2019  

(Search results - 998)
  • undefined

    News18, Feb 2020, 6:26 PM IST

    अर्थव्यवस्था में भारत के अच्छे प्रदर्शन से प्रशांत किशोर के नीतीश कुमार तक तंज कसने तक, देखिए माय नेशन के 100

     भारत अर्थव्यवस्था के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया में 5वें नंबर पर आ गया है। अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने 2019 की रिपोर्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है. जदयू से 29 जनवरी को निकाले जाने के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पहली बार मंगलवार को पटना पहुंचे। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर खुलकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बिहार को सशक्त नेता की जरूरत है, पिछलग्गू की नहीं। कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ने का असर चीन के साथ अब भारत पर भी दिखने लगा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन से सप्लाई बाधित होने की वजह से भारत में पैरासिटामॉल दवाओं की कीमत 40% बढ़ गई है।

  • undefined

    News2, Feb 2020, 10:44 AM IST

    क्या मौसम रोक देगा भारत का विजयी अभियान

    अभी तक भारत पांच मैचों की सीरिज में चार मैच जीत चुका है। जबकि न्यूजीलैंड एक भी मैच नहीं जीत पाया है। वहीं अभी तक भारत पांच मैंचों की सीरिज में 4-0 से आगे है और अगर आज वह अंतिम और पांचवा मैच जीतता है तो ये भारतीय टीम के लिए इतिहास होगा। 

  • undefined

    News31, Jan 2020, 12:42 PM IST

    अर्थव्यवस्था में दिखाई दे रहे हैं सुधार के संकेत

    इस वर्ष की पहली छमाही के लिए संचयी विकास 4.8 प्रतिशत रहने की भविष्यवाणी की गई है और कहा गया है कि बाद की दूसरी छमाही में इसमें सिर्फ मामूली सुधार संभव है। हालांकि, अर्थव्यवस्था में सुधार के अच्छे संकेत दिखाई देते हैं, लेकिन अभी अर्थव्यवस्था में वित्तपोषण, ऋण, ऋण प्रवाह और खर्च के लिए आमदनी की कमी की समस्याएं गहरी परेशानी पैदा करने वाली लगती हैं।

  • डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत की स्थिति से इसरो द्वारा गगनयान में भेजे जाने वाली ह्यूमनॉइड का वीडियो जारी होने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    News22, Jan 2020, 6:24 PM IST

    डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत की स्थिति से इसरो द्वारा गगनयान में भेजे जाने वाली ह्यूमनॉइड का वीडियो जारी होने तक, देखिए माय नेशन के 100 सेकेंड्स में

    भारत डेमोक्रेसी इडेंक्स में 10 पायदान नीचे 51वीं पोजिशन पर आ गया। 2019 में भारत का डेमोक्रेसी स्कोर 6.9 रहा, जो 13 साल में सबसे निचले स्तर पर है। इसरो ने बुधवार को मानवरहित अंतरिक्ष मिशन गगनयान में भेजी जाने वाली ह्यूमनॉइड व्योममित्रा का वीडियो जारी किया। इसरो के वैज्ञानिक सैम दयाल ने कहा कि यह ह्यूमनॉइड मानव की तरह व्यवहार करने का प्रयास करेगी और हमें वापस रिपोर्ट करेगी। सीएए को लेकर दायर 143 याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। इस दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने कहा कि केंद्र का पक्ष सुने बगैर सीएए और एनपीआर प्रक्रिया पर रोक नहीं लगाएंगे। 

  • undefined

    News15, Jan 2020, 11:15 AM IST

    हरियाणा में लिंगानुपात में हुई बढ़ोतरी

    राज्य सरकार के सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा ने पिछले पांच वर्षों में जन्म के समय लिंगानुपात में 52 अंकों की वृद्धि दर्ज की है। आंकड़ों के अनुसार, राज्य का लिंगानुपात 2014 के प्रत्येक 1,000 लड़कों पर 871 लड़कियों से बढ़कर 2019 में 923 लड़कियों तक पहुंच गया है।

  • undefined

    Cricket26, Dec 2019, 9:50 AM IST

    2019 रहा भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम

    विराट कोहली ने 2009 में ईडन गार्डन में श्रीलंका के खिलाफ 107 रनों की पारी खेली थी। मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 315 रन बनाए थे। मेहमान टीम के लिए उपुल थरंगा ने सर्वाधिक 118 रनों की पारी खेली थी। 316 रनों का पीछा करते हुए भारत ने सबसे खराब शुरुआत की, क्योंकि भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर केवल 23 रन ही बना सके।

  • undefined

    Cricket20, Dec 2019, 10:48 AM IST

    2019 में एक दिवसीय मैचों में रनों के मामलें में विराट कोहली को रोहित शर्मा ने छोड़ा पीछे

    रोहित शर्मा ने कल अपने 28 वें शतक के दौरान 2019 में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली को पछाड़ दिया। उन्होंने 2019 में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इससे पहले वह विश्व कप के सिंगल एडिशन में 5 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने और टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में सामने आए। रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 133 रनों के साथ साल की शुरुआत की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक जमाने से पहले न्यूजीलैंड पर मिली ऐतिहासिक श्रृंखला जीत में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी।

  • Expelled BJP MLA Kuldeep Singh Sengar Convicted in Unnao Rape Case; All You Need To Know

    News17, Dec 2019, 12:04 PM IST

    Unnao Rape Case: कोर्ट ने BJP के पूर्व MLA कुलदीप सिंह सेंगर को दिया दोषी करार, जानिए क्या है पूरा मामला

    अपहरण और बलात्कार के मामले में दिल्ली कोर्ट द्वारा भाजपा के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को सोमवार को दोषी करार दिया गया. अगस्त 2019 कुलदीप सिंह सेंगर को भाजपा से निष्कासित कर दिया गया था।17 साल से उन्नाव के विधायक रहे सेंगर को पिछले साल जून 2017 में उत्तर प्रदेश के जिले में 16 वर्षीय एक लड़की के साथ यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। लड़की ने आरोप लगाया था कि सेंगर ने कई मौकों पर उसके साथ मारपीट की, जब वह 11 साल की थी, तब उसे उसके घर में कैद कर लिया, उसे पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर किया और यहां तक आवाज उठाई तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी भी दी।

  • undefined

    News8, Nov 2019, 9:48 PM IST

    अयोध्या विवाद पर आज सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की पीठ सुनाएगी ऐतिहासिक फैसला

    शुक्रवार को ही चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी राजेन्द्र कुमार तिवारी और डीजीपी ओपी सिंह को तलब किया था और राज्य की सुरक्षा व्यवस्था और कानून व्यवस्था के विषय में बातचीत की थी। हालांकि पहले माना जा रहा था कि इस पर फैसला अगले सप्ताह आ सकता है। लेकिन अब सुप्रीम ने आज सुबह साढ़े दस बजे अयोध्या मामले में फैसला सुनाएगा। इस मामले में इस साल 6 अगस्त से लगातार 40 दिनों तक जिरह हुई थी और कोर्ट ने दोनों पक्षों को समय दिया था।

  • undefined

    Lifestyle5, Nov 2019, 9:52 AM IST

    300 प्रतिशत बढ़ गए कैंसर के मरीज

    साल 2019 के नेशलन हेल्थ डाटा के अनुसार, 2017 और 2018 के बीच सामान्य कैंसर के मामलों में 324 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसमें ओरल, सर्विकल और ब्रेस्ट कैंसर के मामले शामिल हैं। 2018 में 1.6 लाख लोग कैंसर के शिकार पाए गए, वहीं 2017 में कैंसर पीड़तों की संख्या 39,635 थी।

  • undefined

    Lifestyle30, Oct 2019, 9:34 AM IST

    दिवाली के बाद महसूस कर रहे हैं सुस्ती, ये टिप्स आपको देंगे नई स्फूर्ति

    दिवाली के दौरान रिश्तेदारों से मिलने-जुलने, पार्टी और मौज-मजे के बाद अब आप सुस्ती महसूस कर रहे हैं? चिंता नहीं करें। कुछ टिप्स अपना कर आप फिर से बेहतर महसूस करने लगेंगे।

  • undefined

    Lifestyle26, Oct 2019, 2:37 PM IST

    पांच दिनों तक दीपों का त्योहार दिवाली मनाने का हुआ आगाज

    पूरी दुनिया जहां दिवाली का जश्न मनाने के लिए पहले से ही तरह-तरह की तैयारियां कर रही है। वहीं, शुक्रवार से पांच दिनों तक दीपों का त्योहार दिवाली मनाने का आगाज हो चुका है।

  • undefined

    News25, Oct 2019, 10:01 AM IST

    हरियाणा चुनाव में किंगमेकर बने दुष्यंत चौटाला, कौन हैं वो?

    अब यह लगभग तय है कि हरियाणा के इस विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला किंगमेकर बन गए हैं। कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने उन्हें सीएम पद का प्रस्ताव भी दिया है। हाल के दिनों में हरियाणा की राजनीति में बहुत तेजी से दुष्यंत चौटाला का उभार हुआ है। जानते हैं इनके बारे में।

  • undefined

    Nation8, Oct 2019, 4:39 PM IST

    टाटा की लखटकिया कार का उत्पादन ठप, इस साल सितंबर तक केवल एक इकाई बिकी

    वाहन बनाने वाली देश की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स ने इस साल के पहले नौ महीने में कम कीमत वाली अपनी नैनो कार की एक भी इकाई का उत्पादन नहीं किया है।

  • मिसेज इंडिया

    News16, Sep 2019, 8:32 PM IST

    यूपी की पीसीएस अधिकारी ने जीता मिसेज इंडिया का खिताब

    प्रयागराज के पूर्व डीएम की पत्नी एवं पीसीएस अफसर ऋतु सुहास ने मुंबई में इस साल की मिसेज इंडिया 2019 का खिताब जीत लिया है। मुंबई में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में 60 प्रतिभागियों के बीच ऋतु सुहास को  मिसेज इंडिया का ताज दिया गया। जिसके बाद उनके लिए बधाइयों का तांता लग गया।