ब्रह्मपुत्र  

(Search results - 7)
  • News25, Dec 2018, 5:14 PM

    मोदी सरकार का क्रिसमस उपहार, सबसे लंबा रेल-सड़क पुल देश को समर्पित

    असम समझौते का हिस्सा रहे बोगीबील पुल को 1997-98 में मंजूरी दी गई थी। यह पुल अरूणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पास रक्षा गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

  • Bogibeel

    News25, Dec 2018, 10:19 AM

    देखें उस पुल की तस्वीरें जिसका पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

    बोगीबील रेल-रोड़ से असम और अरुणाचल के लोग एक-दूसरे के राज्य में कुछ ही घंटों में आवागमन कर सकेंगे। असम में ऊपरी ब्रह्मपुत्र नदी पर बना बोगीबील ब्रिज भारतीय सेना के लिए काफी महत्वपूर्ण है। 
    बोगीबील में ब्रह्मपुत्र नदी की चौड़ाई 10.3 किलोमीटर है जब भारतीय इंजीनियरों ने इस तकनीक के जरिए 5 किलोमीटर तक सीमित कर दिया है।

  • News24, Dec 2018, 3:27 PM

    120 साल तक सेवा देगा देश का सबसे लंबा पुल

    एशिया के दूसरा और देश का सबसा लंबा रेल-सड़क पुल बोगीबील की मियाद कम से कम 120 साल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को इस पुल का उद्घाटन करेंगे। ब्रह्मपुत्र नदी पर बना 4.9 किलोमीटर लंबा पुल देश का पहला पूर्णरूप से जुड़ा पुल है। इस पुल के निर्माण में 5,900 करोड़ रुपये का खर्च आया है। इससे असम से अरुणाचल प्रदेश के बीच की यात्रा दूरी घट कर चार घंटे रह जाएगी। इसके अलावा दिल्ली से डिब्रूगढ़ रेल यात्रा समय तीन घंटे घट कर 34 घंटे रह जाएगा। इससे पहले यह दूरी 37 घंटे में तय होती थी। बोगीबील रेल और रोड ब्रिज्र है। इस पर दो समानांतर रेल लाइनें हैं। इन पर ट्रेनें 100 किलोमीटर की रफ़्तार से दौड़ सकेंगी। ट्रेन के पुल के ऊपर सड़क पुल होगा। इसे बनाने में 77000 मीट्रिक टन लोहे का इस्तेमाल हुआ है। 

  • Bogibeel Bridge

    News16, Dec 2018, 11:30 AM

    बन चुका है देश का सबसे लंबा पुल, 25 दिसंबर को करेंगे पीएम मोदी उद्घाटन

    देश का सबसे लंबा पुल ब्रह्मपुत्र नदी पर बन कर तैयार हो चुका है। इस पुल पर रेल के साथ गाड़ियां भी दोड़ेंगी। पुल का उद्घाटन पीएम मोदी 25 दिसंबर को करेंगे। 

  • Flood risk in arunachal

    News31, Oct 2018, 7:14 PM

    अरुणाचल प्रदेश पर मंडरा रहा है जबरदस्त खतरा

    पूर्वोत्तर के सबसे अहम राज्य अरुणाचल प्रदेश पर चीन की तरफ से भारी खतरा मंडरा रहा है। इसके लिए चीन ने बकायदा भारत को सतर्क भी किया है। 

  • Cruise service between india and bangladesh

    News26, Oct 2018, 6:20 PM

    भारत-बांग्लादेश के बीच जल्दी ही चलेगा क्रूज

    अगले कुछ ही महीनों में भारत और बांग्लादेश के बीच क्रूज सेवा शुरु हो सकती है। इसके लिए दोनों देशों के बीच समझौता हो चुका है। 

  • brahmaputra river

    News19, Oct 2018, 10:18 AM

    चीन ने रोका ब्रह्मपुत्र का पानी, कांग्रेस सांसद ने की सुषमा से दखल की मांग

    अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस के सांसद निनोंग एरिंग का कहना है कि अरुणाचल के तूतिंग, यिंगकियोंग और पासीघाट इलाके में इसके कारण सूखे के हालात पैदा हो गए हैं। निनोंग एरिंग ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल से इस मामले में दखल देने की मांग की है।