सामाजिक  

(Search results - 38)
  • undefined

    NewsNov 9, 2020, 2:22 PM IST

    योगी सरकार का बड़ा फैसला, प्रयागराज में हमेशा की तरह जनवरी में लगेगा माघ मेला

    ऋषियों और संतों को सलाह दी गई है कि वे बड़ी संख्या में अपने अनुयायियों को आमंत्रित न करें। उन्होंने कहा, "इस साल महामारी के कारण माघ मेले में धार्मिक संगठनों की संख्या कम होगी। केवल द्रष्टा, 'कल्पवासी' (जो एक महीने तक रहते हैं और ध्यान करते हैं) और भक्तों का ही यहां स्वागत किया जाएगा।

  • <p>alok kumar</p>

    NewsMay 29, 2020, 7:39 PM IST

    विहिप ने मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में हिन्दुओं पर हिंसा और लिंचिंग पर उठाए सवाल

    विहिप के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने हिन्दुओं के खिलाफ लिंचिंग, हत्या, बालात्कार, लूट-पाट, धर्म-स्थानों, धर्मांतरण को लेकर सवाल उठाए हैं। आलोक कुमार ने कहा कि पिछले दिनों असम के कामरूप जिले में सब्जी बेचने वाले सनातन डेका की हत्या पांच मुस्लिमों ने कर दी। लेकिन सामाजिक संगठन और मीडिया इसको लेकर खामोश रहे।

  • <p>कोविद-19 महामारी के कारण भारत सहित पूरी दुनिया में आर्थिक और सामाजिक गतिविधियाँ गतिरोध में आ गई हैं। इसके कारण, फाइनेंसियल क्राइसिस &nbsp;दिन-ब-दिन बदतर होता जा रहा है, ऐसी भयानक स्थिति में, हर किसी के मन में एक संदेह है कि क्या देश में financial emergency घोषित किया जा सकता है?</p>

    NewsApr 27, 2020, 4:35 PM IST

    जानिए क्या होगा यदि कोरोना के करण भारत में होती हैं Financial Emergency घोषित

    कोविद-19 महामारी के कारण भारत सहित पूरी दुनिया में आर्थिक और सामाजिक गतिविधियाँ गतिरोध में आ गई हैं। इसके कारण, फाइनेंसियल क्राइसिस  दिन-ब-दिन बदतर होता जा रहा है, ऐसी भयानक स्थिति में, हर किसी के मन में एक संदेह है कि क्या देश में financial emergency घोषित किया जा सकता है?

  • undefined

    NewsApr 20, 2020, 3:40 PM IST

    पीएम मोदी ने दुकानदारों और व्यापारियों को दी बधाई,;साथ ही कहा कोरोना जाति और धर्म नहीं देखता

    पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'छोटे-छोटे दुकानदारों ने पूरी सामाजिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. समाज और देश इनके इस योगदान को हमेशा याद रखेगा.

  • corona west bangal

    NewsMar 30, 2020, 11:50 AM IST

    जानें क्यों पश्चिम बंगाल में पेड़ों में रहने को मजबूर हैं प्रवासी

    देशभर के विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस के कारण प्रवासी मजदूर अपने अपने घरों के लिए लौट रहे हैं। हालांकि अभी तक गांवों तक कोरोना वायरस नहीं फैला है जो राहत की बात है। अब गांवों में भी कोरोना को लेकर जागरूकता आने लगी है। गांवों में जो भी लोग बाहर से आ रहे हैं उन्हें क्वारंटीन करने को कहा जा रहा है।

  • মহারাষ্ট্র মামলায় রায় দেবে সুপ্রিম কোর্ট

    NewsDec 22, 2019, 12:34 PM IST

    कांग्रेस का बाद अब एनसीपी ने बढ़ाया शिवसेना पर दबाव, जानें क्या है मामला

    एनसीपी प्रमुख पवार ने कहा कि इस कानून को लागू करने से देश में धार्मिक एवं सामाजिक सौहार्द बिगड़ सकता है। उन्होंने केन्द्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह देश के   मौजूदा गंभीर मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए सीएएस और एनआरसी को लागू करने की बात कर रही है। पवार ने कहा कि देश के आठ अन्य राज्यों की ही तरह महाराष्ट्र में भी सरकार को इसे लागू नहीं करने का ऐलान करना चाहिए।

  • shah hasan

    NewsSep 19, 2019, 9:35 PM IST

    हिंदी ही बन सकती है विश्व में भारत की पहचान

    देश को स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एकजुट होने की जरूरत थी, हमें अपने देश के दुश्मन को बाहर निकालने के लिए एकजुट होने की जरूरत थी। तभी राष्ट्रभाषा का मुद्दा सबसे पहले अस्तित्व में आया। जिसके जरिए सभी को एक सूत्र में बाधा जा सकता है। वह भाषा के अलावा और क्या  सकती है।  इसका जवाब महात्मा गांधी ने 1917 में भरूच में आयोजित गुजरात शिक्षा सम्मेलन में दिया था। उन्होंने कहा कि भारत को जोड़ने के लिए भाषा हिंदी होनी चाहिए क्योंकि यह अधिकांश भारतीयों द्वारा बोली जाती है। 

  • undefined

    NewsSep 16, 2019, 4:22 PM IST

    भाजपा सांसद राजीव चंद्रशेखर की बेंगलुरु की जनता से अपील- अव्यवस्था पैदा करने वाले प्रतिष्ठानों के खिलाफ आवाज उठाएं

    भाजपा के राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने बेंगलुरु के निवासियों से अपील की है कि वे पब, मसाज पार्लर जैसे उन संस्थानों के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कराएं, जिनकी वजह से सामाजिक अव्यवस्था उत्पन्न हो रही है। 
     

  • Deep dive on LGBT

    NewsSep 6, 2019, 6:45 PM IST

    एलजीबीटी समुदाय के लिए सबसे अहम फैसले का एक साल, अभी भी मीलों चलना है बाकी

    समलैंगिक और एलजीबीटीक्यूआई समुदाय के लिए यह साल उनके जीवन में नाटकीय रुप से बदलाव लाने वाला रहा है। लेकिन इसके बावजूद उनके लिए पूरी तरह समानता और न्याय पाने का काम पूरा नहीं हो पाया है। इस समुदाय को हमेशा हाशिए पर, सामाजिक बहिष्कार, बहिष्कार और असमानताओं का सामना करना पड़ा है। उन्हें हमेशा के लिए एक हाशिए के अंदर जीने के लिए मजबूर किया जाता है। उन्हें हमेशा प्रतिशोध और यहां तक ​​कि उत्पीड़न से भी भयभीत रहना पड़ता है। होमोफोबिया, बाइफोबिया और ट्रांसफोबिया का यह कुसंस्कार हमारे दृष्टिकोण, माहौल और नीतियों में अंदर तक समाया हुआ है। 
     

  • undefined

    NewsSep 6, 2019, 4:12 PM IST

    एलजीबीटी समुदाय के लिए सबसे अहम फैसले का एक साल, अभी भी मीलों चलना है बाकी

    समलैंगिक और एलजीबीटीक्यूआई समुदाय के लिए यह साल उनके जीवन में नाटकीय रुप से बदलाव लाने वाला रहा है। लेकिन इसके बावजूद उनके लिए पूरी तरह समानता और न्याय पाने का काम पूरा नहीं हो पाया है। इस समुदाय को हमेशा हाशिए पर, सामाजिक बहिष्कार, बहिष्कार और असमानताओं का सामना करना पड़ा है। उन्हें हमेशा के लिए एक हाशिए के अंदर जीने के लिए मजबूर किया जाता है। उन्हें हमेशा प्रतिशोध और यहां तक ​​कि उत्पीड़न से भी भयभीत रहना पड़ता है। होमोफोबिया, बाइफोबिया और ट्रांसफोबिया की यह संस्कृति जो हमारे दृष्टिकोण, माहौल और नीतियों में अंदर तक समाया हुआ है। 
     

  • bjp vidhayak speaks rubbish about sakshi and her husband

    NewsAug 19, 2019, 6:23 PM IST

    बरेली की साक्षी मिश्रा ने अब सीएम योगी से की शिकायत, जानें क्या है मामला

    पिछले महीने बरेली से भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी मिश्रा अपने प्रेमी अजितेश के साथ घर से भाग गई थी और उसके बाद उसने प्रयागराज में जाकर प्रेम विवाह कर लिया था। इसके बाद साक्षी ने सोशल मीडिया में पोस्ट डाला और दावा  किया कि उसे और उसके प्रेमी को जान का खतरा है। इसके बाद इस मामले में मीडिया में जमकर तूल पकड़ा जिसके बाद साक्षी मिश्रा को इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर सुरक्षा दी गई।

  • MN 100 secs

    NewsAug 16, 2019, 7:11 PM IST

    सोनिया और राहुल गांधी के स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम से गायब रहने से जम्मू-कश्मीर पर सामान्य हो रहे हालातों तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम से नदारद रहे

  • DM Saheb spoke to a pregnant woman about 'shameless' after giving birth to fourth child in Yogi Raj

    NewsAug 16, 2019, 3:15 PM IST

    योगी राज में चौथा बच्चा पैदा करने पर डीएम साहब ने गर्भवती महिला को बताया ‘बेशर्म’

    जिलाधिकारी के इस शर्मनाक बयान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जहां वह एक गर्भवती महिला द्वारा चौथा बच्चा पैदा करने पर उसके बेशर्म कह रहे हैं और उसका अपमान कर रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद जिले के सामाजिक संगठन और किसान यूनियन ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इन संगठनों ने इसकी शिकायत राज्य महिला आयोग और मुख्यमंत्री कार्यालय से की है।

  • mata

    Mysterious newsAug 12, 2019, 1:07 PM IST

    सृष्टि निर्माण की रहस्यमय आदिकथा

    प्राचीन शास्त्रों में लिखी गई कहानियां मात्र गल्प कथाएं नहीं हैं। उनका एक विशेष वैज्ञानिक आधार भी है। माय नेशन आपके लिए लेकर आया है देवी भागवत की एक कथा, जिसे हम वर्तमान वैज्ञानिक और सामाजिक संदर्भ में समझने की कोशिश करेंगे। यह अपनी तरफ का एक अनूठा प्रयास है। 
     

  • Modi government strengthened friendship between India-Israel, know what is the matter

    NewsJun 12, 2019, 11:57 AM IST

    मोदी सरकार के इस कदम से और मजबूत हुई भारत-इस्राइल की दोस्ती, जानें क्या है मामला

    फिलीस्तीन के एक मानवाधिकार गैर सरकारी संगठन को परिषद में सलाहकार का दर्जा न दिए जाने प्रस्ताव लाया गया था। जिसको लेकर इस्राइल ने आपत्ति जताई थी और इसमें उसे भारत का भी साथ मिला। इस संगठन के बारे में इस्राइल का कहना है कि उसने अभी तक आतंकी संगठन हमास के साथ अपने संबंधों का खुलासा नहीं किया।