संसाधन  

(Search results - 28)
  • <p>Corona, corona epidemic, corona death, corona test in india<br />
&nbsp;</p>

    NewsOct 27, 2020, 7:02 PM IST

    राहत: यूपी कम हुए कोरोना के मामले, लेकिन योगी सरकार कर रही ज्यादा टेस्टिंग

    राज्य सरकार का कहना है कि उत्तर प्रदेश अभी तक प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत ऋण वितरण में प्रथम स्थान पर है। राज्य में लगभग 07 लाख छोटे व्यापारियों, ठेले वाले, रेहड़ी वाले तथा छोटे-छोटे खोखे वाले, खोमचे वालों आदि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत ऋण के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था।

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया है कि 15 अप्रैल से सभी मंत्री अपने दफ्तरों में बैठेंगे, लेकिन जनता दर्शन स्थगित रहेगा। विशेष सचिव और उससे ऊपर के अधिकारियों का दफ्तर में आना जरूरी होगा। इस दौरान दफ्तरों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। प्रमुख सचिव या अपर मुख्य सचिव तय करेंगे कि विशेष सचिव से निचले स्तर के किन अधिकारियों-कर्मचारियों को दफ्तर बुलाना है।

    NewsMay 12, 2020, 2:45 PM IST

    कोरोना संकट के बीच सख्त प्रशासक और बेहतर प्रबंधन से खुद की नई छवि गढ़ रहे हैं 'योगी'

    अगर आपसे पूछे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन महेन्द्र सिंह धोनी और योगी आदित्यनाथ में क्या समानताएं हैं। तो आपको बताते हैं कि दोनों विपरित परिस्थितियों से जूझकर आगे बढ़े। जिस तरह से धोनी ने धीरे-धीरे को विकसित किया और फिर वह एक महान क्रिकेट के तौर भारत ही नहीं दुनिया के सफलतम कप्तान बनें और उनके विरोधियों ने भी उनकी क्षमताओं का लोहा माना. वैसे ही योगी भी विपरीत परिस्थितियों को जीतकर आगे बढ़ रहे हैं। कभी विरोधी उनकी प्रशासनिक क्षमताओं पर सवाल उठाते थे और आज वहीं उनके फैसलों को लेकर कायल हैं।  राजनीति में उनकी विरोधी प्रियंका गांधी वाड्रा और बसपा प्रमुख उनके फैसलों पर बधाई दे रही हैं। वहीं अगर ये कहें कि कोरोना संकटकाल में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ एक मिशाल बने हैं तो ये कहना गलत न होगा। जब देश और दुनिया कोरोना से त्राही-त्राही कर रही है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी सरकार ने बेहतर रणनीति और प्रबंधन से कोरोना के प्रसार में नियंत्रण रखा है। कोरोना संकट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक कुशल प्रशासक के साथ ही एक बेहतर प्रबंधक की छवि उभर कर आयी।

  • undefined

    NewsNov 22, 2019, 9:41 AM IST

    शाह की फटकार आई काम, जेएनयू विवाद खत्म होने की संभावना

    जेएनयू में फीस वृद्धि और हास्टल की फीस को बढ़ाने को लेकर जेएनयू प्रशासन का छात्रों के साथ विरोध चल रहा है। इस विरोध प्रदर्शन में छात्रों को सभी राजनैतिक संगठनों ने अपना समर्थन दिया है। जिसके बाद ये आंदोलन अब दिल्ली की सड़कों पर देखा जा रहा है। उम्मीद  की  जा रही कि अगर हफ्ते तक इस विवाद का पटाक्षेप हो सकता है। 

  • Amit Shah

    NewsNov 21, 2019, 9:03 AM IST

    सुलझेगा जेएनयू विवाद, शाह ने लगाई निशंक को फटकार!

    हॉस्टल फीस व अन्य शुल्क में बढ़ोतरी को लेकर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र छात्राएं दिल्ली की सड़कों पर है। छात्र-छात्राओं का विरोध प्रदर्शन हिंसक होता जा रहा है। जबकि इस विवाद के आने के आने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने फीस वृद्धि का मामला वापस ले लिया था। लेकिन अब इस मामले में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को केन्द्रीय गृहमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने फटकार लगाई है। 

  • यही नहीं नुसरत ने लिखा है कि निखिल जैन मेरी ताकत मेरा कांफिडेंट और मेरी सारी समस्याओं का समाधान।

    NewsSep 14, 2019, 12:08 PM IST

    नुसरत जहां जल संसाधन पर तो साध्वी प्रज्ञा देंगी रेलवे को सलाह

    लोकसभा अध्यक्ष की संस्तुति के बाद 17वीं लोकसभा के लिए संसद की स्थायी समितियों का गठन हो गया है। इन समितियों में तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा सदस्य और पहली बार चुनाव जीत कर आई फिल्म अभिनेत्री नुसरत जहां को भी जगह मिली है। तृणमूल कांग्रेस की सांसद नुसरत जहां को जल संसाधन मामलों की संसदीय कमेटी में सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। जबकि इस कमेटी की अध्यक्षता भाजपा सांसद संजय जायसवाल करेंगे।

  • undefined

    WorldAug 16, 2019, 3:25 PM IST

    कश्मीर पर हंगामा मचा रहे पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ऐसे हैं हालात, जरा नजर डालिए

    जम्मू कश्मीर के नाम पर पूरी दुनिया में ढिंढौरा पीटने वाले पाकिस्तान के अपने बलूचिस्तान जैसे बड़े इलाके में हालात नारकीय हैं। प्राकृतिक संसाधनों से बेहद संपन्न बलूचिस्तान के लोग वहां बेहद गरीबी और अमानवीय परिस्थितियों में जीते हैं। देखिए यह खास रिपोर्ट-

  • Pakistan will become slave of 'dragon', new China in pakistan emerging

    NewsJul 31, 2019, 10:58 AM IST

    ‘ड्रैगन’ का गुलाम हो जाएगा पाकिस्तान, ग्वादर बंदरगाह में चीनियों के लिए बन रहा है 'नया चीन'

    असल में एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान धीरे धीरे चीन की साजिश का शिकार हो रहा है। अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को आर्थिक मदद रोकने के बाद पाकिस्तान को चीन से आर्थिक मदद मिल रही है। इसके जरिए चीनी कंपनियां पाकिस्तान के प्राकृतिक संसाधनों का पूरा दोहन कर रही हैं। साथ ही इसके जरिए खुद को आर्थिक रूप से मजबूत कर रही हैं। चीनी कंपनियों के कारण पाकिस्तान की कंपनियां बंद हो रही हैं। 

  • undefined

    NewsJun 22, 2019, 9:52 PM IST

    बजट से पहले 40 से ज्यादा अर्थशास्त्रियों के साथ पीएम मोदी ने की मंत्रणा

    नीति आयोग ने  'आर्थिक नीतियां- आगे का रास्ता' थीम पर इस बैठक का आयोजन किया था। विशेषज्ञों ने 5 समूहों में अर्थव्यवस्था, रोजगार, कृषि, जल संसाधन, निर्यात, एजुकेशन और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर अपने सुझाव दिए।

  • undefined

    NewsJun 7, 2019, 1:19 PM IST

    आखिर कहां गया वायुसेना का एएन-32 विमान, अब एनटीआरओ भी खोज में जुटा

    तीनों सेनाओं की मदद से चल रहा तलाशी अभियान, लगातार खराब मौसम की वजह से सर्च ऑपरेशन में आ रहीं दिक्कतें। सी-130जे को भी उतारा गया। अब एनटीआरओ की भी मदद।

  • samjhauta express blast

    ViewsApr 2, 2019, 5:54 PM IST

    हिंदू आतंकवाद का झूठ गढ़ने के लिए कांग्रेस सरकार ने समझौता ब्लास्ट के असली आरोपियों को कराया फरार

    हिंदू आतंकवाद के नाम पर सरकारी संसाधनों का दुरुपयोग करते हुए असली आतंकियों को बचाया गया। जिसके बाद समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट के असली आरोपी आरिफ कासमानी, मक्का मस्जिद ब्लास्ट के आरोपी बिलाल भागने में सफल रहे थे। हिंदू आतंकवाद जैसी कोई बात कभी थी ही नहीं। भगवा आतंकवाद शब्द गढ़ने के लिए यूपीए सरकार ने तथ्यों को नजरंदाज कर कुछ मामलों में निर्दोष हिन्दुओं को फंसाने की कोशिश की, जिससे आतंकवाद के खिलाफ अभियान कमजोर पड़ा।

  • balakot

    ViewsMar 5, 2019, 9:21 PM IST

    सैन्य बलों की कार्रवाई पर संदेह करना देश के विरुद्ध अपराध

    आम भारतीयों तक जैसे ही यह समाचार पहुंचा कि हमारे वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश ए मोहम्मद के ठिकानों पर हमला किया पूरे देश में उत्साह और रोमांच का अभूतपूर्व वातावरण बन गया। आम लोगों के लिए यह समाचार ही काफी था। विदेश सचिव ने आकर बयान दे दिया और यह देश के लिए पर्याप्त था। लोगों को यही लगा कि वर्षों से आतंकवाद से त्रस्त हमारे देश ने अब पाकिस्तान को और दुनिया को दिखा दिया कि हमारे पास राजनीतिक इच्छाशक्ति है और उसे पूरा करने के संसाधन एवं लक्ष्य पा लेने के लिए जान की बाजी लगा देने वाले जाबांज भी। पूरी दुनिया ने भारत के विरुद्ध एक शब्द नहीं बोला,बल्कि कुछ देशों ने तो बयान दिया कि भारत ने आत्मरक्षा में कदम उठाया है। पाकिस्तान के सामने समस्या पैदा हो गई कि वह प्रतिक्रिया व्यक्त करे तो कैसे? किंतु हमारे देश की पार्टियों और नेताओं ने धीरे-धीरे जो वातावरण बना दिया उससे पाकिस्तान का काम आसान हो गया। 
     

  • Priyanka Rahul

    ViewsJan 23, 2019, 7:43 PM IST

    हैलो प्रियंका वाड्रा, बाय-बाय राहुल गांधी

    पारिस्थितिकी तंत्र में प्रकृति के एक बेहद क्रूर नियम का पालन किया जाता है। एक जैसे संसाधनों पर आधारित दो प्रजातियां कभी भी एक साथ नहीं रह सकती। भले ही वह एक ही परिवार का हिस्सा हों। अगर उसमें से एक थोड़ा भी बेहतर हुआ तो वह स्वाभाविक रुप से दूसरे को विलुप्त होने के लिए मजबूर कर देगा।  

  • Ranjan Gogoi

    NewsJan 17, 2019, 3:40 PM IST

    सर्च कमिटी फरवरी तक लोकपाल चुनने का काम कर ले पूरा; सुप्रीम कोर्ट ने किया आग्रह

    लोकपाल की नियुक्ति के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने लोकपाल की सर्च कमेटी से अनुरोध किया है कि वह फ़रवरी के अंत तक अपना काम पूरा करके पैनल तैयार कर चयन समिति को भेज दे। कोर्ट ने केन्द्र से सर्च कमेटी को काम करने के लिए ढांचागत संसाधन मुहैया कराने का निर्देश दिया है। कोर्ट 7 मार्च को इस मामले में अगली सुनवाई करेगा। पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सिंतबर 2018 से अभी तक लोकपाल खोज समिति के संबंध में उठाये गए कदमों की जानकारी सौंपने को कहा था।

  • undefined

    NewsDec 25, 2018, 12:09 PM IST

    नौकरीपेशा हैं या तलाश रहे रोजगार, आपको राहत देगी ये खबर

    मानव संसाधन सेवा प्रदान करने वाली रैंडस्टैड इंडिया के प्रमुख पॉल ड्यूपुइस ने कहा कि सूचना-प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नियुक्तियों में उत्साह का माहौल रहेगा। अन्य विशेषज्ञों का भी अनुमान लाखों नए रोजगार पैदा होंगे।

  • kushwaha resigned

    NewsDec 10, 2018, 3:42 PM IST

    केन्द्रीय राज्यमंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने दिया इस्तीफा

    आरएलएसपी नेता और केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री उपेन्द्र कुशवाहा ने मंत्रिमंडल और लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है। वह बिहार में बीजेपी और जेडीयू के गठबंधन होने के बाद से नाराज चल रहे थे।