नासा  

(Search results - 10)
  • undefined

    NationApr 23, 2020, 7:29 PM IST

    कोरोना के चलते उत्तर भारत में 20 साल के सबसे कम स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

    कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए शुरू हुए लॉकडाउन से पर्यावरण में काफी सुधार देखने को मिल रहा है। अमेरिका स्पेस एजेंसी नासा के लेटेस्ट सेटेलाइट डाटा से पता चला है कि इन दिनों उत्तर भारत में वायु प्रदूषण 20 साल में सबसे निचले स्तर पर है। नासा ने इसके लिए वायुमंडल में मौजूद एयरोसोल की जानकारी हासिल की। फिर ताजा आंकड़े की तुलना 2016 से 2019 के बीच खीचीं गई तस्वीरों से की। कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन है, इसका दूसरा चरण 3 मई तक है।

  • electricity from banana tree

    NewsJul 15, 2019, 9:30 AM IST

    बिहार के प्रतिभावान लड़के को नासा से मिला निमंत्रण

    बिहार के भागलपुर के रहने वाले गोपाल ने केले के तने से बिजली तैयार की थी। उन्हें अब नासा ने आगे के शोध के लिए बुलाया है। 

  • asteroids 1

    Mysterious newsMay 2, 2019, 4:26 PM IST

    क्या विनाश की कगार पर है धरती: नास्त्रेदमस ने भी की है भविष्यवाणी

    अमेरिकी अंतरिक्ष अनुसंधान केन्द्र नासा ने चेतावनी दी है कि एक क्षुद्र ग्रह(एस्टेरॉयड) के धरती से टकराने की आशंका है। खास बात यह है कि आज से पांच सौ साल पहले फ्रांस के प्रसिद्ध भविष्यदर्शी मिशेल द नास्त्रेदमस भी कुछ ऐसी ही चेतावनी दे चुके हैं। 

  • undefined

    ViewsApr 7, 2019, 8:33 PM IST

    पाकिस्तान और देशविरोधियों पर आंख मूंदकर यकीन करने वाले इस तमाचे को हमेशा याद रखें

    एक अमेरिकी पत्रिका की झूठी रिपोर्ट को आधार बनाकर पाकिस्तान ने दावा किया कि उसका कोई एफ16 विमान भारत ने नहीं गिराया है। हमारी पत्रकार बिरादरी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के ट्वीट को तो फॉलो करती ही है। बस, धड़ाधड़ समाचार फ्लैश कर दिया गया। हमने यह भी नहीं सोचा कि यह पाकिस्तान की कुटिल नीति हो सकती है। हमारे लिए अमेरिकी पत्रिका, इमरान खान सच और अपनी वायुसेना झूठी हो गई।   इसी तरह  नासा ने मिशन शक्ति को बेहद खतरनाक बताते हुए कहा था कि इसकी वजह से अंतरिक्ष की कक्षा में करीब 400 मलबे के टुकड़े फैल गए हैं। लेकिन डीआरडीओ अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने स्वयं सामने आकर नासा के वक्तव्य को तथ्यों के साथ खारिज कर दिया। आखिर कब तक हम अपनों की बात खारिज करके दूसरों पर भरोसा करते रहेंगे। 
     

  • undefined

    NewsApr 3, 2019, 6:13 PM IST

    A-SAT टेस्ट: नासा की आलोचना को तवज्जो न देकर अमेरिका बोला, हम भारत के साथ

    भारत ने 27 मार्च को अपनी अंतरिक्ष में मारक क्षमता का प्रदर्शन करते हुए अपने एक कृत्रिम उपग्रह को एंटी सैटेलाइट मिसाइल से मार गिराया था। इस परीक्षण को नासा ने भयंकर और अंतरिक्ष स्टेशन के लिए खतरा बताया था। 

  • undefined

    NewsDec 24, 2018, 6:23 PM IST

    नासा के 2019 कैलेंडर में छाया भारतीय बच्चों का रचना संसार

    नासा की ओर से कर्मशियल क्रू प्रोग्राम 2019 चिल्ड्रन आर्ट वर्क कैलेंडर लांच किया गया है। इसके कवर पेज पर उत्तर प्रदेश की 9 साल की दीपशिखा का बनाया चित्र है। दीपशिखा के अलावा भारत के तीन और बच्चों के चित्रों को इसमें जगह दी गई है। ये बच्चे महाराष्ट्र और तमिलनाडु से हैं।

  • undefined

    WorldDec 4, 2018, 4:57 PM IST

    धरती से टकराने की आशंका वाले क्षुद्रग्रह पर पहुंचा अंतरिक्षयान

    नासा का अंतरिक्ष यान सोमवार को दो साल से खोजे जा रहे  प्राचीन क्षुद्रग्रह बेनू पर पहुँच गया, अरबों सालों में इस ग्रह पर पहुँचने वाला यह पहला यान है।

  • undefined

    WorldNov 27, 2018, 3:42 PM IST

    नासा का अंतरिक्षयान इनसाइट मंगल पर उतरा

    मार्स ओडिसी ऑर्बिटर ने कुछ तस्वीरें भी भेजीं हैं, जिनमें इनसाइट को मंगल की सतह पर उतरते देखा जा सकता है।

  • Indian should be proud on his knowlledge

    ViewsNov 21, 2018, 7:56 PM IST

    अपने ज्ञान पर गर्व करना सीखो भारत

    ऐसा लगता है कि  जब पश्चिम के लोग भारतीयों की सराहना करेंगे तभी भारतीयों को अपने प्राचीन ज्ञान की इस अलौकिक संपदा का अहसास होगा। 

  • सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण

    NationJul 27, 2018, 10:45 AM IST

    सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, न करें ये काम...

    पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करता है और चांद पृथ्वी की। इसी क्रम में पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती और चंद्रमा पृथ्वी के छाए में छिप जाता है इसे ही चंद्रग्रहण कहते हैं। यह तभी संभव है, जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा तीनों ही अपनी कक्षा में एक-दूसरे के सीध में हो। ऐसा पूर्णिमा के दिन ही संभव है।