समुद्र  

(Search results - 27)
  • <p>ഇന്ന് വൈകീട്ടോടെ ഉംപുണിന് ദിശാമാറ്റമുണ്ടാകും. ആ സമയത്ത് ഇന്ത്യയുടെ കിഴക്കന്‍ മേഖലയിലേക്ക് കാറ്റിന്‍റെ വേഗം വര്‍ദ്ധിക്കുകയും ഇത് കൂടുതല്‍ മേഘങ്ങളെ എത്തിക്കുകയും ചെയ്യും.&nbsp;</p>

    News18, May 2020, 6:29 PM

    पश्चिम बंगाल और तटीय ओडिशा में कहर बरपा सकता है 'अम्फान'

    सोमवार को सुबह 11.30 बजे सुपर साइक्लोनिक तूफ़ान में अम्फ़ान तेज हो गया और तटीय ओडिशा में एक या दो स्थानों पर सोमवार शाम से भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने सोमवार को ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में चक्रवात के कारण भारी बारिश की चेतावनी दी है। 

  • undefined

    News8, Oct 2019, 6:32 AM

    फिर पाकिस्तान 26/11 जैसे हमले की तैयारी में, आजमगढ़ मॉड्यूल पर कर रहा साजिश नापाक

    पाकिस्तान की बौखलाहट इसी बात से देखी जा सकती है कि जब से जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया गया है। वह भारत के खिलाफ सभी तरह के अभियान चला रहा है। वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दुनिया के सामने बेनकाब हो चुका है। किसी भी देश ने उसकी मदद नहीं की है। 

  • Terrorist attack may occur in southern states of India, army gets unclaimed boats

    Nation9, Sep 2019, 5:48 PM

    दक्षिण भारत को दहलाने की 'नापाक' साजिश, समुद्री तटों से घुस रहे हैं आतंकवादी

    पाकिस्तान और उसके पिट्ठू आतंकवादी संगठन समुद्र से लगे तटीय इलाकों में खतरनाक आतंकवादी हमलों की साजिश रच रहे हैं। इस बार सेना को गुजरात के कच्छ में सर क्रीक इलाके में संदिग्ध नाव मिली है। आशंका है कि उससे पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी आए हैं। तटीय इलाकों में संदिग्ध नावें मिलने की यह पहली घटना नहीं है। मुंबई को दहलाने वाले 26/11 के हमले में भी पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्र के रास्ते से ही भारत आए थे। 
     

  • Pakistan is preparing for 'Marine Jihad', India's Army is ready, will not be able to do terrorist attack like 26/11 again

    News10, Aug 2019, 8:55 PM

    'समुद्री जिहाद' के जरिए 26/11 से ज्यादा खतरनाक आतंकी हमले की तैयारी में है पाकिस्तान

    फिलहाल पाकिस्तान को ये नहीं मालूम की भारतीय सेना ने 26/11 के हमले के बाद पाकिस्तान पर हमले की तैयारी कर ली थी। लेकिन तत्कालीन सरकार ने इसकी इजाजत नहीं दी। लिहाजा इस बार बार अगर पाकिस्तान इस तरह की कोशिश करता है तो भारत की सेना इसका मुंहतोड़ जवाब देगी। असल में जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को खत्म करने और उसके पुनर्गठन से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।

  • shiva

    Spirituality17, Jul 2019, 5:23 PM

    सावन के पवित्र महीने की शुरुआत, जानिए महादेव को क्यों प्रिय है यह महीना

    सावन यानी पवित्र श्रावण महीने की शुरुआत हो चुकी है।पूर्णिमा को चंद्रग्रहण केबाद 17 जुलाई यानी बुधवार से श्रावण महीने की शुरुआत हो गई है। यह महीना देवों के देव महादेव के नाम समर्पित है। इसी मास में कांवड़ यात्रा निकाली जाती है और भगवान शिव का पवित्र जल से अभिषेक किया जाता है। आईए आपको बताते हैं कि आखिर क्या है सावन और भगवान शिव का संबंध -
     

  • undefined

    News8, Jun 2019, 2:20 PM

    सियाचिन में कैसे रहते हैं जवान, हैरान कर देने वाला वीडियो

    समुद्र तल से करीब 20 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र कहे जाने वाले सियाचिन में सेना के जवान किन परिस्थितियों का सामना करते हैं, इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इसमें सेना के जवान बता रहे हैं कि यहां उनके पास जो खाने का सामान आता है, वह कैसे जम जाता है। जूस बर्फ की सिल्ली बन जाता है। इसमें कुछ जवान आलू और अंडे को हथोड़े से तोड़ते नजर आ रहे हैं। इसमें जवान बता रहे हैं कि शून्य से 40 से 70 डिग्री नीचे के हालात में उन्हें खाने के लिए कितनी जद्दोजहद करनी पड़ती है। 

  • sea

    News8, Jun 2019, 12:09 PM

    World Oceans Day: जानिए दुनिया के सबसे प्रदूषित समुद्र

    आम तौर पर हम सभी पर्यावरण से जुड़े महत्वपूर्ण दिनों में बड़ी-बड़ी बाते करते हैं। पर्यावरण को बचाने के लिए सोशल मीडिया पर भी विचार शेयर करते हैं। लेकिन वास्तविकता बहुत ही भयानक है। हम लोगों के लिए सिर्फ हमारा आज मायने रखता है, जिस में जीवन की होड़ में हम हमारी भविष्य की जिम्मेदारियों को भूल जाते हैं। हमने आज में जीने के लिए सुख-सुविधाओं को जमा करते हुए पर्यावरण को इतना प्रदूषित कर दिया है कि हमारे आने वाले कल कि मुश्किलें हमारी सोच से भी परे होंगी। उदाहरण के लिए हमारे समुद्र जो आज कूड़े का ढेर बनते जा रहे हैं। जिसका कारण हम सब हैं।  जिस समुद्र पर हम सबसे ज़्यादा निर्भर करते हैं उसी को हमने सबसे ज़्यादा प्रदूषित कर दिया है।   आइये जानते हैं दुनिया के 5 सबसे प्रदूषित समुद्र-

  • undefined

    News29, Apr 2019, 7:00 PM

    ...जब कोस्ट गार्ड ने बचाया लुप्त हो रहे समुद्री जीव का जीवन

    इंडियन कोस्ट गार्ड सिर्फ भारतीय तटों की निगरानी ही नहीं करती, बल्कि समुद्र के हर दुर्लभ और लुप्त हो रहे जीव के जीवन की भी रखवाली करती है। 24 अप्रैल को पाकिस्तान से सटी समुद्री सीमा पर गश्ती के दौरान कोस्ट गार्ड के पोत आईसीजीएस रजिया सुल्तान ने लुप्त हो रहे एक ओलिव रिडले कछुए की जान बचाई। यह कछुआ समुद्र में  एक जाल और कुछ प्लास्टिक कचरे में उलझ गया था। कोस्ट गार्ड के गश्ती पोत ने जैसे ही कछुए को फंसा देखा तुरंत अपने एक बचाव दल को रवाना किया। इस टीम ने कछुए को जाल से छुड़ाया और फिर अरब सागर में छोड़ दिया। 

  • undefined

    News22, Apr 2019, 5:06 PM

    श्रीलंका सीरियल ब्लास्ट के बाद कोस्ट गार्ड हाई अलर्ट पर, समुद्र में चौकसी बढ़ाई

    समुद्री मार्ग से आतंकियों के भारत में घुसने की आशंका के मद्देनजर तटीय इलाकों में रखी जा रही खास निगरानी। डोर्नियर विमानों की ली जा रही मदद। 

  • Seahawk helicopter

    News3, Apr 2019, 3:06 PM

    चिनूक के बाद भारत खरीदेगा 24 सीहॉक ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर, दुश्मन की पनडुब्बियों का होगा सफाया

    बीते एक दशक से दुश्मन देशों की पनडुब्बियों की चुनौती से जूझ रही भारतीय सेना अब अमेरिका से दो दर्जन मल्टीरोल एमएच-60 रोमियो सीहॉक हेलीकॉप्टर खरीद रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि ट्रंप प्रशासन भारत की जरूरतों को देखते हुए सीहॉक हेलीकॉप्टर बेचने के लिए तैयार है. समुद्री सुरक्षा के लिए बेहद अहम इस रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर को खरीदने के लिए भारत 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर रहा है.
     

  • neerav

    News8, Mar 2019, 8:06 PM

    कुछ इस तरह गिराया गया भगोड़े नीरव मोदी का बंगला, देखिए वीडियो

    पीएनबी बैंक से हजारों करोड़ का घोटाला कर विदेश भागे हीरा व्यापारी नीरव मोदी का महाराष्ट्र के अलीबाग में समुद्र तट स्थित बंगला विस्फोटक लगाकर उड़ा दिया गया। रायगढ़ जिला कलेक्टर विजय सूर्यवंशी ने कहा कि यह एक नियंत्रित विस्फोट था। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने बंगले को ध्वस्त किए जाने के आदेश दिए थे।

  • undefined

    News8, Mar 2019, 1:11 PM

    नीरव मोदी का अलीबाग में समुद्र किनारे बना बंगला विस्फोटक से उड़ाया गया(वीडियो)

    महाराष्ट्र सरकार ने पिछले साल ईडी को पत्र लिख अलीबाग के नजदीक किहिम समुद्र तट पर बने बंगले को ध्वस्त करने के लिए अनुमति मांगी थी।
     

  • undefined

    News5, Mar 2019, 1:48 PM

    समुद्र के रास्ते हमला करने की फिराक में आतंकीः नौसेना प्रमुख

    एडमिरल सुनील लांबा ने कहा, हमारे पास ऐसी खबरें हैं कि आतंकवादियों को समुद्री मार्ग सहित विभिन्न तरीकों से हमलों को अंजाम देने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

  • Tsunami

    World23, Dec 2018, 2:28 PM

    इंडोनेशिया में सुनामीः सुंडा द्वीप पर हर ओर तबाही का मंजर

    इंडोनेशिया के सुंडा द्वीप में शनिवार रात ज्वालामुखी फटने से आई सुनामी में कम से कम 168 लोगों की मौत हो गई और लगभग 750 लोग घायल हो गए। इस दौरान करीब 20 मीटर ऊंची लहरें उठीं जिसने होटलों सहित सैकड़ों मकानों को नष्ट कर दिया। इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के वैज्ञानिकों के मुताबिक, अनाक क्राकाटाओ ज्‍वालामुखी के फटने के बाद समुद्र के नीचे भूस्खलन सुनामी का कारण हो सकता है। सुनामी के बाद बड़े इलाके में तबाही का मंजर देखा जा सकता है। 

  • undefined

    World23, Dec 2018, 1:02 PM

    इंडोनेशिया में सुनामीः सुंडा द्वीप पर भारी तबाही, 168 की मौत; सैकड़ों घायल

    सुनामी की वजह से तटीय क्षेत्र में बनी दर्जनों इमारतें मिट्टी में जमींदोज। सुनामी के संबंध में अधिकारियों की ओर से कोई चेतावनी जारी नहीं हुई थी।