पर्यावरण  

(Search results - 33)
  • <p>चितवन गिद्ध संरक्षण केंद्र द्वारा गिद्ध के पीठ एवं पंख पर जीपीएस टैंग लगाकर नंबरिंग की गई है। इसे अर्जुनही जंगल में छोड़ा गया है, जबकि&nbsp;एक सप्ताह पहले इसी जंगल में एक और गिद्ध को छोड़ा जा चुका है।</p>

    NewsOct 7, 2020, 9:03 PM IST

    यूपी में पर्यावरण की शुद्धि के लिए शुरू हुआ जटायु का संरक्षण, सीएम योगी ने किया केंद्र का शिलान्‍यास

    राज्य के पहले जटायु संरक्षण केन्द्र का उद्घाटन करने के मौके पर उन्होंने कहा कि महाराजगंज में गिद्ध के संरक्षण का ये केंद्र राज्य  सरकार का एक अद्भुत प्रयास है। वहीं गिद्ध पर्यावरण की ​शुद्धि करते हैं। 

  • রাজ্য়ে করোনা হট স্পট কোনগুলো, সন্ধান দেবে 'সন্ধানে অ্যাপ'

    NewsMay 12, 2020, 3:26 PM IST

    ममता ने अपनी विफलताओं का ठीकरा स्वास्थ्य सचिव पर फोड़ा, हटाया

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से राज्य के स्वास्थ्य सचिव को हटा दिया है।  राज्य सरकार ने उन्हें राज्य का नया पर्यावरण सचिव नियुक्त किया है। राज्य सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य विभाग के सचिव विवेक कुमार को पर्यावरण विभाग में स्थानांतरित कर दिया है और नारायण स्वरूप निगम को नया  स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया है। 

  • undefined

    NationApr 23, 2020, 7:29 PM IST

    कोरोना के चलते उत्तर भारत में 20 साल के सबसे कम स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

    कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए शुरू हुए लॉकडाउन से पर्यावरण में काफी सुधार देखने को मिल रहा है। अमेरिका स्पेस एजेंसी नासा के लेटेस्ट सेटेलाइट डाटा से पता चला है कि इन दिनों उत्तर भारत में वायु प्रदूषण 20 साल में सबसे निचले स्तर पर है। नासा ने इसके लिए वायुमंडल में मौजूद एयरोसोल की जानकारी हासिल की। फिर ताजा आंकड़े की तुलना 2016 से 2019 के बीच खीचीं गई तस्वीरों से की। कोरोना संकट से निपटने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन है, इसका दूसरा चरण 3 मई तक है।

  • undefined

    LifestyleDec 7, 2019, 1:10 PM IST

    जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर फैशन ब्रांड किराए पर देंगी कपड़े

    जलवायु परिवर्तन पर सार्वजनिक रूप से बढ़ रही चर्चा के बीच एक प्रमुख फैशन ब्रांड ने किराये पर कपड़े दिए जाने की सेवा शुरू करने की बात कही है। बता दें कि फैशन उद्योग की पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं में बड़ी भूमिका है।

    स्वीडिश रिटेलर एचएंडएम ने पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले अपशिष्ट में अपने हिस्से को कम करने के लिए किराये की अपनी सेवा का परीक्षण करने का निर्णय लिया है। बड़े फैशन ब्रांड बनाना रिपब्लिक और अर्बन आउटफिटर्स ने हाई हील फुटवियर के लिए इस साल की शुरुआत में किराये की सेवा शुरू कर दी है। फॉक्स न्यूज ने ब्लूमबर्ग के हवाले से यह जानकारी दी है।

  • undefined

    LifestyleOct 23, 2019, 10:13 PM IST

    कैसे मनाएं ईको फ्रेंडली दिवाली

    कैसे मनाएं ईको फ्रेंडली दिवाली, आखिर किस तरह आप अपना सहयोग दे सकते हैं पर्यावरण को बचाने में

  • undefined

    LifestyleOct 23, 2019, 7:57 PM IST

    कार्बन उत्सर्जन में कमी लाकर पर्यावरण को कैसे बचा सकते हैं

    1. बाहर से खाना मत मंगाएं जब आप बाहर से खाना ऑर्डर करते हैं तो वह किसी प्लास्टिक के कंटेनर में आता है। खाना खाने के बाद आप प्लास्टिक कंटेनर को फेंक देते हैं। प्लास्टिक से पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसलिए कोशिश करें कि बाहर जाकर खाना खाएं या अगर खाना मंगवाते हैं तो ऐसी जगह से मंगवाएं जहां बायो-डिग्रेडबल पैकेजिंग में फूड दिया जाता हो। 2. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें कार्बन उत्सर्जन को कम करने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप निजी वाहन की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। यह सही है कि भारत में सार्वजनिक वाहनों में भीड़ ज्यादा होती है और इससे असुविधा होती है, लेकिन सरकार अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रही है और मेट्रो परियोजनाओं को शुरू कर रही है। 3. मांसाहार कम करें जलवायु परिवर्तन की समस्या को कम करने का एक तरीका यह भी हो सकता है कि मांसाहार नहीं करें या कम करें। एग्रीबिजनेस से फॉसिल फ्यूल की तुलना में ग्रीनहाउस गैसों का ज्यादा उत्सर्जन होता है। एक पाउंड बीफ के लिए करीब 5,000 गैलन पानी का इस्तेमाल होता है। इसलिए मांस के लिए पशुपालन में पानी का खर्च ज्यादा है और यह पर्यावरण के लिए बड़ी समस्या बनता जा रहा है। 4. ज्यादा फैशनेबल चीजें नहीं खरीदें आजकल फैशन तेजी से बदल रहा है। कंपनियां बहुत जल्दी नए फैशन के कपड़े बाजार में उतार देती हैं। कई कंपनियों ने डिस्पोजेबल कपड़े बनाने शुरू कर दिए हैं। बिना जरूरत के कपड़ों का ढेर लगाने से भी पर्यावरण पर कोई बढ़िया असर नहीं होता। इसलिए जरूरत के मुताबिक ही कपड़े खरीदें। 5. पानी की बोतल रखें हमेशा पानी की नई बोतल खरीदने की जगह आप अपने पास पानी की बोतल रखें और उसका ही इस्तेमाल करें। आजकल कॉपर, बांस और दूसरी इको-फ्रेंडली चीजों की बोतलें भी मिलती हैं। प्लास्टिक की पानी की बोतलों से पर्यावरण को काफी नुकसान होता है। इसलिए इसका ख्याल रखें।

  • From Home Minister Amit Shah's statement on Kashmir to the news of PM Narendra Modi's birthday, see My Nation in 100 seconds

    NewsSep 17, 2019, 8:25 PM IST

    गृहमंत्री अमित शाह के कश्मीर पर बयान से पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की खबरों तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि कश्मीर में खुला वातावरण है। वहां शांति का माहौल है

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राष्ट्र के नाम संबोधन।

    NationAug 14, 2019, 8:00 PM IST

    स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति कोविंद ने किया देश को संबोधित

    स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया। इस दौरान अपनी सरकार के उपलब्धियां गिनाई और तीन तलाक और जम्मू-कश्मीर से धारा 370 संबंधी फैसलों को देशहित में जरुरी बताया। राष्ट्रपति ने पर्यावरण संतुलन पर विशेष बल दिया।
     

  • undefined

    NationAug 10, 2019, 6:42 PM IST

    तेल कंपनियों की इस योजना से पर्यावरण संरक्षण के साथ लोगों के स्वास्थ्य में भी आएगा सुधार

    भारतीय तेल कंपनियों ने एक योजना बनाई है, जिसके तरह इस्तेमाल हो चुके खाने के तेल से बायोडीजल बनाया जाएगा। जिससे पर्यावरण को संरक्षण होने के साथ लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। लेकिन इस्तेमाल किया हुआ तेल खाने से कई तरह की बीमारियां पैदा होती हैं। 
     

  • CNG Station

    NewsJul 3, 2019, 6:33 PM IST

    स्वच्छ पर्यावरण के लिए चुकानी होगी ज्यादा कीमत, सीएनजी ईंधन के दामों में इजाफा

    पर्यावरण को स्वच्छ रखने वाले ईंधन कांप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी सीएनजी की कीमतों में फिर से इजाफा किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस पास अब सीएनजी के दाम प्रति किलो 90 पैसे ज्यादा होंगे। 
     

  • sea

    NewsJun 8, 2019, 12:09 PM IST

    World Oceans Day: जानिए दुनिया के सबसे प्रदूषित समुद्र

    आम तौर पर हम सभी पर्यावरण से जुड़े महत्वपूर्ण दिनों में बड़ी-बड़ी बाते करते हैं। पर्यावरण को बचाने के लिए सोशल मीडिया पर भी विचार शेयर करते हैं। लेकिन वास्तविकता बहुत ही भयानक है। हम लोगों के लिए सिर्फ हमारा आज मायने रखता है, जिस में जीवन की होड़ में हम हमारी भविष्य की जिम्मेदारियों को भूल जाते हैं। हमने आज में जीने के लिए सुख-सुविधाओं को जमा करते हुए पर्यावरण को इतना प्रदूषित कर दिया है कि हमारे आने वाले कल कि मुश्किलें हमारी सोच से भी परे होंगी। उदाहरण के लिए हमारे समुद्र जो आज कूड़े का ढेर बनते जा रहे हैं। जिसका कारण हम सब हैं।  जिस समुद्र पर हम सबसे ज़्यादा निर्भर करते हैं उसी को हमने सबसे ज़्यादा प्रदूषित कर दिया है।   आइये जानते हैं दुनिया के 5 सबसे प्रदूषित समुद्र-

  • undefined

    NewsJun 4, 2019, 6:26 PM IST

    पर्यावरण की रक्षा को मोदी सरकार चलाएगी 'सेल्फी विद सेपलिंग' मुहिम

    पांच जून को पौधा लगाकर सेल्फी पर्यावरण मंत्रालय को भेजने की अपील। पूर्व क्रिकेटर कपिल देव और अभिनेता जैकी श्रॉफ इंदिरा पर्यावरण भवन में पौधारोपण से करेंगे इस अभियान का आगाज।

  • undefined

    ViewsMar 13, 2019, 7:00 PM IST

    गौधन सिर्फ दूध ही नहीं पर्यावरण सुरक्षा के लिए भी बेहद जरुरी

    दक्षिणी रोडेसिआ में गत 1960 में वन और पर्यावरण में कार्य कर रहे  वैज्ञानिकों ने जब विश्व के बदलते पर्यावरण के कारण  वहां के हरे भरे  वनीय क्षेत्र की हरियाली समाप्त होते देखी   तो सब का यह विचार था कि शाकाहारी पशु हाथी, गौ इत्यादि वनों की हरियाली खा कर समाप्त कर देते हैं|  उस वन में हाथी बड़ी संख्या में थे|  निर्णय हुआ कि सब हाथियों  का वध कर दिया जाए| 
     इस अभियान में उस दशक में 40,000 से अधिक हाथी मारे गए  जो आर्थिक व्यापार की दृष्टि से भी बड़ा लाभदायक रहा | परंतु हाथियों के मारे जाने के बाद बड़ा आश्चर्य हुआ कि जो रही सही हरियाली बची थी वह भी समाप्त हो गई | 

  • election banner

    NewsMar 9, 2019, 4:14 PM IST

    चुनाव के दौरान पर्यावरण बचाव के लिए सुप्रीम कोर्ट का आदेश

    सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव के दौरान पहाड़ों और चट्टानों पर प्रचार करने पर रोक लगा दी है। यह फैसला तमिलनाडु सरकार की याचिका के खिलाफ दिया गया है।  

  • Musk Deer

    NewsMar 7, 2019, 4:34 PM IST

    जानिए कहां है दुनिया का सबसे 'अकेला' कस्तूरी हिरन

    यह ऊंचाई वाले इलाकों में पाया जाने वाला दुर्लभ जीव है। आमतौर पर ठंडे प्रदेशों में यह पाया जाता है। पूर्व में नैनीताल और दार्जिलिंग के चिड़ियाघरों में भी ये थे लेकिन सभी मर गए।