शास्त्र  

(Search results - 109)
  • <p>bhagwan shiv1</p>

    News19, May 2020, 11:55 AM

    आज प्रदोष व्रत, जानें कैसे करें भगवान भोलेनाथ की पूजा और जानें व्रत मुहूर्त, व्रत के नियम और लाभ

    भारत में कई त्योहार हैं और इन्हीं में से है प्रदोष व्रत जो भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए लिया जाता है। भगवान शिव के भक्तों द्वारा रखे जाने वाले व्रत में से एक प्रदोष व्रत है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक महीनें 13 वें दिन प्रदोष व्रत मनाया जाता है। इस महीने का प्रदोष व्रत आज यानी 19 मई 2020 को पड़ रहा है। 

  • cow

    Spirituality10, Feb 2020, 6:01 AM

    पशु पक्षी खत्म कर सकते हैं ग्रह और वास्तु दोष,आजमाएं ये आसान तरीके

    शास्त्रों में भी कहा गया है कि पशु पक्षियों में अनिष्ट और नकारात्मक शक्तियों को खत्म करने की शक्ति होती है। वहीं अगर आप ने घर में गाय कुत्ता पाला है तो आपके घर के कई वास्तु दोष अपने आप खत्म हो सकते हैं।
     

  • undefined

    Spirituality1, Feb 2020, 8:09 AM

    दो फरवरी को है मासिक दुर्गाष्‍टमी, ऐसे करें मां दुर्गा की पूजा ताकि घर में आए सुख और समृद्धि

    दुर्गा अष्टमी (Masik Durgashtami) को मासिक दुर्गा अष्टमी भी कहा जाता है। कहा जाता है कि अगर मां को प्रसन्न करना है तो दुर्गाअष्टमी के दिन मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। मां दुर्गा की विधि के साथ पूजा करनी चाहिए। इससे मां प्रसन्न होती और भक्तों के कष्टों को दूर करती है।

  • undefined

    News31, Jan 2020, 7:53 PM

    अंतिम दिनों में दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कर सकती हैं सोनिया

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अगले हफ्ते दिल्ली में पार्टी के प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार कर सकती हैं। सोनिया दिल्ली में पांच फरवरी को रैली कर सकती हैं। इसके लिए शास्त्री नगर इलाके में रैली हो सकती है।

  • cow

    News30, Jan 2020, 7:12 PM

    गौ की करें सेवा, दूर होंगे वास्तु और ग्रह दोष

    अगर आप सुबह शाम पूजा के वक्त गाय के घी का दिया अपने मंदिर या पूजा के स्थान में जलाते हैं तो घर से कई तरह के दोष समाप्त होते हैं। हिंदू धर्म में धार्मिक तौर पर गाय का बहुत महत्व है। विभिन्न अवसरों पर गाय की पूजा होती है। हिंदू शास्त्रों, वेदों और पुराणों में भी गाय की महिमा का वर्णन किया गया है और गाय की पूजा को उत्तम पूजा बताया गया है।

  • সরস্বতী পুজোর ছবি

    Astrology27, Jan 2020, 6:31 AM

    बसंत पंचमी: ऐसे करें मां सरस्वती की पूजा, जानें कब है शुभ मुहूर्त

    देशभर में बसंत पंचमी(Vasant Panchami) 29 जनवरी को मनाई जाएगी। भारत से लेकर बांग्लादेश और नेपाल में बसंत पंचमी(Vasant Panchami) का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा विधि विधान से की जाती है। इसे मां सरस्वती का जन्मोत्सव भी कहा जाता है। बसंत पंचमी माघ महीने के शुक्ल पक्ष के दिन मनाई जााती है। इसे श्रीपंचमी भी कहा जाता है।

  • undefined

    News19, Jan 2020, 8:47 AM

    केजरीवाल ने 10 से 20 करोड़ में बेचे विधानसभा के टिकट, आप के पूर्व विधायक का दावा

    कभी अरविंद केजरीवाल के करीबी माने जाने वाले आम आदमी के पूर्व विधायक आदर्श शास्त्री ने कांग्रेस का दामना थाम लिया है। इससे पहले बदरपुर से पार्टी के ही विधायक एनडी शर्मा ने भी केजरीवाल पर टिकट बेचे जाने का आरोप लगाया है। आप के पूर्व विधायक आदर्श शास्त्री का दावा है कि केजरीवाल ने 10 से 20 करोड़ में दिल्ली विधानसभा के टिकट बेचे हैं।

  • undefined

    News9, Jan 2020, 8:17 PM

    ईरान विमान हादसे पर बयानबाजी से भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री के बयान तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    ईरान में बुधवार को हुए विमान हादसे को यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस ने तकनीकी खामी को मानने से साफ इनकार कर दिया है

  • knowledge system in ancient india

    Spirituality4, Sep 2019, 9:05 AM

    फिर से अंगड़ाई लेकर जग रहा है हमारा प्राचीन ज्ञान विज्ञान

    लगभग 1200 सालों की गुलामी ने भारत के ज्ञान विज्ञान को सुप्त कर दिया। अविवेकी, विलासी और लालची विदेशी शासकों ने एक साजिश के तहत भारतीयों के ज्ञान विज्ञान को पतित करने का हर संभव प्रयास किया। लेकिन ज्ञान को दबाना किसी तरह भी संभव नहीं है। आज स्वतंत्र भारत प्रतिदिन ज्ञान विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिदिन नए प्रतिमान गढ़ रहा है। मंगलयान, चंद्रयान, मिसाइल तकनीक जैसी अनंत उपलब्धियां हासिल की हैं। यह केवल भारतीयों के लिए ही संभव है, क्योंकि हमारे वेदों और शास्त्रों में अनंत ज्ञान उपलब्ध है, जो भारतीयों के डीएनए में शामिल है। 
     

  • Music is created by lord shiva himself that is identity of india

    Spirituality31, Aug 2019, 7:53 AM

    स्वयं भगवान शिव से उत्पन्न है भारतीय जीवन का आधार 'संगीत'

    संगीत से भारत का बहुत बड़ा नाता है। भारतीय शास्त्रीय संगीत पूरे विश्व की अद्भुत कला विरासत है। संगीत का हमारे जीवन से इतना लगाव इसलिए है क्योंकि ध्वनियों के संयोजन की पद्धति सबसे पहले भारत में निकाली गई यानी उसका व्याकरण रचा गया। सुर बनाए गए और उन्हें ताल देने के लिए वाद्य तैयार किए गए। संगीत की उत्पत्ति महादेव से मानी जाती है। 
     

  • gayatri mantra

    Spirituality30, Aug 2019, 8:47 AM

    मन्त्र जगाते हैं आपके शरीर के अंदर का 'ऊर्जा चक्र'

    अक्षर, शब्द तथा वाक्यों के ऐसे समूह को मन्त्र कहते है जिसके विधिवत उच्चारण से मनुष्य को आशातीत लाभ मिलता है। जिस प्रकार आजकल ultra sound treatment से अनेक शारीरिक व मानसिक बीमारियों का इलाज किया जा रहा है उसी प्रकार मन्त्र भी कार्य करते हैं। 
     

  • Ravi Shastri-Kohli

    News16, Aug 2019, 7:17 PM

    रवि शास्त्री फिर बने टीम इंडिया के हेड कोच, विराट कोहली के थे पहली पसंद

    रवि शास्त्री को दोबारा भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। कपिल देव की अगुआई वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति में छह लोगों ने 6 पूर्व क्रिकेटरों को इंटरव्यू के लिए बुलाया था। लेकिन अंतत रवि शास्त्री को टीम इंडिया का हेड कोच चुना गया। हालांकि इसके कयास पहले से ही लग रहे थे कि रवि शास्त्री को फिर इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी।

  • mata

    Mysterious news12, Aug 2019, 1:07 PM

    सृष्टि निर्माण की रहस्यमय आदिकथा

    प्राचीन शास्त्रों में लिखी गई कहानियां मात्र गल्प कथाएं नहीं हैं। उनका एक विशेष वैज्ञानिक आधार भी है। माय नेशन आपके लिए लेकर आया है देवी भागवत की एक कथा, जिसे हम वर्तमान वैज्ञानिक और सामाजिक संदर्भ में समझने की कोशिश करेंगे। यह अपनी तरफ का एक अनूठा प्रयास है। 
     

  • undefined

    Photo Gallery22, Jul 2019, 1:55 PM

    धन पाने के लिए हनुमान जी की इस तरह से करें पूजा

    मनुष्य के जीवन में धन के बिना सब कुछ अधूरा है। वर्तमान जीवन में धन की अहमियत सबसे ज्यादा है। ऐसे में माय नेशन आपको बताएगा ऐसे आध्यात्मिक रास्ते जिसपर चलकर आप शास्त्रीय विधि से अपने जीवन से धन की कमी को दूर कर सकते हैं। आईए आपको बताते हैं कि हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाने से कैसे धन की कमी दूर होती है-
     

  • Ravi shastri can be removed from head coach of indian cricket team

    News16, Jul 2019, 8:16 PM

    टीम इंडिया की हार की रवि शास्त्री पर गिर सकती है गाज, बीसीसीआई ने हेड कोच के लिए मांगे आवेदन

    मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक रवि शास्त्री ही विराट कोहली को हर कदम पर समर्थन देते हैं। जबकि विराट टीम में जिसका शामिल करना चाहते हैं उसकी सिफारिश शास्त्री करते हैं। लिहाजा भारतीय टीम में दो गुट हो गए हैं। लिहाजा इस गुटबाजी का नतीजा टीम के प्रदर्शन पर देखने को मिल रहा है।