मानसून  

(Search results - 18)
  • News2, Oct 2019, 4:23 PM IST

    मानसून ने रूखसती के दिखाया रौद्र रूप, ली 1685 लोगों की जान

    जानकारी के मुताबिक इस साल अभी तक बारिश के कारण 14 राज्‍यों में 1685 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं सैकड़ों लोग गायब हैं। बारिश के कारण हजारों घर टूट गए हैं। जिसके कारण आर्थिक नुकसान हुआ है। जानकारी के मुताबिक इस साल बारिश के कारण देश के 277 जिले जलमग्‍न हो गए। ऐसा पिछले 25 सालों में पहली बार हुआ है।

  • News10, Sep 2019, 11:47 AM IST

    जाते जाते फिर कहर बन रहा है मानसून, दस राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

    फिलहाल बारिश मध्य प्रदेश में कहर बन बरस रही है। राज्य के कई जिले बारिश के कारण जलमग्न हैं। राज्य सरकार ने स्कूलों में छूट्टी कर दी है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के लिए आज फिर रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में आज बारिश हो सकती है और यही नहीं इन दो राज्ये के साथ ही दस अन्य राज्यों में भी भारी बारिश हो सकती है।

  • News19, Aug 2019, 8:32 AM IST

    हिमाचल में बारिश बनी 'काल', 22 लोगों की मौत

    जानकारी के मुताबिक अभी तक राज्य में बारिश के कारण 490 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। वहीं राज्य में 22 लोगों की मौत हुई है और 12 लोग घायल हुए हैं। सबसे ज्यादा मौते राजधानी शिमला में हुई है और यहां पर 10 लोगों की जान गई है। वहीं चम्बा, कुल्लू, सिरमौर और सोलन में दो-दो तथा बिलासपुर, ऊना व लाहौल-स्पीति में एक-एक व्यक्ति की मौत खबर मिली है। 

  • food inflation may cross seven percent mark due to low monsoon

    News29, Jul 2019, 8:19 PM IST

    मानसून करेगी आपकी जेब ढीली, महंगाई के लिए रहे तैयार

    इस बार फिर मानसून की बेरूखी आम जनता पर पढ़ सकती है। क्योंकि बारिश का असर सीधे तौर पर फसलों के उत्पादन पर पड़ने वाला है। कई राज्यों में बारिश के कारण खेतों में खड़ी फसल को नुकसान हो रहा है तो कहीं धान या अन्य मौसमी फसलों के लिए पानी नहीं मिल रहा है। जिसका सीधा असर उत्पादकता होगा। फिलहाल बाजार में बारिश के कारण सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं।

  • Karnataka assembly speaker got four days to decide rebel MLA resignation

    News12, Jul 2019, 6:16 PM IST

    कर्नाटक का सियासी संकट: बागी विधायकों के इस्तीफे पर फैसला टला, कुमारस्वामी बहुमत साबित करने को तैयार

    राज्य की कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन को अपने विधायकों को मैनेज करने के लिए मंगलवार तक का समय मिल गया है। क्योंकि विधानसभा अध्यक्ष का कहना था कि विधायकों के इस्तीफों का परीक्षण करने के लिए उन्हें समय की जरूरत है। जिसको सुप्रीम कोर्ट ने मान लिया है। हालांकि आज से ही विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो गया है। 

  • Entire Karnataka political crisis through in the news, what is update

    News12, Jul 2019, 9:35 AM IST

    बस इस खबर से समझें कर्नाटक में सियासी घमासान की अपडेट

    कर्नाटक में जारी सियासी संकट के बीच आज से विधानसभा का सत्र शुरू हो रहा है। इसको देखते हुए सत्ता पक्ष और विपक्ष में हंगामा होने के पूरे आसार हैं। राज्य सरकार ने विधानसभा के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सीआरपीसी की धारा-144 लागू कर दी है। मानसून सत्र के लिए कांग्रेस और जेडीएस ने अपने विधायकों के लिए व्हिप जारी की है। 

  • during political crisis Karnataka assembly monsoon season will start from today

    News12, Jul 2019, 7:31 AM IST

    कर्नाटक में मानसून सत्र आज से लेकिन सरकार पर संकट बरकरार

    राज्य में कुमारस्वामी सरकार पर छाए राजनीतिक अस्थिरता के बादल को आज सातवां दिन होने जा रहा है। न विधानसभा अध्यक्ष ने बागी विधायकों के इस्तीफो को मंजूर किया है और न ही कांग्रेस और जेडीएस ने इन विधायकों को पार्टी से निकाला है। गुरुवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष को आदेश दिया था कि वह विधायकों के इस्तीफों को लें और उन्हें मंजूर करें। 

  • 14 people have died in Kondhwa in pune wall collapse incident. rescue operation is underway

    News29, Jun 2019, 7:58 AM IST

    पुणे में बारिश बनी काल, दीवार ढहने से 15 की मौत

    असल में पुणे के कोंढवा इलाके में एक आवासीय सोसाइटी में निर्माण कार्य चल रहा थ। इस इमारत के बगले में सोसाइटी की जमीन पर कच्चे घर बने हुए थे। जिसमें मजदूर रहते थे। लेकिन रात में आयी जोरदार बारिश में इमारत का एक बड़ा हिस्सा हिस्सा गिर गया, जिससे यह हादसा हुआ। इसमें 15 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हैं।

  • Lifestyle28, Jun 2019, 3:06 PM IST

    ये सरल कदम आपको मानसून से बचा सकते हैं

    इस वीडियो में जानिए कैसे आप बचा सकते हैं अपने आप को इस बारिश के मौसम में

  • monsoon arrival delayed

    News5, Jun 2019, 9:07 PM IST

    मौसम विभाग ने बदला अनुमान, अब 8 जून को होगी केरल के तट पर पहली बारिश

    इससे पहले अपने अनुमान में मौसम विभाग ने दावा किया था कि वार्षिक मानसून अपने 1 जून के सामान्य आगमन से लगभग एक हफ्ते की देरी के साथ 6 जून को देश के दक्षिणी छोर पर दस्तक देगा।

  • Monsoon satellite image

    News4, Jun 2019, 10:15 AM IST

    48 घंटों में केरल तट पर टकराएगा मानसून, दिल्ली को मिलेगी गर्मी से मामूली राहत

    मानसून की केरल में दस्तक से पहले श्रीलंका के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो जाती है। श्रीलंका के मौसम विभाग के आंकलन के मुताबिक श्रीलंका के अधिकांश इलाके बादलों के ढकें है और किसी भी समय मानसून की पहली बारिश श्रीलंका को देखने को मिल सकती है।

  • Draught

    News2, Jun 2019, 6:56 PM IST

    बदल रहा है मानसून का पैटर्न, कमजोर प्री-मानसून से महाराष्ट्र में सूखे की स्थिति

    भारतीय मौसम विभाग के जारी आंकड़ों के मुताबिक 1954 के बाद प्री मानसून बारिश से सूखे की स्थिति के गिने चुने मौके रहे हैं जब प्री-मॉनसून में इतनी कम बारिश हुई है। आंकड़ों के मुताबिक 1954 में महज 93.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी

  • heat wave in tamilnadu

    News1, Jun 2019, 1:35 PM IST

    अगले दो दिनों तक आसमान से बरसेगी और आग, मानसून भी नहीं देगा साथ

    मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले दो दिनों में देश में गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है। इसके लिए मौसम विभाग ने ‘रेड वॉर्निंग’ जारी की है। वहीं खबर है कि इस बार मॉनसून भी धोखा दे सकता है। उत्तर और दक्षिण भारत को सूखे सामना करना पड़ सकता है जबकि मध्य भारत में बारिश ठीक होगी। 

  • Monsoon arrival

    News14, May 2019, 6:35 PM IST

    4 जून को केरल के तट पर मानसून की पहली बारिश, कमजोर रहेगी एंट्री

    दक्षिण-पश्चिम मानसून देश का प्रमुख मानसून है। इस मानसून के जरिए देश के अधिकांश इलाकें में नई से सितंबर तक बारिश देखने को मिलती है। इस साल के लिए स्काइमेट ने 93% बारिश होने की संभावना जाहिर की है। इसमें जून से सितंबर की अवधि में दीर्घावधि औसत 887 मिलीमीटर वर्षा में 5% का एरर मार्जिन की भी संभावना स्काईमेट ने जताई है।

  • finding Through traditional way rain will be or not in rajasthan

    News10, May 2019, 4:29 PM IST

    पारंपरिक तरीके से लगा रहे हैं बारिश का अंदाजा

    राजस्थान में जैसे जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है। वैसे-वैसे आने वाला मानसून और बरसात कैसी होगी, इसका आंकलन परंपरागत तरीकों से लगाए जाने के प्रयोग भी शुरू हो गए हैं। ऐसा ही प्रयोग राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके बाड़मेर के एक गांव में लोग लगा रहे हैं।