख्ती जारी है। 

  • <p>ganga-dussehra</p>

    NewsJun 1, 2020, 9:09 AM IST

    जानें जून माह में कौन कौन से हैं पर्व, गंगा दशहरा से जगन्नाथ रथ यात्रा तक

    भारत में लोग कई तरह के त्योहार मनाते हैं। इस बार जून के महीने में कई त्योहार और धार्मिक अनुष्ठान के दिन पड़ रहे हैं।  जून में गंगा दशहरा से लेकर निर्जला एकादशी, ज्येष्ठ पूर्णिमा, मिथुन संक्रांति, आषाढ़ नवरात्रि और भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा त्योहार हैं। जानें कब कौन सी तिथि में हैं पर्व।

  • undefined

    NewsMay 28, 2020, 6:32 PM IST

    केरल में सरकार ने किया मंदिरों की संपत्ति बेचने का फैसला, हिंदू संगठनों किया विरोध

    हिंदू संगठनों ने मंदिर संपत्ति बेचने के केरल सरकार के कदम का विरोध किया है। केरल मंदिर बोर्ड ने मंदिर के सामान को नीलाम करने फैसला किया है। ताकि कोरोना संकट के कारण गंभीर वित्तीय संकट से निपटा जा सके। फिलहाल राज्य सरकार के इस फैसले के बाद हिंदू समुदाय और हिंदू संगठनों से तीखी प्रतिक्रिया दी हैं। संगठनों का कहना है राज्य सरकार धार्मिक आधार पर भेदभाव कर रही है और राज्य में रह रहे हिंदू समुदाय और हिंदू मंदिरों को निशाना बना रही हैं।

  • undefined

    AstrologyMay 18, 2020, 2:23 PM IST

    सप्ताहिक राशिफल। जानें बारह राशियों का सप्ताहिक भविष्यफल आचार्य जिज्ञासु जी द्वारा

     मीन राशि के जातकों का दाम्पत्य जीवन इस सप्ताह सुख के साथ बीतेगा। मित्रों के साथ और सहयोग बढ़िया मिलेगा। वहीं वृषभ राशि के जातकों के धार्मिक स्वभाव में वृद्धि होगी। आपको भाग्य से हर संभव सहायता मिलेगी। जानें अन्य राशियों का सप्ताहिक भविष्यफल आचार्य जिज्ञासु जी द्वारा 
     

  • undefined

    NationApr 28, 2020, 9:20 PM IST

    क्या इस बार भी एक बार फिर बढ़ेगा लॉकडाउन, या 3 मई को मिलेगी राहत?

    देश में शैक्षणिक संस्थान, शॉपिंग मॉल्स, धार्मिक स्थल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट 3 मई के बाद भी बंद रहने की संभावना है। एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया िक देश में 3 मई तक जारी लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या नहीं, इस पर हफ्तेभर में फैसला ले लिया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्रियों के साथ 3 घंटे तक चली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद जो डेवलपमेंट सामने आए हैं, उनके मुताबिक ग्रीन जोन में आने वाले जिलों में सीमित संख्या में निजी वाहनों के संचालन को मंजूरी दी जा सकती है।

  • undefined

    NewsApr 15, 2020, 3:56 PM IST

    कोरोनावायरस की बदहाली के दौरान पाकिस्तान में क्यों सताए जा रहे हैं हिंदू?

    पाकिस्तान में गैर इस्लामिक धर्मावलंबियों के साथ दुर्व्यहार और उन्हें प्रताड़ित करने के मामले पहले भी आते रहे हैं। सोमवार को अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग(यूएससीआईआरएफ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि कोरोना संकट के दौरान पाकिस्तान में गैर इस्लामिक लोगों को परेशान किया गया है। आयोग की कमिश्नर अनुरीमा भार्गव ने कहा, ‘‘हिंदुओं और ईसाइयों को जरूरी खाद्य सामग्री भी नहीं दी जा रही है। ये समुदाय भूख से लड़ रहे हैं।
  • undefined

    NewsMar 31, 2020, 11:28 AM IST

    तबलीगी जमात ने बढ़ाई योगी सरकार की मुश्किलें, बढ़ सकती हैं कोरोना मरीजों की संख्या

    राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन में 18 मार्च को जमान का कार्यक्रम हुआ था। जिसमें उत्तर प्रदेश के 18 जिलों के लोग पहुंचे थे। जिसमें कोरोना वायरस का संक्रमण होने की बात कही जा रही है।  क्योंकि जमात में हिस्सा लेने वाले दस लोगों की मौत हो चुकी है। लिहाजा राज्य सरकार ने जमात में हिस्सा,लेने वालों की तलाश करने का आदेश दिया है।

  • undefined

    NewsFeb 25, 2020, 9:01 PM IST

    सीएए को लेकर मोदी को मिला ट्रम्प का साथ, पाकिस्तान की बढ़ी मुश्किलें

    डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी ने बहुत मेहनत की है। हमने लंबे समय तक इसके (सीएए) बारे में बात की। उन्होंने कहा कि वह(पीएम मोदी) चाहते हैं कि लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता मिले। फिलहाल ट्रंप का ये बयान काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के खिलाफ बयान दे रहा है।

  • undefined

    NationJan 30, 2020, 9:58 AM IST

    यूरोपीय संसद में एनआरसी के खिलाफ पास हुआ प्रस्ताव

     

    यूरोपीय संसद में पांच राजनीतिक समूहों द्वारा एक संयुक्त प्रस्ताव में कहा गया है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम भेदभावपूर्ण और खतरनाक रूप से विभाजनकारी है। यह कानून के समक्ष समानता के लिए भारत की प्रतिबद्धता को कमजोर करता है। प्रस्ताव में यह भी जोर देकर कहा गया कि एनआरसी से धार्मिक असहिष्णुता को बढ़ावा मिलेगा और भेदभाव बढ़ेगा।

  • undefined

    NationJan 30, 2020, 9:32 AM IST

    भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने किया सीएए का विरोध

     

    नए नागरिकता अधिनियम और प्रस्तावित एनआरसी का विरोध करते हुए भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने कहा कि देश को धार्मिक आधार पर विभाजित नहीं किया जा सकता है। त्रिपाठी ने कहा कि या तो आप संविधान का पालन करते हैं या उसकी अवहेलना। संविधान धर्मनिरपेक्षता पर जोर देता है और देश को धार्मिक आधार पर विभाजित नहीं किया जा सकता। फिर भी देश को धार्मिक आधार पर बांटा जा रहा है। मैहर से विधायक त्रिपाठी ने कहा कि गांवों में मुसलमानों को संदिग्ध माना जा रहा है और वे दूसरे लोगों के साथ साथ बातचीत करने से बच रहे हैं।

  • Mahashivratri

    NewsJan 28, 2020, 6:33 PM IST

    जानें इस साल कब है महाशिवरात्रि, कितने मिनट का है शुभ मुहूर्त

    हिंदू धर्मों के शास्त्रों के मुताबिक हर माह शिवरात्रि मनाई जाती है क्योंकि हर महीने के कृष्णपक्ष चतुर्दशी को मास शिवरात्रि होती है और फाल्गुन महीने के कृष्ण चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को ही महाशिवरात्रि(mahashivratri) कहा जाता है और इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन मन से भगवान शिव का ध्यान करने और जल चढ़ाने से भक्तों के पाप उतर जाते हैं और उसे कष्टों से मुक्ति मिलती है।

  • undefined

    NewsJan 8, 2020, 9:35 AM IST

    स्कूलों में धार्मिक पढ़ाई के खिलाफ बनाए गए सख्त नियम

    सामान्य शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र जारी किया है कि केरल के शिक्षा नियमों के अनुसार, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल या सरकार से अनुदान प्राप्त करने वाले स्कूल में या इसके आसपास के क्षेत्र में धार्मिक अनुष्ठानों में छात्रों को भाग लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। इसके लिए छात्र के माता-पिता या अभिभावक की अनुमति जरूरी होगी।

  • ayodhya town

    NewsDec 26, 2019, 6:59 AM IST

    आतंकियों के निशाने पर राम की नगरी अयोध्या

    जानकारी मिली है कि आतंकी अयोध्या में हमले की साजिश कर रहे हैं। इसके स्थानीय स्तर पर आतंकियों को मदद मिल रही है। जैश के आतंकी गोरखपुर और अयोध्या में घुस चुके हैं। खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी कर पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों को सतर्क रहने को कहा है। ताकि किसी बड़ी साजिश को विफल किया जा सके।