नैनीताल  

(Search results - 9)
  • बाबा नीम करौरी की मौनी शिष्या

    Spirituality17, Sep 2019, 8:46 AM IST

    गुरु ने दिया 'बहुत बोलने' का ताना, जीवन भर के लिए मौन हो गई शिष्या

    बाबा नीम करौरी का नाम आज दुनिया भर में जाना जाता है। क्योंकि उनके शिष्यों में एप्पल कंपनी के स्टीव जॉब्स और फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग जैसे प्रसिद्ध नाम शामिल हैं। लेकिन बाबा नीम करौरी के कई अत्यंत समर्पित शिष्य थे। जिनके लिए गुरु का वचन ईश्वर का आदेश था। इसमें से एक थीं मौनी माई। जिन्हें एक बार बाबा ने ताना दिया कि 'तुम बहुत बोलती हो'। जिसके बाद मां ने जीवन भर के लिए मौन धारण कर लिया। आज भी उनकी समाधि पर सबकी मनोकामना पूरी होती है।  
     

  • News23, May 2019, 11:33 AM IST

    उत्तराखंड में भाजपा दोहरा रही इतिहास, कांग्रेस का फिर सूपड़ा साफ

    उत्तराखंड में पहले से ही भाजपा को बढ़ी सफलता मिलने की उम्मीद की जा रही थी। हालांकि कांग्रेस के नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को टिकट देने से मुकाबला दिलचस्प हो गया था। यहां से भाजपा के अजय भट्ट मैदान में थे।
     

  • News24, Mar 2019, 2:32 PM IST

    उत्तराखंड के सियासी रण के लिए सूरमा तैयार, भाजपा-कांग्रेस में सीधी लड़ाई

    भाजपा ने हरिद्वार सीट से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, टिहरी से माला राज्यलक्ष्मी शाह, अल्मोड़ा से अजय टम्टा, पौड़ी सीट से तीरथ सिंह रावत और नैनीताल सीट से प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट को प्रत्याशी  बनाया। कांग्रेस ने नैनीताल से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, हरिद्वार से अंबरीश कुमार, पौड़ी से मनीष खंडूरी, अल्मोड़ा (सुरक्षित) सीट से राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा और टिहरी सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह को मैदान में उतारा।

  • Musk Deer

    News7, Mar 2019, 4:34 PM IST

    जानिए कहां है दुनिया का सबसे 'अकेला' कस्तूरी हिरन

    यह ऊंचाई वाले इलाकों में पाया जाने वाला दुर्लभ जीव है। आमतौर पर ठंडे प्रदेशों में यह पाया जाता है। पूर्व में नैनीताल और दार्जिलिंग के चिड़ियाघरों में भी ये थे लेकिन सभी मर गए। 

  • News11, Nov 2018, 3:33 PM IST

    उत्तराखंड: पैनिक बटन वाली इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल सफल, जल्द इस रूट पर चलेंगी

    उत्तराखंड में पैनिक बटन वाली इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल पूरा हो गया है। एक महीने तक इस बस को मसूरी रोड पर चलाया गया। अब जल्द ही देहरादून से मसूरी और हल्द्वानी से नैनीताल मार्ग पर 25-25 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। भविष्य में इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हैदराबाद से आई एक करोड़ रुपये की इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर ट्रायल का शुभारंभ किया था। करीब एक महीने तक बस को देहरादून से मसूरी चलाया गया। महिलाओं की सुरक्षा के लिए इस बस में हर सीट पर पैनिक बटन लगा है। 

  • News18, Oct 2018, 7:45 PM IST

    कांग्रेस के दिग्गज नेता एनडी तिवारी का निधन, जन्मदिन के दिन ही अंतिम सांस ली

    1990 के लोकसभा चुनाव में तिवारी प्रधानमंत्री पद के दावेदार थे। लेकिन नैनीताल संसदीय सीट से वह मात्र 800 वोट से चुनाव हार गए और प्रधानमंत्री की कुर्सी नरसिम्हा राव को मिली। 

  • News11, Sep 2018, 11:41 AM IST

    लगातार भूस्खलन से सरोवर नगरी के अस्तित्व पर खतरा

    पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के बाद हर जगह भूस्खलन का खतरा मंडरा रहा है। सरोवर नगरी नैनीताल में मालरोड के एक हिस्से के टूटकर झील में गिरने के कुछ दिन बाद अब बलिया नाले पर बड़ा भूस्खलन हुआ है। नैनीताल में बड़े स्रोतों से जल रिसाव हो रहा है, जिसकी वजह से हो रहे भूस्खलन से हरिनगर और रईस होटल क्षेत्र में रहने वाले कई परिवारों पर संकट आ गया है। सोमवार को रईस होटल की जमीन बलिया नाले में एकाएक भरभराकर गिरने लगी। प्रशासन ने आननफानन में यहां के 17 परिवारों को स्कूल में शिफ्ट कर दिया। बलिया नाले इलाके में कई दिनों से भूस्खलन हो रहा है। इस घटना के बाद प्रशासन ने लोगों को इलाके से दूर रहने की हिदायत दी है। रविवार को भी इस इलाके के कई घरों में पत्थर गिरे थे। पूरे क्षेत्र में दहशत मची हुई है। 

  • News3, Sep 2018, 12:39 PM IST

    हल्द्वानी में कारोबारी ने खुद को मारी गोली

    उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी स्थित गोरापड़ाव क्षेत्र में खनन से जुड़े एक व्यापारी चंचल राठौर ने खुद को अपनी लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर आत्महत्या कर ली। यह पूरी घटना उनके घर के बाहर लगे सीसीटीवी मै कैद हो गई। वीडियो में  साफ दिख रहा है कि राठौर घर के अंदर से बंदूक लेकर बाहर आए और कुछ दूर जाकर बंदूक चल गई। उनकी मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। बताया जाता है कि वह काफी दिनों से अपने व्यापार को लेकर परेशान थे। 

  • Selfie

    News26, Jul 2018, 11:00 AM IST

    मौत की सेल्फीः पहाड़ की गिरी कार, एक की जान गई, दो गंभीर

    सेल्फी की लत कितनी घातक हो सकती है, इसका एक उदाहरण नैनीताल में देखने को मिला। यहां कालाढूंगी से नैनीताल घूमने निकले तीन दोस्तों की गाड़ी सेल्फी लेने के चक्कर में पहाड़ से नीचे गिर गई। हादसे में चालक की मौत हो गई जबकि दो युवक अब भी जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे हैं। घटना 23 जुलाई की है। कालाढूंगी से नैनीताल जा रही यूके 8एफ 9001 पहाड़ से गिर गई। कार में तीन दोस्त दीपू कंवर, दीपू एवं रामू सवार थे। पुलिस को घटनास्थल से बरामद हुए मोबाइल में यह वीडियो मिला। उसे देखने से पता चला कि हादसे से पहले तीनों चलती गाड़ी में सेल्फी ले रहे थे। हादसे में तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए थे। कार चला रहे युवक की अस्पताल में मौत हो गई जबकि दो गंभीर रूप से घायल हैं।