Army  

(Search results - 364)
  • The insistence of a Nizam led to the death of thousands

    News17, Sep 2019, 6:25 PM IST

    एक निजाम जिसकी जिद ने ली हजारों लोगों की बलि

    भारत सरकार ने एक तीन-सदस्यीय समिति का गठन किया जिसमें पंडित सुंदरलाल, काज़ी अब्दुल गफ़्फ़ार और मौलाना मिस्री शामिल थे। जो रिपोर्ट इस समिति ने सौंपी वह चौंकाने वाली थी क्योंकि हैदराबाद रियासत में 27000 से 40000 लोगों की मौत हिंसा से हुई थी। ये हिंसा वहां पर निजाम की सेना और समर्थकों द्वारा की गई थी। हालांकि भारत में विलय से पहले हैदराबाद के निज़ाम ने यूएन में एक अपील दायर की थी लेकिन जिसे बाद में उन्होंने खुद वापस ले लिया था। अंत में हैदराबाद भारत में एकीकृत हो गया और तत्कालीन आंध्र प्रदेश का हिस्सा बना। पूर्व की सरकारों ने सुंदरलाल की रिपोर्ट को कई सालों तक गुप्त रखा था, हालांकि अब इसे नेहरू मेमोरियल संग्रहालय में पढ़ा जा सकता है।

  • Hamza bin Laden

    News16, Sep 2019, 9:55 AM IST

    पाकिस्तानी सेना के संरक्षण में था ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा, रक्षा विशेषज्ञ का दावा

    रक्षा विशेषज्ञ का दावा है कि हमजा बिन लादेन पाकिस्तान में पाक सेना के संरक्षण में रह रहा था।  हालांकि अमेरिकी प्रशासन ने अभी तक इसका खुलासा नहीं किया है कि अमेरिकी सैनिकों को कैसे मारा। 

  • Now Imran Khan will take refuge in Tantric Bushra Bibi

    News15, Sep 2019, 12:41 PM IST

    इमरान खान का सबसे बड़ा कबूलनामा, कहा नहीं लड़ सकते हैं भारत से जंग

    पिछले एक महीने से पाकिस्तान कभी जंग तो कभी परमाणु युद्ध की धमकी दे रहा है। हालांकि पाकिस्तान की इन धमकियों को कोई भी संजीदगी से नहीं ले रहा है। क्योंकि सभी को मालूम है कि पाकिस्तान कश्मीर के मुद्दे को बेवजह तूल रहा है जबकि ये भारत का अंदरूनी मामला है। अब इमरान खान ने मान लिया है कि पाकिस्तान भारत से पारंपरिक युद्ध में नहीं जीत सकता है और जहां तक परमाणु युद्ध की बात है तो इसके परिणाम खतरनाक होंगे।

  • Nation12, Sep 2019, 4:46 PM IST

    सेनाध्यक्ष बिपिन रावत की इस बात से थर्रा जाएगा पाकिस्तान

    भारतीय सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने आज यह बोलकर सनसनी फैला दी है कि उनकी फौज कभी  भी पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर कार्रवाई करने के लिए तैयार है। हालाकि उन्होंने कहा कि इस बारे में आखिरी फैसला सरकार को ही लेना है। लेकिन यदि हमें आदेश मिले तो कभी भी हम पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। 
     

  • tension between indian and chinese army in ladakh area

    Nation12, Sep 2019, 4:00 PM IST

    चीन और भारत के बीच तनाव बढ़ा, दोनों की सेनाओं के बीच हुई हाथापाई

    लद्दाख में चीन और भारत के सैनिक आमने सामने आ गए। दरअसल पेन्गॉन्ग झील के इलाके में  पेट्रोलिंग करते हुए भारतीय सैनिकों को चीनी सेना के जवान अपनी सीमा में दिखाई दिए। जिसका उन्होंने विरोध किया। लेकिन मामला हाथापाई तक पहुंच गया। बाद में इस तनाव को खत्म करने के लिए ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारियों के बीच बैठक करनी पड़ी। साल 2017 में भी भूटान की सीमा के पास डोकलाम के इलाके में दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने आ गई थीं। 

  • ഇറാക്കിലും അഫ്‌ഗാനിസ്ഥാനിലും ഒക്കെ അമേരിക്കൻ ഓപ്പറേഷനുകൾക്ക് ശക്തി പകർന്ന  അപ്പാച്ചെകളില്‍ ചെറിയ മാറ്റങ്ങളോടെയാകും  ഇന്ത്യന്‍ സൈന്യത്തിന്‍റെയും ഭാഗമാകുക. ഇസ്രായേൽ സൈന്യത്തിന്‍റെ കയ്യിലും നാല്പതിലധികം അപ്പാച്ചെകളുണ്ട്.

    Nation11, Sep 2019, 7:17 PM IST

    चीन को बिल्कुल नजदीक से भारतीय सेना दिखाएगी अपनी ताकत

    भारतीय सेना की माउंटेन स्ट्राइक कोर चीन की सीमा पर अभ्यास करेगी। इसमें वायुसेना भी हिस्सा लेगी। पिछले छह महीनों से इसकी तैयारी चल रही है। 
     

  • Consecutively third day Pakistan violate ceasefire in kashmir border

    News10, Sep 2019, 10:53 AM IST

    भारतीय सैनिकों ने लीपा वैली में पाकिस्तानी आतंकियों का लॉन्चिंग पैड उड़ाया

    पाकिस्तान लगातार सीमा पर सीज फायर का उल्लंघन कर रहा है। जिससे सीमा पर तनाव बना हुआ है। पाकिस्तानी सेना जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद सीमा पर लगातार फायरिंग कर रही है। इसके जरिए वह आतंकियों को भारत में आतंकियों को भारत की सीमा में भेजना चाहती है। लिहाजा इससे लिए वह लगातार फायरिंग कर रहा है। लेकिन भारतीय सेना इसका मुहंतोड़ जवाब दे रही है और इसमें अभी तक कई पाकिस्तानी सैनिक मारे जा चुके हैं। 

  • terrorists killed

    Nation10, Sep 2019, 1:31 AM IST

    जम्मू कश्मीर में 8 संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार

    जम्मू कश्मीर के बारामुला में आतंकवादियों का एक बड़ा अड्डा ध्वस्त करने में सुरक्षा बलों को सफलता मिली है। इस कार्रवाई में 8 संदिग्ध आतंकवादी गिरफ्तार भी किए गए हैं। इन लोगों से पूछताछ की जा रही है। पिछले दिनों इस इलाके में आतंकवादी गतिविधियां बढ़ गई थीं। 
     

  • India declared Dawood, Hafiz, Masood Azhar as terrorists

    News9, Sep 2019, 12:31 PM IST

    मसूद के गुर्गे नहीं दे पा रहे हैं आतंकी घटनाओं को अंजाम तो पाक ने रिहा किया जैश का आका

    भारतीय खुफिया एजेंसियो को मिली सूचना के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने आतंकी सरगना अजहर मसूद को गुपचुप तरीके से रिहा कर दिया है। ताकि भारत में बड़ी आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया जा सके। क्योंकि भारत में अभी तक पाकिस्तान किसी बड़ी घटना को अंजाम नहीं दे सका। 

  • imran khan

    News8, Sep 2019, 7:30 PM IST

    कंगाल हो रहा है पाकिस्तान और इमरान दिखा रहे हैं बेली डांस

    पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। पाकिस्तान पर विदेश कर्ज का बोझ बढ़ता ही जा रहा है और पाकिस्तान सरकार इसका कोई हल नहीं खोज पा रही है। यही नहीं पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है और दिन प्रतिदिन बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान का ये हाल है कि वहां पर कार निर्माता कंपनियों ने अपने कारखानों को बंद कर दिया है। क्योंकि पाकिस्तान में कारों की बिक्री बिल्कुल कम हो गई है।

  • Pakistan is sending not only terrorists but deadly 'terrorist virus' to India

    News7, Sep 2019, 5:06 PM IST

    आतंकी ही नहीं बल्कि जानलेवा ‘आतंकी वायरस’ को भी भारत भेज रहा है पाक

    इसके लिए पाकिस्तान जानवरों का सहारा ले रहा है। जिन्हें वह भारत की सीमा में प्रवेश कराना चाह रहा है। इन जानवरों में जानलेवा बीमारी के वायरस हैं। जिसके जरिए कोई व्यक्ति  जानवर के संपर्क में आने के बाद बीमार जाता है और उसके बाद उसकी मौत भी हो सकती है। 

  • ajit doval

    Nation7, Sep 2019, 3:26 PM IST

    पाकिस्तान ने कश्मीरियों को 'चूड़ियां भिजवाने' का ताना दिया

    पाकिस्तानियों से कश्मीर में शांति देखी नहीं जा रही है। खुफिया विभाग ने पाकिस्तानियों की घाटी में मौजूद कश्मीरियों से बातचीत पकड़ी है। जिसमें सीमा पार से लोगों को भड़काते हुए कहा गया कि 'तुम लोग क्या कर रहे हो, वहां इतने सेब से भरे ट्रक कैसे चल रहे हैं। क्‍या तुम उनको रोक नहीं सकते हो,  तुम्हारे लिए क्या अब चूड़ियां भिजवा दें'? राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कश्मीर के हालातों के बारे में जानकारी देते हुए यह राज  खोला है। 
     

  • Delhi Police has filed an FIR against Shehla Rashid

    News6, Sep 2019, 4:40 PM IST

    सेना के खिलाफ झूठे आरोप लगाने वाली शेहला रशीद के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज

    जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय यानी जेएनयू की छात्र संघ की पूर्व उपाध्यक्ष शेहला रशीद के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज कराया गया है। शेहला ने जम्मू कश्मीर के बारे में झूठी अफवाहें फैलाने की कोशिश की थी। उस पर यह भी आरोप है कि उसने झूठे आरोपों से सेना को बदनाम करने की कोशिश की। 
     

  • indian Army arrests 2 Pakistani terrorists, play confession videos

    Nation4, Sep 2019, 3:37 PM IST

    आतंकियों के साथ मिलकर कश्मीर को अस्थिर करने के लिए ऐसी साजिश रच रहा है पाकिस्तान

    भारतीय सेना ने लश्करे तैयबा के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। जिसके बाद कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की नई रणनीति का खुलासा हुआ है। सेना ने इन आतंकियों का वीडियो भी जारी किया है। 
     

  • News4, Sep 2019, 10:01 AM IST

    ये इमरान खान के लिए है सबक, आतंकी नहीं बल्कि सैनिक बनेंगे कश्मीरी युवा

    फिलहाल जो लोग ये दावे कर रहे थे कि राज्य में तनाव है और लोग नाराज हैं। उनके दावे फेल हो गए हैं। क्योंकि भारतीय सेना में भर्ती होने पहुंचे 29,000 से ज्यादा युवाओं ने पंजीकरण कराया है। चार दिन पहले ही भारतीय सेना में 575 युवाओं ने ज्वाइनिंग दी है। असल में सेना ने राज्य के युवाओं को सेना में भर्ती के लिए सात दिवसीय रैली को शुरू किया है। ये रैली मंगलवार से शुरू हो गई है और अगले सात दिन चलेगी।