रुस  

(Search results - 15)
  • World21, Aug 2019, 2:13 PM IST

    चीन की औकात में नहीं है भारत से सीधे संघर्ष में उलझना, ये हैं सात प्रमुख कारण

    कश्मीर मामले पर चीन ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में मामला उठवा दिया। लेकिन भारतीय संसद द्वारा कश्मीर के विभाजन और धारा 370 की समाप्ति पर चीन सीधे तौर पर कुछ भी कहने से अभी तक बचता दिख रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। लेकिन चीन पूरे कश्मीर विवाद से सीधे तौर पर खुद को अलग रखने की कोशिश कर रहा है। उसने कुछ छुट पुट बयान जारी तो किए हैं, लेकिन यह बयान भी चीन के किसी बड़े नेता द्वारा जारी नहीं किया गया है। इसकी वजह यह है कि चीन कभी भी भारत से सीधा संघर्ष मोल नहीं ले सकता। आपको याद होगा कि डोकलाम से भी चीन की फौज को बैरंग वापस लौटना पड़ा था। आखिर क्यों चीन भारत से उलझना नहीं चाहता? क्या है उसकी मजबूरी? 
     

  • Vivek kumar PM PS

    News23, Jul 2019, 3:22 PM IST

    आधिकारिक रुप से पीएम मोदी के सबसे करीब है यह शख्स, जानिए इनके बारे में कुछ खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छवि बेहद सख्त प्रशासक की है। लेकिन एक शख्स ऐसा भी है जिसकी बात पीएम मोदी भी मानते हैं। वह हैं उनके नवनियुक्त निजी सचिव विवेक कुमार। पीएम ने काफी परखने के बाद उन्हें अपने निजी सचिव के रुप में चुना है। आईए आपको बताते हैं विवेक कुमार के बारे में-
     

  • PM Modi in G20

    News29, Jun 2019, 8:35 AM IST

    जी 20 की बैठक में दिखा पीएम मोदी का जलवा, शक्तिशाली वैश्विक नेताओं ने दी खास इज्जत

    जापान के ओसाका में चल रही जी 20 की बैठक में भारत की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय ताकत की झलक एक बार फिर दिखी। दरअसल पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान तीसरी दुनिया के देश के बढ़कर विश्व राजनीति को प्रभावित करने वाले देश की बन चुकी है। ऐसे में पीएम नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे प्रभावशाली माने जाने वाले अमेरिका, रुस और जापान के राष्ट्रध्यक्षों के आकर्षण का केन्द्र बने दिखे। 
     

  • Modi as NDA Leader 2019

    News25, May 2019, 6:48 PM IST

    जीत के बाद क्या कर रहे हैं नरेन्द्र मोदी, जानिए यहां

    इस बार का लोकसभा चुनाव पूरी तरह पीएम मोदी के आस पास ही घूमता रहा। उनकी रैली, रोड शो हों या फिर विरोधी नेताओं का उन पर हमला। हर बार चर्चा के केन्द्र में पीएम मोदी ही रहे। लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद पीएम मोदी सहित बीजेपी नेता नई सरकार की तैयारियों में इतने मशगूल हो गए कि उनके बारे में खबरें आनी बंद हो गईं। आईए आपको बताते हैं कि सत्ता पक्ष के हलकों में किस तरह की गतिविधियां चल रही हैं। 

  • Make in India Modi and Lockheed

    News14, May 2019, 1:13 PM IST

    भारत को एफ-21 विमान बेचने के लिए बेचैन हो रहा है अमेरिका, लेकिन यह सौदा नहीं आसान

    लड़ाकू विमान बनाने वाली दिग्गज अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन भारत को एफ-21 विमान बेचने के लिए इतनी आतुर है कि उसने कहा है कि अगर भारतीय वायुसेना उसके बनाए विमान खरीदती है तो वह किसी और देश को इसे नहीं बेचेगी।लेकिन ऐसा नहीं लगता कि भारतीय वायुसेना को यह विमान बेचने की कंपनी की यह मंशा इतनी आसानी से पूरी हो जाएगी।

  • Views16, Apr 2019, 4:31 PM IST

    क्या पूरी दुनिया मोदी को ही पीएम के रुप में देखना चाहती है

    दुनिया भर के देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने यहां के पुरस्कार प्रदान कर रहे हैं। अगर भारत की कोई संस्था उन्हें पुरस्कार देने की घोषणा करती तो हंगामा मच गया होता तथा चुनावी आचार संहिता आड़े आ जाता। लेकिन बाहरी देशों पर तो आचार संहिता लागू नहीं हो सकता। ऐसे में दुनिया के देशों द्वारा लगातार मोदी को ईनाम दिए जाने की घोषणा के क्या हैं मायने?

  • AK 203

    News14, Feb 2019, 3:45 PM IST

    #MakeInIndia अब अमेठी में बनेगी दुनिया की सबसे शानदार और सफल राइफल

    भारत ने पिछले कुछ सालों में बड़े रक्षा सौदे तो किए लेकिन छोटे हथियारों के मामले में हम आज भी आत्मनिर्भर नहीं है। जबकि सच यह है कि बड़े हथियार कभी कभी ही काम आते हैं। लेकिन सुरक्षा बलों को छोटे हथियारों की जरुरत आए दिन पड़ती है। इस जरुरत पर ध्यान देते हुए यूपी के अमेठी में विश्वप्रसिद्ध एके-सीरिज की राइफलों का कारखाना लगाने का फैसला किया गया है। यह मोदी सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम की बड़ी कामयाबी है। 

  • cocoon cyber security

    World12, Nov 2018, 6:26 PM IST

    रुस-अमेरिका की तरफ से भारत पर हमला बढ़ा

    आम तौर पर जब हमले की बात होती है तो हमारा ध्यान चीन या पाकिस्तान की ओर जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत पर सबसे ज्यादा घातक हमले रुस और अमेरिका की ओर से होते हैं। लेकिन यह हमला वर्चुअवल वर्ल्ड में होता है।

  • Aish

    News5, Nov 2018, 1:18 PM IST

    दुनिया की सबसे बड़ी धनपति हैं भारतीय महिलाएं (धनतेरस विशेष)

    पूरे विश्व में सोने को धन का पैमाना माना जाता है। इस आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी धनपति भारतीय महिलाएं हैं। क्योंकि उनके पास जितना सोना है वह अमेरिका,रुस, ब्रिटेन, फ्रांस और इटली जैसे बड़े बड़े देशों के पास भी नहीं है। 
     

  • Indo russian relations are in a new phase

    Views16, Oct 2018, 5:49 PM IST

    भारत रूस सम्बन्ध: दोस्ती और भरोसे का नया सिलसिला

    अमेरिकी या पश्चिमी देशों से द्विपक्षीय सम्बन्धों पर जोर देने में कोई बुराई नहीं है पर इन सबके बीच भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी महाशक्ति रूस की उपेक्षा कतई नहीं कर सकता। भारत को ये हमेशा याद रखना चाहिए रूस ने संयुक्त राष्ट्र संघ में एक नहीं बल्कि कई बार भारतीय हितों की जमकर तारीफ की है और हमारे देश के साथ खड़ा दिखा है। 

  • Pakistan is affraid of Indo-russia relations

    News12, Oct 2018, 1:28 PM IST

    भारत-रुस की नजदीकी से घबराए पाकिस्तान ने लगाई गुहार, तो रूस से मिला ये जवाब

    भारत में रुस के राजदूत निकोलाई कुदाशेव ने यह साफ कर दिया है, कि भारत के साथ रुस के संबंध ‘रणनीतिक’ और  ‘दीर्घकालिक’ हैं।  उन्होंने कहा कि, ‘रूस में कोई भी समझदार व्यक्ति यह नहीं कहेगा कि हम पाकिस्तान के साथ संबंध भारत की कीमत पर बनाएं। यह असंभव है।’

  • putin

    News5, Oct 2018, 8:17 AM IST

    रुसी राष्ट्रपति पुतिन भारत पहुंचे, S-400 मिसाइल डिफेंस डील पर आज होगा करार

    रूसी राष्ट्रपति के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है जिसमें उप प्रधानमंत्री यूरी बोरिसोव, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और व्यापार एवं उद्योग मंत्री डेनिस मंतुरोव शामिल हैं।

  • News4, Oct 2018, 9:33 AM IST

    आज से दो दिवसीय भारत दौरे पर रुसी राष्ट्रपति पुतिन, एस-400 सौदे पर हो सकता है समझौता

    19वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेता रूसी रक्षा कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध को लेकर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की भी समीक्षा कर सकते हैं। पुतिन की भारत यात्रा के दौरान मुख्य जोर एस-400 वायु प्रतिरक्षा प्रणाली सौदे पर समझौते पर केंद्रित रहेगा। 

  • target on PM Modi

    News30, Aug 2018, 7:30 PM IST

    आखिर क्यों पीएम मोदी की हत्या करना चाहते हैं नक्सली

    शहरी नक्सलियों की गिरफ्तारी पर आपके हर सवाल का जवाब। किस उद्देश्य के लिए काम कर रहे हैं यह लोग? क्यों पीएम की हत्या पर उतारु हैं यह लोग? क्या है इनका इतिहास? 
     

  • प्रधानमंत्री ने चीन और रुस के राष्ट्रपति से की मुलाकात

    Nation27, Jul 2018, 9:12 AM IST

    ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री ने की चीन और रुस के राष्ट्रपति से मुलाकात

    भारत सरकार चीन के साथ व्यापार में आयात को कम करना चाहती है और निर्यात को बढ़ाना चाहती है ताकी दोनों देशों को बीच व्यापार संतुलन बछे।इसी को लेकर 1 और 2 अगस्त को भारत का एक डेलिगेशन इस मसले पर बात करने चीन जाएगा।