Army  

(Search results - 336)
  • Army's pressure on Imran, army chief Bajwa's tenure extended for three years

    News23, Aug 2019, 8:29 AM IST

    सीमा पर बड़े हमले की साजिश रच रहा है पाकिस्तान, अजहर मसूद के भाई को भारत में दाखिल कराने के फिराक में है पाकिस्तानी सेना

    पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है। इसके पीछे पाकिस्तान साजिश कर आतंकियों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराना चाहता है। हालांकि अभी तक भारतीय सुरक्षा बलों ने उसकी हर कोशिश को नाकाम किया है। लेकिन कई बार पाकिस्तान इन साजिशों में सफल भी हुआ है। सीमा पर पाकिस्तानी हिस्से में करीब 100 से ज्यादा आतंकियों का जमावड़ा है।

  • News22, Aug 2019, 1:23 PM IST

    डरे पाकिस्तान ने गुजरात के पास सर क्रीक खाड़ी में तैनात किए स्पेशल कमांडो

    पाकिस्तान को लग रहा है कि आने वाले समय में भारत बालाकोट जैसे बड़े हमलों को अंजाम दे सकता है। जिसके बाद वह भारत पर दबाव बनाने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपना रहा है। कभी पाकिस्तान भारतीय सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है तो कभी कभी आईसीजे में जाने की धमकी दे रहा है। वहीं अब पाकिस्तान गुजरात के पास सरक्रीक खाड़ी के पास अपने स्पेशल कमांडो को तैनात कर रहा है।

  • Security forces again killed Jaish top commander, another terror killed in encounter

    News21, Aug 2019, 9:11 AM IST

    जम्मू कश्मीर के बारामुला में सुरक्षा बलों और आतंकियों की मुठभेड़ में एक आतंकी ढ़ेर, एक एसपीओ शहीद

    जानकारी के मुताबिक एनकाउंटर में एक स्पेशल पुलिस ऑफिसर बिलाल शहीद हो गए हैं जबकि एक पुलिस अफसर घायल हुआ है और उनका इलाज आर्मी अस्पताल में चल रहा है। लेकिन सुरक्षा बलों ने अभी तक एक आतंकी को मार गिराया है। सुरक्षा बलों का कहना है कि एनकाउंटर पूरा हो गया है और मौके से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुए हैं। बारामुला में मंगलवार रात सुरक्षाबलों को आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद पूरे इलाके को घिर लिया गया। सेन, अर्धसैनिक सुरक्षा बल और जम्मू कश्मीर पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन चला कर इस इलाके की घेराबंदी की। खुद को घिरता देख आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके बाद से दोनों तरफ से गोलीबारी जारी है। जानकारी के मुताबिक वहां पर तीन आतंकी घिरे हुए हैं।

  • Army's pressure on Imran, army chief Bajwa's tenure extended for three years

    News19, Aug 2019, 5:55 PM IST

    पीओके भी हाथ से न निकल जाए इसलिए दबाव में इमरान ने लिया ये बड़ा फैसला

    सेना के दबाव में इमरान खान ने पाकिस्तानी सेना के जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ा दिया है। पाकिस्तानी सरकार का कहना है कि मौजूदा हालत को देखते हुए बाजवा का कार्यकाल बढ़ाया गया है। आज प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा के कार्यकाल को तीन साल के लिए विस्तार को मंजूरी दी। असल में इमरान खान को लग रहा है कि आने वाले दिनों में उसकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इमरान खान को पीओके के हाथ से निकल जाने का डर सता रहा है। लिहाजा इमरान ने फिर बाजवा पर दांव खेला है।

  • शेहला राशीद के कश्मीर पर ट्वीट कर किये दावों को भारतीय सेना ने खारीज कर दिया है

    News19, Aug 2019, 3:06 PM IST

    भारतीय सेना पर बेबुनियाद आरोप लगाना महंगा पड़ा विवादित शेहला को,वकील ने मुकदमा चलाने के लिए दायर की याचिका

    शेहला ने एक के बाद एक दस ट्वीट कल ट्वीटर पर किए और  उसने भारतीय सेना पर तमाम तरह के आरोप लगाए थे। वहीं अब भारतीय सेना ने शेहला के इन आरोपों को खारिज किया है। सेना की तरफ से कहा गया है कि राज्य में हालत सामान्य हैं। असल में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 के बाद राज्य में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए सुरक्षा बलों को वहां पर तैनात किया गया है।

  • Distance between Imran and army has started increasing in Pakistan!

    News19, Aug 2019, 12:00 PM IST

    पाकिस्तान में बढ़ने लगी है इमरान और सेना के बीच दूरी!

    इमरान खान सरकार के एक साल पूरे होने के मौके पर पाकिस्तानी सेना और सरकार के बीच में मतभेद होने की खबर आ रही है। कहा जा रहा है कि सेना इमरान खान के कश्मीर मामले पर लिए गए स्टैंड को लेकर नाराज है। हालांकि अभी तक किसी ने इस तरह की बात खुलेतौर पर नहीं कही है। लेकिन पाकिस्तानी सेना के ज्यादातर अफसर इमरान से नाराज बताए जा रहे हैं। 

  • imran khan  speech in pak parliment

    News19, Aug 2019, 8:05 AM IST

    पाकिस्तानी रक्षा विशेषज्ञ ने इमरान को दिखाया आईना, कहा अगर भारत से लड़ा पाकिस्तान तो हो जाएगा तबाह

    आयशा सिद्दीकी पाकिस्तान की जानी मानी स्कॉलर और रक्षा विशेषज्ञ  मानी जाती है और अपनी साफगोई के लिए जानी जाती है। आयशा ने पाकिस्तान की इमरान खान सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान के पास भारत से जंग लड़ने की ताकत नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में आर्थिक मंदी और बढ़ती महंगाई ने देश की जनता पर मुसीबतों का पहाड़ गिरा दिया है और सरकार इसके लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है।

  • Security forces again killed Jaish top commander, another terror killed in encounter

    News18, Aug 2019, 10:04 AM IST

    अब सीमा पर दिया भारतीय सेना ने पाकिस्तान को जवाब, तबाह की पाक चौकियां, कई सैनिक मार गिराए

    भारतीय कूटनीति के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को शिकस्त मिली है। पूरे विश्व में पाकिस्तान अकेला पड़ा गया है। लेकिन अब भारतीय सेना ने पाकिस्तान को सीमा पर भी जबरदस्त मुहंतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तानी सेना कई दिनों से सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रही है। ताकि वह इसकी आड़ में उसकी सीमा पर मौजूद आतंकियों को भारत भेजने के फिराक में है। लिहाजा वह लगातार फायरिंग और गोलाबारी कर रहा है।

  • Pakistani actor's sensational revelation said yes I am 'ISI agent'

    News17, Aug 2019, 9:28 AM IST

    इमरान के करीबी पाकिस्तानी एक्टर का सनसनीखेज खुलासा कहा हां मैं हूं ‘आईएसआई एजेंट’

    असल में कुछ दिन एक भारतीय चैनल का दावा था कि अब्बासी आईएसआई का अंडरकवर एजेंट हूं। लेकिन अब अब्बासी ने ट्वीट कर कहा कि वह कोई अंडरकवर एजेंट नहीं बल्कि पूरी तरह से आईएसआई एजेंट हैं। पाकिस्तानी फिल्म एक्टर अब्बासी ने तंज कसते हुए कहा कि वो ही नहीं बल्कि पाकिस्तान के बीस करोड़ नागरिक आईएसआई के लिए काम करते हैं। हमजा अली को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का करीबी माना जाता है।

  • News16, Aug 2019, 6:47 PM IST

    इमरान को चेतावनी, बदल सकती है ‘संयम’ की नीति, क्या है राजनाथ सिंह का इशारा

    इसे संयोग ही कहा जाएगा कि एक बार पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान से कहा था कि अगर परमाणु युद्ध होता है तो भारत का एक हाथ ही जाएगा। लेकिन पाकिस्तान पूरे विश्व के नक्शे से गायब हो जाएगा और आज उन्हीं अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि है। उन्हीं को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को बड़ी शालीनता के साथ जवाब दिया। 

  • ఈ సందర్భంగా ఇక్కడ మాట్లాడుకోవాల్సిన ఒక ముఖ్యమైన అంశం ఉంది. 1947 నుంచి కాశ్మీర్ విషయంలో పాకిస్థాన్ మొదటగా ఏదోఒక కవ్వింపు చర్యలకు దిగితే దానికి భరత్ ప్రతిస్పందించేది. కాకపోతే ఇప్పుడు ఆ పరిస్థితులు పూర్తిగా తారుమారయ్యాయి. 1947లో ఆపరేషన్ జీబ్రాల్టర్ నుంచి మొదలు 1965లో ఆపరేషన్ గ్రాండ్ స్లాం వరకు పాకిస్థాన్ మొదటగా కాశ్మీరులో ఏదో ఒక అల్లకల్లోలం సృష్టించే దిశగా ముందు దాడులకు దిగేది. 1972 షిమ్లా ఒప్పందం కుదిరేవరకు ఇదే పరిస్థితి.

    News16, Aug 2019, 6:31 PM IST

    पुलवामा जैसे आतंकी हमले कराने के फिराक में पाकिस्तान, घाटी में हाई अलर्ट

    जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भी अमन चैन कामय है और ये पाकिस्तान से नहीं देखा जा रहा है। लिहाजा पाकिस्तान में बैठ जैश के आका घाटी में मौजूद अपने आतंकियों को सुरक्षा बलों र हमला करने के लिए तैयार कर रहे हैं। यही नहीं पाकिस्तान सीजफायर का उल्लंघन कर ज्यादा गोलाबारी कर रहा है। इसके जरिए पाकिस्तान आतंकियों को भारत की सीमा में घुसपैठ कराने की फिराक में है और अभी तक भारतीय सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान की हर कोशिश को नाकाम किया है।

  • Army chief General Bipin Rawat

    News16, Aug 2019, 8:25 AM IST

    विपिन रावत होंगे देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ!

    सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत इस साल दिसंबर में रिटायर हो रहे हैं। उनके प्रधानमंत्री के रिश्तों और उनकी कार्यकुशलता को देखते हुए ऐसा माना जा रहा कि इस पद की दौड़ में वह सबसे आगे हैं और इसके साथ ही सबसे ज्यादा सीनियर मिलिट्री कमांडर होने के कारण उसकी दावेदारी सबसे प्रबल मानी जा रही है। 

  • Pakistani army again violated ceasefire in border

    News15, Aug 2019, 7:51 PM IST

    स्वतंत्रता दिवस पर तोड़ा सीजफायर तो भारतीय सेना ने दिया रिटर्न गिफ्ट, 3 पाकिस्तानी सैनिक मार गिराए

    जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के कारण पाकिस्तान की सीमा में आतंकियों का जमावड़ा हो रहा है और पाकिस्तान इन आतंकियों को घुसपैठ कराने के फिराक में है। गौरतलब है कि हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सुरक्षा के लिए सेना, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के साथ बैठक भी की थी।

  • .भारत की आजादी के बाद भारतीय सैन्य शक्ति में से भारत को कुल 45 रेजिमेंट मिले। जिसमें लगभग 2.5 लाख सैनिक थे जो कि वर्तमान में उसके 10 गुना हो चुके हैं।

    Nation15, Aug 2019, 1:35 PM IST

    भारत के लिए क्यों जरुरी है चीफ ऑफ डिफेन्स

    वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में भारत कभी भी पाकिस्तान और चीन के साथ जंग जैसे हालातों में पड़ सकता है। कश्मीर के विभाजन जैसे भारत के आंतरिक मुद्दे पर इन दोनो देशों की प्रतिक्रिया ने स्पष्ट कर दिया है उनके इरादे नेक नहीं हैं। शायद यही वजह है कि पीएम मोदी ने चीफ ऑफ डिफेन्स का पद सृजित करने की घोषणा की है। जो कि तीनो सेनाओं के बीच समन्वय का काम कर सके। इस पद की जरुरत सबसे पहले करगिल की जंग के दौरान महसूस की गई थी। 
     

  • pm modi

    News15, Aug 2019, 11:40 AM IST

    मजबूत होगी भारतीय सेना,अमेरिका की तरह भारत में भी होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

    लाल किले की प्राचीर से आज प्रधानमंत्री ने भारतीय सेना को और ज्यादा मजबूत करने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाप का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में सैन्य व्यवस्था, सैन्य शक्ति और सैन्य संसाधन में सुधार पर लंबे अरसे से चर्चा चल रही है।