श्रद्धालु  

(Search results - 39)
  • <p><strong>পুলিশ সূত্রে জানা যায়, ব্যাঙ্ক অ্যাকাউন্ট থেকে ৬ লক্ষ টাকা তুলে নেওয়া হয়েছে।&nbsp;</strong></p>

    NewsOct 7, 2020, 11:56 AM IST

    अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए मंदिर तक बनेगा रोप-वे

    फिलहाल राज्य की योगी सरकार अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के साथ ही श्रद्धालुओं को रामलला तक पहुंचाने के लिए सुगम मार्ग बनाने पर काम कर रही है। अयोध्या में अगले तीन साल के भीतर भगवान श्रीराम का भव्य  मंदिर बन जाएगा और माना जा रहा है कि वहां रोजाना लाखा की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचेगे।

  • BS yeddyurappa will take Chief minister oath today's evening in Karnataka

    NewsAug 8, 2020, 11:54 AM IST

    अयोध्या में कर्नाटक के श्रीराम भक्तों को तोहफा देने की तैयारी में येदियुरप्पा सरकार, योगी सरकार को लिखा पत्र

    भगवान श्रीराम के मंदिर के निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम की सफलता से संपन्न होने पर योगी को शुभकामनाएं देते हुए येदियुरप्पा ने कहा कि मंदिर निर्माण पूरा होने के बाद बड़ी संख्या में कर्नाटक से श्रद्धालु वहां जाएंगे और इसके लिए भवन की जररूत होगी।

  • कब हुआ था कार्यक्रम: दरअसल, यहां 1 से 15 मार्च तक तब्लीगी जमात के मरकज में 5 हजार लोग आए। इसमें बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मलेशिया, सऊदी अरब, इंग्लैंड और चीन के नागरिक भी शामिल थे। 22 मार्च यानी जनता कर्फ्यू के बाद भी यहां 2000 लोग ठहरे हुए थे। अब इनमें से 200 लोगों को संक्रमण की आशंका है।

    NewsApr 1, 2020, 12:29 PM IST

    दिल्ली के बाद अब राजस्थान की दरगाह में एकत्रित हुए मुस्लिम श्रद्धालु, पुलिस ने निकाला

    पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान के अजमेर जिले के सरवर कस्बे में एक दरगाह में मंगलवार को लगभग 100 लोग एक धार्मिक कार्यक्रम के लिए एकत्रित हुए थे। जबकि देश के साथ ही राज्य में लॉकडाउन है और लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। लेकिन उसके बावजूद मुस्लिम घरों से बाहर निकल रहे हैं। जिन्हें वहां से खदेड़ दिया गया है।

  • undefined

    NationJan 21, 2020, 7:44 PM IST

    219 साल के इतिहास में पहली बार सिद्धिविनायक मंदिर में हुआ ऐसा

    दिल्ली के एक श्रद्धालु ने मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर को 35 किलो सोना दान में दिया। इसकी कीमत 14 करोड़ रुपए है। मंदिर के 219 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। मंदिर प्रबंधन के अधिकारियों के मुताबिक, सिद्धिविनायक मंदिर सिंदूर लेपन के लिए 4 दिनों (15 जनवरी से 19 जनवरी तक प्राण प्रतिष्ठा के लिए) तक बंद था। जानकारी के अनुसार मंदिर को यह दान पिछले हफ्ते मिला है। सिद्धिविनायक मंदिर में हर साल श्रद्धालु करोड़ों रुपयों का दान देते हैं। जहां कुछ लोग नगदी के तौर पर दान देते हैं। वहीं कुछ सोना, चांदी या कीमती रत्न दान करते हैं।

  • करतारपुर स्थित दरबार साहिब जाने के लिए श्रद्धालुओं से पैसे लेगा पाकिस्तान, होगी इतनी कमाई

    LifestyleOct 23, 2019, 8:41 PM IST

    करतारपुर साहिब जाने के लिए पैसे लेगा पाकिस्तान

    पाकिस्तान में करतारपुर स्थित दरबार साहिब सिखों का एक बड़ा तीर्थस्थान है। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी ने यहीं अंतिम सांस ली थी। यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं। करतारपुर आने वाले श्रद्धालुओं से पाकिस्तान को प्रति वर्ष 258 करोड़ भारतीय रुपए (लगभग 571 करोड़ पाकिस्तानी रुपए) कमाने की उम्मीद है।

    गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए  करतारपुर में रोज 5,000 तीर्थयात्रियों को जाने की अनुमति प्राप्त है। पाकिस्तान प्रति तीर्थयात्री 20 डॉलर सेवा शुल्क वसूलेगा, जिससे उसे हर रोज एक लाख डॉलर (70.95 लाख रुपए ) की कमाई होगी।

    तीर्थयात्रियों से सेवा शुल्क वसूलना पाकिस्तान के लिए विदेशी मुद्रा जुटाने का एक अन्य स्रोत होगा। पाकिस्तान अभी गंभीर वित्तीय संकट के दौर से गुजर रहा है। तीर्थयात्रियों से सेवा शुल्क की वसूली कर वह अपनी आय बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। 

    भारत ने करतारपुर गलियारे के जरिए तीर्थयात्रियों की यात्रा के लिए 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने का फैसला किया है, लेकिन भारत का कहना है कि वह तीर्थयात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करे। 

    पिछले महीने भारत और पाकिस्तान ने 4 किलोमीटर के करतारपुर गलियारे के जरिए गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा के लिए भारतीय तीर्थयात्रियों को वीजा मुक्त यात्रा पर सहमति जताई थी। तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब जाने के लिए सिर्फ पासपोर्ट ले जाना होगा।

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शन के लिए जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं से सेवा शुल्क के रूप में 20 डॉलर वसूल करने पर अड़े रहने के लिए पाकिस्तान की निंदा की है और इसे वापस लिए जाने की मांग की है। 

  • Pakistan minister Fawad Chaudhary said that 400 departments are going to be closed

    NewsOct 18, 2019, 8:20 AM IST

    जर्जिया टैक्स के जरिए पाकिस्तान को कंगाली से उबरना चाहते हैं इमरान खान नियाजी

    हालांकि पाकिस्तान सरकार के इस फैसले का भारत सरकार ने विरोध किया है। लेकिन पाकिस्तान इस टैक्स को लगाने में अड़ा हुआ है। पाकिस्तान आर्थिक तौर पर पूरी तरह से कंगाल हो चुका है। लिहाजा अब तीर्थ यात्रियों के जरिए अपनी खराब अर्थव्यवस्था को सुधारना चाहता है। पाकिस्तान को हर साल करीब 252 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा। 

  • undefined

    NationSep 16, 2019, 11:24 PM IST

    श्रद्धालुओं के भरोसे का गलत फायदा उठाता राम रहीम, पहुंच गया अंजाम तक

    सोशल मीडिया अकाउंट पर दिए गए गुरमीत राम रहीम के परिचय के मुताबिक उसे "आध्यात्मिक संत / परोपकारी / बहुमुखी गायक / ऑलराउंडर स्पोर्ट्सपर्सन / फिल्म निर्देशक / अभिनेता / कला निर्देशक / संगीत निर्देशक / लेखक / गीतकार / आत्मकथा लेखक के रुप में बताया जाता है। यहां तक कि उसने खुद को ईश्वर का दूत(मैसेंजर ऑफ गॉड) भी बताना शुरु कर दिया था। लेकिन सच यह है कि वह एक ऐसे साम्राज्य का मालिक था जहां उसके आदेश पर हत्या, बंध्याकरण और बलात्कार किये जाते थे।

  • Mumbai ATS

    NewsJul 25, 2019, 5:50 PM IST

    'मुंबई में जहर खिलाकर हजारो श्रद्धालुओं की जान लेने की फिराक में थे जाकिर नाइक से प्रभावित जेहादी'

    महाराष्ट्र के एंटी टेररिस्ट स्क्वैड ने दिल दहला देने वाला खुलासा किया है। 10 संदिग्धों से पूछताछ के बाद दाखिल की गई एटीएस की चार्जशीट में यह खुलासा हुआ है कि वह प्राचीन मुंब्रेश्वर मंदिर के प्रसाद में जहर मिलाने की योजना बना रहे थे। जेहादी मानसिकता के यह सभी संदिग्ध आरोपी विवादित मजहबी प्रचारक जाकिर नाइक से बेहद प्रभावित थे। 
     

  • monkey mathura

    NewsJul 23, 2019, 8:08 PM IST

    बंदरों के आतंक से थर्राई कान्हा की नगरी मथुरा

    धर्मनगरी मथुरा में इन दिनों बंदरों का भारी आतंक है। हर रोज श्रद्धालुओं को बंदर काट लेते हैं। यहां के अस्पतालों में हर रोज 100 बंदर काटने के मरीज आ रहे हैं। 

  • amarnath

    NewsJul 6, 2019, 6:40 PM IST

    बाबा बर्फानी के भक्तों का एक और जत्था रवाना, इस बार महिलाएं और बच्चे भी हैं शामिल

    अमरनाथ यात्रियों का एक और जत्था पवित्र गुफा के दर्शन के लिए रवाना हो गया है। इस जत्थे में 5 हजार से ज्यादा श्रद्धालु हैं, जिसमें बड़ी संख्या महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। 
     

  • undefined

    NewsJul 2, 2019, 12:31 PM IST

    कड़ी सुरक्षा के बीच जारी है अमरनाथ यात्रा, यात्रियों को दिए जा रहे हैं बार कोड, यात्रा मार्ग पर निजी वाहनों पर लगी रोक

    इस बार की अमरनाथ पवित्र गुफा की यात्रा सुरक्षा बलों की कड़ी निगरानी में हो रही है। आज कड़ी सुरक्षा के बीच और 6 हजार दर्शनार्थी पवित्र गुफा के लिए निकल गए हैं। यात्रियों को जम्मू कश्मीर के बालटाल बेस कैंप से बार कोड वाली पर्चियां दी जा रही हैं। वहीं यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए निजी वाहन चलाने पर रोक लगा दी गई है। 
     

  • Bees attack on devotees in har ki pauri in haridwar

    NewsMay 9, 2019, 4:30 PM IST

    हर की पौड़ी पर मधुमक्खियों ने श्रद्धालुओं पर किया हमला

    उत्तराखंड के हरिद्वार का एक विडियो वायरल हो रहा है। जहां पर मधुमक्खियों ने गंगा किनारे हर की पौड़ी पर दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं पर हमला कर दिया।

  • Kedarnath temple door open for the devotees after puja archana

    NewsMay 9, 2019, 9:01 AM IST

    हर- हर महादेव के जयकारे के साथ खुले केदारनाथ के कपाट, दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लगी भीड़

     केदारनाथ रावल भीमाशंकर लिंग ने वेदपाठियों, पुजारियों, हक्क हकूकधारियों की मौजूदगी में केदारनाथ मंदिर के कपाट पर वैदिक परंपराओं के अनुसार पूजा अर्चना की और इसके बाद मुख्य कपाट को भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिया गया। भारी बर्फबारी के बावजूद बड़ी संख्या में भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए आए हैं। कपाट खुलने के वक्त सेना की जम्मू-कश्मीर लाईट इंफेंटरी के बैंड की धुनें बजाई और भक्तों ने हर हर महादेव के जयकारे लगाए।

  • Vishwanath Temple

    NewsMar 18, 2019, 5:21 PM IST

    पीएम मोदी की काशी में कुछ इस तरह चल रहा है विश्वनाथ कॉरिडोर का काम

    धर्मनगरी वाराणसी में विश्वनाथ कॉरिडोर का काम तेजी से हो रहा है। इसके पूरा होने के बाद श्रद्धालुओं को कई तरह की सहूलियतें होंगी। 

  • Vishwanath Corridor work

    NewsMar 18, 2019, 5:18 PM IST

    पीएम मोदी की काशी में कुछ इस तरह चल रहा है विश्वनाथ कॉरिडोर का काम (वीडियो)

    धर्मनगरी वाराणसी में विश्वनाथ कॉरिडोर का काम तेजी से हो रहा है। इसके पूरा होने के बाद श्रद्धालुओं को कई तरह की सहूलियतें होंगी।