मौसम विभाग  

(Search results - 58)
  • <p>Image of Weather</p>

    NewsAug 13, 2020, 8:19 AM IST

    दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में होने वाली है तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

    मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की बारिश का सिलसिला जारी है और मंगलवार रात और उसके बाद हुई बारिश के कारण दिल्ली के कई इलाकों में पानी भर गया है। जिसके कारण जनजीवन अस्तव्यस्त है। 

  • <p>मुंबई की सड़कें बनीं समुंदर।</p>

    NewsAug 11, 2020, 1:49 PM IST

    यूपी, दिल्ली और हरियाणा में भारी बारिश की चेतावनी

    मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में 12 अगस्त तक तेज बारिश हो सकती है जबकि गुजरात और मध्य प्रदेश में 14 अगस्त तक बारिश होने की संभावना है।  वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, कर्नाटक और केरल के तटीय हिस्सों में तेज बारिश की आशंका है।

  • undefined

    NewsAug 4, 2020, 2:57 PM IST

    मुंबई से टकराया हाई टाइड, अगले 24 घंटे आसमान ने बरसेगी आफत

    मुंबई में हाई टाइड के साथ ऊंची लहरें तट से टकरा रही हैं और राजधानी में देर रात से भारी बारिश हो रही है और शहर के निचले इलाकों में पानी भर चुका है। जानकारी के मुताबिक लोअर परेल, दादर, हिंदमाता, किंग्स सर्किल, सायन, चेंबुर, अंधेरी, सांताक्रूज समेत कई इलाकों में सड़कों में पानी भरा हुआ है और लोगों को आने जाने में दिक्कत हो रही है।

  • <p><br />
मुजफ्फरपुर के अहियापुर थाने में पानी घुस गया। सीतामढ़ी में डूबने से दो की मौत हो गई। वहीं, कई मकान, स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र गिरकर पानी में समा गए।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    NewsJul 20, 2020, 12:18 PM IST

    बिहार में अगले 48 घंटे तक भारी बारिश और वज्रपात की आशंका, कई जिलों को किया अलर्ट

    मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में पिछले 24 घंटे में उत्तर बिहार सहित कई जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई और सबसे ज्यादा बारिश पश्चिम चंपारण के गौनाहा में हुई जहां 120 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। 

  • <p>कोरोना को देखते हुए मुंबई प्रशासन को बारिश में ज्यादा सतर्क रहना पड़ रहा है।</p>

    NewsJul 16, 2020, 12:29 PM IST

    मौसम विभाग में मुंबई में जताई भारी बारिश की आशंका, जारी किया ऑरेंज अलर्ट

    राज्य में कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र ने बारिश के कारण मुश्किलें बढ़ाई हुई हैं।  मुंबई में दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण जलजमाव हो गया है और सड़के में पानी के कारण गाड़ियां बंद हो गई है। 

  • <p><br />
मौसम विभाग के मुताबिक, इन क्षेत्रों में एक-दो दिन तक और ऐसी हालात बने रहेंगे। साथ इन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।</p>

    NewsJul 13, 2020, 7:19 PM IST

    आसमान से गिरेगी आफत: दिल्ली एसीआर में जोरदार बारिश तो बिहार-यूपी में बिजली गिरने की आशंका

    मौसम विभाग का कहना है कि कम दबाव वाले क्षेत्र हिमालय की तहलटी से उत्तर पूर्वी और पूर्वी राज्यों से मानसून बढ़ रहा है और कई जगहों पर 20 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

  • <p><strong>একদিকে করোনার আতঙ্ক, অন্যদিকে দু-দুবার ভয়াল বন্যার কবলে অসম। রাজ্যের ৩৩টি জেলার মধ্যে বন্যা কবলিত হয়েছে ২৫টি ।</strong></p>

    NewsJul 11, 2020, 6:46 PM IST

    बिहार के 14 जिलों में आसमान से बरसेगी आफत, 50 लाख लोगों पर बाढ़ का खतरा

    राज्य में मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक बागमती बेसिन में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके कारण राज्य के 14 जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो रहा है। जिसके कारण राज्य की 50 लाख की आबादी चपेट में आ सकती है।

  • ഫോട്ടോ കടപ്പാട് : twitter

    NewsJul 9, 2020, 3:17 PM IST

    मुंबई और गुजरात में आसमान से बरसेगी आफत, हाईटाइ्ड को लेकर अलर्ट

    मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ में मॉनसून काफी सक्रिय है और इस क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। वहीं विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर तेज बारिश हो सकती है और कहीं पर भारी बारिश की आशंका है।

  • <p>यह तस्वीर मसूरी की है। इसे जून, 2019 में खींचा गया था।</p>

    NewsJul 4, 2020, 2:21 PM IST

    महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार के कई शहरों में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

    जानकारी के मुताबिक मुंबई में हो रही है बारिश के कारण मुंबई एयरपोर्ट के पास मीठी नदी का जलस्तर बढ़ गया है और वहीं मौसम विभाग ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई शहरों में भारी बारिश की आशंका जताई है।

  • undefined

    NewsJun 27, 2020, 10:07 AM IST

    बिहार में अगले 48 घंटे तक आसमान से बरसेगी आफत, कई इलाकों में तेज बारिश

    मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अगले 48 घंटे में कई जिलों में तेज बारिश के साथ ही वज्रपात हो सकता है और ऐसे में लोगों को लोगों में रहने सलाह दी गई है। विभाग ने जिन जिलों में तेज बारिश और वज्रपात होने की आशंका जताई उन्हें राजधानी पटना समेत किशनगंज, सीवान, नालंदा शामिल हैं।

  • <p>വിമാനത്താവളങ്ങള്‍ വെള്ളത്തില്‍ മുങ്ങി. മുംബൈയിൽ നിന്ന് കേരളത്തിലേക്കുള്ള ട്രെയിനുകളടക്കം സമയക്രമം മാറ്റിയിരുന്നു.&nbsp;</p>

    NewsJun 13, 2020, 2:33 PM IST

    यूपी, दिल्ली और हरियाणा में हो सकती है बारिश

    असल में दिल्ली समेत उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी पड़ी पर रही और दबाव के कारण उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा में आज बारिश हो सकती है। यही बारिश के साथ ही आंधी तूफान भी आ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक  उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के रास्ते मॉनसून यूपी में मानसून अगले सप्ताह के आखिर में दस्तक दे सकता है लेकिन उससे पहले प्री मॉनसून बारिश होगी। 

  • <p>cyclone</p>

    NewsJun 2, 2020, 11:40 AM IST

    गुजरात और महाराष्ट्र में कहर ढा सकता है 'निसर्ग'

    असल में तूफान के साथ ही तेज बारिश की आशंका है।  जिसके कारण निचले स्थानों पर पानी भर सकता है। राज्य सरकार ने तूफान को देखते हुए आधा दर्जन से अधिक जिलों में में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल/एनडीआरएफ की दस टुकड़ियों को तैनात कर दिया है। विभाग का कहना है कि अरब सागर पर बने कम दबाव के कारण अगले 36 घंटों में चक्रवात का रूप ले सकता है।

  • <p>तूफान के वक्त कोलकाता में इस तरह दिन में ही&nbsp;अंधेरा छा गया।</p>

    NewsJun 1, 2020, 12:11 PM IST

    अरब सागर में चक्रवाती तूफान, महाराष्ट्र और गुजरात में रेड अलर्ट

    आईएमडी के साइक्लोन वार्निंग डिवीजन ने कहा, "कम दबाव वर्तमान में पूर्व-मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप द्वीप समूह पर है। अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान होने की संभावना है। लिहाजा मछुआरे समुद्र की तरफ रूख न करें। चक्रवात का कम दबाव अरब सागर में बन रहा है और इसके बाद ये चक्रवाती तूफान में विकसित हो सकता है। 

  • <p>നഗരത്തിൽ അജന്ത തീയറ്റർ റോഡ് വെള്ളത്തിനടിയിലായി. കോട്ടൂർ, കുറ്റിച്ചൽ എന്നീ ഭാഗങ്ങളിൽ വെള്ളക്കെട്ട് അനുഭവപ്പെട്ടു.&nbsp;</p>

    NewsMay 31, 2020, 2:26 PM IST

    भीषण गर्मी से मिली राहत, उत्तर भारत में गिरा तापमान

    शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में आयी आंधी और बारिश ने पिछले कई दिनों से गर्मी झेल रहे लोगों को काफी राहत दी है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली समेत उत्तरी राज्यों में रविवार को भी हल्की बारिश हो सकती है। बदले मौसम के कारण दिल्ली का तापमान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35 डिग्री सेल्सियस और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। 
     

  • <p>Heatwaves&nbsp;</p>

    NewsMay 26, 2020, 1:00 PM IST

    आसमान से बरस रही आग, 29 मई बाद मिल सकती है राहत

    भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्व मध्य प्रदेश और विदर्भ में 28 मई तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी और इसके बाद धूल भरी आंधी चल सकती है और इसके बाद से ही उत्तरी राज्यों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी।