फसल  

(Search results - 37)
  • ലോക്ക് ഡൗൺ നിലനിൽക്കെ അപ്രസക്തമായ കാര്യങ്ങൾക്കടക്കം ജനങ്ങൾ വാഹനങ്ങളുമായി റോഡിലിറങ്ങതും വിവിധയിടങ്ങളിൽ കൂട്ടം കൂടുതന്നതും ശ്രദ്ധയിൽപ്പെട്ടിട്ടുണ്ടെന്നും ഇതിനെതിരെ ശക്തമായ നടപടികൾ തുടർ ദിവസങ്ങളിലുണ്ടാവുമെന്നും ജില്ലാ പൊലിസ് മേധാവി യു അബ്ദുൽ കരീം പറഞ്ഞു.

    News28, May 2020, 3:16 PM

    टिड्डियों से फसलों को बचाने के लिए पंजाब में हाई अलर्ट, ड्रोन से छिड़का जा सकता कीटनाशक

    केन्द्र सरकार ने टिड्डे के हमले के बारे में राजस्थान, गुजरात, हरियाणा और पंजाब सरकार को सलाह जारी की है।  वहीं पंजाब सरकार का कहना है कि टिड्डी के प्रभावी नियंत्रण और कीटनाशकों के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं। हालांकि पंजाब सरकार ने यूके स्थित कंपनी माइक्रोन से 60 छिड़काव मशीनें खरीदने के लिए एक आदेश दिया है। 

  • Locusts Affected Agriculture

    News26, May 2020, 6:15 PM

    पाकिस्तान से आए नए दुश्मन, यूपी के मथुरा में तैयार है हथियार

    उत्तर प्रदेश में कम से कम 10 जिलों को अलर्ट किया गया है। क्योंकि ये ट्टिडी दल ,मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा उत्तर प्रदेश की तरफ से प्रवेश कर रहे हैं। दोनों राज्यों में फसलों पर हमले के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है। टिड्डियों ने शुरू में पाकिस्तान से राजस्थान में प्रवेश किया। राजस्थान से पिछले कुछ दिनों में टिड्डियों के झुंडों ने मध्य प्रदेश में भी प्रवेश किया। जहां इन्होंने फसलों को नुकसान पहुंचाया है।

  • <p>distress farmer</p>

    News13, May 2020, 1:27 PM

    पंजाब में सड़कों में सब्जी फेंकने को मजबूर है अन्नदाता

    कोरोना के कहर के बीच सब्जियों की खपत कम हो गई है। कोरोना लॉकडाउन के कारण ढाबे, होटल,हास्टल और भोजनालयों बंद हैं। जिसके कारण बाजार में सब्जियों की मांग काफ कम हो गई है। जिसका सीधा असर किसानों पर पड़ रहा है।

  • <p>rain weather</p>

    News2, May 2020, 1:55 PM

    अगले तीन दिन उत्तरी राज्यों में हो सकती है भारी बारिश और आ सकता है तूफान

    भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के उत्तरी राज्यों में मौसम बदल सकता है। इन राज्यों में तेज बारिश हो सकती है और आंधी आ सकती है। यही नहीं भारी बारिश के साथ ही बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इन राज्यों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा सकती है और हवाओं के साथ तेज बारिश भी सकती है।

  • undefined

    News31, Jan 2020, 7:30 AM

    अब सस्ता प्याज बना मुसीबत, सरकार ने लिया फैसला

    आयातित प्याज केन्द्र सरकार से लिए बड़ी मुसीबत बन गया है। एक तो ऊंचे  दाम में प्याज का आयात किया गया। वहीं अब राज्य इस प्याज को नहीं उठा रहे हैं। लिहाजा अब केन्द्र सरकार ने इस प्याज को 60 फीसदी कम कीमत पर बेचने का फैसला किया है। केन्द्र सरकार ने प्याज को 22-23 रुपये किलो बेचने का फैसला किया है। 

  • undefined

    News20, Dec 2019, 10:36 AM

    प्याज के बाद अब आलू के दामों में लगी आग

    दिल्ली में सिर्फ प्याज ही नहीं, आलू और अन्य सब्जियों की खुदरा कीमतों में भी तेजी आई है। व्यापारियों का कहना है कि हाल ही में हुई सर्दियों की बारिश ने कुछ फसलों को नुकसान पहुंचाया है। आलू की कीमतों में 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोलकाता में आलू की कीमतों में दोगुनी और अन्य प्रमुख शहरों में भी पिछले साल की तुलना में कीमतों में तेज वृद्धि देखी गई है। हालांकि, सरकारी सूत्रों ने कहा कि आलू की कीमतें अगले 10 दिनों में घट जाएंगी, क्योंकि पिछले कुछ दिनों में ताजा आपूर्ति में काफी वृद्धि हुई है।

  • MN Hindi

    News28, Nov 2019, 7:32 PM

    उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह से प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर हुए हंगामे तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    उद्धव ठाकरे ने आज राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम को शपथ ली

  • undefined

    News23, Oct 2019, 7:15 PM

    कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों से बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के बयान तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बुधवार को रबी की फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी समेत कई अहम फैसले हुए

  • undefined

    News4, Oct 2019, 8:08 AM

    प्याज, टमाटर के बाद अब दाल बिगाड़ेगी रसोई का बजट

    बाजार के जानकारों का कहना है कि इस बार बारिश दालों के लिए अच्छी साबित नहीं हुई है। क्योंकिं दलहन उत्पादक राज्यों में बारिश के कारण फसलों पर असर पड़ा है। बारिश के कारण ही मध्यप्रदेश में उड़द की फसल को भारी नुकसान हुआ है। जिसके कारण कीमतों  में इजाफा होगा। वहीं बारिश के कारण दलहन की बुवाई भी कम हुई है। बारिश के कारण ही देश में पिछले एक हफ्ते के दौरान उड़द के दाम में 450-850 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है। 

  • food inflation may cross seven percent mark due to low monsoon

    News29, Jul 2019, 8:19 PM

    मानसून करेगी आपकी जेब ढीली, महंगाई के लिए रहे तैयार

    इस बार फिर मानसून की बेरूखी आम जनता पर पढ़ सकती है। क्योंकि बारिश का असर सीधे तौर पर फसलों के उत्पादन पर पड़ने वाला है। कई राज्यों में बारिश के कारण खेतों में खड़ी फसल को नुकसान हो रहा है तो कहीं धान या अन्य मौसमी फसलों के लिए पानी नहीं मिल रहा है। जिसका सीधा असर उत्पादकता होगा। फिलहाल बाजार में बारिश के कारण सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं।

  • CPM

    News18, Jul 2019, 8:20 PM

    किसान ने फांसी लगाकर दी जान, मृतक पर बैंक व साहूकारों का था 15 लाख कर्ज

    कुलपहाड़ तहसील के विजयपुर गांव निवासी 58 वर्षीय किसान हृदेश कुमार दिवेदी ने 11 वर्ष पहले खेती के लिए इलाहाबाद बैंक से लोन लेकर ट्रैक्टर खरीदा था। लेकिन सूखा, ओलावृष्टि और अतिवृष्टि के चलते फसल खराब होने के चलते वह कर्ज की अदायगी नहीं कर सका। वर्तमान में कर्ज बढ़कर 12 लाख रूपए हो गया है। इसके अलावा ढाई लाख रूपए ग्रीन कार्ड ले रखा था। करीब एक वर्ष पहले किसान ने गांव के साहूकारों से 2 लाख रुपए लोन लिया। लेकिन चुकता नहीं कर पा रहा था।

  • Farmers craving rain, drying farm

    News11, Jun 2019, 2:57 PM

    बरसात को तरसे किसान, सूख रहे हैं खेत

    हरियाणा की चरखी दादरी में पानी की कमी के कारण खेत सूखते जा रहे हैं। दादरी जिला में तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है।

  • weather

    News18, May 2019, 1:44 PM

    सहारनपुर में ख़राब मौसम से फसलों पर असर

    सहारनपुर के मौसम का बदला मिजाज तेज आंधी के बाद बारिश।

  • Monsoon arrival

    News14, May 2019, 6:35 PM

    4 जून को केरल के तट पर मानसून की पहली बारिश, कमजोर रहेगी एंट्री

    दक्षिण-पश्चिम मानसून देश का प्रमुख मानसून है। इस मानसून के जरिए देश के अधिकांश इलाकें में नई से सितंबर तक बारिश देखने को मिलती है। इस साल के लिए स्काइमेट ने 93% बारिश होने की संभावना जाहिर की है। इसमें जून से सितंबर की अवधि में दीर्घावधि औसत 887 मिलीमीटर वर्षा में 5% का एरर मार्जिन की भी संभावना स्काईमेट ने जताई है।

  • undefined

    News9, May 2019, 8:24 PM

    चीन में बर्बाद हो रही फसल से लेकर अरविंद केजरीवाल की पत्नी के राजनीति में उतरने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    एक खतरनाक कीड़ा चीन में खड़ी फसलों में लग चुका है जिससे कृषि वैज्ञानिकों का अनुमान है कि चीन में कई फसलें प्रभावित होंगी और ऐसी स्थिति में भारत के लिए ये एक बड़ा मौका हो सकता है।