भारत सरकार  

(Search results - 82)
  • <p>An official notification regarding the ban and the list of applications will be released soon, said Republic TV.</p>

<p>&nbsp;</p>

    NewsNov 24, 2020, 5:38 PM IST

    केंद्र सरकार की एक और बड़ी कार्रवाई, चीन के 43 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध

    चीनी अनुप्रयोगों पर कार्रवाई करने के बाद, भारत सरकार ने अब 43 ऐप को बंद करने की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत भारत में उपयोगकर्ताओं द्वारा एक्सेस किए जाने से 43 मोबाइल ऐप्स को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है।

  • undefined

    NewsNov 2, 2020, 6:22 PM IST

    जल्द ही होगा सस्ता प्याज, विदेशी नहीं घरेलू आवक से सस्ता होगा प्याज

    उधर, देश में कृषि उत्पादों के विपणन की शीर्ष सहकारी संस्था नेशनल एग्रीकल्चरल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया यानी नैफेड की ओर से शनिवार को जारी टेंडर में आयातकों से 40 से 60 मिलीमीटर आकार के 15,000 टन लाल प्याज की आपूर्ति के लिए बोलियां मंगाई गई हैं।
     

  • undefined

    NewsOct 4, 2020, 2:31 PM IST

    भारत ने मालदीव को दिया क्रिकेट स्टेडियम और 100-बेड का अस्पताल तोहफा

    असल में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि, सितंबर में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने कोरोनाके प्रभाव को कम करने के लिए मालद्वीप को 250 मिलियन डॉलर का एक और ऋण दिया था। 

  • <p><strong>মঙ্গলবার গ্রেট হল অব পিপিলের জনসভায় উপস্থিত ছিলেন চিনের প্রেসিডেন্ট শি জিংপিংসহ প্রশাসনের কর্তাব্যক্তিরা। এই অনুষ্ঠানে দেশের বিশেষজ্ঞ চিকিৎসকদের পুরষ্কার প্রদান করা হয়।&nbsp;</strong></p>

    NewsSep 9, 2020, 11:00 AM IST

    ड्रैगन को लगातार लग रहे झटके, कारोबार में आई गिरावट

    असल में भारत सरकार चीन की साजिशों को समझ चुकी है। लिहाजा गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद भारत सरकार ने चीन के 118 मोबाइल ऐप पर बीते दिनों पाबंदी लगा दी।

  • <p><strong>এই বিবৃতিতে সীমান্ত সমস্যা মেটানোর বিষয়ে ভারতকে এগিয়ে আসার দাবি জানিয়েছে চিন। বলে হয়েছে, “চিনের প্রেসিডেন্ট শি জিংপিং ও ভারতের প্রধানমন্ত্রী নরেন্দ্র মোদীর মধ্যে যা আলোচনা হয়েছিল তা বাস্তবায়িত করুক ভারত এবং আলাপ-আলোচনার মাধ্যমে এই সমস্যার সমাধান হোক। দু’দেশেরই লক্ষ্য থাকা উচিত নিজেদের মধ্যে সম্পর্কের উন্নতি ঘটানো। স্থিতিশীলতা, শান্তি ও সীমান্তের সামগ্রিক অবস্থা উন্নত করতে উদ্যোগী হওয়া উচিত দুই দেশের।”</strong></p>

    NewsSep 5, 2020, 7:17 PM IST

    भारत के सामने 'मजबूत' नहीं 'मजबूर' हो गया है ड्रैगन, मॉस्को में मिले हैं सबूत

    बहरहाल चीन बैकफुट पर है। एक तरफ वह भारत के खिलाफ मोर्चा खोल रहा है वहीं दूसरी तरफ पूरी दुनिया चीन के खिलाफ खड़ी हो रही है और उसकी साजिशों के बारे में खुलकर बोल रही है। 

  • <p>পাক রাজনৈতিক ও কূটনৈতিক পর্যবেক্ষকরা এই অবস্থায় মনে করছেন সিপিইসি-র উপর পূর্ণ নিয়ন্ত্রণ কায়েম ছিল চিনের পরিকল্পনার প্রথম ধাপ। শি জিনপিং প্রশাসন পাকিস্তান এবং তাদের মতো অন্যান্য দরিদ্র অর্থনীতির দেশগুলির রাজনৈতিক এবং অর্থনৈতিক ব্যবস্থাকে করায়ত্ত্ব করতে চাইছে। একবিংশ শতাব্দীতে নতুন রূপে জারি করতে চাইছে ঔপনিবেশিকতা। আর তার প্রথম শিকার পাকিস্তান।</p>

<p>&nbsp;</p>

    NewsAug 18, 2020, 11:33 AM IST

    ड्रैगन को लगने वाला है झटका, खत्म होगी मोनोपॉली

    फिलहाल इसे चीने के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है। क्योंकि बड़ी संख्या में कंपनियां अब चीन से दूसरे देशों में अपने प्लाटं को स्थापित कर रही हैं।   ऐसे में  माना जा रहा है कि चीन में कारोबार करने वाली कंपनियों को लुभाने की भारत की रणनीति काम कर रही है। 

  • <p>china</p>

    NewsJul 14, 2020, 9:15 AM IST

    भारत ने की आर्थिक स्ट्राइक तो गिड़गिड़ाने लगा ड्रैगन, अब उठाया 59 चीनी ऐप्स को बैन करने का मुद्दा

    असल में भारत द्ववारा 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के बाद चीन को आर्थिक तौर पर बड़ा झटका लगा है और उसे आर्थिक नुकसान हो रहा है। इन ऐप्स को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने बैन लगाने की सिफारिश की थी। एजेंसिंयों का कहना था कि ये चीनी ऐप्स भारतीय यूजर्स के डाटा का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।

  • <p>করোনা মহামারীর আবহে নতুন করে বিতর্ক উস্কে দিল নেপাল, ফের ভারতীয় ভূখণ্ডকে নিজের বলে দাবি করল নেপাল, এর মাঝেই করোনা সংক্রমণ নিয়ে বিকর্কিত মন্তব্য দেশটির প্রধানমন্ত্রীর, দেশে করোনার প্রকোপ বাড়ার জন্য দায়ি করলেন ভারতকে।<br />
&nbsp;</p>

    NewsJul 1, 2020, 7:47 AM IST

    खतरे में पीएम ओली की कुर्सी, पार्टी के नेताओं ने कहा नाकाम पीएम इस्तीफा दें

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एनसीपी की स्टैंडिंग कमिटी के एक सदस्य ने बताया  है कि दहल, माधव कुमार नेपाल, झालानाथ खनल और बामदेव गौतम समेत कई नेताओं ने ओली के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और इन नेताओं ने साफ तौर पर आरोप लगाया है कि ओली सरकार चलाने में नाकाम रहे हैं।

  • undefined

    NewsJun 23, 2020, 6:26 PM IST

    जासूसी का अड्डा बन गया है पाक उच्चायोग, भारत का फरमान आधे ही रहेंगे कर्मचारी

    विदेश मंत्रालय ने इस बारे में पाकिस्तान के उपराजदूत को बुलाया और उच्चायोग में कर्मचारियों की देश विरोधी और जासूसी को लेकर चिंता जताई।  पाकिस्तानी उच्चायोग के कर्मचारी आतंकी संगठनों के साथ ही भी मिले हुए हैं और 31 मई को पाकिस्तान के दो अफसर जासूसी के मामले में पकड़े जा चुके हैं और उन्हें बाद में देश से बाहर करदिया था।

  • undefined

    NewsMay 11, 2020, 6:41 PM IST

    बेहाल है राजस्थान: एक ही दिन में कोरोना के 84 ताजा मामले, चार हजार पहुंची

    राज्य ने अब तक कोरोनो संक्रमण से 108 लोगों की मौत हुई है और राज्य में सबसे ज्यादा मौत जयपुर में हुई है। राजधानी जयपुल में 57 लोगों की मौत कोरोना से हुई है। वहीं राज्य में कोरोना के मामले 3,898 तक पहुंच गए हैं। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि राज्य के 12 जिलों में 84 ताजा मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें 40 मामले उदयपुर जिले के हैं।

  • undefined

    NewsMay 11, 2020, 6:34 PM IST

    डब्लूएचओ ने की मोदी सरकार की तारीफ, सहाहनीय है भारत का कदम

    विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि अन्य देशों की तुलना में कोरोनोवायरस के मामलों और मौतों के मामलों में भारत ने अच्छा प्रयास किया है और इसकी सराहना करनी चाहिए। वहीं उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द ही वैक्सीन इजाद होगा और जो इसके प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
     

  • harari

    NewsApr 28, 2020, 2:12 PM IST

    ड्रैगन को लगने वाला है झटका, भारत में आ सकती हैं चीनी कंपनियां

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन से करीब 1000 कंपनियां वहां से रूख करने की योजना बना रही है।  ये कंपनियां कोरोना संकट के बीच अपना कारोबार सिमटा कर अन्य देश में इसे स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।  भारत इन कंपनियों को विदेशी निवेश की नीतियों में बदलाव कर लुभा सकता है। क्योंकि भारत की तुलना में चीन ने कंपनियों को अच्छी सुविधाएं दी हैं।  

  • <p>चीन पर मौत के आंकड़े छिपाने का भी आरोप: इससे पहले चीन ने अचानक वुहान में मरने वालों की संख्या 50% बढ़ा दी थी। यहां मरने वालों की संख्या में 1290 नए नाम जोड़े गए थे।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    NewsApr 20, 2020, 9:40 PM IST

    जानें क्यों मोदी सरकार के फैसले पर चीन को लगी मिर्ची

    भारत ने पिछले हफ्ते ही भारत की सीमा से जुड़े देशों के लिए एफडीआई नीति में बदलाव किया था। क्योंकि चीन भारत के मौजूदा बाजार में शेयर बाजार के जरिए निवेश कर रहा था। कोरोना वायरस के कारण विश्व के साथ ही बाजार गिरे हुए हैं और कंपनियों के शेयरों की कीमत कम है।  लिहाजा चीन अपने विस्तारवादी रणनीति के तहत भारत की अर्थव्यवस्था पर पकड़ बनाने चाहता था और भारत की कंपनियों में निवेश कर रहा था। 

  • undefined

    NewsMar 24, 2020, 6:53 PM IST

    भारत सरकार ने वेंटिलेटर, सैनिटाइजर के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

    केंद्र सरकार ने आज देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या और सेनिटाइजर की कमी को देखते हुए वेंटिलेटर, आईसीयू उपकरण और सैनिटाइजर के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया। वाणिज्य मंत्रालय ने वेंटिलेटर और सैनिटाइज़र के निर्यात को प्रतिबंधित करने वाला एक आदेश जारी किया। 

  • Kerala health minister KK Shailaja confirmed on March 1, that the deceased Jainesh, who was tested for coronavirus did not contract the fatal virus. The second report stated that the patient tested negative for coronavirus.

    NewsMar 2, 2020, 7:53 PM IST

    केरल के बाद अब कोरोना ने दिल्ली और तेलंगाना में में दी दस्तक

    पिछले दिनों ही केरल में कोरोना वायरस के मामले सामने आए थे और इन मरीजों को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया था। लेकिन इस बार कोरोना ने दिल्ली और तेलंगाना में दस्तक दी है। उधर देश की राजधानी में कोरोना का मामला सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार इस पर नजर रखे हुए है अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों, बंदरगाहों, नेपाल से आने वाले रास्तों पर चेंकिग और सतर्कता बरती जा रही है।