भारत  

(Search results - 2092)
  • undefined

    News20, Feb 2020, 7:01 PM IST

    निर्भया केस के दोषी विनय की नई चाल से अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत दौरे तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    निर्भया के गुनहगार विनय शर्मा ने फांसी से बचने के सभी कानूनी विकल्प खत्म होने के बाद अब नया पैंतरा चला है। उसके वकील एपी सिंह ने गुरुवार को कोर्ट में अर्जी दायर की। इसमें विनय ने खुद को मानसिक बीमार और सिजोफ्रेनिया से पीड़ित बताया है। मोटेरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के करीब 70 लाख लोगों के आने के दावे को अहमदाबाद प्रशासन ने गलत बताया है। प्रशासन ने कहा कि इस रोड शो में सिर्फ 1 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। उत्तर कर्नाटक के गडग जिले के एक 350 साल पुराने लिंगायत मठ ने 33 साल के एक मुस्लिम व्यक्ति दीवान शरीफ रहिमनसब मुल्ला को मुख्य पुजारी बनाने का फैसला किया है।

  • undefined

    Nation19, Feb 2020, 6:23 PM IST

    भारतीय एयरफोर्स आया ऐक्शन में, चीन में फंसे भारतीयों को निकालेगा

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे कोरोनावायरस के चलते चीन में फंसे उन भारतीयों के बारे में जिन्हें वहां से लाने के लिए जल्द ही एअर इंडिया का विमान भारत से भेजा जाएगा. चीन के कोरोनावायरस प्रभावित वुहान में फंसे भारतीयों को लेने के लिए 20 फरवरी को वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर विमान वुहान जाएगा। न्यूज एजेंसी को सेना से जुड़े सूत्रों ने मंगलवार को जानकारी दी कि इस विमान में कोरोनावायस संक्रमितों के लिए दवाईयां और मेडिकल उपकरण भी होंगे।

  • undefined

    News18, Feb 2020, 6:26 PM IST

    अर्थव्यवस्था में भारत के अच्छे प्रदर्शन से प्रशांत किशोर के नीतीश कुमार तक तंज कसने तक, देखिए माय नेशन के 100

     भारत अर्थव्यवस्था के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया में 5वें नंबर पर आ गया है। अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने 2019 की रिपोर्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है. जदयू से 29 जनवरी को निकाले जाने के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पहली बार मंगलवार को पटना पहुंचे। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर खुलकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बिहार को सशक्त नेता की जरूरत है, पिछलग्गू की नहीं। कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ने का असर चीन के साथ अब भारत पर भी दिखने लगा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन से सप्लाई बाधित होने की वजह से भारत में पैरासिटामॉल दवाओं की कीमत 40% बढ़ गई है।

  • undefined

    News18, Feb 2020, 2:20 PM IST

    राम भक्तों के लिए अच्‍छी खबर, भारत मैं फिर चलेगी रामायण एक्सप्रेस; जानिए क्या है खासियत

    जल्द ये ट्रेन लॉन्च होने जा रही है जिसका थीम रामायण पर आधारित है। ट्रेन के अंदर का इंटीरियर रामायण की घटना पर आधारित होगा।

  • undefined

    Nation18, Feb 2020, 12:13 PM IST

    24 फरवरी को भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, होंगे बड़े समझौते

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी, और आज हम बात करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले भारतीय दौरे के बारे में. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 24 फरवरी को होने वाली अहमदाबाद यात्रा की थीम में बदलाव किया गया है। ट्रम्प के स्वागत के लिए मोटेरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम को केम छो ट्रम्प का नाम दिया गया था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर नमस्ते ट्रम्प करने का फैसला लिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, कार्यक्रम को गुजरात तक सीमित न रखते हुए इसे देशव्यापी स्वरूप देने के लिए यह बदलाव किया गया है।

  • undefined

    News17, Feb 2020, 9:26 PM IST

    कश्मीर पर भारत के खिलाफ कर रही थी बयानबाजी, मोदी सरकार ने रद्द कर दिया वीजा

    असल में ब्रिटेन की लेबर पार्टी की सांसद डेबी अब्राहम्स को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने का विरोध  करना  और इसके खिलाफ लगातार बयानबाजी करना महंगा पड़ गया है। क्योंकि भारत सरकार ने इसके लिए डेबी का वीजा रद्द कर दिया था।

  • undefined

    News15, Feb 2020, 7:38 PM IST

    राजग का कुनबा बढ़ाने की तैयारी में भाजपा!

    दिल्ली विधानसभा चुनाव नतीजे आने के बाद केन्द्र में मोदी मंत्रिमंडल में विस्तार की  चर्चा शुरू होने लगी है। माना जा रहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव से पहले जदयू को केन्द्रीय कैबिनेट में शामिल कर राजग को मजबूत किया जा सकता है। ऐसा कर बिहार में भाजपा और जदयू की दोस्ती और ज्यादा मजबूत होगी। वहीं इसका फायदा चुनाव में भी मिलेगा। हालांकि पिछली बार जदयू ने कैबिनेट में शामिल होने से मना कर दिया था। 

  • सुदर्शन पटनायक ने इस तरह किया सैल्यूट।

    News14, Feb 2020, 10:42 AM IST

    पुलवामा आतंकी हमला: भारत की जवाबी कार्यवाही से आज भी खौफ में है पाकिस्तान

    पिछले साल 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में पाकिस्तान समर्थित जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर के हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद पूरे देश में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा चरम पर था। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक कर उसके आतंकियों के ट्रैनिंग कैंपों को तबाह कर दिया था। जिसके बाद पाकिस्तान में खौफ सा छा गया था।

  • undefined

    Nation13, Feb 2020, 6:50 PM IST

    क्या कोरोनावायरस के चलते भारत में दवाई के दामों में होगी बढ़ोतरी?

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे कि कैसे कोरोनावायरस के चलते भारत में दवाओं के दाम बढ़ सकते हैं. चीन में फैले कोरोनावायरस की वजह से भारत में दवाओं का गंभीर संकट पैदा हो सकता है। भारत के पास अप्रैल तक का दवा स्टाॅक बचा है। दवाओं की कीमत न बढ़े और इस स्थिति से कैसे निपटा जाए, इसके लिए सरकार ने एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की है। इसमें 8 अहम तकनीकी विभागों के विशेषज्ञ शामिल किए गए हैं। कमेटी ने एक प्राथमिक रिपोर्ट भी सरकार को सौंप दी है।

  • undefined

    News13, Feb 2020, 11:09 AM IST

    भावी इंजीनियर्स को राहत: इंजीनियरिंग कोर्स के लिए अब कैमिस्ट्री अनिवार्य नहीं

    अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) का ये अहम फैसला माना जा रहा है। क्योंकि अभी तक कैमिस्ट्री अनिवार्य थी। जिसके चलते छात्रों को इस विषय को जरूरी पढ़ना पड़ता था और इसके कारण छात्रों का समय भी बर्बाद होता था। जबकि छात्रों को बीटेक में मैथ्स और फिजिस्स की पढ़नी पड़ती थी। 

  • कौन हैं जेपी नड्डाः पटना में 1960 में जन्में जगत प्रकाश नड्डा ने बीए और एलएलबी की परीक्षा पटना से पास की थी और शुरु से ही वे एबीवीपी से जुड़े हुये थे। नड्डा जब 16 बरस के थे तो जेपी आंदोलन से जुड़ गए। लिहाजा, राजनीति का ककहरा मंझे राजनेताओं के दौर में सीखने को मिला। इसके बाद सीधे छात्र राजनीति से जुड़ गए। उनकी काबिलियत देखते हुए ही 1982 में उन्हें उनकी पैतृक जमीन हिमाचल में विद्यार्थी परिषद का प्रचारक बनाकर भेजा गया। वहां छात्रों के बीच नड्डा ने ऐसी लोकप्रियता हासिल कर ली थी कि उनके नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश विवि के इतिहास में पहली बार एबीवीपी ने जीत हासिल की। (जेपी नड्डा, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की फाइल फोटो)

    News12, Feb 2020, 6:23 AM IST

    क्या हैं भाजपा के लिए दिल्ली हार के मायने, कहां फेल हो गई 'भगवा पार्टी'

    भाजपा दिल्ली की सत्ता से पिछले 27 वर्षों से बाहर है और अब उसे अगली लड़ाई के लिए पांच साल के लिए इंतजार करना होगा। चुनाव में भाजपा को महज आठ सीटें मिली हैं वहीं आप को 63 सीटें मिली हैं। जो पिछले विधानसभा चुनाव से चार सीटें कम है। लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि भाजपा अपने लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन को दोहरा नहीं सकी। जबकि लोकसभा चुनाव हुए महज छह महीने ही हुए हैं। लिहाजा भाजपा को भी सोचना होगा कि कहां पर उससे गलती हुई है।

  • undefined

    News11, Feb 2020, 8:22 PM IST

    दिल्ली चुनाव के परिणामों से न्यूजीलैंड के सिरीज जीतने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    दिल्ली विधानसभा चुनाव के रुझानों में 63 सीटों पर बढ़त बनाने वाली आम आदमी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलना तय लग रहा है। खबर लिखे जाने तक उसे 4 सीटों का नुकसान हो रहा था तो वहीं भाजपा 7 सीटों पर आगे थी. भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए पिछले दो साल में सात राज्यों में सत्ता गंवा चुका है। दूसरी बार मोदी सरकार बनने के बाद 4 राज्यों में चुनाव हुए, जिसमें से तीन चुनाव भाजपा हार गई। न्यूजीलैंड ने भारत को वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। मंगलवार को खेले गए सीरीज के आखिरी मैच में कीवी टीम ने 5 विकेट से जीत दर्ज की। 

  • undefined

    News11, Feb 2020, 7:57 PM IST

    दिल्ली में हार, पर झारखंड में भाजपा को मिली अच्छी खबर

    गौरतलब है कि मरांडी ने बागी विधायक दिलीप तिर्की को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था, जबकि दूसरे विधायक को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मुलाकात के लिए पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाया है। हालांकि दोनों विधायकों पर फैसला विधानसभा अध्यक्ष को करना है। 

  • undefined

    Nation11, Feb 2020, 5:32 PM IST

    भारत में भी हुई कोरोनावायरस की दस्तक, दिल्ली के अस्पताल में भर्ती हुए संदिग्ध

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे कि कैसे कोरोनावायरस चीन में एक माहमारी बन गया है. कोरोनावायरस की आशंका के चलते चीन से दिल्ली लौटे अब तक 3600 लोगों की सैंपल जांच हो चुकी है। जबकि नई दिल्ली स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल) में 38 संदिग्ध मरीजों को भर्ती किया जा चुका है। इनमें से चार संदिग्ध मरीज अभी भी भर्ती हैं, जिनकी रिपोर्ट आने का अस्पताल को इंतजार है।

  • undefined

    News11, Feb 2020, 7:04 AM IST

    जल्द ही बनेगी नड्डा की नई टीम, युवा चेहरों को मिलेगी तवज्जो

    फिलहाल दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने नड्डा को पार्टी की कमान सौंपी है। हालांकि दिल्ली विधानसभा चुनाव में पूर्व अध्यक्ष और भाजपा चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह साए की तरह चुनाव प्रचार कर रहे थे। लेकिन माना जा रहा है कि दिल्ली विधानसभा का चुनाव परिणाम के बाद भाजपा के नए अध्यक्ष अपनी नई टीम का ऐलान करेंगे।