प्रदूषण  

(Search results - 40)
  • If you are living in the Delhi and NCR, you are also under these threat

    News10, Jun 2019, 2:28 PM IST

    अगर आप एनसीआर में रहते हैं तो आप पर भी मंडरा रहा है ये खतरा

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में ओजोन के कणों की मौजूदगी बहुत ज्यादा दर्ज की गयी है। जिसके कारण राजधानी दिल्ली में दो करोड़ से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं। बोर्ड ने जो रिपोर्ट जारी की है, उसके मुताबिक पीएम 10 और पीएम 2.5 के आधार पर ही वायु की क्वालिटी को आंका जाता है और इन दिनों ओजोन की मात्रा हवा में पीएम 10 और पीएम 2.5 से भी अधिक है। 

  • plastic waste

    News8, Jun 2019, 2:29 PM IST

    प्लास्टिक के उपयोग पर सख्त हुआ राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण

    प्लास्टिक के बोतल और बहुस्तरीय प्लास्टिक पैकेज के प्रयोग को लेकर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण यानी एनजीटी ने कड़ा रुख अपनाया है। ट्रिब्यूनल ने इसके लिए समिति गठित करने को कहा है।  
     

  • pollution

    News18, May 2019, 4:10 PM IST

    पराली के धुएं से दिल्ली की हवा हुई ज़हरीली

    पराली के धुंए ने फिर से दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दी है जिसके चलते प्रदूषण के स्तर में और बढ़ोतरी की संभावना है| मौसम विभाग से जुड़ी सरकारी एजेंसी सफर इंडिया ने इस बारे में अलर्ट जारी किया है और अगले कुछ और दिनों का प्रदूषण का स्तर बढ़ने की आशंका जताई है| 

  • parali burning fatehabad haryana agriculture department notice to farmers

    News17, Jan 2019, 6:56 PM IST

    प्रदूषण से निजात पाने के लिए एनटीपीसी ने तलाश किया अनोखा तरीका

    फसल कटाई के मौसम में अक्सर दिल्ली और आस पास के इलाकों में पराली जलाई जाती है। क्योंकि किसानों के पास भारी मात्रा में मौजूद पराली को जलाने के सिवा कोई और विकल्प नहीं बचता। लेकिन इसकी वजह से उठने वाला धुआं कई दिनों तक दिल्ली सहित आस पास के राज्यों की हवा  को प्रदूषित करता रहता है। लेकिन नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन पराली से होने वाले प्रदूषण की समस्या का हल निकाल लिया है। 

  • polluting voxwagon

    News17, Jan 2019, 3:14 PM IST

    एनजीटी ने कार कंपनी वॉक्सवैगन पर लगाया 100 करोड़ का जुर्माना

    जर्मन कंपनी वॉक्सवैगन की कारें प्रदूषण फैला रही हैं। यह तथ्य सामने आने के बाद राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण यानी एनजीटी ने इस कंपनी पर जुर्माना लगाया है। 

  • News12, Jan 2019, 3:00 PM IST

    प्रदूषण घटाने की जिम्मेदारी अब राज्यों पर भी

    देश में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केन्द्र सरकार ने राज्य सरकारों की जिम्मेदारी तय की है। उन्हें आदेश दिया गया है कि वह जिलों और नगरीय क्षेत्रों में प्रदूषण से निपटने के लिए हाईपावर कमेटी बनाएं। इस कमिटी का कामों की समीक्षा हर महीने की जाएगी। वह क्षेत्रीय स्तर पर प्रदूषण करने वालों का पता लगाकर उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। 
     

  • Pakistan bus

    World5, Jan 2019, 1:14 PM IST

    पाकिस्तान भी 'गोबर' के इस्तेमाल के लिए तैयार

    भारत में गाय और गोबर की बात करने वालों का पुरातनपंथी कहकर मजाक उड़ाया जाता है। लेकिन पाकिस्तान में भारत की तरह गाय और गोबर पर प्रयोग हो रहा है। वहां के प्रमुख शहर कराची में 200 बसों को गोबर गैस से चलाने का फैसला किया गया है। 

  • Delhi weather

    News3, Dec 2018, 3:12 PM IST

    दिल्ली की हवा साफ करने में नाकाम रहे 'आप', 25 करोड़ जुर्माना भरेंः एनजीटी

    जुर्माना न चुकाने पर हर महीने दस करोड़ रुपये का अतिरिक्त जुर्माना लगेगा। सरकारी अधिकारियों के वेतन से काटी जाएगी रकम।

  • News2, Dec 2018, 3:56 PM IST

    प्रदूषण पर प्रियंका चोपड़ा का 'दोहरा रवैया'

    जोधपुर में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा अमेरिकी गायक निक जोनास के साथ शादी के बंधन में बंध गईं। उमेद भवन पैलेस होटल में दोनों एक-दूजे के हो गए। इस दौरान जमकर हुई आतिशबाजी भी हुई। हालांकि इसे लेकर प्रियंका आलोचकों के निशाने पर आ गई हैं। प्रियंका ने कुछ दिन पहले एक विज्ञापन में खुद को अस्थमा का मरीज बताते हुए लोगों से दिवाली पर पटाखे न जलाने का अनुरोध किया था, लेकिन उनकी शादी पर हुई आतिशबाजी के बाद उनके दोहरे रवैये पर सवाल उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर पुराने वीडियो के साथ प्रियंका को ट्रोल किया जा रहा है। 
     

  • DELHI

    News20, Nov 2018, 12:32 PM IST

    प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में कराई जा सकती है कृत्रिम वर्षा

    मेघ बीजन सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और नमक समेत विभिन्न तरह के रासायनिक पदार्थ को बादलों के साथ जोड़ने की प्रक्रिया है ताकि उन्हें सघन किया जा सके और इससे वर्षा की संभावना बढ़ाई जा सके।

  • News19, Nov 2018, 5:03 PM IST

    ‘नरेंद्र मोदी फोबिया’ से ग्रस्त है विपक्षः अमित शाह

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि विपक्ष ‘नरेंद्र मोदी फोबिया’ से ग्रस्त है।  मध्प्रयदेश में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए यहां नरसिंहपुर में एक रैली में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा, विपक्ष केवल मोदी को प्रधानमंत्री पद से हटाना चाहते हैं जबकि हम गरीबी, असुरक्षा और वायु प्रदूषण सहित देश की अन्य समस्याओं को दूर करना चाहते हैं। शाह ने कटाक्ष करते हुए कहा कि राहुल गांधी ने हाल में अपने 22 मिनट के भाषण में 44 दफा मोदी का नाम लिया।

  • air pollution

    News15, Nov 2018, 4:07 PM IST

    पराली जलाने वाले किसानों को न मिले कोई छूट-एनजीटी

    नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली और आसपास के राज्यों में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को लेकर चार राज्यों के मुख्य मुख्य सचिवों की बैठक खत्म हो गई है
     

  • Inhuman face of UP police

    News15, Nov 2018, 2:49 PM IST

    यूपी पुलिस की दादागीरी

    सहारनपुर में यूपी पुलिस का जनता विरोधी चेहरा एक बार फिर सामने आया है। यहां के बेहट में एक युवक की पुलिसवाले ने बेवजह पिटाई कर दी। उसका कुसूर यह था कि उसने अपने चेहरे पर प्रदूषण से बचने के लिए रुमाल बांध रखा था। जिसपर उसे संदिग्ध मानते हुए पुलिसवालों ने जमकर पिटाई कर दी। पिटाई करने वाला बेहट थाने के इंस्पेक्टर का ड्राईवर था। 

  • chhath

    Views13, Nov 2018, 6:22 PM IST

    मनुष्य और प्रकृति को एकाकार करता है छठ महापर्व

    आज हर तरफ प्रदूषण का दानव अपने खूनी पंजे फैला रहा है। दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में सांस लेना भी मुश्किल है। पीने का साफ पानी मिलना मुश्किल है। भोजन में कई तरह की अशुद्धियां मिली हुई हैं। ऐसे छठ महापर्व के गूढ़ संदेश को समझने की आवश्यकता है। क्योंकि यही वह एकलौता त्योहार है जिसमें अपनाई जाने वाली विधियां प्रकृति को शुद्ध करती हैं और स्वस्थ जीवन प्रदान करती हैं।