बोस  

(Search results - 19)
  • <p>dilip ghosh</p>

    NewsJun 2, 2020, 11:31 AM IST

    पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए भाजपा ने तैयार की टीम, टीएमसी बागी भी शामिल

    राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने अपनी कार्यकारिणी में बदलाव कर जता दिया है कि वह अभी से राज्य में विधानसभा की तैयारियों के लिए उतर गई है। हालांकि विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में नगर निगमों के चुनाव होने हैं। हालांकि चुनाव को अप्रैल में होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण चुनाव टाल दिए गए हैं।

  • undefined

    NationJan 23, 2020, 6:29 PM IST

    देश का एक ऐसा योद्धा जिसने हर पल वतन को रखा सबसे ऊपर

    'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा'. स्वतंत्रता संग्राम के दौरान यह नारा किसने दिया था यह शायद बताने की जरूरत नहीं है. हमारे संग्राम के इतिहास को जब-जब याद किया जाएगा एक नाम जरूर सबकी जुबां पर होगी. वह नाम है नेताजी सुभाष चंद्र बोस का. आज ही के दिन क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस का जन्म साल 1897 में हुआ था. उनका जन्म उड़ीसा के कटक शहर में हुआ. सुभाष चंद्र बोस के पिता कटक शहर के जाने-माने वकील थे. बोस को जलियांवाला बाग कांड ने इस कदर विचलित कर दिया कि वह आजादी की लड़ाई में कूद पड़े.

  • undefined

    NewsJan 23, 2020, 8:01 AM IST

    सुभाष चंद्र बोस की जयंती आज: आजादी से पहले ही मिल गई थी आजाद हिंद सरकार को मान्यता

    भारतीय आजादी के नायकों में शुमार सुभाष चंद्र बोस ने  21 अक्टूबर 1943 को आजाद हिंद फौज का गठन किया था और वह इस फौज के सर्वोच्च सेनापति नियुक्त किए गए थे। इस दिन उन्होंने अस्थायी सरकार बनाई थी। इस सरकार को दुनिया के कई देशों ने मान्यता दी थी। जिसमें जर्मनी, जापान, फिलीपीन्स, कोरिया, चीन, इटली, मान्चुको और आयरलैंड थे। इस सेना ने आज के मयांमार और उस वक्त के बर्मा की सीमा पर अंग्रेजों के खिलाफ जोरदार लड़ाई लड़ी थी।

  • কেন্দ্রকে নোটিস সুপ্রিম কোর্টের, কাঁচি চলতে পারে নেটফ্লিক্স, আমাজন প্রাইমে।

    NewsMay 24, 2019, 3:32 PM IST

    सुप्रीम कोर्ट के 4 नए जजों ने ली शपथ, इनमें से 2 बन सकते हैं चीफ जस्टिस

    हाल ही में इन चारों की नियुक्ति को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी थी। इन चारों जजों के स्वीकृति पद 31 है और इससे पहले 2014 में सभी पद भरे गए थे। जिन चार जजों की नियुक्ति हुई है इनमें से दो जज ऐसे हैं जो आगे चलकर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बन सकते हैं।

  • undefined

    NewsApr 29, 2019, 3:25 PM IST

    ममता के गढ़ में गरजे पीएम मोदी, दीदी की जमीन खिसकी, मेरे संपर्क में हैं 40 विधायक

    ममता बनर्जी के पत्थर के रसगुल्ले खिलाने वाले बयान पर भी पलटवार किया। मोदी बोले, दीदी बंगाल की मिट्टी-पत्थरों से बना रसगुल्ला खिलाना चाहती हैं। बंगाल की मिट्टी का रसगुल्ला मतलब, रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद, चैतन्य महाप्रभु, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों की पैरों की धूल। यह मेरा सौभाग्य होगा। 

  • Man ki bath

    NewsJan 27, 2019, 12:47 PM IST

    पीएम मोदी ने साल 2019 में पहली बार की ‘मन की बात’

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नए साल में पहली बार रेडियो पर ‘मन की बात’ के 52वें एपिसोड को संबोधित किया। शुरुआत में स्वामी शिवकुमार जी को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने महात्मा गांधी, सुभाषचंद्र बोस, मतदान के महत्व, परीक्षार्थियों को टिप्स देने जैसे कई विषयों पर बात की।  

  • Netaji

    NewsJan 23, 2019, 4:23 PM IST

    भारत को आजादी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की वजह से मिली, तत्कालीन ब्रिटिश पीएम ने किया था स्वीकार

    क्लिमैन्ट रिचर्ड एटली जो कि 1945 से 1951 तक ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री रहे। उनके समय में ही भारत को आजादी मिली। उनसे एक बार ब्रिटेन के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश ने पूछा कि आखिर आपने भारत क्यों छोड़ा? आप दूसरा विश्वयुद्ध जीत चुके थे। सबसे बुरा समय बीत चुका था। 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन फ्लॉप हो चुका था। आखिर ऐसी क्या जल्दी थी कि ब्रिटिश सरकार ने 1947 में अचानक यह कहना शुरु कर दिया कि नहीं हमें तुरंत भारत छोड़ना है? 

  • Netaji

    ViewsJan 23, 2019, 4:17 PM IST

    भारत को आजादी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की वजह से मिली, तत्कालीन ब्रिटिश पीएम ने किया था स्वीकार

    क्लिमैन्ट रिचर्ड एटली जो कि 1945 से 1951 तक ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री रहे। उनके समय में ही भारत को आजादी मिली। उनसे एक बार ब्रिटेन के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश ने पूछा कि आखिर आपने भारत क्यों छोड़ा? आप दूसरा विश्वयुद्ध जीत चुके थे। सबसे बुरा समय बीत चुका था। 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन फ्लॉप हो चुका था। आखिर ऐसी क्या जल्दी थी कि ब्रिटिश सरकार ने 1947 में अचानक यह कहना शुरु कर दिया कि नहीं हमें तुरंत भारत छोड़ना है? 

  • undefined

    NewsDec 30, 2018, 11:11 AM IST

    नेताजी से संबंधित बेहद संवेदनशील खुफिया फाइलों को सार्वजनिक कर सकती है मोदी सरकार

     23 जनवरी, 2016 को भी मोदी सरकार ने नेताजी से जुड़ी कुछ गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक किया था। इस संबंध में पीएम मोदी ने नेताजी के परिजनों से वादा किया था। 

  • undefined

    NewsNov 21, 2018, 7:14 PM IST

    ईजटैप के सह-संस्थापक अभिजीत बोस होंगे भारत में व्हाट्सएप के प्रमुख

    गुरुग्राम में बनाएंगे नई टीम,  सरकार के फेक न्यूज के मुद्दे पर कुछ समय पहले सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को कड़ी फटकार लगाने के बाद लिया फैसला।

  • undefined

    NewsNov 14, 2018, 3:16 PM IST

    जल्दी ही आएगा 75 रुपए का सिक्का

    केन्द्र सरकार जल्दी ही 75 रुपए का सिक्का लेकर आएगी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए यह सिक्का जारी किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने इस बारे में एक नोटिफिकेशन जारी किया है। 

  • undefined

    NewsNov 1, 2018, 2:18 PM IST

    कोलकाता एयरपोर्ट पर विमान से टकराया वाटर टैंकर

    कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कतर एयरवेज की दोहा जाने वाली फ्लाइट एयर इंडिया के एक वाटर टैंकर से टकरा गई। घटना बृहस्पतिवार अल सुबह 1.52 बजे हुए। उस समय विमान टैकऑफ की तैयारी में था। हालांकि कोई अनहोनी नहीं हुई। विमान में 101 यात्री और चालक दल के 12 लोग सवार थे। सभी सुरक्षित हैं। हादसे के बाद फ्लाइट में देरी हुई। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। शुरुआत जांच में सामने आया है कि वाटर टैंकर के ब्रेक काम नहीं कर रहे थे। टैंकर के ड्राइवर से पूछताछ की जा रही है। विमान को मामूली नुकसान पहुंचा है। 

  • If the leader was Subhash Chandra Bose than Country will be like this

    ViewsOct 21, 2018, 5:22 PM IST

    आजादी के बाद नेताजी के हाथ में होता नेतृत्व तो कैसा होता हमारा देश?

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले से कहा, कि आजादी के बाद अगर नेताजी सुभाषचंद्र बोस या पटेल को देश का नेतृत्व सौंपा जाता, तो देश की परिस्थितियां ही कुछ और होतीं।क्या होतीं यह परिस्थितियां, आइए एक नजर डालते हैं----

  • police day

    NewsOct 21, 2018, 11:45 AM IST

    पीएम मोदी ने पुलिस मेमोरियल का किया उद्घाटन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम से वीरता पुरस्कार का ऐलान

    21 अक्टूबर को हर साल नेशनल पुलिस डे का आयोजन 19959 में लद्दाख में चीन के सैनिकों के हमले में शहीद हुए पुलिस के 10 जवानों की शहादत की याद में किया जाता है। भाषण के दौरान पीएम भावुक हो गए और उनका गला भर आया। 

  • Pm Modi from red fort

    NewsOct 21, 2018, 11:39 AM IST

    ‘पटेल और बोस को नेतृत्व मिला होता तो अलग होती देश की परिस्थितियां’

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के इतिहास की विडंबना पर यह तीखा व्यंग्य, आजाद हिंद फौज की स्थापना के 75 साल पूरे होने पर आयोजित एक कार्यक्रम में किया। हालांकि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन उनका इशारा किस ओर था, यह समझना बिल्कुल मुश्किल नहीं था।