Ambedkar  

(Search results - 8)
  • BSP leader shot dead in ambedkarnagar Uttar Pradesh

    News19, Jul 2019, 6:51 PM IST

    बसपा नेता की गोली मारकर हत्या, समर्थकों ने किया हंगामा

    उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर में बसपा के एक नेता की हत्या करके हत्यारे फरार हो गए। हत्यारे बाइक पर सवार हो कर आए थे। इस हत्या के बाद लोगों का गुस्सा भड़क गया उन्होंने सड़क जाम कर दी और अपराधियों को जल्दी पकड़ने की मांग की। 
     

  • News21, Apr 2019, 4:24 PM IST

    प्रकाश अंबेडकर के समर्थकों पर बुजुर्ग को चप्पलों से पीटने का आरोप

    बाबा साहब भीम राव अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर के समर्थकों पर एक बुजुर्ग की एक दुकान में बुरी तरह पिटाई करने का आरोप लगा है। महाराष्ट्र के अमरावती में दलित नेता के समर्थकों ने एक बुजुर्ग को सिर्फ इसलिए चप्पलों से पीटा क्योंकि उसने प्रकाश अंबेडकर के खिलाफ कुछ लिख दिया था। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इसमें साफ नजर आ रहा है कि तीन लोग एक बुजुर्ग को पहले दुकान में और फिर उसके बाहर पीट रहे हैं। 

  • evm2

    News18, Apr 2019, 12:54 PM IST

    ईवीएम सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

    देश में लोकसभा चुनाव सात चरणों संपन्न कराया जा रहा है। ऐसे में तमिलनाडु के एक वकील ने ईवीएम सुरक्षा को लेकर याचिका दायर की है। जिसमें ईवीएम की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की गई है। 

  • Views14, Apr 2019, 3:46 PM IST

    बाबा साहेब अंबेडकर की आर्थिक नीति से बनता समावेशी भारत

    वेस्टर्न फिलॉसफी में फ्रेडरिक हीगल भौतिकवाद का द्वंद प्रतिपादित करते हैं। आगे चलकर कार्ल मार्क्स इस द्वंद को सिर के बले खड़ा कर देते हैं। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने भी महात्मा गांधी के आर्थिक विचारों को सिर के बल खड़ा करने की बात कही।

  • LOHIA4

    Views14, Apr 2019, 1:02 PM IST

    अर्थशास्त्री अंबेडकर: 1899 में बाबा साहब ने ही तय किया था रुपए का मूल्य

    संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर का आज जन्मदिन है। उनके कानून विशेषज्ञ और समाजशास्त्रीय रुप की बहुत चर्चा होती है। लेकिन वह एक बड़े अर्थशास्त्री भी थे, इस बात को कम ही लोग जानते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सन् 1899 में अंबेडकर ने ही रुपए की कीमत तय की थी। इसी तरह अंबेडकर के अर्थशास्त्री स्वरुप से संबंधित कुछ और बातें जानने के लिए पढ़ें यह आलेख-  

  • Ambedkar

    Views14, Apr 2019, 11:27 AM IST

    जानिए कैसे उपनिषदों से प्रभावित थे बाबा साहब अंबेडकर के विचार

    जात-पात तोड़क मण्डल में दिये गये अपने प्रसिद्ध भाषण में डॉ.अम्बेडकर ने सुझाव दिया था कि हिंदुओं को स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के आदर्शों पर आधारित समाज के निर्माण के लिए अपने शास्त्रों से बाहर कहीं से प्रेरणा लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्हें इन मूल्यों के लिए उपनिषदों का अध्ययन करना चाहिए। जिसके बाद मैंने बाद में यह कोशिश की कि पता करूं कि क्या उन्होंने बाद में इस विषय पर कहीं लिखा है। लेकिन उनके कुछ भाषणों को छोड़कर इसका जिक्र कहीं नहीं मिला ।

  • Prakash ambedkar and Owaisi

    Views28, Mar 2019, 6:47 PM IST

    महाराष्ट्र में भगवा खेमे की मदद ही करेगा दलित मुस्लिम गठजोड़

    महाराष्ट्र में इस बार तिकोना मुकाबला हो रहा है। हमेशा की तरह भाजपा और शिवसेना का केसरिया गठबंधन है और उसके मुकाबले में कांग्रेस–राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का सेकुलर गठबंधन मैदान में हैं। मगर इस बार तीसरा मोर्चा भी मैदान में कूद पड़ा है। इसमें संविधान निर्माता बाबासाहब डॉ. भीमराव आंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाडी ने ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम से गठबंधन किया है जिसकी छाया से भी राजनीतिक दल दूर रहते हैं। 

  • Hariom pande says rising muslim population is reason for increase in Crime

    Nation27, Jul 2018, 2:47 PM IST

    “मुसलमान आबादी पर रोक ज़रूरी वरना हो सकता है एक और बंटवारा”, बीजेपी सांसद हरिओम पांडे का बयान

    भारतीय जनता पार्टी के सांसद हरिओम पांडे ने विवादित बयान दिया है। यूपी के अंबेडकर नंगर से सांसद पांडे ने कहा कि देश में बढ़ती मुस्लिम आबादी पर रोक नहीं लगी तो देश पर एक और बंटवारे का खतरा है। उन्होंने रेप और मर्डर जैसे जघन्य वारदातों के लिए मुसलमानों को ही जिम्मेदार बताया है।