लद्दाख  

(Search results - 22)
  • Indo china deepdive

    Nation19, Sep 2019, 7:14 PM IST

    चीन और भारत के बीच तनाव के मुख्य कारण और लद्दाख से क्या है इसका संबंध, देखिए आज के डीप डाईव में

    चीन और भारत का संबंध बड़ा अजीब रहा है। दोनों देशों के बीच व्यापार होता है, लेकिन सीमा  पर अक्सर तनाव रहता है। भारतीय संसद द्वारा कश्मीर के विभाजन के बाद लद्दाख इलाके में फिर से दोनो देशों के सेना के बीच हाथापाई हुई। हालांकि जल्दी ही चीन और भारत के राष्ट्रप्रमुख आपस में मिलने वाले हैं। आखिर क्यों है चीन और भारत के इतने खट्टे मीठे संबंध? देखते हैं आज के डीप डाईव में-

  • Indo-china

    News18, Sep 2019, 9:07 PM IST

    भारत सरकार की दो टूक, लद्दाख पर चीन का रूख नहीं है स्वीकार्य

    असल में इस मामले में परेशान करने वाली बात ये है कि यह गतिरोध 20 से 12 अक्टूबर तक राष्ट्रपति शी जिनपिंग की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा ,से एक महीने पहले हुआ था। वास्तव में, पिछले साल जब उन्होंने अप्रैल में चीन का दौरा किया था, तब भारतीय क्षेत्र में 28 चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की है।

  • दरअसल उनकी एक फ्रेंड जुबीशा की शादी होने वाली है। ऐसे में शादी से पहले एक्ट्रेस फ्रेंड की बैचलर पार्टी एंजॉय करने के लिए और फ्रेंड्स के साथ समय बिताने गोवा पहुंच गई हैं।

    Bollywood24, Aug 2019, 9:51 AM IST

    जन्मदिन मनाने के लिए शूटिंग छोड़कर मुंबई लौटीं वाणी कपूर

    बॉलीवुड अभिनेत्री वाणी कपूर का जन्मदिन 23 अगस्त को होता है। जिसके लिए वह लद्दाख में चल रही अपनी फिल्म की शूटिंग छोड़कर मुंबई लौट गईं। 
     

  • undefined

    World21, Aug 2019, 2:13 PM IST

    चीन की औकात में नहीं है भारत से सीधे संघर्ष में उलझना, ये हैं सात प्रमुख कारण

    कश्मीर मामले पर चीन ने पाकिस्तान का समर्थन करते हुए भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में मामला उठवा दिया। लेकिन भारतीय संसद द्वारा कश्मीर के विभाजन और धारा 370 की समाप्ति पर चीन सीधे तौर पर कुछ भी कहने से अभी तक बचता दिख रहा है। हालांकि इस मुद्दे पर पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। लेकिन चीन पूरे कश्मीर विवाद से सीधे तौर पर खुद को अलग रखने की कोशिश कर रहा है। उसने कुछ छुट पुट बयान जारी तो किए हैं, लेकिन यह बयान भी चीन के किसी बड़े नेता द्वारा जारी नहीं किया गया है। इसकी वजह यह है कि चीन कभी भी भारत से सीधा संघर्ष मोल नहीं ले सकता। आपको याद होगा कि डोकलाम से भी चीन की फौज को बैरंग वापस लौटना पड़ा था। आखिर क्यों चीन भारत से उलझना नहीं चाहता? क्या है उसकी मजबूरी? 
     

  • Pakistan spoke lie to America about F-16, Indian evidences will increase problem

    World12, Aug 2019, 9:50 PM IST

    पाकिस्तान की वायुसेना लद्दाख में लड़ाकू विमान तैनात कर रही है

    भारतीय संसद द्वारा जम्मू कश्मीर के विभाजन और धारा 370 खत्म कर देने के बाद से पाकिस्तान लगातार बेचैन है। उसकी समझ में नहीं आ रहा है कि इस मसले पर कैसे प्रतिक्रिया दें। लेकिन उसने अपनी खराब आर्थिक हालात के बावजूद जंग की तैयारी शुरु कर दी है। 
     

  • कराकोरम पहाड़ियों से घिरे इस इलाके से सिंधु नदी बहती है।

    Nation8, Aug 2019, 4:56 PM IST

    अब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को मुक्त कराने का समय आ गया है

    जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक ने पूरे इलाके के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में ला दिया है। पूरी दुनिया में जम्मू कश्मीर पर चर्चा हो रही है। लेकिन कोई भी पाकिस्तान और चीन द्वारा जबरन कब्जाए गए कश्मीर के हिस्से पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है। जबकि बहस का वास्तविक मुद्दा गिलगित, बाल्टिस्तान, नीलम घाटी और अक्साई चिन है। 
     

  • शाह ने कहा- जम्मू-कश्मीर हमेशा केंद्र शासित राज्य नहीं रहेगा

    World7, Aug 2019, 8:52 AM IST

    जम्मू कश्मीर विवाद में अब चीन का दखल, लद्दाख का दर्जा बदलने पर जताई आपत्ति

    चीन ने लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा दिए जाने का विरोध किया है। उसने लद्दाख इलाके को चीनी क्षेत्र करार दिया है। लेकिन भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसका कड़ा जवाब देते हुए इस मुद्दे को आंतरिक मामला बताते हुए चीन को संयम बरतने की सलाह दी है। 
     

  • undefined

    News6, Aug 2019, 11:11 AM IST

    एक देश एक झंडा एक संविधान के साथ नए भारत में शामिल होगा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख

    सोमवार को केन्द्र सरकार ने राज्यसभा में इस बिल को पारित करा लिया है। कांग्रेस और कुछ दलों को छोड़कर ज्यादातर दलों ने इसका समर्थन किया। जिसके कारण ये सदन में भारी मतों से पारित हो गया। आज इसे लोकसभा में पेश किया जाएगा। जहां बहुमत होने के कारण ये आसानी से पास हो जाएगा। जम्मू कश्मीर के लिए पेश किए गए राज्य पुनगर्ठन बिल के जरिए राज्य को दो हिस्सों में बांट दिया गया है और इन दोनों हिस्सों को केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा भी दिया जाएगा।

  • political leaders came under feared after Ajit Doval visit in vally, modi government may announced big decision15 august

    News3, Aug 2019, 1:18 PM IST

    कश्मीर मामले पर मोदी-डोभाल कर रहे हैं चौंकाने की तैयारी! जानिए क्या है 4 प्रमुख अटकलें?

    जम्मू कश्मीर मामले में मोदी सरकार कुछ बड़ा करने जा रही है। वहां चल रही गतिविधियों से ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है। लेकिन ये क्या हो सकता है, इसकी सिर्फ अटकलें ही लगाई जा रही हैं। दिल्ली से लेकर कश्मीर तक अफवाहों का बाजार गर्म है। आईए आपको बताते हैं कि जम्मू कश्मीर को लेकर मोदी सरकार के प्लान के बारे में क्या 4 प्रमुख खबरें फिजाओं में तैर रही हैं-  
     

  • undefined

    News30, May 2019, 8:37 PM IST

    डोकलाम गतिरोध के हीरो जयशंकर को सीधे कैबिनेट मंत्री बनाकर मोदी-शाह ने चौंकाया

    1977 बैच के आईएफएस अधिकारी जयशंकर ने लद्दाख के देपसांग और डोकलाम गतिरोध के बाद चीन के साथ संकट को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जयशंकर सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त और चेक गणराज्य में राजदूत पदों पर भी काम कर चुके हैं।

  • ITBP in Laddakh

    News2, Apr 2019, 2:28 PM IST

    क्या लद्दाख में ‘एक और डोकलाम’ करने की फिराक में है चीन

    जम्मू कश्मीर में लेह लद्दाख बॉर्डर पर चीनी सेना की हरकतें बढ़ती जा रही हैं। ताजा खबरों के मुताबिक लद्दाख सीमा पर चीनी सैनिकों का जमावड़ा देखा जा रहा है। भारत ने भी चीनी सेना की गतिविधियों को देखते हुए अपनी तैयारियां शुरु कर दी है। 

  • Laddakh People

    Views12, Feb 2019, 2:10 PM IST

    लद्दाख को डिवीजन बनाने की घोषणा: देर से उठाया गया दुरुस्त कदम

    लद्दाख के नया डिवीजन बनने से लेह और करगिल जिले के निवासियों की लंबे समय से लंबित मांग पूरी हो गयी है। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने इस संबंध में 8 फरवरी को एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी कर यह घोषणा की। इसके साथ ही राज्य में एक नयी राजनैतिक बहस छिड़ गयी है जिसमें जम्मू को आगे कर कश्मीर की राजनीति में दाँव चले जा रहे हैं।

  • Leh laddakh

    News8, Feb 2019, 6:02 PM IST

    #Ladakh अब सिर्फ जम्मू-कश्मीर ही नहीं साथ में लद्दाख भी कहिए जनाब

    लद्दाख को कश्मीर क्षेत्र का तीसरा प्रशासनिक संभाग घोषित किया गया है। यानी राज्य में सिर्फ जम्मू और कश्मीर ही नहीं एक लद्दाख इकाई भी होगी। लद्दाख पहले कश्मीर संभाग का ही हिस्सा माना जाता था, लेकिन अब इसकी प्रशासनिक व्यवस्था अलग की जाएगी। लद्दाख क्षेत्र का मुख्यालय लेह में बनेगा।  

  • undefined

    News18, Jan 2019, 3:18 PM IST

    लद्दाख में बर्फीला तूफान, ट्रक समेत 10 लोग दबे; तीन शव निकाले गए

    पारा शून्य से 15 डिग्री कम होने की वजह से राहत ऑपरेशन में मुश्किल आ रही है। इस तूफान में कुछ और गाड़ियों के फंसे होने की आशंका है।

  • undefined

    News18, Jan 2019, 3:06 PM IST

    लद्दाख में हिमस्खलन की चपेट में आया ट्रक, तीन की मौत, सात दबे

    जम्मू-कश्मीर में लद्दाख के खारदुंग ला क्षेत्र में एक ट्रक के शुक्रवार को हिमस्खलन की चपेट में आने से उसमें सवार तीन लोगों की मौत हो गई जबकि सात अन्य लोग लापता हैं। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के एक अधिकारी ने बताया कि वाहन सुबह सात बजे हिमस्खलन की चपेट आ गया। ट्रक में 10 लोग सवार थे। उन्होंने बताया कि बीआरओ ने बर्फ में लोगों के फंसे होने की आशंका के मद्देनजर अपने कर्मियों एवं मशीनरी को राहत कार्य में लगाया है। उन्होंने कहा, ‘अब तक, तीन लोगों के शव बरामद हुए हैं और लापता लोगों की तलाश जारी है।’