पर्यावरण  

(Search results - 24)
  • CNG Station

    News3, Jul 2019, 6:33 PM IST

    स्वच्छ पर्यावरण के लिए चुकानी होगी ज्यादा कीमत, सीएनजी ईंधन के दामों में इजाफा

    पर्यावरण को स्वच्छ रखने वाले ईंधन कांप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी सीएनजी की कीमतों में फिर से इजाफा किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस पास अब सीएनजी के दाम प्रति किलो 90 पैसे ज्यादा होंगे। 
     

  • sea

    News8, Jun 2019, 12:09 PM IST

    World Oceans Day: जानिए दुनिया के सबसे प्रदूषित समुद्र

    आम तौर पर हम सभी पर्यावरण से जुड़े महत्वपूर्ण दिनों में बड़ी-बड़ी बाते करते हैं। पर्यावरण को बचाने के लिए सोशल मीडिया पर भी विचार शेयर करते हैं। लेकिन वास्तविकता बहुत ही भयानक है। हम लोगों के लिए सिर्फ हमारा आज मायने रखता है, जिस में जीवन की होड़ में हम हमारी भविष्य की जिम्मेदारियों को भूल जाते हैं। हमने आज में जीने के लिए सुख-सुविधाओं को जमा करते हुए पर्यावरण को इतना प्रदूषित कर दिया है कि हमारे आने वाले कल कि मुश्किलें हमारी सोच से भी परे होंगी। उदाहरण के लिए हमारे समुद्र जो आज कूड़े का ढेर बनते जा रहे हैं। जिसका कारण हम सब हैं।  जिस समुद्र पर हम सबसे ज़्यादा निर्भर करते हैं उसी को हमने सबसे ज़्यादा प्रदूषित कर दिया है।   आइये जानते हैं दुनिया के 5 सबसे प्रदूषित समुद्र-

  • News4, Jun 2019, 6:26 PM IST

    पर्यावरण की रक्षा को मोदी सरकार चलाएगी 'सेल्फी विद सेपलिंग' मुहिम

    पांच जून को पौधा लगाकर सेल्फी पर्यावरण मंत्रालय को भेजने की अपील। पूर्व क्रिकेटर कपिल देव और अभिनेता जैकी श्रॉफ इंदिरा पर्यावरण भवन में पौधारोपण से करेंगे इस अभियान का आगाज।

  • Views13, Mar 2019, 7:00 PM IST

    गौधन सिर्फ दूध ही नहीं पर्यावरण सुरक्षा के लिए भी बेहद जरुरी

    दक्षिणी रोडेसिआ में गत 1960 में वन और पर्यावरण में कार्य कर रहे  वैज्ञानिकों ने जब विश्व के बदलते पर्यावरण के कारण  वहां के हरे भरे  वनीय क्षेत्र की हरियाली समाप्त होते देखी   तो सब का यह विचार था कि शाकाहारी पशु हाथी, गौ इत्यादि वनों की हरियाली खा कर समाप्त कर देते हैं|  उस वन में हाथी बड़ी संख्या में थे|  निर्णय हुआ कि सब हाथियों  का वध कर दिया जाए| 
     इस अभियान में उस दशक में 40,000 से अधिक हाथी मारे गए  जो आर्थिक व्यापार की दृष्टि से भी बड़ा लाभदायक रहा | परंतु हाथियों के मारे जाने के बाद बड़ा आश्चर्य हुआ कि जो रही सही हरियाली बची थी वह भी समाप्त हो गई | 

  • election banner

    News9, Mar 2019, 4:14 PM IST

    चुनाव के दौरान पर्यावरण बचाव के लिए सुप्रीम कोर्ट का आदेश

    सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव के दौरान पहाड़ों और चट्टानों पर प्रचार करने पर रोक लगा दी है। यह फैसला तमिलनाडु सरकार की याचिका के खिलाफ दिया गया है।  

  • Musk Deer

    News7, Mar 2019, 4:34 PM IST

    जानिए कहां है दुनिया का सबसे 'अकेला' कस्तूरी हिरन

    यह ऊंचाई वाले इलाकों में पाया जाने वाला दुर्लभ जीव है। आमतौर पर ठंडे प्रदेशों में यह पाया जाता है। पूर्व में नैनीताल और दार्जिलिंग के चिड़ियाघरों में भी ये थे लेकिन सभी मर गए। 

  • modi cabinet

    News7, Mar 2019, 1:48 PM IST

    मोदी कैबिनेट की बैठक में आज लिए गए आरक्षण और पर्यावरण से जुड़े अहम फैसले

    केन्द्रीय कैबिनेट ने आज दो अहम फैसले किए गए। इसमें नौकरियों में आरक्षण से जुड़े 13 प्वाइंट रोस्टर को अध्यादेश लाकर खारिज कर दिया गया। इसके अलावा पेट्रोलियम की जगह एथेनॉल को बढ़ावा देने के लिए 15000 करोड़ लोन का प्रावधान किया गया है।  

  • News12, Jan 2019, 3:00 PM IST

    प्रदूषण घटाने की जिम्मेदारी अब राज्यों पर भी

    देश में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों की जिम्मेदारी तय की है। उन्हें आदेश दिया गया है कि वह जिलों और नगरीय क्षेत्रों में प्रदूषण से निपटने के लिए हाईपावर कमेटी बनाएं। इस कमिटी का कामों की समीक्षा हर महीने की जाएगी। वह क्षेत्रीय स्तर पर प्रदूषण करने वालों का पता लगाकर उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। 
     

  • supreme court

    News11, Jan 2019, 6:12 PM IST

    चालू रहेगी चार धाम यात्रा योजना, सुप्रीम कोर्ट ने दिखाई हरी झंडी

    सुप्रीम कोर्ट ने पूरे साल चार धाम यात्रा के लिए खुले रहने वाले रास्ते तैयार करने की योजना को हरी झंडी दिखा दी है। हालांकि इस परियोजना से जुड़े दूसरे प्रोजेक्ट्स को अभी मंज़ूरी नहीं मिली है। 

  • DELHI

    News20, Nov 2018, 12:32 PM IST

    प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में कराई जा सकती है कृत्रिम वर्षा

    मेघ बीजन सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और नमक समेत विभिन्न तरह के रासायनिक पदार्थ को बादलों के साथ जोड़ने की प्रक्रिया है ताकि उन्हें सघन किया जा सके और इससे वर्षा की संभावना बढ़ाई जा सके।

  • SP BJP

    News14, Nov 2018, 10:07 AM IST

    चुनाव सामग्री में प्लॉस्टिक के उपयोग पर हाईकोर्ट ने नोटिस जारी कर मांगा जवाब

    एक अनुमान के अनुसार विधानसभा चुनाव के दौरान प्रतिदिन प्रचार प्रसार के लिए दस टन प्लास्टिक से बने फ्लेक्स, होर्डिंग व झंडे का उपयोग हो रहा है। इतनी भारी मात्रा में प्लास्टिक सामग्री का उत्पादन पर्यावरण की लिए घातक है। 

  • News12, Nov 2018, 10:45 AM IST

    तीन कैबिनेट सहयोगियों को खो चुके हैं पीएम मोदी

    गोपीनाथ मुंडे, अनिल माधव दवे के बाद अनंत कुमार का असामायिक निधन। कर्नाटक में भाजपा को मजबूत करने वाले नेताओं में शामिल थे अनंत कुमार।

  • News6, Nov 2018, 12:27 PM IST

    तुतुकुड्डी : बंदरगाह कर्मियों का स्‍टरलाइट से दिवाली का तोहफा लेने से इनकार

    पूरे देश में दीपोत्सव की धूम है। एक दूसरे को शुभकामनाएं भेजी जा रही हैं। तमिलनाडु में तुतुकुड्डी स्थित स्टरलाइट ने बंदरगाह कर्मचारियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। साथ ही कर्मचारियों को मिठाई के डिब्बे भेजे गए। लेकिन इन्हें बंदरगाह कर्मियों ने ठुकरा दिया। इसके बाद स्टरलाइट के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। स्टरलाइट को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि कंपनी के कारण पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है।

  • How Sabarimala has triggered a massive Hindu upsurge in south India

    Views17, Oct 2018, 6:23 PM IST

    कैसे सबरीमाला के मुद्दे ने दक्षिण भारत में विराट हिंदू प्रतिरोध को जन्म दे दिया

    सबरीमाला मंदिर मामले से जुड़े कई बड़े सवाल हैं, जिनका जवाब तलाश करने के लिए कार्यकर्ताओं को संघर्ष करना होगा। जैसे एक कम्युनिस्ट सरकार, जो कि नास्तिक मानी जाती है, वह हिंदू परंपराओं में दखल दे रही है, लेकिन यही व्यवस्था 2017 में ऑरथोडॉक्स और जैकोबाइट चर्चों के मामले में दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पालन में नदारद दिखती है। किस तरह से भारतीय राज्य मस्जिदों के मामले मे दखल नहीं देता, लेकिन हिंदू धर्म के स्तंभ माने जाने वाले भगवान अयप्पा की अपमान के लिए सेक्यूलरिज्म की आड़ लेने में तनिक भी नहीं हिचकता।