सभ्यता  

(Search results - 7)
  • 9 गांव के सभी लोगों ने मिलकर इसी साल 23 जनवरी से परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था। लगभग 2.5 किमी प्रतिदिन की औसत से 100 से ज्यादा लोगों की टीम ने रोजाना काम किया। इस परियोजना पर काम करने के लिए तीन दूसरी जनजा9 गांव के सभी लोगों ने मिलकर इसी साल 23 जनवरी से परियोजना पर काम करना शुरू कर दिया था। लगभग 2.5 किमी प्रतिदिन की औसत से 100 से ज्यादा लोगों की टीम ने रोजाना काम किया। इस परियोजना पर काम करने के लिए तीन दूसरी जनजाति जैसे मुका डोरस, कोंडा डोरस और कोंडस भी काम करने के लिए एक साथ आ गए थे।ति जैसे मुका डोरस, कोंडा डोरस और कोंडस भी काम करने के लिए एक साथ आ गए थे।

    NewsNov 6, 2020, 10:10 PM IST

    थारू संस्कृति का डंका दुनिया भर में बजवाएगी योगी सरकार

    होम स्टे योजना के जरिये वन निगम जंगलों के बीच बसे थारू गांवों को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने के साथ रोजगार से सीधे जोड़ेगा। वन निगम थारू गांवों में पर्यटकों को ठहराने की योजना शुरू करने जा रहा है। 

  • undefined

    SpiritualityAug 30, 2019, 8:48 AM IST

    संस्कृत है दुनिया की पहली भाषा और सनातन धर्म से है सभी संस्कृतियों की शुरुआत

    कुछ लोग सनातन संस्कृति की शुरुआत को सिंधु घाटी की सभ्यता से जोड़कर देखते हैं। जो गलत है। वास्तव में संस्कृत और कई प्राचीन भाषाओं के इतिहास के तथ्यों के अनुसार प्राचीन भारत में सनातन धर्म के इतिहास की शुरुआत ईसा से लगभग 13 हजार पूर्व हुई थी अर्थात आज से 15 हजार वर्ष पूर्व। इस पर विज्ञान ने भी शोध किया और वह भी इसे सच मानता है।
     

  • ఏపీలో టీడీపీని నిర్వీర్యం చేసేందుకు సుజనాచౌదరికి కీలకపదవిని ఇవ్వాలని  బీజేపీ నాయకత్వం భావిస్తున్నట్టుగా చెబుతున్నారు. ఈ తరుణంలో  సుజనా చౌదరి మోడీ కేబినెట్ లో చోటు కోసం ఆశగా ఉన్నారని చెబుతున్నారు.

    WorldAug 27, 2019, 6:08 PM IST

    पीएम मोदी से नफरत में इस ब्रिटिश पाकिस्तानी ने पार की सभ्यता की हदें

    पाकिस्तानी चाहे विदेश में ही क्यों न बसे हों, उनकी मानसिकता वैसी ही निम्न स्तर की होती है। यह बात साबित होती है एक ब्रिटिश सांसद के बयान से। जो है तो ब्रिटेन के उच्च सदन(हाउस ऑफ लॉर्ड्स) का सदस्य, लेकिन उसके बयान ने स्पष्ट कर दिया है कि वह पाकिस्तान की ही पैदाइश है। इस मुस्लिम सांसद ने पीएम मोदी के मृत्यु की कामना करते हुए ट्विट किया है। इस आदमी पर दो बच्चों के यौन उत्पीड़न का आरोप लग चुका है। 
     

  • Republic Day

    ViewsJan 26, 2019, 12:14 PM IST

    माना कि मंजिल मिली नहीं, लेकिन रास्ता तो तय हुआ ही है

    आज देश एक और गणतंत्र दिवस मना रहा है। 26 जनवरी 1950 को जब हमारा संविधान तैयार हुआ तब से अब तक गंगा में बहुत पानी बह चुका है। आम तौर पर इंसान के जीवन काल में 69 सालों का वक्फा काफी लंबा होता है। लेकिन सभ्यताओं के इतिहास में सत्तर साल कुछ नहीं होते। आज देश हर मोर्चे पर सफल हो रहा है। हमारे विकास की मिसालें दी जा रही हैं। हालांकि अभी पूर्ण विकास अभी भी दूर है लेकिन मन में संतोष है कि हम लगातार आगे तो बढ़ रहे हैं। 
     

  • Vivek Agnihotri

    NewsNov 3, 2018, 3:05 PM IST

    इंडिया फर्स्ट में विवेक अग्निहोत्री के साथ देखिये क्यों हो रही हिंदू चार्टर की मांग

    भारत के महान, समावेशी, बहुलवादी, सहिष्णु सभ्यता से भरे अतीत का जिक्र करते हुए फिल्म निर्माता और लेखक विवेक अग्निहोत्री बता रहा है कि कैसे आजादी के बाद अल्पसंख्यकों को सुविधाएं देना धीरे-धीरे वोट वैंक की राजनीति तक सिमट गया। इसका नतीजा यह हुआ कि आज प्रत्येक हिंदू यह महसूस करने लगा है कि देश में उसके साथ अनुचित व्यवहार हो रहा है। 

  • undefined

    NewsOct 4, 2018, 1:50 PM IST

    पीएम मोदी ने पर्यावरण से जुड़े विषयों पर अनुसंधान को प्रोत्साहन को बताया जरूरी

    मोदी ने कहा कि मानव और प्रकृति के बीच विशेष संबंध रहे हैं। प्रारंभिक सभ्यताएं नदियों के तट पर विकसित हुईं। ‘‘प्रकृति के साथ सौहार्दपूर्ण तरीके से रहने वाले समाज फलते-फूलते हैं और समृद्ध होते हैं।

  • undefined

    ViewsSep 28, 2018, 10:22 AM IST

    बहुत हुआ, अयोध्या में राम मंदिर की जरूरत है, इस पर घालमेल न करें

    आक्रमणकारियों, दमनकारियों द्वारा हजारों मंदिरों को तोड़ा गया, कम से कम एक का तो सभ्यताओं के प्रतिरोध के रूप में पुनर्निर्मित होना चाहिए। यह मंदिर करोड़ों लोगों के लिए मक्का और जेरूसलम की तरह आस्था का केंद्र होगा।