सुभाष  

(Search results - 27)
  • <p>dilip ghosh</p>

    NewsJun 2, 2020, 11:31 AM IST

    पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए भाजपा ने तैयार की टीम, टीएमसी बागी भी शामिल

    राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने अपनी कार्यकारिणी में बदलाव कर जता दिया है कि वह अभी से राज्य में विधानसभा की तैयारियों के लिए उतर गई है। हालांकि विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में नगर निगमों के चुनाव होने हैं। हालांकि चुनाव को अप्रैल में होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण चुनाव टाल दिए गए हैं।

  • undefined

    NationJan 31, 2020, 4:45 PM IST

    उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में बदले की भावना से बनाया 20 बच्चों को बंधक, फिर हुआ कुछ ऐसा

    फर्रुखाबाद में जमानत पर छूटे हत्या के दोषी ने गुरुवार को 23 बच्चों को 8 घंटे तक घर में बंधक बनाए रखा। दिन में पुलिस और एटीएस बच्चों को छुड़ाने में नाकाम रही। इसके बाद देर रात एनएसजी कमांडो का एक दस्ता फर्रुखाबाद रवाना हुआ। लेकिन रात करीब 1 बजे पुलिस ने ग्रामीणों के साथ मिलकर ऑपरेशन चलाया और बदमाश सुभाष बाथम के घर का दरवाजा तोड़कर बच्चों को सुरक्षित निकाला। इसी दौरान मुठभेड़ में बाथम मारा गया। पुलिस ने जख्मी हालत में उसकी पत्नी रूबी को अस्पताल भेजा, इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बदमाश ने गांववालों से बदला लेने के लिए बेटी की बर्थडे पार्टी के बहाने बच्चाें काे बुलाकर अंडरग्राउंड कमरे में बंद कर दिया था।

  • subhash batham

    NewsJan 31, 2020, 7:40 AM IST

    फर्रूखाबाद में एनकाउंटर में मारा गया बच्चों को बंधक बनाने वाला आरोपी सुभाष

    फर्रूखाबाद में 20 बच्चों को हथियार के बल पर बंधक बनाने वाला सुषाश बाथम आखिरकार पुलिस की कार्यवाही में मारा गया। सुभाष ने पुलिस पर भी फायरिंग की और जवाबी फायरिंग में वह मारा गया। सुभाष स्थानीय प्रधान  से नाराज चल रहा था और उसका आरोप है कि सरकार की योजनाओं का लाभ प्रधान ने उसे नहीं दिया।

  • undefined

    NationJan 23, 2020, 6:29 PM IST

    देश का एक ऐसा योद्धा जिसने हर पल वतन को रखा सबसे ऊपर

    'तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आज़ादी दूंगा'. स्वतंत्रता संग्राम के दौरान यह नारा किसने दिया था यह शायद बताने की जरूरत नहीं है. हमारे संग्राम के इतिहास को जब-जब याद किया जाएगा एक नाम जरूर सबकी जुबां पर होगी. वह नाम है नेताजी सुभाष चंद्र बोस का. आज ही के दिन क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस का जन्म साल 1897 में हुआ था. उनका जन्म उड़ीसा के कटक शहर में हुआ. सुभाष चंद्र बोस के पिता कटक शहर के जाने-माने वकील थे. बोस को जलियांवाला बाग कांड ने इस कदर विचलित कर दिया कि वह आजादी की लड़ाई में कूद पड़े.

  • undefined

    NewsJan 23, 2020, 8:01 AM IST

    सुभाष चंद्र बोस की जयंती आज: आजादी से पहले ही मिल गई थी आजाद हिंद सरकार को मान्यता

    भारतीय आजादी के नायकों में शुमार सुभाष चंद्र बोस ने  21 अक्टूबर 1943 को आजाद हिंद फौज का गठन किया था और वह इस फौज के सर्वोच्च सेनापति नियुक्त किए गए थे। इस दिन उन्होंने अस्थायी सरकार बनाई थी। इस सरकार को दुनिया के कई देशों ने मान्यता दी थी। जिसमें जर्मनी, जापान, फिलीपीन्स, कोरिया, चीन, इटली, मान्चुको और आयरलैंड थे। इस सेना ने आज के मयांमार और उस वक्त के बर्मा की सीमा पर अंग्रेजों के खिलाफ जोरदार लड़ाई लड़ी थी।

  • MN100 secs Sept 30

    NewsSep 30, 2019, 8:10 PM IST

    बिहार में बारिश की तबाही से हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा की सूची तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    बिहार के कई इलाकों में पिछले चार दिन से तेज बारिश हो रही है। राज्य में बाढ़-बारिश से जुड़े हादसों में अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है
     

  • undefined

    NewsApr 29, 2019, 3:25 PM IST

    ममता के गढ़ में गरजे पीएम मोदी, दीदी की जमीन खिसकी, मेरे संपर्क में हैं 40 विधायक

    ममता बनर्जी के पत्थर के रसगुल्ले खिलाने वाले बयान पर भी पलटवार किया। मोदी बोले, दीदी बंगाल की मिट्टी-पत्थरों से बना रसगुल्ला खिलाना चाहती हैं। बंगाल की मिट्टी का रसगुल्ला मतलब, रामकृष्ण परमहंस, स्वामी विवेकानंद, चैतन्य महाप्रभु, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों की पैरों की धूल। यह मेरा सौभाग्य होगा। 

  • prime minister narendra modi file nomination varanasi proposer

    NewsApr 26, 2019, 10:18 AM IST

    डोमराजा के बेटे, सुभाष और पाणिनी बनारस में नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावक

    वाराणसी से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इसके लिए बीजेपी ने पूरी तैयारियां कर ली हैं।

  • Man ki bath

    NewsJan 27, 2019, 12:47 PM IST

    पीएम मोदी ने साल 2019 में पहली बार की ‘मन की बात’

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नए साल में पहली बार रेडियो पर ‘मन की बात’ के 52वें एपिसोड को संबोधित किया। शुरुआत में स्वामी शिवकुमार जी को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने महात्मा गांधी, सुभाषचंद्र बोस, मतदान के महत्व, परीक्षार्थियों को टिप्स देने जैसे कई विषयों पर बात की।  

  • Netaji

    NewsJan 23, 2019, 4:23 PM IST

    भारत को आजादी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की वजह से मिली, तत्कालीन ब्रिटिश पीएम ने किया था स्वीकार

    क्लिमैन्ट रिचर्ड एटली जो कि 1945 से 1951 तक ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री रहे। उनके समय में ही भारत को आजादी मिली। उनसे एक बार ब्रिटेन के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश ने पूछा कि आखिर आपने भारत क्यों छोड़ा? आप दूसरा विश्वयुद्ध जीत चुके थे। सबसे बुरा समय बीत चुका था। 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन फ्लॉप हो चुका था। आखिर ऐसी क्या जल्दी थी कि ब्रिटिश सरकार ने 1947 में अचानक यह कहना शुरु कर दिया कि नहीं हमें तुरंत भारत छोड़ना है? 

  • Netaji

    ViewsJan 23, 2019, 4:17 PM IST

    भारत को आजादी नेताजी सुभाषचंद्र बोस की वजह से मिली, तत्कालीन ब्रिटिश पीएम ने किया था स्वीकार

    क्लिमैन्ट रिचर्ड एटली जो कि 1945 से 1951 तक ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री रहे। उनके समय में ही भारत को आजादी मिली। उनसे एक बार ब्रिटेन के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश ने पूछा कि आखिर आपने भारत क्यों छोड़ा? आप दूसरा विश्वयुद्ध जीत चुके थे। सबसे बुरा समय बीत चुका था। 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन फ्लॉप हो चुका था। आखिर ऐसी क्या जल्दी थी कि ब्रिटिश सरकार ने 1947 में अचानक यह कहना शुरु कर दिया कि नहीं हमें तुरंत भारत छोड़ना है? 

  • undefined

    NewsJan 4, 2019, 1:01 PM IST

    लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र को लेकर भाजपा ने साफ किया रुख

    तीन हिंदी भाषी राज्यों में सत्ता खोने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। वह लगातार अलग-अलग राज्यों से आने वाले पार्टी सांसदों के साथ बैठक कर रहे हैं। 

  • undefined

    NewsDec 30, 2018, 11:11 AM IST

    नेताजी से संबंधित बेहद संवेदनशील खुफिया फाइलों को सार्वजनिक कर सकती है मोदी सरकार

     23 जनवरी, 2016 को भी मोदी सरकार ने नेताजी से जुड़ी कुछ गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक किया था। इस संबंध में पीएम मोदी ने नेताजी के परिजनों से वादा किया था। 

  • undefined

    NewsNov 14, 2018, 3:16 PM IST

    जल्दी ही आएगा 75 रुपए का सिक्का

    केन्द्र सरकार जल्दी ही 75 रुपए का सिक्का लेकर आएगी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए यह सिक्का जारी किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने इस बारे में एक नोटिफिकेशन जारी किया है।