Ajit Doval  

(Search results - 78)
  • <p><strong>2- भारत चीन को चुनौती देने के लिए तैयार</strong><br />
कोरोना के बीच तमाम कंपनियां चीन से बाहर आना चाहती हैं। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि ये कंपनियां भारत में आना चाहती हैं। इस पर चीन ने कहा था कि भारत चीन की जगह लेने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वह सफल नहीं होगा। दरअसल, चीन की चिंता इसलिए बढ़ गई, क्यों कि जर्मनी की एक जूता कंपनी ने चीन ने व्यापार समेटकर उत्तर प्रदेश में प्लांट शिफ्ट करने का ऐलान किया है।&nbsp;</p>

    NewsMay 27, 2020, 3:47 PM IST

    फिर ड्रैगन को मिलेगी शिकस्त, तैयार है टीम डोकलाम

    असल में चीन लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) सेक्टर में भारत द्वारा किए जा रहे निर्माण को रोकना चाहता है। इसके जरिए चीन अपनी ताकत का एहसास कराना चाहता है।  लेकिन भारत ने साफ कर दिया है कि वह किसी के दबाव में नहीं आएगा और निर्माण कार्य को जारी रखेगा। असल में चीन को लगता है कि भारत के निर्माण से अक्साई चिन के लहासा-काशगर हाईवे को खतरा हो सकता है।

  • 2016 में आतंकियों ने उरी में सेना के कैंप पर हमला किया था। इसमें हमारे 17 जवान शहीद हो गए थे। इस हमला का जवाब भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर आतंकी कैंपों को तबाह कर लिया था। पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के पीछे अजीत डोभाल का हाथ था। ऑपरेशन की निगरानी दिवंगत रक्षा मंत्री मनोहक पार्रिकर और डोभाल ही कर रहे थे।

    NewsMay 8, 2020, 11:55 AM IST

    नाइकू के मारे जाने के पीछे है डोभाल की 'रणनीति' और इजराइल की 'प्रेरणा'!

    रियाज पिछले आठ सालों से सुरक्षा एजेंसियों के लिए चुनौती बना हुआ था और इस दौरान उसने कई बड़े हमलों को अंजाम दिया। इन्ही की वजह से वह पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं का करीबी बन गया था। नाइकू पर पर 12 लाख रुपये इनाम रखा गया था। हालांकि नाइकू के मारे जाने के बाद सुरक्षा एजेंसियों की चुनौतियां कम नहीं हुई हैं।

  • <p style="text-align: justify;"><strong>पुलिसवालों के परिजनों का करता था अपहरण</strong><br />
जानकारी के मुताबिक रियाज अहमद नायकू की उम्र 35 साल थी। यह बेहद कम वक्त में हिज्बुल का अहम हिस्सा बन गया था। पुलिस अफसरों के परिवार के लोगों का अपहरण, आतंकी के मरने पर बंदूकों से सलामी इन चलनों को उसने ही शुरू किया था, जिससे हिज्बुल और खतरनाक होता जा रहा था। अपनी छवि की वजह से नायकू ने कई कश्मीरी युवाओं को आतंक की राह पर चलाया।</p>

    NewsMay 7, 2020, 6:04 PM IST

    नापाक को छटका: महज चार महीने में कश्मीर में 64 से ज्यादा आतंकी ढेर, नई चुनौतियां बरकरार

    सुरक्षा बलों ने इस साल कई बड़े आतंकियों को मौत के घाट उतारा है और इसके कारण पाकिस्तान में इनके आकाओं के पेशानी पर बल पड़ गए हैं। सुरक्षा बलों नेजैश-ए-मोहम्मद के तीन शीर्ष आतंकी कमांडर कारी यासिर, अंसार गजवत उल हिंद (बुरह) के बुरहान कोका और हिजबुल मुजाहिदीन के रियाज नाइकू सहित कुल 64 आतंकियों को मार गिराया है।

  • undefined

    NewsFeb 26, 2020, 5:02 PM IST

    दिल्ली हिंसा में हुई 20 लोगो की मौत; अब NSA अजित डोभाल संभालेंगे दिल्ली की कमान

     

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि दिल्ली पुलिस स्थिति को नियंत्रित करने और विश्वास को स्थापित करने में असमर्थ" है और उन्होंने आर्मी को बुलाने की सिफारिश की है। अब राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को राजधानी में सामान्य स्थिति लाने का आदेश दिया गया है।

  • Delhi Violence

    NewsFeb 26, 2020, 6:44 AM IST

    दिल्ली हिंसा में अब तक 13 की मौत, उपद्रवियों को गोली मारने के आदेश

    राजधानी दिल्ली में एक बार फिर नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) हिंसा भड़क गई। जिसमें अभी तक 13 लोगों को मारे जाने की पुष्टि हुई है। उपद्रवियों ने पथराव के साथ ही दुकानों में तोड़फोड़, फायरिंग और आगजनी की। जिसके कारण करोड़ों का नुकसान होने की खबर है।  वहीं दिल्ली के कई इलाकों में हालात बेकाबू हो गए और प्रशासन का उपद्रवियों पर किसी तरह का नियंत्रण नहीं है। 

  • undefined

    NationJan 20, 2020, 6:48 PM IST

    आज है भारत के 'जेम्स बॉन्ड' Ajit Doval का जन्मदिन, जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें

    नमस्कार स्वागत है माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी आज हम बात करने वाल हैं भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बारे में. भारत के जेम्स बॉन्ड कहे जाने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का आज यानी कि 20 जनवरी को 75वां जन्मदिन है। वर्तमान में वो भारत के प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं जो देश के सुरक्षा के हर मुद्दे पर उनका सलाह देते हैं।

  • DOVAL

    NewsNov 10, 2019, 7:49 PM IST

    अनुच्छेद 370 के सूत्रधार डोभाल अयोध्या फैसले के बाद फिर कैसे बने मोदी सरकार के 'संकटमोचक'

    आज राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बाबा रामदेव, स्वामी परमात्मानंद, अवधेशानंद गिरि शिया मुस्लिम धर्म गुरु मौलाना कल्बे जवाद, मौलाना अरशद मदनी से मुलाकात की। अयोध्या मामले में फैसला आने के बाद ये काफी अहम बैठक मानी जा रही है।क्योंकि ज्यादातर मुस्लिम और हिंदू धार्मिक गुरुओं ने इस फैसले को खुलेमन से स्वीकार किया है।

  • Ajith Doval

    NewsSep 28, 2019, 2:58 PM IST

    डोभाल का ‘मास्टर प्लान’, घाटी में एक ही दिन में ढेर हुए छह आतंकी

    आज घाटी में तीन जगहों पर सुरक्षा बल और आतंकियों के बीच में मुठभेड़ हुई है। जिसमें तीन आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया है। वही घाटी में सर्च ऑपरेशन चलाकर आतंकियों को खात्मा करने की तैयारी शुरू हो गई है। आज सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर के गांदरबल के नारानाद के जंगलों में तीन आतंकवादियों को मार गिराया। वहीं सुरक्षा बलों को खुफिया जानकारी मिली है कि घाटी के रामबन में दो आतंकी छिपे हुए है।

  • NSA ajit doval reached at Srinagar on secreat mission nof modi government

    NewsSep 27, 2019, 8:17 AM IST

    तो इसलिए गए थे कश्मीर डोभाल, जानिए क्या है एनएसए का मास्टर प्लान

    राज्य में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद डोभाल दूसरी बार कश्मीर गए। हालांकि डोभाल का वहां पर जाना सत्ता के गलियारों में चर्चा बना। क्योंकि डोभाल बगैर किसी मकसद के वहां पर नहीं गए होंगे। लिहाजा हर तरफ कयास लगने शुरू हुए। असल में डोभाल का कश्मीर जाना केन्द्र सरकार की रणनीति का ही हिस्सा।

  • Ajith Doval

    NewsSep 26, 2019, 9:25 AM IST

    फिर कश्मीर पहुंचे डोभाल, क्या होने वाले हैं बड़े फैसले

    अजीत डोभाल एक बार फिर कश्मीर के दौरे पर हैं। राज्य से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद डोभाल का ये दूसरा दौरा है। असल में राज्य से 370 हटाए जाने में डोभाल ने अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने कश्मीर का दौरान कर वहां के हालत के देखते हुए केन्द्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। 

  • masood azhar

    NewsSep 25, 2019, 9:15 AM IST

    जैश के निशाने पर हैं पीएम मोदी, शाह और डोभाल, कई शहरों में एयरपोर्ट को उड़ाने की दी है धमकी

    जैश ने अपने धमकी भरे संदेश मे कहा कि वह भारत के कई शहरों में हमला कर कश्मीर का बदला लेगा। इसके साथ ही जैश ने देश के चार शहरों के हवाई अड्डों पर हमले की धमकी दी है। जैश का धमकी भरा खत लखनऊ स्थित ब्यूरो आफ सिविल एविएशन को मिला है। हालांकि सुरक्षा एजेंसियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है।

  • ajit doval

    NationSep 7, 2019, 3:26 PM IST

    पाकिस्तान ने कश्मीरियों को 'चूड़ियां भिजवाने' का ताना दिया

    पाकिस्तानियों से कश्मीर में शांति देखी नहीं जा रही है। खुफिया विभाग ने पाकिस्तानियों की घाटी में मौजूद कश्मीरियों से बातचीत पकड़ी है। जिसमें सीमा पार से लोगों को भड़काते हुए कहा गया कि 'तुम लोग क्या कर रहे हो, वहां इतने सेब से भरे ट्रक कैसे चल रहे हैं। क्‍या तुम उनको रोक नहीं सकते हो,  तुम्हारे लिए क्या अब चूड़ियां भिजवा दें'? राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कश्मीर के हालातों के बारे में जानकारी देते हुए यह राज  खोला है। 
     

  • Security forces again killed Jaish top commander, another terror killed in encounter

    NewsAug 21, 2019, 9:11 AM IST

    जम्मू कश्मीर के बारामुला में सुरक्षा बलों और आतंकियों की मुठभेड़ में एक आतंकी ढ़ेर, एक एसपीओ शहीद

    जानकारी के मुताबिक एनकाउंटर में एक स्पेशल पुलिस ऑफिसर बिलाल शहीद हो गए हैं जबकि एक पुलिस अफसर घायल हुआ है और उनका इलाज आर्मी अस्पताल में चल रहा है। लेकिन सुरक्षा बलों ने अभी तक एक आतंकी को मार गिराया है। सुरक्षा बलों का कहना है कि एनकाउंटर पूरा हो गया है और मौके से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं। बारामुला में मंगलवार रात सुरक्षाबलों को आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद पूरे इलाके को घिर लिया गया। सेन, अर्धसैनिक सुरक्षा बल और जम्मू कश्मीर पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन चला कर इस इलाके की घेराबंदी की। खुद को घिरता देख आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद से दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है। जानकारी के मुताबिक वहां पर तीन आतंकी घिरे हुए हैं।

  • Amit Shah and Ajit Doval reach PM residence, cabinet meeting to be held in a while

    NationAug 19, 2019, 6:34 PM IST

    जम्मू कश्मीर से लौटते ही अजित डोभाल ने की गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात

    जम्मू कश्मीर में हालात अब सामान्य होने लगे हैं। ऐसे में वहां पिछले 11 दिनों से तैनात राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल दिल्ली लौट आए हैं। उन्होंने आते ही गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। 
     

  • Pakistani army again violated ceasefire in border

    NewsAug 15, 2019, 7:51 PM IST

    स्वतंत्रता दिवस पर तोड़ा सीजफायर तो भारतीय सेना ने दिया रिटर्न गिफ्ट, 3 पाकिस्तानी सैनिक मार गिराए

    जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के कारण पाकिस्तान की सीमा में आतंकियों का जमावड़ा हो रहा है और पाकिस्तान इन आतंकियों को घुसपैठ कराने के फिराक में है। गौरतलब है कि हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सुरक्षा के लिए सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ बैठक भी की थी।