समीकरण  

(Search results - 25)
  • Use national flag instead of documents: Owaisi's message to minorities

    NewsSep 19, 2020, 9:11 PM IST

    बिहार ओवैसी की एंट्री से बिगड़ेगा महागठबंधन का मुस्लिम-यादव समीकरण

    बिहार में चुनाव की तारीख कभी भी तय हो सकती है और इसके लिए राज्य में सियासी दलों के बीच गठबंधन का  दौर शुरू हो गया है। राज्य में जहां भाजपा और जदयू मिलकर चुनाव लड़ रही है। वहीं राजद और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं।

  • undefined

    NewsMar 12, 2020, 1:03 PM IST

    बिहार में राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नामों पर जाति रही हावी

    राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को होने वाले चुनाव को लेकर राजग और राजद ने अपने अपने प्रत्याशियों को उतारा है। राज्यसभा चुनाव के लिए 13 मार्च को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। नामांकन की तारीफ के नजदीक  आते ही भारतीय जनता पार्टी, जदयू और राजद प्रत्याशियों के नाम की घोषणा एक ही दिन कर दी है।

  • undefined

    NewsJan 26, 2020, 10:27 AM IST

    कर्नाटक कांग्रेस बनी 'कुरूक्षेत्र', अध्यक्ष के लिए लिंगायतों और वोक्कालिगा समुदाय में 'महाभारत'

    वर्तमान में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव ने हाल के उप-चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी हाईकमान को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। वहीं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता से भी इस्तीफा दिया था। गौरतलब है कि राज्य में दो महीने पहले 15 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 12, कांग्रेस ने दो और एक निर्दलीय ने जीत हासिल की थी। 

  • undefined

    NewsNov 28, 2019, 9:37 AM IST

    जानें कैसे एक बारिश ने बदल दिया महाराष्ट्र का राजनैतिक समीकरण और पवार बन गए गेम चेंजर

    असल में मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक महाराष्ट्र में चुनाव से पहले खुफिया एजेंसियों ने सत्ताधारी भाजपा को एक रिपोर्ट दी थी। जिसमें भाजपा के अकेले चुनाव लड़ने पर उसे 150 सीटें मिलने की संभावना बता थी। हालांकि 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य में छोटे दलों के साथ चुनाव लड़ा था और उसे 122 सीटें मिली थी जबकि शिवसेना को 63 सीटें मिली थी। इसके बाद दोनों दलों ने राज्य में सरकार बनाई।

  • Maharashtra: Shiv Sena-NCP-Congress formulated program to form government, there is some agreement

    NewsNov 23, 2019, 10:58 AM IST

    महाराष्‍ट्र में सदमे में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस, भाजपा के झटके से सुन्न हुई पवार की 'पॉवर'

    महाराष्ट्र में भाजपा की चाल से शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी हैरान हैं। इस राजनीति का तोड़ कैसे निकाला जाए। इसका सूत्र और मंत्र किसी के पास नहीं है। हर कोई इस घटनाक्रम को लेकर सकते हैं। शिवसेना को आज उम्मीद थी कि वह राज्य में सरकार बनाएगी और पहली बार राज्य में ठाकरे परिवार का नेता सीएम बनेगा। वहीं शिवसेना अपने राजनैतिक अस्तित्व के लिए विरोधी दलों के साथ हाथ मिला रही थी।

  • undefined

    NewsNov 11, 2019, 10:49 AM IST

    बालासाहेब ठाकरे की भीष्म प्रतिज्ञा को तिलांजलि देगी शिवसेना!

    राज्य में शिवसेना को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सरकार बनाने का न्योता दिया है और शिवसेना को सोमवार तक सरकार बनानी है। वहीं इसी बीच शिवसेना के नेता संजय राउत ने बयान दिया है कि अगर शिवसेना के पास आंकड़ा न होता तो वह सरकार बनाने का दावा नहीं करते। लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर ये भी है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राज्य के सीएम बन सकते हैं।

  • undefined

    NewsMay 28, 2019, 4:41 PM IST

    रजनीकांत के इस बयान ने दिया तमिलनाडु में नए राजनीतिक समीकरणों का संकेत

    सुपरस्टार रजनीकांत का झुकाव बीजेपी की तरफ है। यह बात तो सभी जानते हैं, लेकिन थलाइवा ने खुलकर आज इस बात के संकेत दे दिए हैं। वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथग्रहण में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं। 

  • కేంద్రంలో ప్రభుత్వాన్ని ఏర్పాటు చేయడానికి అవసరమైన మద్దతును సంపాదించుకునే వ్యూహంలో భాగంగా బిజెపి వైఎస్సార్ కాంగ్రెసు పార్టీ అధ్యక్షుడు జగన్మోహన్ రెడ్డికి బిజెపి నాయకత్వం గాలం వేస్తోంది. ప్రత్యేక హోదా ఇస్తామని చెప్పి ఆయనను తమ వైపు తిప్పుకునేందుకు ప్రయత్నిస్తోంది

    NewsMay 21, 2019, 2:22 PM IST

    एक्जिट पोल: पीएम मोदी के कुनबे में आ सकता है दक्षिण का ये बड़ा राज्य

    सातवें चरण की वोटिंग के बाद अब सबकी निगाहें 23 मई की मतगणना पर हैं। लेकिन इस बीच एग्जिट पोल के नतीजे कई दिलचस्प समीकरण बनाते हुए दिख रहे हैं। इन नतीजों को मानें तो पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए के खाते में एक और राज्य आ सकता है। 

  • Modi naveen patnaik

    NewsMay 21, 2019, 12:28 PM IST

    एक्जिट पोल का असर: ओडिशा में बढ़ सकता है एनडीए का कुनबा

    सात चरण के मतदान के बाद सबको 23 मई की मतगणना का इंतजार है। लेकिन इस दौरान कई तरह के राजनीतिक समीकरण बनते दिख रहे हैं। इसमें सबसे पहला ठोस संकेत दिखा ओडिशा से। जहां बीजेपी को अच्छी संख्या में सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। शायद यही वजह है कि राज्य में दो दशकों से शासन करने वाली बीजू जनता दल ने एनडीए में शामिल होने के संकेत दिए हैं। 
     

  • Why Chandrababu naidu Getting restless for joint front of opposition parties

    NewsMay 19, 2019, 1:28 PM IST

    विपक्षी दलों के गठबंधन के जरिए 'राजनैतिक वजूद' को बचाने की जुगत में हैं चद्रबाबू नायडू

    कुछ दिन पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने उन्हें चुनाव परिणाम से पहले किसी भी तरह की बैठक के लिए मना किया था। लेकिन उसके बावजूद चंद्रबाबू नायडू बीजेपी के खिलाफ विपक्षी मोर्चा बनाने में जुटे हैं। अभी तक नायडू ज्यादातर विपक्षी दलों से मिल चुके हैं। असल में चंद्रबाबू नायडू अपने राजनैतिक अस्तित्व के लिए विपक्ष को एक मंच पर लाना चाहते हैं। पिछले साल तक चंद्रबाबू नायडू एनडीए के संयोजक थे। इसके कारण उनकी केन्द्र में हनक भी थी और पूछ भी। लेकिन एनडीए से बाहर जाने के बाद चंद्रबाबू नायडू की राजनैतिक हनक कम हो गयी। 

  • Political equation on five seats of Bihar

    NewsMay 3, 2019, 1:37 PM IST

    लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में बिहार की पांच सीटों का समीकरण

    मौसम विभाग ने बढ़ते हुए तापमान का चाहे कोई भी कारण बताया हो पर राजनीतिक विशेषज्ञों की माने तो चुनावी गर्मी अपने चरम सीमा पर है|  6 मई को पांचवे चरण का चुनाव होना है जिसमें 7 राज्यों की 51 सीटें दांव पर होगी|  पांचवे चरण में जम्मू-कश्मीर(2), बिहार(5), झारखण्ड(4), मध्यप्रदेश(7), राजस्थान(12), उत्तरप्रदेश(14) और पश्चिम-बंगाल(7) राज्य शामिल हैं |

  • यूपी में दूसरे चरण का मतदान

    NewsApr 17, 2019, 5:02 PM IST

    जानिए यूपी में दूसरे चरण की आठ सीटों का सियासी समीकरण

    दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होने वाला है। इस दौरान उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर वोटिंग होगी। आईए आपको बताते हैं दूसरे चरण में मतदाता जिन सीटों पर अपना प्रतिनिधि चुनेंगे, वहां की पर कैसा बन रहा है सत्ता का समीकरण 
     

  • undefined

    ViewsApr 1, 2019, 6:25 PM IST

    वायनाड सीट हो सकती है राहुल के लिए सुरक्षित, लेकिन कांग्रेस को पड़ सकती है भारी

    वायनाड जिला वायनाड संसदीय क्षेत्र नहीं है। इसमें वायनाड एवं मल्लप्पुरम की तीन-तीन विधानसभा क्षेत्र और कोझिकोड की एक विधानसभा सीट आती है। मल्लपुरम की आबादी में 70.04 प्रतिशत मुस्लिम एवं 27.5 प्रतिशत हिन्दू हैं। यहां 2 प्रतिशत ईसाई भी हैं। 
    अगर वायनाड लोकसभा क्षेत्र के समीकरण को देखें तो यहां 56 प्रतिशत मुसलमान एवं 44 प्रतिशत हिन्दू एवं ईसाई हैं। यहां कुल 13 लाख 25 हजार मतदाता हैं। कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा यानी यूडीएफ में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग भी शामिल है जिसका यहां अच्छा प्रभाव है। यहां की मुस्लिम आबादी राहुल के लिए इसे सुरक्षित सीट बना देती है।

  • ghazipur mile stone

    ViewsMar 29, 2019, 5:50 PM IST

    कौन कितना भारी, गाजीपुर में किसकी कितनी तैयारी

    उत्तर प्रदेश की राजनीति जाति आधार की राजनीति है लेकिन अगर सामान्य तौर पर कहा जाए तो गाजीपुर में जाति का आधार टूट गया है और विकास चुनावी आधार बन गया है। पूरे उत्तर प्रदेश की राजनीति में गाजीपुर इसका सर्वोत्तम उदाहरण है। यदि जातीय समीकरण पर ध्यान दिया जाय तो यह सीट पिछड़ा बाहुल्य सीट है जिसमें यादव, कुशवाहा, बिन्द, चौहान और राजभर हैं। जहां तक सवर्ण मतदाताओं की बात है तो उसमें राजपूत, ब्राह्मण और भूमिहार हैं।

  • The report card will decide sitting mp get the ticket or not in the upcoming election-2019

    NewsMar 9, 2019, 2:19 PM IST

    रिपोर्ट कार्ड तय करेगा भाजपा सांसदों का भविष्य, समीकरणों के गुणा-भाग में फंसे सांसद

    आगामी लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से भाजपा के सांसदों का भविष्य उनका रिपोर्ट कार्ड तय करेगा। भाजपा नेतृत्व ने किसी परीक्षा की तरह सांसदों को लिख कर बताना होगा कि केन्द्र सरकार की सबसे लोकप्रिय योजनाएं क्या हैं।