हिंदू धर्म  

(Search results - 14)
  • <p>hindu</p>

    NewsJun 24, 2020, 9:29 AM IST

    हरियाणा में मुस्लिमों ने पहना जनेऊ, हवन कर की घर वापसी

    जींद जिले के कालवा गांव स्थित गुरुकुल से पहुंचे आचार्य यशवीर और आचार्य कृष्ण ने ग्रामीणों का आर्य समाज के तरीके से धर्म परिवर्तन करवाया। हिंदू धर्म अपनाने वाले लोगों ने कहा कि उनके पूर्वजों ने दबाव में अपने धर्म को छोड़ दिया था। लेकिन अब वह हिंदू धर्म में वापसी कर रहे हैं।

  • <p>vat savitri</p>

    NewsMay 22, 2020, 10:31 AM IST

    आज है वट सावित्री व्रत, जानें पूजा विधि

    पुराणों के मुताबिक सत्यवान पत्नी सावित्री ने भगवान यम से अपने पति को पुनर्जीवित करने के लिए मजबूर कर दिया था। यह व्रत हिंदू पंचांग के ज्येष्ठ मास (महीने) के अमावस्या (कोई चंद्रमा दिन या अमावस्या दिवस) के दिन मनाया जाता है। जबकि यह उत्तर भारत में ज्येष्ठ के महीने के मध्य में इसे मनाया जाता है। वहीं दक्षिण के अधिकांश क्षेत्रों ज्येष्ठ मास की अमावस्या से शुरू करते हैं।
     

  • red lavel tea

    NewsSep 1, 2019, 12:47 PM IST

    बार बार हिंदू धर्म को ही क्यों निशाना बनाया जाता है रेड लेबल चाय के विज्ञापन में

    रेड लेबल चाय का एक और विज्ञापन एक बार चर्चा में है। गणेश चतुर्थी के मौके पर रिलीज किया गया 2.19 मिनट के इस विज्ञापन पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है और पूरा सोशल मीडिया रेड लेबल के बहिष्कार के ऐलान से गूंजने लगा है। लेकिन इससे रेड लेबल बनाने वालों का मकसद पूरा हो रहा है। क्योंकि उनका उद्देश्य ही विवादित विज्ञापन जारी करके अपने प्रोडक्ट को चर्चा में लाना था। 
     

  • laxmi ganesh saraswati

    SpiritualityJul 16, 2019, 5:32 PM IST

    दैनिक पूजा में प्रयोग होने वाले 27 शब्द और उनके अर्थ?

    अपनी प्रतिदिन की पूजा में हम कुछ विशेष शब्दों का प्रयोग करते हैं। लेकिन उनके अर्थ समझ में नहीं आते। कई बार तो विशेष तौर पर ज्ञान रखने वालों को दैनिक पूजा संबंधी सभी वस्तुओं के नाम और उनमें क्या क्या मिला होता है, जैसी बातों की जानकारी नहीं होती। सनातन धर्मावलंबियों के ज्ञानवर्द्धन के लिए हम प्रतिदिन कुछ ऐसे ही आलेख प्रस्तुत करेंगे। 
     

  • undefined

    WorldFeb 19, 2019, 5:08 PM IST

    पांच ओलंपिक गोल्ड जीतने वाली मिसी फ्रेंकलिन बोलीं, हिंदू ग्रंथों को पढ़ने से मिलती है मानसिक शांति

    अमेरिका की 23 साल की इस तैराक ने पिछले साल दिसंबर में संन्यास की घोषणा कर सबको चौंका दिया था। कंधे के दर्द से परेशान मिसी ने संन्यास के बाद मनोरंजन के लिए योग करना शुरू किया। लेकिन हिंदू धर्म के बारे में जानने के बाद उनका झुकाव आध्यात्म की तरफ हुआ। 

  • undefined

    NewsJan 31, 2019, 4:25 PM IST

    धर्मसंसद में संघ प्रमुख ने उठाया सबरीमला का मामला, कहा, यह हिंदू धर्म के खिलाफ साजिश

    आरएसएस प्रमुख ने कहा, सबरीमला का मामला हमारी परंपरा से जुड़ा है। कोर्ट ने फैसला करते वक्त यह नहीं सोचा कि इससे करोड़ों हिंदुओं की भावना आहत होगी। 

  • Russian adopted Hinduism

    NewsJan 22, 2019, 6:52 PM IST

    रूस से आये 13 यहूदियों ने अपनाया हिन्दू धर्म, विदेशों में करेंगे हिंदू धर्म का प्रचार

    हिंदू धर्म और संस्कृति से आकर्षित हो कर रूस के 13 लोगों ने आज हिंदू धर्म को अपनाया. इन लोगों का कहना है कि सभी धर्मों में से हिंदू धर्म अच्छा है. अब ये लोग अपने देशों में जाकर हिंदू धर्म का प्रचार करें. इन लोगों ने भिवानी के जहरगिरी मंदिर में अपने धर्म को बदलकर हिंदू धर्म को अपनाया है.

  • undefined

    NewsJan 13, 2019, 7:02 PM IST

    ...तुलसी, जिन्होंने किया अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दावेदारी का ऐलान

    तुलसी गबार्ड अमेरिकी संसद की पहली हिंदू सांसद हैं। उन्होंने 2020 में डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने का ऐलान किया है। हालांकि वह डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने की दावेदारी करने वाली दूसरी महिला हैं। 37 साल की तुलसी 2013 से प्रतिनिधि सभा की सदस्य हैं। तुलसी गबार्ड हिंदू हैं लेकिन भारतीय मूल की नहीं हैं। वह समोआ में एक कैथोलिक परिवार में जन्मी। उनकी मां ने हिंदू धर्म अपनाया। बाद में तुलसी ने भी इसे अपना लिया। तुलसी सुर्खियों में तब आईं जब उन्होंने प्रतिनिधि सभा की शपथ गीता पर हाथ रखकर ली। वह अपने भारत प्रेम के चलते अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। 

  • Is not Indian secularism continuing with colonial anti-Hindu agenda

    ViewsNov 16, 2018, 6:16 PM IST

    क्या भारत में औपनिवेशिक काल की हिंदू विरोधी मानसिकता वर्तमान धर्मनिरपेक्ष नीतियों में झलक रही है?

    हिंदूओं को इस समस्या का समाधान केवल तभी मिल सकता है जब हिंदू इसके खिलाफ आवाज उठाए और उन धर्मनिरपेक्षवादियों को बाहर निकालें जिनके पास स्पष्ट रूप से एक हिंदू विरोधी एजेंडा है।  अन्यथा भारत में हर हिंदू मंदिर, प्रत्येक हिन्दू त्यौहार और कुंभ मेले जैसे आयोजनों को धर्मनिरपेक्ष दिशानिर्देश के आधार पर कुछ हिंदू विरोधी गुटों द्वारा प्रभावित किया जाएगा।

  • How Sabarimala has triggered a massive Hindu upsurge in south India

    ViewsOct 17, 2018, 6:23 PM IST

    कैसे सबरीमाला के मुद्दे ने दक्षिण भारत में विराट हिंदू प्रतिरोध को जन्म दे दिया

    सबरीमाला मंदिर मामले से जुड़े कई बड़े सवाल हैं, जिनका जवाब तलाश करने के लिए कार्यकर्ताओं को संघर्ष करना होगा। जैसे एक कम्युनिस्ट सरकार, जो कि नास्तिक मानी जाती है, वह हिंदू परंपराओं में दखल दे रही है, लेकिन यही व्यवस्था 2017 में ऑरथोडॉक्स और जैकोबाइट चर्चों के मामले में दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के पालन में नदारद दिखती है। किस तरह से भारतीय राज्य मस्जिदों के मामले मे दखल नहीं देता, लेकिन हिंदू धर्म के स्तंभ माने जाने वाले भगवान अयप्पा की अपमान के लिए सेक्यूलरिज्म की आड़ लेने में तनिक भी नहीं हिचकता।  

  • Sanatana Dharma should be well propgated

    ViewsSep 29, 2018, 4:14 PM IST

    सनातन धर्म का प्रसार अति आवश्यक है।

    केवल हिन्दू अथवा सनातन धर्म ही ऐसा है जो विभाजनकारी तथा साम्प्रदायिक नहीं है। मात्र यही शाश्वत धर्म समस्त सृष्टि को एक कुटुम्ब के रूप में देखता है। यही धर्म बिना किसी निबन्धन के ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ के सिद्धांत को परिलक्षित करता है।

  • undefined

    NewsSep 10, 2018, 8:51 AM IST

    हिंदू शब्द को ‘अछूत’ और ‘असहनीय’ बनाने की हो रही कोशिशः वेंकैया

    हिंदू धर्म के अहम पहलुओं को रेखांकित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि ‘साझा करना’ और ‘ख्याल रखना’ हिंदू दर्शन के मूल तत्व हैं।

  • T Raja Singh Lodh

    NewsAug 13, 2018, 1:25 PM IST

    तेलंगाना के भाजपा विधायक ने 'गोरक्षा' के लिए पार्टी छोड़ी

    एक वीडियो संदेश में टी राजा सिंह लोध ने कहा, मेरे लिए हिंदू धर्म और गौरक्षा प्राथमिकता है और राजनीति बाद में आती है। गौरक्षा के लिए मैं पार्टी से इस्‍तीफा दे रहा हूं।