समस्या  

(Search results - 74)
  • undefined

    News15, May 2020, 2:57 PM

    अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए गुजरात सरकार ने बनाया पैनल, श्रमिक समस्या पर देगा रिपोर्ट

    गुजरात सरकार ने पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव हसमुख अधिया के नेतृत्व में एक पैनल का गठन किया। जो मौजूदा आर्थिक संकट में अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करेगा। इस पैन में छह लोगों को शामिल किया गया है और ये एक एक महीने के भीतर अपनी व्यापक कार्य योजना (तत्काल, मध्यम अवधि और दीर्घकालिक)  को तैयार करेगा।

  • undefined

    News2, May 2020, 7:49 AM

    मुंबई में एक ही दिन में कोरोना संक्रमण के 751 मामले, संक्रमितों की संख्या पहुंची

    देश में मुंबई कोरोना संक्रमण का बड़ा हॉटस्पाट बना हुआ है। महज एक ही दिन में मुंबई में कोरोना संक्रमण के 751 मामले दर्ज किए गए है। मुंबई के विभिन्न अस्पतालों में 484 संक्रमितों को भर्ती किया गया है। 
    वहीं राज्य में शुक्रवार को नए 1,008 मामले दर्ज किए गए हैं।  जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 11,506 पहुंच गई है। हालांकि देश के अन्य राज्यों में सुधार हो रहा है। वहीं महाराष्ट्र और मुंबई स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। 

  • undefined

    News3, Mar 2020, 12:46 PM

    होली में राशियों के अनुसार दें आहुति, करें शत्रु और दरिद्रता का नाश

    अगर आप घर की दरिद्रता को नाश करना चाहते हैं और अपने दिक्कतों को दूर करना चाहते हैं तो आपके पास होली के मौके पर एक मौका है। क्योंकि होलिका दहन के दिन आप अपनी समस्याओं का दहन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आप अपनी राशियों के अनुसार ही होलिका में  जरूरी सामाग्री की आहुति अर्पित करें। इस बार रंगों के महापर्व होली में होलिका दहन फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा पर नौ मार्च को पूर्वफाल्गुन नक्षत्र में है। सोमवार को प्रदोष काल से लेकर निशामुख रात्रि 11 बजकर 26 मिनट होलिका है। ज्योतिष के जानकार  आचार्य जिज्ञासु जी के द्वारा आप होलिका में आहुति देकर बीमारियों, दरिद्रता और शत्रुओं का नाश कर सकते हैं।

    आचार्य जिज्ञासु का कहना है कि होलिका की भस्म पवित्र होती है।  होली के दिन संध्या बेला में इसका टीका लगाने से सुख-समृद्धि और आयु में वृद्धि होती है। वहीं अगर आप कई परेशान हैं तो होलिका में आहुति जरूर दें। ऐसा कर आप अपने कष्टों को कम कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ इस दिन नई फसल और खुशहाली की कामना भी की जाती है। कहा जाता है कि होलिका की आग में सेंक कर लाए गए धान्यों को खाने से काया हमेशा निरोगी बनी रही थी है और घर में कोई  भी स्थिति हो लेकिन माता अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती है।

    आचार्य जिज्ञासु के मुताबिक नौ मार्च को होलिका दहन का शुभ मुहूर्त प्रदोष काल से मध्यरात्रि तक है। होलिका दहन के दिन सुबह छह बजकर आठ मिनट से लेकर दोपहर 12:32 बजे तक भद्रा है इसीलिए होलिका दहन भद्रा के बाद किया जाएगा। शास्त्रों के मुताबिक भद्रा को विघ्नकारक माना गया है  और भद्रा में होलिका दहन करने से हानि और अशुभ फल मिलते हैं।
     

  • undefined

    News9, Feb 2020, 10:53 AM

    अखिलेश हुए आजमगढ़ से गायब, लगे पोस्टर!

    अखिलेश यादव आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी के सांसद हैं। आजमगढ़ को सपा का गढ़ माना जाता है। लेकिन अब इस गढ़ में सपा अध्यक्ष के खिलाफ नाराजगी देखी जा रही है। आजमगढ़ ने हमेशा ही सपा का साथ दिया है। पार्टी की सबसे खराब स्थिति में यहां की जनता ने सपा को जीताकर लोकसभा में भेजा है।  पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में सपा प्रदेश में महज पांच सीटें जीत सकी थी। जिसमें आजमगढ़ की भी सीट सपा के खाते में गई। 

  • जब धर्मेंद्र ने प्रकाश कौर से 1954 में शादी की थी तो हेमा उस वक्त महज 6 साल की थीं। बाद में हेमा से उन्होंने 1980 में शादी की। ये इनकी दूसरी शादी थी, हेमा से उनकी दो बेटियां ईशा और अहाना हैं।

    News13, Jan 2020, 11:36 AM

    फिल्म स्टार और भाजपा सांसद सनी देयोल गायब, पठानकोट में लगे पोस्टर

    फिल्म स्टार सनी देयोल भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर गुरदासपुर से सांसद हैं। लेकिन लोगों का कहना है कि जब से वह सांसद बने हैं वह अपने संसदीय क्षेत्र में नहीं आए हैं। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने उनकी गुमशुदगी के पोस्टर पठानकोट में चस्पा कर दिए हैं। स्थानीय लोग उनकी गुमशुदगी के पोस्टर लगाकर अपने गुस्से का इजहार कर रहे हैं।

  • undefined

    News9, Jan 2020, 6:26 PM

    घाटे को कम करने के लिए खर्च पर अंकुश लगाएगा भारत

    भारत सरकार चालू वित्त वर्ष के लिए खर्च में 2 खरब रुपए की कटौती कर सकती है, क्योंकि सरकार को हाल के वर्षों में सबसे कम टैक्स हासिल करने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। भारत एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जो निजी निवेश की कमी के कारण पिछले छह वर्षों में सबसे धीमी गति से बढ़ रही है। अगर सरकार खर्चों में कटौती करती है तो इसे और भी नुकसान हो सकता है।

  • undefined

    Lifestyle7, Dec 2019, 1:10 PM

    जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर फैशन ब्रांड किराए पर देंगी कपड़े

    जलवायु परिवर्तन पर सार्वजनिक रूप से बढ़ रही चर्चा के बीच एक प्रमुख फैशन ब्रांड ने किराये पर कपड़े दिए जाने की सेवा शुरू करने की बात कही है। बता दें कि फैशन उद्योग की पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं में बड़ी भूमिका है।

    स्वीडिश रिटेलर एचएंडएम ने पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले अपशिष्ट में अपने हिस्से को कम करने के लिए किराये की अपनी सेवा का परीक्षण करने का निर्णय लिया है। बड़े फैशन ब्रांड बनाना रिपब्लिक और अर्बन आउटफिटर्स ने हाई हील फुटवियर के लिए इस साल की शुरुआत में किराये की सेवा शुरू कर दी है। फॉक्स न्यूज ने ब्लूमबर्ग के हवाले से यह जानकारी दी है।

  • abhinav khare

    News28, Nov 2019, 7:56 PM

    सत्ता के खातिर एनआरसी बिल का विरोध कर रही हैं ममता

    यह देश में एनआरसी को लागू करने के अमित शाह के दावे के प्रति एक संवेदनशील प्रतिक्रिया की तरह दिखता है। ये अप्रवासी अक्सर बदमाश होते हैं जो बहुत सी गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होते हैं। अप्रवासी होने के नाते वे खुद को अपराधी बना लेते हैं, इसलिए वे कोई और अपराध करने से नहीं डरते। यही नहीं वह विभिन्न तरह के अपराध बलात्कार, हत्या, चोरी और यहां तक कि अंग व्यापार में भी लिप्त रहते हैं। वे आतंकवादी गतिविधियों में भी शामिल हैं।

  • undefined

    News20, Nov 2019, 10:22 AM

    विश्व शौचालय दिवस पर जानें भारत में कितना कुछ बदला

    वर्ल्ड टॉयलेट डे यानी विश्व शौचालय दिवस हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है। यह दुनिया भर में स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। पूरी दुनिया में ज्यादातर आबादी स्वच्छता के संकट की समस्या से जूझ रही है। वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाने का एक उद्देश्य सतत विकास (सस्टेनेबल डेवलपमेंट) के लक्ष्य को हासिल करना है। इसके तहत साल 2030 तक सबके लिए स्वच्छता का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

  • Modi in Rajya sabha

    News20, Nov 2019, 10:21 AM

    महाराष्ट्र में क्या पक रही है खिचड़ी, पीएम मोदी की एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात आज

    महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर आज मुंबई में भी एनसीपी और कांग्रेस के नेताओं की बैठक होने वाली है। जिसमें शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाने की दिशा में  आगे की बातचीत की जाएगी। हालांकि सोमवार को शरद पवार और सोनिया गांधी की मुलाकात हो चुकी है। जिसमें सरकार के गठन को लेकर बातचीच नहीं हुई है। जिसके बाद शिवसेना की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। 

  • imran khan speech in pakistan

    News1, Nov 2019, 9:04 AM

    इमरान खान को लगा पाकिस्तान में ही झटका, जनता ने बताया कश्मीर से बड़ी समस्या है महंगाई

    असल में पाकिस्तान के लोग महंगाई और बेरोजगारी से परेशान हैं। पाकिस्तान में उद्योग बंद हो रहे हैं और  आईएफएफ से कर्ज मिलने के बाद पाकिस्तान की जनता पर टैक्स ज्यादा लगा दिए गए हैं और उत्पाद महंगे हो गए हैं। जिसको लेकर पाकिस्तान की जनता परेशान है। वहीं इमरान खान कश्मीर का राग अलाप रहे हैं।

  • deep dive

    News3, Oct 2019, 8:39 AM

    गीता की आध्यात्मिक यात्रा का पहला अध्याय

    यदि हम गीता को पढ़ते चले तो इसमें लिखे गए शुरूआत के बीस छंद युद्ध के मैदान और कमांडरों का वर्णन करते हैं और अंत में भीष्म, अर्जुन और कृष्ण के साथ युद्ध शुरू करने के लिए अपने शंख फुंकते हैं। 21 से 25 तक के श्लोकों में, अर्जुन ने कृष्ण से अपने रथ को सेना के बीच में रखने के लिए कहा ताकि वह सेना की निगरानी कर सके। कृष्ण अपना रथ चलाते हैं और इसे भीष्म और द्रोणाचार्य के सामने रखते हैं और अर्जुन से अपनी सेना की निगरानी करने के लिए कहते हैं।

  • Let's solve life's problems through Gita

    News2, Oct 2019, 8:12 AM

    आइए गीता के जरिए करें जीवन की समस्याओं का समाधान

    अर्जुन ने रणभूमि पर संसार की समस्या का पता लगाया और इस तरह समाधान खोजने के लिए कृष्ण के पास पहुंचे। केवल जब कोई व्यक्ति खुद से खुश नहीं होता है, तो कोई बाहरी मदद चाहता है। अर्जुन को युद्ध के मैदान में भ्रम हो जाता है और वह युद्ध की आवश्यकता पर सवाल उठाता है। उन्होंने सवाल किया कि उन्हें उन लोगों के खिलाफ युद्ध के लिए क्यों जाना चाहिए जो उनके अपने हैं।

  • MyNation in 100 seconds Hindi

    News26, Aug 2019, 7:46 PM

    जी-7 सम्मेलन में मोदी और ट्रंप की मुलाकात से पीवी सिंधू की जीत तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    जी-7 सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात में सबकी दिलचस्पी थी

  • If SP asks for protection, opponents killed

    News20, Aug 2019, 7:34 PM

    कानपुर में योगी सरकार ने सुनी पुलिसकर्मियों के दिल की बात

    आम तौर पर पुलिस में काम करने वालों को समय पर छुट्टी नहीं मिल पाती है। इस समस्या के समाधान के लिए कानपुर में तैनात यूपी पुलिस के  700 पुलिसकर्मियों को अवकाश दिया गया है। लेकिन इस दौरान वह शहर से बाहर नहीं जा सकते क्योंकि उन्हें  इमरजेंसी ड्यूटी में 15 मिनट के अंदर कभी भी थाने में हाजिरी देनी पड़ सकती है।