भारतीय अर्थव्यवस्था  

(Search results - 14)
  • undefined

    News31, Jan 2020, 12:42 PM IST

    अर्थव्यवस्था में दिखाई दे रहे हैं सुधार के संकेत

    इस वर्ष की पहली छमाही के लिए संचयी विकास 4.8 प्रतिशत रहने की भविष्यवाणी की गई है और कहा गया है कि बाद की दूसरी छमाही में इसमें सिर्फ मामूली सुधार संभव है। हालांकि, अर्थव्यवस्था में सुधार के अच्छे संकेत दिखाई देते हैं, लेकिन अभी अर्थव्यवस्था में वित्तपोषण, ऋण, ऋण प्रवाह और खर्च के लिए आमदनी की कमी की समस्याएं गहरी परेशानी पैदा करने वाली लगती हैं।

  • undefined

    News28, Dec 2019, 2:38 PM IST

    भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित है आईएमएफ

    अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड) ने भारत की आर्थिक मंदी को लेकर चिंता जताई है और देश की आर्थिक स्थिती दुरूस्त करने के लिए कदम उठाने का आह्वान किया है। अपनी वार्षिक समीक्षा रिपोर्ट में आईएमएफ ने पाया कि, खपत और निवेश और टैक्स रिवेन्यू (कर राजस्व) में गिरावट ने भारत की दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं पर ब्रेक सा ल9गा दिया है।

  • MyNation in 100 seconds Hindi

    News17, Oct 2019, 6:52 PM IST

    वीर सावरकर पर गृहमंत्री अमित शाह के बयान से मनमोहन सिंह का भारतीय अर्थव्यवस्था पर दिए बयान तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को वाराणसी में एक रैली में कहा कि अगर वीर सावरकर नहीं होते तो 1857 का स्वतंत्रता संग्राम इतिहास में दर्ज नहीं हो पाता

  • undefined

    Nation23, Aug 2019, 7:48 PM IST

    पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत: वित्त मंत्री

    दुनिया भर में चल रही आर्थिक मंदी का असर भारत की अर्थव्यवस्था पर भी देखा जा रहा है। जिसकी वजह से देश में चिंता की स्थिति पैदा हो रही है। इसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को अहम प्रेस कांफ्रेन्स की। जिसमें उन्होंने कई अहम ऐलान किए, जिससे देश को आर्थिक मोर्च पर सहूलियतें होंगी। 
     

  • rajiv kumar

    News22, Jul 2019, 3:21 PM IST

    अगले साल 8 फीसदी की दर से अधिक होगी भारतीय अर्थव्यवस्था में बढ़ोत्तरी

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भरोसा जताया है कि भारत 2020-21 के साल में आठ फीसदी से अधिक की वृद्धि दर हासिल कर लेगा। क्योंकि जीएसटी जैसे कर सुधारों का परिणाम सामने आने लगेगा। 
     

  • undefined

    News15, May 2019, 7:07 PM IST

    इन 5 कारणों से चमकने लगेगी भारतीय अर्थव्यवस्था

    सत्तारूढ़ पार्टी दावा करती है कि देश का मौजूदा आर्थिक स्वास्थ पटरी पर है और भारतीय अर्थव्यवस्था एक लंबी छलांग लगाने के लिए तैयार है। वहीं विपक्षी दल दावा करते हैं कि मौजूदा केन्द्र सरकार की नीतियों ने अर्थव्यवस्था को गर्त में ढकेल दिया है। लेकिन अर्थव्यवस्था की सच्चाई इस राजनीतिकरण से अलग है।

  • economy

    News3, May 2019, 11:35 AM IST

    भारतीय अर्थव्यवस्था: फर्श से अर्श का सफर

    जब देश आजाद हुआ तो देश की आर्थिक हालत जर्जर थी। लेकिन अब हमारी अर्थव्यवस्था ने पूरी दुनिया में एक मुकाम हासिल किया है। जानिए भारतीय अर्थव्यवस्था ने कैसे ब्रिटिश और नेहरु काल से होते हुए मनमोहन सिंह और नरेन्द्र मोदी के काल तक फर्श से अर्श तक का सफर तय किया।  

  • BJYM Yuva

    News27, Mar 2019, 5:34 PM IST

    भारतीय जनता युवा मोर्चा ने दिया देश को एक युवा उमीदवार : तेजस्विनी सूर्य

    राजनीति के गलियारों में जिस मुद्दे पर अगर सबसे ज़्यादा "बोल बच्चन" होता है तो वो ये कि "युवाओं को आगे लाया जाये" परन्तु बहुत काम पार्टियां हैं जिन की कथनी और करनी एक जैसी होती हैं।बीजेपी की कर्नाटक समिति ने तेजस्विनी को दक्षिण कर्नाटक से अपने युवा उमीदवार के रूप में उतारकर युवाओं में एक नया जोश भर दिया है |  क्योंकि  युवा भारतीय ही "डेमोक्रेसी" का आधार है, युवा भारतीय डेमोग्राफी का बड़ा हिस्सा है, युवा भारतीय अर्थव्यवस्था में "डिमांड" को पैदा करने वाला है, और यही कारण है की दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियां और कॉर्पोरेट्स भारत में अपना बिज़नेस सेटअप करना चाहते हैं। 

  • Security forces killed two terrorists in Jammu-Kashmir, terrorists have hostage local people in Kashmir

    News27, Mar 2019, 2:22 PM IST

    पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद लोकसभा चुनाव 2019 में वोटर का अहम मुद्दा

     चुनावी समर में जहां भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप पर फेक न्यूज सुर्खियां बटोर रहा है वहीं देश में अधिकांश लोगों का मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था सही दिशा में आगे बढ़ रही है और नई पीढ़ी के लिए आर्थिक स्थिति बेहतर तैयार हो रही है।

  • Ragul Marriage

    News26, Mar 2019, 5:23 PM IST

    कांग्रेस की सरकार बनी तो भारत को आर्थिक रुप से पाकिस्तान बना देंगे राहुल गांधी?

    राहुल गांधी ने वादा किया है कि मई 2019 में यदि कांग्रेस सरकार बनती है तो देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति माह 6,000 रुपये की दर से सलाना 72,000 रुपये दिए जाएंगे. हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष ने यह खुलासा नहीं किया है कि 23 मई 2019 को यदि नई सरकार उनकी पार्टी बनाती है तो इस कार्यक्रम को लागू करने के लिए 3.6 ट्रिलियन रुपये की भारी-भरकम रकम को बंदोबस्त उनकी कांग्रेस सरकार कहां से करेगी?  

  • 2018tcs

    Views1, Mar 2019, 7:17 PM IST

    क्या पाकिस्तान के साथ तनाव के कारण सहमी हुई है भारतीय अर्थव्यवस्था?

    युद्ध जैसे माहौल का टैक्स संग्रह से कोई सीधा संबंध नहीं होता। लेकिन फरवरी में सोने और चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं सेंसेक्स भी एक मुद्दत तक उछलने के बाद फरवरी के दूसरे पखवाड़े में कुछ सहम सा गया है।

  • undefined

    Views26, Nov 2018, 7:22 PM IST

    अरुण जेटली को जाता है भारतीय अर्थव्यवस्था को कांग्रेसी अव्यवस्था से बाहर निकालने का श्रेय

    मोदी सरकार ने जब से नेतृत्व संभाला है तब से भारत की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है। जीएसटी और नोटबंदी ने इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।

  • ficci

    News19, Jul 2018, 7:41 PM IST

    चुनौतियों के बावजूद भारत के विकास की रफ्तार बरकरार: फिक्की

    भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ फिक्की ने कहा कि तमाम चुनौतियों के बाद भी भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास की गति बरकरार है।

  • IBC

    Nation25, Jun 2018, 5:09 PM IST

    इन्सॉलवेंसी और बैंकरप्सी कोड 2016 की व्याख्या

    भारतीय अर्थव्यवस्था के आधुनिक आकार लेने के साथ ही बैंको से वित्तीय धांधली पर लगाम लगाने के लिए मई 2016 को नया इनसॉल्वेंसी और बैंकरप्सी कोड लागू हुआ