संस्कृति  

(Search results - 31)
  • 9 गांव के सभी लोगों ने मिलकर इसी साल 23 जनवरी से परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था। लगभग 2.5 किमी प्रतिदिन की औसत से 100 से ज्यादा लोगों की टीम ने रोजाना काम किया। इस परियोजना पर काम करने के लिए तीन दूसरी जनजा9 गांव के सभी लोगों ने मिलकर इसी साल 23 जनवरी से परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था। लगभग 2.5 किमी प्रतिदिन की औसत से 100 से ज्यादा लोगों की टीम ने रोजाना काम किया। इस परियोजना पर काम करने के लिए तीन दूसरी जनजाति जैसे मुका डोरस, कोंडा डोरस और कोंडस भी काम करने के लिए एक साथ आ गए थे।ति जैसे मुका डोरस, कोंडा डोरस और कोंडस भी काम करने के लिए एक साथ आ गए थे।

    NewsNov 6, 2020, 10:10 PM IST

    थारू संस्कृति का डंका दुनिया भर में बजवाएगी योगी सरकार

    होम स्टे योजना के जरिये वन निगम जंगलों के बीच बसे थारू गांवों को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने के साथ रोजगार से सीधे जोड़ेगा। वन निगम थारू गांवों में पर्यटकों को ठहराने की योजना शुरू करने जा रहा है। 

  • पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इस मौके पर राज भवन और पुलिस हेडक्वार्टर को अच्छे तरीके से सजाया गया।

    NewsJan 26, 2020, 7:41 AM IST

    देशभर में 71वें गणतंत्र दिवस की धूम, राजपथ पर देखेगी देश की शक्ति और संस्कृति

    देश आज 26 जनवरी 2020 को 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। आज  राजपथ देश सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन किया जाएगा। विभिन्न राज्यों की झांकिया राजपथ पर अपनी संस्कृति का प्रदर्शन करेंगी, जिन्हें वहां पर मौजूद लोग तो देखेंगे ही, वहीं दुनिया भी भारत की सैन्य ताकत और संस्कृति को देख सकेगी। 

  • Political parties are targeting Hindus through Hinduphobia

    NewsNov 26, 2019, 6:17 PM IST

    हिंदूफोबिया के जरिए हिंदूओं को निशाना बना रहे हैं राजनैतिक दल

    मौजूदा समय में देश में हिंदूपोबिया अपने चरम पर है। हम जहां भी देखते हुए हम केवल हिंदुओं के खिलाफ घृणा और झूठे तथ्यों को प्रसारित किया जा रहा है। ताकि हम लोगों दोषी महसूस कराया जा सके। हमारी संस्कृति और इतिहास हमेशा पौराणिक कथाओं की अवहेलना की जा रही है और इसे गलत तरह से स्थापित किया जा रहा है। इस श्रेणी में शामिल होने वाले नवीनतम व्यक्ति आम आदमी पार्टी के विधायक, राजेंद्र पाल गौतम हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि अगर राम और कृष्ण हमारे पुरखे हैं, तो वे हमें इतिहास में क्यों नहीं पढ़ाते? हमारे पूर्वजों का इतिहास अच्छी तरह से मालूम है जबकि राम और कृष्ण पौराणिक हैं। इसके लिए उन्होंने पेरियार की बातों को प्रमाण के साथ दिया है।

  • undefined

    LifestyleOct 23, 2019, 8:06 PM IST

    भारतीय संस्कृति में करवाचौथ का आखिर क्या है महत्व

    करवा चौथ शादीशुदा महिलाओं के लिए बेहद ही खास त्योहार है। इस दिन महिलाएं पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं और पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। पत्नी रात में चांद को देखकर पति के हाथों से पानी पीकर व्रत तोड़ती है। ये काफी कठिन होता है लेकिन महिला पति के लिए दिल से पूरे दिन भूखे पेट रहकर उसकी सुरक्षा के लिए पूजा-पाठ करती है।

  • undefined

    WorldSep 22, 2019, 10:05 PM IST

    जब तक पीएम मोदी नहीं पहुंचे तब तक कुछ यूं झूमता रहा अमेरिका का ह्यूस्टन

    अमेरिका का ह्यूस्टन शहर रविवार की शाम मोदी मोदी के नारों से गूंज उठा। यहां के जिस स्टेडियम में हाउडी मोदी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, वह भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों की भीड़ से खचाखच भरा हुआ था। जब तक पीएम मोदी वहां नहीं पहुंचे थे तब तक पूरा स्टेडियम भारतीय संस्कृति के रंगों से सराबोर दिखा। प्रधानमंत्री के आगमन से पहले भारतीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। जिसके उत्साह में पूरा अमेरिका डूब गया। आईए देखते हैं इस कार्यक्रम की झलकियां-

  • MyNation in 100 seconds Hindi

    NewsSep 16, 2019, 8:30 PM IST

  • undefined

    NewsSep 6, 2019, 4:12 PM IST

    एलजीबीटी समुदाय के लिए सबसे अहम फैसले का एक साल, अभी भी मीलों चलना है बाकी

    समलैंगिक और एलजीबीटीक्यूआई समुदाय के लिए यह साल उनके जीवन में नाटकीय रुप से बदलाव लाने वाला रहा है। लेकिन इसके बावजूद उनके लिए पूरी तरह समानता और न्याय पाने का काम पूरा नहीं हो पाया है। इस समुदाय को हमेशा हाशिए पर, सामाजिक बहिष्कार, बहिष्कार और असमानताओं का सामना करना पड़ा है। उन्हें हमेशा के लिए एक हाशिए के अंदर जीने के लिए मजबूर किया जाता है। उन्हें हमेशा प्रतिशोध और यहां तक ​​कि उत्पीड़न से भी भयभीत रहना पड़ता है। होमोफोबिया, बाइफोबिया और ट्रांसफोबिया की यह संस्कृति जो हमारे दृष्टिकोण, माहौल और नीतियों में अंदर तक समाया हुआ है। 
     

  • undefined

    SpiritualityAug 30, 2019, 8:48 AM IST

    संस्कृत है दुनिया की पहली भाषा और सनातन धर्म से है सभी संस्कृतियों की शुरुआत

    कुछ लोग सनातन संस्कृति की शुरुआत को सिंधु घाटी की सभ्यता से जोड़कर देखते हैं। जो गलत है। वास्तव में संस्कृत और कई प्राचीन भाषाओं के इतिहास के तथ्यों के अनुसार प्राचीन भारत में सनातन धर्म के इतिहास की शुरुआत ईसा से लगभग 13 हजार पूर्व हुई थी अर्थात आज से 15 हजार वर्ष पूर्व। इस पर विज्ञान ने भी शोध किया और वह भी इसे सच मानता है।
     

  • undefined

    SpiritualityAug 12, 2019, 11:07 AM IST

    महादेव के संपूर्ण परिवार से करिए मुलाकात

    देवताओं में केवल भगवान शिव ही ऐसे हैं, जिनका अपना भरा पूरा परिवार है। उनके परिवार में बेटे बेटियों के अतिरिक्त पोते पोतियां भी हैं। ऐसा किसी और देवता के साथ देखने को नही मिलता है। इसलिए भारतीय सनातन संस्कृति में केवल भगवान शिव ही सर्व गुण संपन्न माने गए हैं। आईए आपको मिलवाते हैं भगवान शिव के परिवार से-

     

     

  • how to resolve bad omen

    SpiritualityJul 15, 2019, 7:31 PM IST

    कैसे टालें अपशकुन, जानिए 16 सटीक निवारण

    आपके जीवन में अशुभ सपने, अंगों का फड़कना, कुत्ते बिल्ली आदि संबंधित अनेक प्रकार के शकुन और अपशकुन होते हैं। शास्त्रों में इन अपशकुनों से संबंधित कई उपाय बताए गए हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही 16 उपाय। हमारा उद्देश्य किसी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा देना नहीं है। हम प्रचलित मान्यताओं को जस का तस आपके सामने रख रहे हैं। फैसला आपका है आप इसे मानें या ना मानें- 
     

  • Nobel prize winner amartya sen said, jai sri ram is not culture of bengali

    NewsJul 6, 2019, 9:25 AM IST

    जय श्री राम की राजनीति में उतरे अमर्त्य सेन, क्या ममता के दे रहे हैं समर्थन

    अमर्त्य सेन ने कहा कि मौजूदा दौर में कोलकाता में रामनवमी अधिक मनाई जाती है जबकि मैने इसके बारे में पहले नहीं सुना था। असल में अमर्त्य सेन का ये बयान राज्य की ममता सरकार को समर्थन दे रहा है। क्योंकि पिछले दिनों मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कहा था कि राम का इस्तेमाल राज्य में बाहर से आए लोग कर रहे हैं।

  • undefined

    NewsMay 15, 2019, 5:24 PM IST

    कांग्रेस की प्रेस कांफ्रेंस में लगे 'वंदे मातरम, भारत माता की जय' के नारे

    नचिकेता नाम के इस व्यक्ति ने 'वंदे मातरम, भारत माता की जय' के नारे लगाए और तिरंगा लहराया। उसने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को कांग्रेस प्रवक्ता द्वारा 'अजय सिंह बिष्ट' कहना भारतीय संस्कृति का अपमान है। उसने इसके विरोध में नारेबाजी की है।

  • undefined

    NewsMay 14, 2019, 7:03 PM IST

    ममता बनर्जी के गढ़ में अमित शाह ने दिखाई 'भगवा लहर'

    लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण से पहले भाजपा ने बंगाल में पूरी ताकत झोंक दी है। मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कोलकाता में रोड शो निकाला। इस रोड शो में बड़ी तादाद में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। रोड शो के दौरान अमित शाह ने कहा,  टीएमसी और ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की संस्कृति को रौंदने और लोकतंत्र का गला घोंटने का काम किया है। बंगाल के लोग ममता दीदी को उखाड़ फेंकने में जुटे हैं। बड़ी उम्मीद से लोगों ने ममता दीदी को सत्ता सौंपी थी लेकिन वे उम्मीदों पर खरी नहीं उतरीं। अमित शाह का रोड शो शाम 4:30 बजे मध्य कोलकाता के एस्प्लेनेड इलाके से शुरू हुआ और उत्तरी कोलकाता में स्वामी विवेकानंद भवन पर जाकर खत्म हुआ। पूरे रोड शो के दौरान हनुमान और राम के वेश में कई लोग दिखे। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ता 'जय श्री राम' के नारे लगा रहे थे। 

  • Modi in varanashi

    NewsMay 14, 2019, 4:21 PM IST

    पीएम मोदी बोले, 'मेरे राजनीतिक जीवन को दिशा देने में काशी का योगदान'

    लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के मतदाताओं के लिए वीडियो संदेश जारी किया है। पीएम मोदी ने कहा कि काशी के अन्य लोगों की तरह वह भी इस शहर से जुड़ाव महसूस करते हैं। पीएम ने कहा, 'मेरे राजनीतिक और आध्यात्मिक जीवन को दिशा देने और मुझे गढ़ने में काशी का बहुत बड़ा योगदान है। काशी मेरे लिए सिर्फ दो अक्षर नहीं, मेरे रोम-रोम में बसी अध्यात्म, धर्म और संस्कृति की अविरत प्रेरणा है।' इस अवसर पर पीएम मोदी ने अपनी कविता भी साझा की।

  • undefined

    WorldMay 7, 2019, 11:21 AM IST

    डोनाल्ड ट्रंप ने गोल्फर टाइगर वुड्स को दिया सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार

    यह पुरुस्कार अमेरिका में किसी भी असैनिक नागरिक को दिया गया सर्वोच्च अवार्ड होता है। यह अवार्ड उन नागरिको को दिया जाता है जिन्होंने ने देश की राष्ट्रहित में बेहतरीन योगदान दिया हो, साथ ही साथ विश्व शांति, संस्कृति जैसे क्षेत्र में सार्वजनिक या निजी उपलब्धि हासिल की हो जिससे देश का मान बड़ा हो।