सावन  

(Search results - 21)
  • undefined

    NewsAug 3, 2020, 10:46 AM IST

    सावन का आखिरी सोमवार आज, बन रहे हैं कई योग और भगवान भोलेशंकर दूर करेंगे कष्ट

    ज्योतिषाचार्य आचार्य जिज्ञासु के मुताबिक आज श्रावण पूर्णिमा भी है और इसके साथ ही आज रक्षाबंधन भी है। आज के दिन कई तरह से योग बन रहे हैं और आज का दिन ग्रह-नक्षत्रों के मुताबिक बेहद शुभ और अद्भुत है।

  • <p>loard shiv</p>

    NewsJul 13, 2020, 7:36 AM IST

    आज सावन का दूसरा सोमवार, क्या आप भगवान शिव के बारे में जानते हैं ये बातें

    भगवान शिव अर्थात पार्वती के पति शंकर जिन्हें महादेव, भोलेनाथ, आदिनाथ भी कहा जाता है। भगवान शिव को 'आदिदेव' भी कहा जाता है। क्योंकि 'आदि' का अर्थ प्रारंभ। यानी इस ब्राह्मांड की रचना भगवान शिव ने की है। भगवान शिव का धनुष पिनाक, चक्र भवरेंदु और सुदर्शन, अस्त्र पाशुपतास्त्र और शस्त्र त्रिशूल है। वहीं रुद्राक्ष और त्रिशूल को भी शिव का चिह्न माना गया है। कुछ लोग डमरू और अर्द्ध चन्द्र को भी शिव का चिह्न मानते हैं. वहीं शिवलिंग अर्थात शिव की ज्योति का की भी पूजा की जाती है।

  • <p>শিব হলেন হিন্দু ধর্মাবলম্বীদের সর্বোচ্চ দেবতা। সনাতন ধর্মের শাস্ত্রসমূহে তিনি পরমসত্ত্বা রূপে ঘোষিত।&nbsp;</p>

    NewsJul 6, 2020, 7:14 AM IST

    सावन का पहला सोमवार आज, तीन सदी के बाद आया है ऐसा संयोग

    सावन के महीने में शिवभक्त शिवालयों में जाकर भगवान शिव  की पूजा अर्चना करते हैं और भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए गंगा जल और दूध ने ने स्नान कराते हैं और उसके बाद विधिवत तौर पर पूजा अर्चना करते हैं। वहीं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिग की पूजन परपंरा में शनि प्रदोष का विशेष महत्व है। 

  • <p>yogi</p>

    NewsJul 6, 2020, 7:09 AM IST

    सावन महीने की शुरूआत में मंत्रियों को गुड न्यूज दे सकते हैं शिवराज

    असल में राज्य में कैबिनेट विस्तार के तीन दिनों के बाद भी राज्य में मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा नहीं हो सका है। वहीं इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को दिल्ली पहुंचे।

    Enable GingerCannot connect to Ginger Check your internet connection
    or reload the browser
    Disable in this text fieldEditLog in to edit with Ginger3Log in to edit with Ginger
  • undefined

    SpiritualityAug 12, 2019, 10:49 AM IST

    सावन में किन चीजों को घर में लाने से बदलता है भाग्य

    सावन को भगवान शिव का प्रिय महीना माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव की भक्ति करने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को धन संपत्ति तथा सुख समृद्धि का वरदान देते हैं। दुनिया में कुछ चीजें ऐसी हैं जो भगवान शिव से संबंधित मानी जाती हैं। सावन के महीने में इन वस्तुओं को पास रखने से भगवान शिव की कृपा जल्दी प्राप्त होती है। आईए आपको बताते हैं कि आखिर क्या है ये वस्तुएं

  • vns girls

    NewsAug 6, 2019, 8:08 PM IST

    वाराणसी की छोरियां भी छोरों से कम नहीं

    भोलेनाथ की नगरी वाराणसी में सावन के महीने में दंगल का आयोजन किया जाता है। खास तौर पर नाग पंचमी के दिन कई तरह की प्रतियोगिताएं होती हैं। इस बार वाराणसी की महिला खिलाड़ियों ने ताकत का खेल माने जाने वाली कुश्ती में अपना दम खम दिखा दिया।  
     

  • amit-yogi

    NewsAug 4, 2019, 8:21 AM IST

    सावन खत्म होने के बाद होगा योगी कैबिनेट का विस्तार

    राज्य में कैबिनेट का विस्तार काफी समय से अटका हुआ है। राज्य में तीन कैबिनेट मंत्रियों के सांसद बनने और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को कैबिनेट से हटाने के बाद चार मंत्रियों के पद खाली चल रहे हैं। रीता बहुगुणा जोशी, सत्यदेव पचौरी और एसपी बघेल के सांसद बन जाने के बाद ये पद रिक्त हुए हैं।

  • lord shiva

    SpiritualityJul 30, 2019, 1:26 PM IST

    आज श्रावण मास की शिवरात्रि के दिन ऐसे करें भोलेनाथ को खुश

    आज त्रयोदशी तिथि है। हर महीने की त्रयोदशी तिथि भगवान शिव को समर्पित होती है और उसे शिवरात्रि कहा जाता है। लेकिन विशेष बात यह है कि आज श्रावण मास की त्रयोदशी है। यह महीना भगवान भोलेनाथ को अतिप्रिय है। 
     श्रावण मास की त्रयोदशी यानी शिवरात्रि को भगवान शिव की पूजा करने का विशेष फल मिलता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं शिव पुराण का विशेष ज्ञान। जिसके मुताबिक आप अपनी राशि के मुताबिक भगवान विश्वनाथ की पूजा करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं। तो जानिए किस राशि के लोगों को किस विधि से भगवान शिव का पूजन करना चाहिए-

  • niranjan jyoti

    NewsJul 29, 2019, 7:59 AM IST

    सावन के झूले देखकर केन्द्रीय मंत्री को याद आया बचपन

    भाजपा सदस्यता अभियान के लिए अपने संसदीय क्षेत्र फतेहपुर पहुंची केन्द्रीय मंत्री और सांसद साध्वी निरंजन ज्योति को अपना  बचपन याद आ गया। वहां सावन के झूला लगे हुए थे। जिसे देखकर ज्योति अपने को रोक नहीं सकीं। उन्होंने झूला झूलकर अपना बचपन याद किया। 
     

  • undefined

    SpiritualityJul 25, 2019, 3:57 PM IST

    अगर आप हैं भोलेनाथ के भक्त लेकिन जानते नहीं कि कैसे करें पूजा, तो जरुर पढ़िए यह आलेख

    सावन का महीना चल रहा है। बूढ़े हों या जवान सभी शिव की भक्ति में डूबे हुए हैं। हर कोई भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहता है। लेकिन हर किसी को उनकी पूजा का तरीका मालूम नहीं होता। ऐसे में माय नेशन आपको बताएगा कि कैसे करें भोलेनाथ की भक्ति
     

  • undefined

    SpiritualityJul 25, 2019, 3:36 PM IST

    किस तरह के शिवलिंग की पूजा से मिलेगा कैसा फल? जानिए यहां

    सावन का महीना है।  भगवान शिव की चर्चा चारो तरफ हो रही है। हर कोई भोले की भक्ति में डूबा हुआ है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं शिवभक्ति के कुछ सूत्र। आईए आपको बताते हैं कि भगवान शिव के किस तरह के लिंग की उपासना से कैसा फल प्राप्त होता है। 
     

  • ये फोटो सावन के पहले सोमवार के हैं। तेज प्रताप एक बार फिर शिवभक्ति में डूबे नजर आए। वे शिव के रूप में पूजा-पाठ करते दिखे।

    NewsJul 23, 2019, 3:53 PM IST

    लालू के बेटे तेज प्रताप ने सावन में धारण किया भोलेनाथ का वेश, तस्वीरें हुई वायरल

    लालू यादव के बड़े बेटे और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव इन दिनों फिर से चर्चा में हैं। क्योंकि सावन के महीने में उन्होंने भगवान शिव के जैसा रुप धारण किया है। तेज प्रताप ने शिव की तरह श्रृंगार करके महादेव की पूजा अर्चना की। 
     

  • undefined

    NewsJul 23, 2019, 8:55 AM IST

    मंदिरों में पूजा से चिढ़कर पाकिस्तान ने की नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी

    जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की फौज ने सोमवार को अचानक गोलीबारी शुरु कर दी। पहले तो भारतीय पक्ष हतप्रभ रह गया। लेकिन बाद में दुश्मन को करारा जवाब दिया गया। कल सावन पहला सोमवार था। जिसके लिए सीमावर्ती गांवों के लोग नहा धोकर मंदिर में पूजा करने जा रहे थे। पाकिस्तान ने इसी दौरान गोलीबारी शुरु कर दी थी। शायद भारतीय सीमा में मंदिरों के घंटों की आवाज पाकिस्तानियों को रास नहीं आ रही थी। 
     

  • shiva

    SpiritualityJul 17, 2019, 5:23 PM IST

    सावन के पवित्र महीने की शुरुआत, जानिए महादेव को क्यों प्रिय है यह महीना

    सावन यानी पवित्र श्रावण महीने की शुरुआत हो चुकी है।पूर्णिमा को चंद्रग्रहण केबाद 17 जुलाई यानी बुधवार से श्रावण महीने की शुरुआत हो गई है। यह महीना देवों के देव महादेव के नाम समर्पित है। इसी मास में कांवड़ यात्रा निकाली जाती है और भगवान शिव का पवित्र जल से अभिषेक किया जाता है। आईए आपको बताते हैं कि आखिर क्या है सावन और भगवान शिव का संबंध -
     

  • Drone camera will be used during kawad yatra

    NewsJul 15, 2019, 1:54 PM IST

    यूपी में कांवड़ यात्रा के दौरान माहौल बिगाड़ने वालों पर आसमान से होगी नजर

    अगले कुछ दिनों में सावन के महीने की शुरुआत होने वाली है। इस दौरान माहौल बिगाड़ने वालों पर आसमान से विशेष नजर रखने की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए प्रशासन पूरी तैयारी में जुटा हुआ है।