भारतीय सेना  

(Search results - 121)
  • News6, Jul 2020, 10:11 AM

    पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर तो भारतीय सेना ने उडा़ दिए चार पाकिस्तानी सैनिक

    असल में कश्मीर में लगातार आतंकी मारे जा रहे हैं और ये पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है। क्योंकि कश्मीर घाटी में लगातार शांति बनी हुई है। लिहाजा पाकिस्तानी सेना आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए सीजफायर कर उल्लंखन कर गोलाबारी कर रही है। 

  • <p>ग्लोबल फायरपावर वेबसाइट के मुताबिक, भारत के पास कुल 42.07 लाख सैनिक हैं। जबकि चीन के पास 37.12 लाख सैनिक हैं। थल सेना के टैंक्स की बात करें तो चीन इस मामले में भारत से आगे हैं। चीन के पास 6457 युद्धक टैंक्स हैं। जबकि भारतीय सेना के पास ऐसे 4426 टैंक हैं। अगर कागजी आंकड़ों को छोड़ें तो भारत के पास चीन के मुकाबले कई बड़े टैंक्स बॉर्डर पर तैनात हैं। इतना ही नहीं भारत के पास बख्तरबंद लड़ाकू वाहन 6704 हैं, वहीं, चीन के पास ऐसे 4788 वाहन हैं। तोपखानों के मामले में भी भारत चीन से आगे हैं। चीन के पास 6246 तोपखाने हैं, वहीं, 7414 तोपखाने हैं।<br />
 </p>

    News16, Jun 2020, 11:22 PM

    लद्दाख विवाद: भारतीय सैनिकों ने भी चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब, 43 से ज्यादा चीनी सैनिकों की मौत या घायल

    फिलहाल दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प के बीच  उच्च स्तरीय बैठकों का दौर जारी है और पीएम मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत अफसरों की बैठक चल रही है। वहीं केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह सेना के बड़े अफसरों के साथ बैठक कर चुके हैं। गृहमंत्री के साथ सीडीएस और तीनों सेनाओं के प्रमुख और विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मौजूद थे।

  • News16, Jun 2020, 2:22 PM

    45 साल में पहली बार भारत-चीन सीमा पर शहीद हुए 20 भारतीय जवान सैनिक

    जानकारी के मुताबिक 70 के दशक के दौराना एलएसी पर तनाव की खबरें आती थी लेकिन दोनों की पक्षों की तरफ से कोई सैनिक हताहत नहीं हुए। लेकिन 45 साल बाद पहली बार भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए हैं।

  • <p>Jammu and Kashmir, terrorist attack, Kupwara, CRPF jawan, Pakistan, India Pakistan border<br />
 </p>

    News1, Jun 2020, 1:58 PM

    सीमा पर तीन पाकिस्तानी आतंकियों को सेना ने किया ढेर, लॉचिंग पैड में जमा हैं कई दर्जन आतंकी

    पाकिस्तानी सेना सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रही है और लगातार गोलीबारी कर भारतीय सेना का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है। ताकि वह सीमा पार आतंकियों को घुसपैठ करा सके। पिछले सप्ताह ही सेना ने दावा किया था कि पाकिस्तानी सीमा के पास आतंकियों का जमावड़ा है और पाकिस्तानी सेना आतंकियों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराने के लिए लगातार गोलीबारी कर रही है। 

  • News4, May 2020, 6:55 PM

    आखिर ऐसा क्या हुआ कि पाकिस्तान पर भड़क उठा भारत?

    भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराए जाने के आदेश का कड़ा विरोध किया। भारतीय विदेश मंत्रालय ने फिर साफ कर दिया है कि पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान भी भारत का अभिन्न हिस्सा है। दरअसल, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पिछले दिनों सरकार को गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने और इससे संबंधित केंद्रीय कानून में संशोधन का आदेश दिया था। भारत की प्रतिक्रिया इस आदेश के बाद आई है।

  • Army killed two terrorists in An encounter Khajpura Reban area of Shopian District Jammu & Kashmir kps

    News3, May 2020, 12:26 PM

    शरीदों को श्रद्धांजलि: जम्मू कश्मीर के हंदवाड़ा एन्काउंटर में दो अफसर समेत पांच बहादुर जवान शहीद, दो आतंकी भी

    जानकारी के मुताबिक शहीद अफसरों में 21 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल आशुतोष शर्मा भी हैं। कर्नल शर्मा ने कश्मीर के बड़े अभियानों को अंजाम दिया था और सफल आतंकवाद-रोधी अभियानों के हिस्सा थे। कर्नल शर्मा एकमात्र कमांडिंग अधिकारी थे, जिन्हें दो बार वीरता चक्र मिला था और उन्हें उनके बेहतर कैरियर को देखते हुए कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में दूसरी बार भेजा गया था।

  • Pakistan violated ceasefire along LoC in Degwar sector kps

    News2, May 2020, 7:45 AM

    नापाक पाक: पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर, दो सैनिक शहीद

    पाकिस्तान ने उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के उरी सेक्टर में गोलाबारी की और इसमें घायल दो सेना के जवानों ने सैन्य अस्पताल में दम तोड़ दिया। गोलाबारी में चार सैनिक घायल हो गए थे और उन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनमें से दो ने बाद में दम तोड़ दिया। उनकी पहचान हवलदार गोकरन सिंह और नाइक शंकर एसपी कोय के रूप में की गई है।

  • News30, Apr 2020, 8:35 PM

    अब इस एप के जरिए भारतीय सेना को निशाना बना रहा है पाकिस्तान, सेना ने खोला राज

    जानकारी के मुताबिक सेना ने सचेत करते हुए कहा कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों ने आरोग्य सेतु एप के नाम से एक ऐप विकसित किया है। इस ऐप को पाकिस्तान खुफिया एजेंसी ने भारतीय सेना के कर्मियों के व्हाट्सएप ग्रुप में भेजा गया था। लिहाजा वह आरोग्य एप को डाउनलोड करते वक्त सावधानी बरतें।
     

  • Nation28, Mar 2020, 4:57 PM

    भारतीय सेना ने उठाया कोरोनावायरस से लड़ने का जिम्मा, शुरू किया 'ऑपरेशन नमस्ते'

     

    सेना भी कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए तैयार है। सेना प्रमुख जनरल मनाेज मुकुंद नरवणे ने शुक्रवार काे ऑपरेशन नमस्ते लाॅन्च किया। सभी जवानाें की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। दाे माेर्चाें पर बंदोबस्त किए हैं। पहला, 13 लाख जवानाें काे संक्रमण से बचाना और दूसरा, संक्रमित लाेगाें काे क्वारेंटाइन कर इलाज सुनिश्चित करना। सेना प्रमुख ने सीमा पर तैनात जवानाें काे आश्वासन दिया कि महामारी के इस समय में उनके परिवाराें का ध्यान रखा जाएगा।

  • News26, Mar 2020, 6:54 PM

    बेमर्श नापाक: कोरोना वायरस से लड़ रही है दुनिया, लेकिन सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है पाकिस्तान

    भारत ही नहीं पाकिस्तान में कोरोनो वायरस का कहर है। लेकिन पाकिस्तान की सरकार और सेना सीमा पर सीज फायर के उल्लंघन करने में व्यस्त था। पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर कर रहा है और आम लोगों को निशाना बना रहा है।  पाकिस्तान उकसावे  की कार्यवाही के तहत भारतीय सेना की चौकियों और सीमा पर रहने वाले आम लोगों को सीधे तौर पर निशाना बना रहा है।

  • Nation21, Feb 2020, 4:05 PM

    सेना प्रमुख का बयान, पाकिस्तानी सेना से पहले आतंकियों से निपट रही है भारतीय सेना

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के उस बयान के बार में जिसमें उन्होंने पाकिस्तान में मौजूद आतंकी ठिकानों पर दबाव बनाने की बात कही है. सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने गुरुवार को कहा कि सेना लगातार आतंकी समूहों पर दबाव बना रही है। एलओसी पर पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) टीम की सक्रियता के सवाल पर उन्होंने कहा- हमारे जवानों ने बैट की कार्रवाई से पहले ही उन्हें नाकाम किया है। उन्होंने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी घटनाओं में कमी आई हैं।

  • सुदर्शन पटनायक ने इस तरह किया सैल्यूट।

    News14, Feb 2020, 10:42 AM

    पुलवामा आतंकी हमला: भारत की जवाबी कार्यवाही से आज भी खौफ में है पाकिस्तान

    पिछले साल 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में पाकिस्तान समर्थित जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर के हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद पूरे देश में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा चरम पर था। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक कर उसके आतंकियों के ट्रैनिंग कैंपों को तबाह कर दिया था। जिसके बाद पाकिस्तान में खौफ सा छा गया था।

  • Pakistan, says 'US should take action to stop conflict with India kps

    News30, Jan 2020, 7:37 AM

    चार बार युद्ध हार चुका पाकिस्तान भारत को दे रहा है गीदड़ भभकी

    असल में एक दिन पहले ही भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि पाकिस्तान को धूल चटाने में भारत को दस दिन भी नहीं लगेंगे। जिसके बाद पाकिस्तान बौखला गया है। लिहाजा उनसे भारत को फिर से धमकी दी है। असल में पाकिस्तान पूरी दुनिया के सामने बेनकाब हो गया है और भारत में होने वाली आतंकियों को समर्थन देने के सबूत दुनिया के सामने आ चुके हैं। लिहाजा अब  पाकिस्तान सिर्फ भारत को धमकी दे रहा है।

  • News27, Dec 2019, 7:39 PM

    सेना ने पूरा किया देश से किया प्रण, एक के बदले पाक के मार गिराए दस सैनिक और तबाह किए कई बंकर

    पाकिस्तान ने लगातार सीमा पर गोलीबारी कर रही है। पाकिस्तानी सेना इस गोलीबारी की आड़ में आतंकियों को सीमा के भीतर प्रवेश कराना चाहती है। लेकिन भारतीय सेना पाकिस्तान के इन मंसूबों को  पूरा नहीं हो ने दे रही है। पाकिस्तानी ने एक बार फिर गुरुवार की रात को पुंछ-रजौरी सेक्टर में गोलीबारी और बमबारी शुरू हो गई। पाकिस्तानी सेना भारतीय सीमा में मोर्टार भी दागे गए। लेकिन इस भारतीय सेना ने एक बार फिर पाकिस्तान को ऐसा सबक दिया है कि वह इसे भूल नहीं पाएगा।

  • News25, Dec 2019, 9:53 PM

    पाक ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, एक जेसीओ शहीद लेकिन भारत ने उड़ा दी कई पाकिस्तानी चौकियां

    पाकिस्तान ने आज एलओसी दोपहर से भारी गोलाबारी शुरू कर दी थी। भारतीय सेना ने पाकिस्तान को इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। पाकिस्तान ने भारतीय चौकियों और सीमा से सटे गांव को निशाना बनाया। जिसमें भारतीय सेना का एक अफसर(जेसीओ) शहीद हो गया।