नेशनल  

(Search results - 143)
  • <p>25 से 30 हाथियों के झुंड अब मानव आवास के इतने करीब भोजन करने के आदी हो गए हैं, उन्होंने आस-पास के धान के खेतों और गांवों में आक्रमण करना शुरू कर दिया है ताकि अधिक भोजन की तलाश की जा सके।&nbsp;</p>

    NewsOct 31, 2020, 7:19 PM IST

    खुशखबरी: आम जनता के लिए खुल जाएंगे नेशनल पार्क व टाइगर रिजर्व

    असल में राज्य के सभी नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व कोरोना संकटकाल के कारण बंद पड़े हैं और वहीं अब देश में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। खासतौर से उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार के मामले कम हो रहे हैं।

  • undefined

    NewsOct 28, 2020, 9:18 PM IST

    कम उम्र के कारण नहीं पा सकी पहला स्थान, न्यूरो सर्जरी में शोध करने की है 'आकांक्षा'

    आकांक्षा ने कहा कि एम्स दिल्ली से एमबीबीएस करने के बाद उनकी इच्छा न्यूरो सर्जरी में शोध करने की है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य ऊंचा रखें। इसे हासिल करने के लिए रणनीति बनाकर प्रयास करें। हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क भी सफलता के लिए जरूरी है।

  • <p>किम जोंग उन ने&nbsp;वॉन्सन सिटी में एक प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे वर्कर्स को पर्सनल लेटर्स भेजे हैं।<br />
&nbsp;</p>

    NewsApr 28, 2020, 9:59 PM IST

    उत्तर कोरिया में छिड़ सकता है सत्ता संघर्ष, कौन होगा किम उत्तराधिकारी

    असल में दुनिया के सामने सस्पेंस बने हुए किम जोंग के बीमार होने से लेकर उनकी मौत की चर्चा दुनिया भर की मीडिया में हो रही है। क्योंकि किम जोंग 15 अप्रैल को देश के नेशनल हॉलीडे कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के जरिए जो खबरें आ रही हैं। उसके मुताबिक किम जोंग अपना इलाज करा हैं और उनकी हालत काफी नाजुक बनी हुई है। पिछले दिनों ही चीन में चिकित्सकों का एक दल उत्तरी कोरिया भेजा था। जिसके बाद माना जा रहा था कि जोंग की हालत खराब है।

  • undefined

    NewsApr 7, 2020, 1:36 PM IST

    महबूबा मुफ्ती पहुंची घर, लेकिन नजरबंदी से राहत नहीं

    केन्द्र सरकार ने महबूबा मुफ्ती को सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत नजरबंद किया गया था।  महबूबा पिछले साल 5 अगस्त से नजरबंद हैं। राज्य से अनुच्छेद 370 हटाने जाने के बाद से ही केन्द्र सरकार ने राज्य के कई बड़े नेता और अलगावदियों को नजरबंद किया था। क्योंकि केन्द्र सरकार को आशंका थी  कि ये राज्य का माहौल खराब खराब कर सकते हैं।

  • undefined

    NationJan 31, 2020, 3:45 PM IST

    जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला, सैन्यबलों ने मार गिराए तीन आतंकी

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे जम्मू कश्मीर में एक बार फिर हुए एक और आतंकी हमले के बारे में. जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर शुक्रवार तड़के एक ट्रक में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया। ट्रक को नगरोटा के बन टोल प्लाजा पर चेकिंग के लिए रोका गया था। इसके बाद सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर इलाके में तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। आईजी (जम्मू) मुकेश सिंह ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान 3 आतंकी मारे गए, जबकि एक पुलिस जवान जख्मी हो गया। टोल प्लाजा के पास 2 धमाकों की आवाज भी सुनी गई। बताया जा रहा है कि इन आतंकियों की साजिश आत्मघाती हमला करने की थी. आतंकवादी ट्रक में छिप कर घाटी में घुसने की फिराक में थे.

  • undefined

    NewsJan 14, 2020, 10:42 AM IST

    भारत में वर्ष 2018 में 10 हजार से भी अधिक किसानों ने की आत्महत्या

    आकस्मिक मौतों और आत्महत्याओं पर आए नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, 2018 में 10,349 किसानों और खेतिहर मजदूरों ने आत्महत्या की है। 2018 में किसानों की आत्महत्याओं में 2016 में दर्ज किए गए 11,379 मामलों को देखते हुए मामूली कमी आई है, लेकिन कृषि क्षेत्र में आत्महत्या की दर देश में कुल 134,516 आत्महत्याओं का 7.7 प्रतिशत है।

  • undefined

    NewsSep 24, 2019, 8:10 AM IST

    अब आजम खान पर आई सबसे बड़ी मुसीबत, निकलना नहीं होगा आसान

    इस मामले में एनजीटी में उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 13 अगस्त, 2019 को एक रिपोर्ट दायर की गई है कि ट्रस्ट ने कोसी नदी के किनारे की भूमि को अवैध रूप से हड़प लिया। हालांकि इस मामले में मुरादाबाद कमीशनर के वहां अपील लंबित है। बोर्ड ने बताया कि इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है और पट्टे को रद करने की कार्यवाही चल रही है। 

  • No need to uproar about NRC, nation was needed it for a long time.

    NewsSep 10, 2019, 6:44 PM IST

    एनआरसी तैयार करना देश के लिए बेहद जरुरी था, इसे लेकर बेवजह हंगामा मचाया जा रहा है

    असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स को लेकर काफी बहस चल रही है। यह सवाल निश्चित रूप से सबके सामने आता है कि नागरिकों की पहचान किए जाने के बाद क्या होने वाला है।  लेकिन, हमें वास्तव में अपने उन राजनेताओं से सवाल करना चाहिए, जो नागरिकों की पहचान किए जाने की इस कानूनी प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं।

    यह नया एनआरसी साल 1951 की सूची का पुनरीक्षण है। यदि कोई व्यक्ति 25 मार्च 1971 से पहले असम में रह रहा है, तो उसे एक नागरिक के रुप में स्वीकार किया जाएगा। साल 1951 को इसलिए आधार माना गया है क्योकि इसी दिन पाकिस्तान ने तत्कालीन पूर्वी बंगाल के खिलाफ ऑपरेशन सर्चलाइट शुरू किया था।
    असमिया बोलने वाले लोगों की संख्या में 1991 से 2011 तक 10 प्रतिशत की कमी आई थी। 2001 से 2011 तक, हिंदुओं की आबादी में गिरावट आई है और मुसलमानों की आबादी में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इन सबकी वजह है बांग्लादेश से बढ़ती घुसपैठ। 

    एनआरसी की अंतिम सूची 31 अगस्त 2019 को जारी की गई, जिसमें से 20 लाख लोगों के नाम हटा दिए गए। लेकिन सरकार ने इन सभी लोगों को अपनी नागरिकता स्थापित करने के लिए कानूनी सहायता प्रदान करने का वचन दिया है। 
     

  • assam nrc

    NewsSep 10, 2019, 6:37 PM IST

    एनआरसी को लेकर हायतौबा है बेकार, देश को इसकी जरुरत काफी समय से थी

    असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स को लेकर काफी बहस चल रही है। यह सवाल निश्चित रूप से सबके सामने आता है कि नागरिकों की पहचान किए जाने के बाद क्या होने वाला है।  लेकिन, हमें वास्तव में अपने उन राजनेताओं से सवाल करना चाहिए, जो नागरिकों की पहचान किए जाने की इस कानूनी प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं।
     

  • MyNation in 100 seconds August 30 - Hindi

    NewsAug 30, 2019, 8:49 PM IST

    10 सरकारी बैंकों के विलय से भाजपा नेता स्वामी चिन्मयानंद पर शोषण तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    सरकार ने शुक्रवार को बैंकिंग सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया। 10 सरकारी बैंकों का विलय कर दिया
     

  • Umar Abdulla and Mahabooba

    NewsAug 18, 2019, 12:05 PM IST

    जानें कैसे हिरासत में समय बिता रहे हैं उमर अब्दुल्ला और महबूबा

    मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक उमर अब्दुल्ला को सरकार ने हरि निवास गेस्ट हाउस में रखा है। पांच अगस्त को राज्य में अनुच्छेद 370 खत्म करने के एक दिन पहले ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया था। क्योंकि उमर केन्द्र सरकार के खिलाफ बयान दे रहे थे और इसके कारण घाटी में माहौल खराब हो सकता था। लिहाजा केन्द्र सरकार ने उमर और महबूबा को हिरासत में लिया।

  • Umar Abdulla and Mahabooba

    NewsAug 12, 2019, 8:23 AM IST

    हिरासत में महबूबा पर चढ़ बैठे उमर, सुरक्षा अफसरों ने किया अलग-अलग

    राजनैतिक तौर पर धुर विरोधी उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से केन्द्र सरकार के आदेश के बाद हरि निवास महल में हिरासत में रखा गया था। हालांकि यहां पर उन्हें सभी तरह की सहूलियतें दी जा रही हैं। लेकिन हिरासत में दोनों नेता एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। 

  • deep dive hindi matangini

    NationAug 8, 2019, 5:55 PM IST

    जंगे आजादी की भुला दी गई नायिका मातंगिनी हाजरा, देखिए डीप डाईव में

    डीप डाईव में हम आज बात करेंगे मातंगिनी हाजरा की। जिन्होंने 62 साल की वृद्धावस्था में आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया। जिन्होंने अंग्रेजों को नाकों चने चबवा दिए थे। अंग्रेज उनसे इतने परेशान हो गए थे, कि उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई। लेकिन आज हम आजादी के ऐसे दीवानों को भुलाते जा रहे हैं। 

    माय नेशनल आपको लगातार ऐसे ही भुला दिए गए नायक नायिकाओं के बारे में आपको बताएगा। 
     

  • undefined

    NationAug 8, 2019, 1:27 PM IST

    7 करोड़ के बैंक घोटाले में उछला फारुक अब्दुल्ला का नाम, ईडी कर रही है जांच

    प्रवर्तन निदेशालय जम्मू कश्मीर बैंक में हुए 7 करोड़ के बैंक लोन घोटाले की जांच कर रहा है। इस मामले के मुख्य आरोपी से पूछताछ करने पर पता चला कि वह जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेन्स के नेता फारुक अब्दुल्ला से जुड़ा हुआ है। 
     

  • undefined

    TravelAug 7, 2019, 5:55 PM IST

    दक्षिण भारत के दर्शनीय पर्यटन स्थल

    दक्षिण भारत कई तरह की प्राकृतिक संपदाओं से संपन्न है। माय नेशनल आपके लिए लेकर आया है दक्षिण के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में खास जानकारी। इस वीडियो को देखने के बाद आप इसमें बताए गए पर्यटन स्थलों तक पहुंचने के लिए बेसब्र हो जाएंगे।