मिसाइल  

(Search results - 61)
  • <p>Tejas Fighter Jet with Missile Astra</p>

    NewsNov 23, 2020, 6:02 PM IST

    तेजस में चार गुना तेज स्वदेशी 'एस्ट्रा' मिसाइल, ग्राउंड टेस्ट होगा पूरा

    स्वदेशी 'एस्ट्रा मिसाइल', जो हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है, लगभग 3.8 मीटर लंबी और 7 इंच चौड़ी है। मीडिया रिपोर्टों में, सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस शक्तिशाली मिसाइल हथियार को तेजस से जोड़ा गया है। साथ ही, ग्राउंड लेवल पर उनका ट्रायल भी पूरा हो चुका है।

  • <p><strong>শব্দের থেকেও দ্রুতগতি সম্পন্ন এই মিসাইলের গতি ম্যাক ২.৮। সমর বিশেষজ্ঞদের কথায় শব্দের থেকেও তিন গুণ দ্রুতগতিতে ছুটবে এটি।&nbsp;</strong><br />
&nbsp;</p>

    NewsOct 17, 2020, 7:34 AM IST

    भारत ने किया 500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

    जानकारी के मुताबिक ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर स्थित अंतरिम परीक्षण परिसर आइटीआर से पृथ्वी-2 मिसाइल का शुक्रवार की रात को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। हालांकि इससे पहले भी कई मिसाइल का परीक्षण सफलता पूर्वक कर चुके हैं।

  • undefined

    NewsOct 21, 2019, 6:50 PM IST

    महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान से आकाश मिसाइल की तैनाती तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हुए

  • knowledge system in ancient india

    SpiritualitySep 4, 2019, 9:05 AM IST

    फिर से अंगड़ाई लेकर जग रहा है हमारा प्राचीन ज्ञान विज्ञान

    लगभग 1200 सालों की गुलामी ने भारत के ज्ञान विज्ञान को सुप्त कर दिया। अविवेकी, विलासी और लालची विदेशी शासकों ने एक साजिश के तहत भारतीयों के ज्ञान विज्ञान को पतित करने का हर संभव प्रयास किया। लेकिन ज्ञान को दबाना किसी तरह भी संभव नहीं है। आज स्वतंत्र भारत प्रतिदिन ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिदिन नए प्रतिमान गढ़ रहा है। मंगलयान, चंद्रयान, मिसाइल तकनीक जैसी अनंत उपलब्धियां हासिल की हैं। यह केवल भारतीयों के लिए ही संभव है, क्योंकि हमारे वेदों और शास्त्रों में अनंत ज्ञान उपलब्ध है, जो भारतीयों के डीएनए में शामिल है। 
     

  • Eight Apache 'Bahubali' will join Air Force today, Pakistan will be closed

    NewsSep 3, 2019, 11:23 AM IST

    आज वायुसेना में शामिल हुए आठ अपाचे 'बाहुबली', पाकिस्तान की होगी बोलती बंद

    भारतीय वायुसेना की ताकत आज और बढ़ गए है क्योंकि आज वायुसेना में आठ अमेरिका निर्मित ‘अपाचे एएच-64ई’ लड़ाकू हेलीकॉप्टर शामिल हो गए हैं। आज पठानकोट में एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ इन अपाचे हेलीकॉप्टर को भारतीय वायुसेना में विधिवत पूजा पाठ के साथ शामिल किया। अपाचे एएच-64ई’ दुनिया के सबसे उन्नत बहु-भूमिका वाले लड़ाकू हेलीकॉप्टर है और इनका इस्तेमाल अमेरिका सेना युद्ध के दौरान करती है। 

  • Pakistan opened his air space indian airline

    NewsAug 29, 2019, 8:28 AM IST

    क्या हैं पाकिस्तान के ना पाक इरादे, आखिर क्यों बंद किया कराची का एयरस्पेस बंद

    असल में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान भारत से हर मोर्चे पर मात खा चुका है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की कूटनीतिक विफल रही है और वह भारत के हाथों सभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर हार गया है। लिहाजा वह भारत को परेशान करने और अपनी खुन्नस निकालने को रोज कोई न कोई फैसला कर रहा है। हालांकि उससे अभी तक किसी भी देश का समर्थन नहीं मिला है। यही नहीं पाकिस्तान के पीएम इमरान खान अपने ही मुल्क में अलग थलग पड़ चुके हैं।

  • DRDO Qrsam

    NewsAug 5, 2019, 8:24 AM IST

    दुश्मन के टैंकों और जहाजों का होगा तुरंत नाश, डीआरडीओ ने किया मिसाइल का सफल परीक्षण

    रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी डीआरडीओ ने ओडिशा के बालासोर में जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह त्वरित कार्रवाई करने में सक्षम मिसाइल है, जो कि दुश्मन के टैकों और विमानों को तुरंत नष्ट कर देगी। 
     

  • salute to Kalam  : Before his demise he gave idea on missile re use, now the Modi Government is doing the work

    NewsJul 27, 2019, 1:24 PM IST

    कलाम को सलाम: निधन से पहले मिसाइलों के दोबारा उपयोग की तकनीक का दिया था आइडिया, अब मोदी सरकार कर रही है काम

    इस बात का खुलासा सतीश रेड्डी ने किया है। रेड्डी उस वक्त रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार थे। उनकी जब एपीजे अब्दुल कलाम से मुलाकात हुई तो उन्होंने रेड्डी से मिसाइलों को दोबारा उपयोग में लाने की प्रणामी पर काम करने को कहा था। उन्होंने अपनी मौत के महज एक महीने पहले इस प्रणाली पर काम करने को कहा था। रेड्डी पहली बार बतौर एक युवा वैज्ञानिक 1986 में कलाम से मिले थे।

  • Pakistan nuclear

    NewsJul 21, 2019, 8:18 AM IST

    क्या जंग की तैयारी में लगा है पाकिस्तान, बदहाली के बावजूद बढ़ा रहा है परमाणु हथियार और मिसाइल

    भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की आर्थिक हालात बद से बदतर होती जा रही है। लेकिन उसके मंसूबों में कोई कमी नहीं आई है। इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद पाकिस्तान में सेना का दबदबा बढ़ा है और वहां की फौज लगातार अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में इजाफा करने में लगी हुई है। क्या पाकिस्तान भारत के खिलाफ जंग की तैयारी कर रहा है?
     

  • nag missile

    NewsJul 20, 2019, 8:24 AM IST

    देखिए कैसे भारत का 'नाग' पल भर में तबाह कर देगा चीन और पाकिस्तान के टैंक

    भारत की टैंक रोधी नाग मिसाइल का सफल परीक्षण राजस्थान के पोरखण रेंज में संपन्न हो गया। इस मिसाइल का गर्मियों का ट्रायल 7 से 18 जुलाई तक चला है। साल के अंत तक इसका उत्पादन शुरु हो जाएगा। नाग मिसाइल दुश्मन के टैंक को एक ही पल में तबाह करने में सक्षम है। 
     

  • undefined

    NewsJun 8, 2019, 4:38 PM IST

    अमेरिका ने भारत को हथियारबंद ड्रोन, मिसाइल डिफेंस सिस्टम की पेशकश की

    ट्रंप प्रशासन अपनी बेहतरीन रक्षा प्रौद्योगिकियों की भारत को पेशकश करने के लिए तैयार है। हिंद-प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते सैन्यीकरण को देखते हुए इस पेशकश को अहम माना जा रहा है।
     

  • China

    NewsMay 28, 2019, 2:02 PM IST

    भारतीय हथियारों से चीन की चौतरफा घेराबंदी: देखिए 5 अहम सबूत

    चीन के दबदबे को खत्म करते हुए भारत पूरे एशिया में सबसे प्रभावशाली देश बन कर उभर रहा है। पहले तो भारत ने सुधारवादी कदम उठाते हुए चीन को विकास दर में पीछे छोड़ा और अब सैन्य मामलों में भी भारत चीन से आगे निकलता हुआ दिख रहा है। मोदी सरकार में हमारे देश की नीतियां ऐसी ही जारी रहीं तो आने वाले समय में चीन पर चारो तरफ से भारतीय हथियारों तने हुए नजर आएंगे।   
     

  • MRSAM Missile

    NewsMay 18, 2019, 1:21 PM IST

    भारतीय नौसेना की बड़ी कामयाबी: सतह से ही गिरा देगी दुश्मन के जहाज और मिसाइलें

    भारतीय नौसेना ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अब उसके पास यह ताकत आ चुकी है कि हवाई रास्ते से हमला करने आ रहे दुश्मन के जहाज और मिसाइल को सतह से ही तबाह कर दे। इसके लिए नौसेना ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया, जो कि पूरी तरह सफल रहा। 

  • undefined

    NewsMay 14, 2019, 4:53 PM IST

    सेना का बड़ा फैसला, पाकिस्तान सीमा के पास होगी एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की तैनाती

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की मौजूदगी में हुई एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया है। ऐसी रिपोर्ट हैं कि पाकिस्तानी सेना ने शाकरगढ़ सेक्टर में अब भी 300 टैंकों को सीमा पर तैनात कर रखा है। 

  • undefined

    NewsMay 6, 2019, 5:32 PM IST

    ...अब देखिये इस्राइल की 'सर्जिकल स्ट्राइक'

    इस्राइल और फिलिस्तीन के बीच एक बार फिर रॉकेट हमले हो रहे है। इस्राइल ने दावा किया है कि पिछले दो दिन में गाजा से उसके नागरिकों को निशाना बनाकर कई रॉकेट दागे गए। रॉकेट हमलों को रोकने के लिए उसने मिसाइल डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया। इसके बावजूद इन हमलों में उसके चार नागरिकों की मौत हो गई। इसके बाद इस्राइल ने हमास के खिलाफ कार्रवाई की है। इस्राइल डिफेंस फोर्सेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कुछ वीडियो ट्वीट किए गए हैं। इनमें इस्राइली सेना की ओर से कुछ खास लक्ष्यों को निशाना बनाने का दावा किया गया है। PRECISION STRIKE यानी सटीक स्ट्राइक नाम से किए गए ट्वीट में इस्राइली सेना ने दावा किया है कि उसने हमास के लिए फंडिंग जुटाने वाले हामेद अहमद खुदारी को गाजा में निशाना बनाया। वह हमास और इस्लामिक जिहाद के लिए ईरान से पैसे जुटा रहा था। इस पैसे का इस्तेमाल इस्राइल पर दागने के लिए रॉकेट बनाने में किया जा रहा था। एक अन्य वीडियो में इस्राइल ने हमास के साइबर हेटक्वॉर्टर को उड़ाने का दावा किया है। उधर, मीडिया रिपोर्ट में गाजा में बड़े पैमाने पर नुकसान होने की बात कही गई है।