मौसम विभाग  

(Search results - 52)
  • <p><strong>একদিকে করোনার আতঙ্ক, অন্যদিকে দু-দুবার ভয়াল বন্যার কবলে অসম। রাজ্যের ৩৩টি জেলার মধ্যে বন্যা কবলিত হয়েছে ২৫টি ।</strong></p>

    News11, Jul 2020, 6:46 PM

    बिहार के 14 जिलों में आसमान से बरसेगी आफत, 50 लाख लोगों पर बाढ़ का खतरा

    राज्य में मौसम विभाग ने 12 जुलाई तक बागमती बेसिन में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके कारण राज्य के 14 जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा हो रहा है। जिसके कारण राज्य की 50 लाख की आबादी चपेट में आ सकती है।

  • ഫോട്ടോ കടപ്പാട് : twitter

    News9, Jul 2020, 3:17 PM

    मुंबई और गुजरात में आसमान से बरसेगी आफत, हाईटाइ्ड को लेकर अलर्ट

    मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ में मॉनसून काफी सक्रिय है और इस क्षेत्र में मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। वहीं विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर तेज बारिश हो सकती है और कहीं पर भारी बारिश की आशंका है।

  • <p>यह तस्वीर मसूरी की है। इसे जून, 2019 में खींचा गया था।</p>

    News4, Jul 2020, 2:21 PM

    महाराष्ट्र, राजस्थान, बिहार के कई शहरों में भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

    जानकारी के मुताबिक मुंबई में हो रही है बारिश के कारण मुंबई एयरपोर्ट के पास मीठी नदी का जलस्तर बढ़ गया है और वहीं मौसम विभाग ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई शहरों में भारी बारिश की आशंका जताई है।

  • News27, Jun 2020, 10:07 AM

    बिहार में अगले 48 घंटे तक आसमान से बरसेगी आफत, कई इलाकों में तेज बारिश

    मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अगले 48 घंटे में कई जिलों में तेज बारिश के साथ ही वज्रपात हो सकता है और ऐसे में लोगों को लोगों में रहने सलाह दी गई है। विभाग ने जिन जिलों में तेज बारिश और वज्रपात होने की आशंका जताई उन्हें राजधानी पटना समेत किशनगंज, सीवान, नालंदा शामिल हैं।

  • <p>വിമാനത്താവളങ്ങള്‍ വെള്ളത്തില്‍ മുങ്ങി. മുംബൈയിൽ നിന്ന് കേരളത്തിലേക്കുള്ള ട്രെയിനുകളടക്കം സമയക്രമം മാറ്റിയിരുന്നു. </p>

    News13, Jun 2020, 2:33 PM

    यूपी, दिल्ली और हरियाणा में हो सकती है बारिश

    असल में दिल्ली समेत उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी पड़ी पर रही और दबाव के कारण उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा में आज बारिश हो सकती है। यही बारिश के साथ ही आंधी तूफान भी आ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक  उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के रास्ते मॉनसून यूपी में मानसून अगले सप्ताह के आखिर में दस्तक दे सकता है लेकिन उससे पहले प्री मॉनसून बारिश होगी। 

  • <p>cyclone</p>

    News2, Jun 2020, 11:40 AM

    गुजरात और महाराष्ट्र में कहर ढा सकता है 'निसर्ग'

    असल में तूफान के साथ ही तेज बारिश की आशंका है।  जिसके कारण निचले स्थानों पर पानी भर सकता है। राज्य सरकार ने तूफान को देखते हुए आधा दर्जन से अधिक जिलों में में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल/एनडीआरएफ की दस टुकड़ियों को तैनात कर दिया है। विभाग का कहना है कि अरब सागर पर बने कम दबाव के कारण अगले 36 घंटों में चक्रवात का रूप ले सकता है।

  • <p>तूफान के वक्त कोलकाता में इस तरह दिन में ही अंधेरा छा गया।</p>

    News1, Jun 2020, 12:11 PM

    अरब सागर में चक्रवाती तूफान, महाराष्ट्र और गुजरात में रेड अलर्ट

    आईएमडी के साइक्लोन वार्निंग डिवीजन ने कहा, "कम दबाव वर्तमान में पूर्व-मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप द्वीप समूह पर है। अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान होने की संभावना है। लिहाजा मछुआरे समुद्र की तरफ रूख न करें। चक्रवात का कम दबाव अरब सागर में बन रहा है और इसके बाद ये चक्रवाती तूफान में विकसित हो सकता है। 

  • <p>നഗരത്തിൽ അജന്ത തീയറ്റർ റോഡ് വെള്ളത്തിനടിയിലായി. കോട്ടൂർ, കുറ്റിച്ചൽ എന്നീ ഭാഗങ്ങളിൽ വെള്ളക്കെട്ട് അനുഭവപ്പെട്ടു. </p>

    News31, May 2020, 2:26 PM

    भीषण गर्मी से मिली राहत, उत्तर भारत में गिरा तापमान

    शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में आयी आंधी और बारिश ने पिछले कई दिनों से गर्मी झेल रहे लोगों को काफी राहत दी है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली समेत उत्तरी राज्यों में रविवार को भी हल्की बारिश हो सकती है। बदले मौसम के कारण दिल्ली का तापमान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35 डिग्री सेल्सियस और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। 
     

  • <p>Heatwaves </p>

    News26, May 2020, 1:00 PM

    आसमान से बरस रही आग, 29 मई बाद मिल सकती है राहत

    भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्व मध्य प्रदेश और विदर्भ में 28 मई तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी और इसके बाद धूल भरी आंधी चल सकती है और इसके बाद से ही उत्तरी राज्यों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी। 

  • heat wave

    News24, May 2020, 6:48 PM

    मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, आसमान से बरसेगी आग

    विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी कै है। वहीं विभाग का कहना कि देश के उत्तरी राज्यों में गर्मी में तेजी से इजाफा हुआ है और आने वाले दिनों में इन हिस्सों में लू चल सकती है। इसके साथ ही अगले 2-3 दिनों में कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। शनिवार को राजस्थान के पिलानी में तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

  • <p>ഇന്ന് വൈകീട്ടോടെ ഉംപുണിന് ദിശാമാറ്റമുണ്ടാകും. ആ സമയത്ത് ഇന്ത്യയുടെ കിഴക്കന്‍ മേഖലയിലേക്ക് കാറ്റിന്‍റെ വേഗം വര്‍ദ്ധിക്കുകയും ഇത് കൂടുതല്‍ മേഘങ്ങളെ എത്തിക്കുകയും ചെയ്യും. </p>

    News18, May 2020, 6:29 PM

    पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा में कहर बरपा सकता है 'अम्फान'

    सोमवार को सुबह 11.30 बजे सुपर साइक्लोनिक तूफ़ान में अम्फ़ान तेज हो गया और तटीय ओडिशा में एक या दो स्थानों पर सोमवार शाम से भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने सोमवार को ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में चक्रवात के कारण भारी बारिश की चेतावनी दी है। 

  • <p>rain</p>

    News14, May 2020, 7:51 AM

    राजस्थान में 25 जून तक पहुंचेगा मानसून, गर्मी से मिलेगी राहत

    आम तौर पर मानसून 15 जुलाई तक पूरे राज्य को अपनी गिरफ्त में ले लेता है और  1 सितंबर को विदा होता है।  लेकिन इस बार ये देरी से जाएगा। मौसम के कारण किसानों राहत है। क्योंकि इस बार गर्मी कम होने कारण राहत है। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून के 25 जून को राजस्थान पहुंचने की संभावना है और इस बारे ये 10 दिनों की देरी के साथ पहुंचेगा।

  • <p>rain weather</p>

    News2, May 2020, 1:55 PM

    अगले तीन दिन उत्तरी राज्यों में हो सकती है भारी बारिश और आ सकता है तूफान

    भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के उत्तरी राज्यों में मौसम बदल सकता है। इन राज्यों में तेज बारिश हो सकती है और आंधी आ सकती है। यही नहीं भारी बारिश के साथ ही बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इन राज्यों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा सकती है और हवाओं के साथ तेज बारिश भी सकती है।

  • Delhi today's in under Orange Alert, under dangerous threat

    News29, Feb 2020, 7:24 AM

    मार्च से मई के बीच तपती गर्मी के लिए रहें तैयार

    मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी का तापमान तब दर्ज किया जाता है जब सामान्य से अधिकतम तापमान का + 4 डिग्री से + 5 डिग्री या इससे अधिक के क्षेत्रों के लिए होता है जहां सामान्य अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक होता है और सामान्य से अधिकतम तापमान का शुरूआत का होता है और जब  वास्तविक अधिकतम तापमान 45 डिग्री या सामान्य अधिकतम तापमान से अधिक रहता है तो हीट वेव भी घोषित किया जाता है।
     

  • News24, Jan 2020, 3:59 PM

    बढ़ेगी ठंड: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ों में हो सकती है बर्फबारी

    विभाग का कहना है एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले सप्ताह की शुरुआत में मौसम में बदलाव हो सकता है। विभाग का कहना है कि 28 और 29 जनवरी को उत्तर भारत के कई मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है वहीं पहाड़ियों इलाकों में जोरदार बर्फबारी भी हो सकती है।