Asam  

(Search results - 16)
  • No need to uproar about NRC, nation was needed it for a long time.

    News10, Sep 2019, 6:44 PM IST

    एनआरसी तैयार करना देश के लिए बेहद जरुरी था, इसे लेकर बेवजह हंगामा मचाया जा रहा है

    असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स को लेकर काफी बहस चल रही है। यह सवाल निश्चित रूप से सबके सामने आता है कि नागरिकों की पहचान किए जाने के बाद क्या होने वाला है।  लेकिन, हमें वास्तव में अपने उन राजनेताओं से सवाल करना चाहिए, जो नागरिकों की पहचान किए जाने की इस कानूनी प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं।

    यह नया एनआरसी साल 1951 की सूची का पुनरीक्षण है। यदि कोई व्यक्ति 25 मार्च 1971 से पहले असम में रह रहा है, तो उसे एक नागरिक के रुप में स्वीकार किया जाएगा। साल 1951 को इसलिए आधार माना गया है क्योकि इसी दिन पाकिस्तान ने तत्कालीन पूर्वी बंगाल के खिलाफ ऑपरेशन सर्चलाइट शुरू किया था।
    असमिया बोलने वाले लोगों की संख्या में 1991 से 2011 तक 10 प्रतिशत की कमी आई थी। 2001 से 2011 तक, हिंदुओं की आबादी में गिरावट आई है और मुसलमानों की आबादी में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इन सबकी वजह है बांग्लादेश से बढ़ती घुसपैठ। 

    एनआरसी की अंतिम सूची 31 अगस्त 2019 को जारी की गई, जिसमें से 20 लाख लोगों के नाम हटा दिए गए। लेकिन सरकार ने इन सभी लोगों को अपनी नागरिकता स्थापित करने के लिए कानूनी सहायता प्रदान करने का वचन दिया है। 
     

  • assam nrc

    News10, Sep 2019, 6:37 PM IST

    एनआरसी को लेकर हायतौबा है बेकार, देश को इसकी जरुरत काफी समय से थी

    असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स को लेकर काफी बहस चल रही है। यह सवाल निश्चित रूप से सबके सामने आता है कि नागरिकों की पहचान किए जाने के बाद क्या होने वाला है।  लेकिन, हमें वास्तव में अपने उन राजनेताओं से सवाल करना चाहिए, जो नागरिकों की पहचान किए जाने की इस कानूनी प्रक्रिया पर सवाल उठा रहे हैं।
     

  • Nation31, Aug 2019, 5:42 PM IST

    असम में 19 लाख लोगों को एनआरसी से बाहर रखने का मामला पहुंचेगा सुप्रीम कोर्ट

    लंबे इंतजार के बाद असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी की आखिरी सूची जारी कर दी गई। इसमें शामिल होने के लिए लगभग 3.29 करोड़ लोगों में से 19 लाख लोग इसके दायरे से बाहर हो गए हैं। एनआरसी के स्टेट कोऑर्डिनेटर ने बताया है कि जो लोग इस लिस्ट से संतुष्ट नहीं है वह विदेशी ट्रिब्यूनल के सामने अपील कर सकते हैं। अपील दायर करने की समय सीमा लगभग 4 महीने कर दी गई है। उधर आजसू ने यह मामला सुप्रीम कोर्ट के सामने उठाने का ऐलान किया है। 
     

  • ken juster american ambassador

    Nation16, Aug 2019, 3:57 PM IST

    अमेरिकी राजदूत केन जस्टर का भारत प्रेम कुछ इस तरह छलका

    भारत में अमेरिका के वर्तमान राजदूत केन जस्टर को हमारे देश से बहुत प्यार है। ऐसा उनके कामों में हर बार झलकता है। इस बार 15 अगस्त पर तो उन्होंने  दिल ही जीत लिया। जस्टर ने एक वीडियो मैसेज के जरिए पूरी 22 भारतीय भाषाओं में स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। 
     

  • रिसर्च के लिए घाना(अफ्रीका) के 21 ग्रामीण और शहरी इलाके में रहने वाले 1050 लोगों से बात की गई। रिसर्चरों ने ऐसे प्राकृतिक संकेतों की सूची बनाई जिन्हें गांव में बाढ़, सूखा या फिर तापमान में बदलाव का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बारिश का रूप, चींटियों का व्यवहार, कुछ विशेष चिड़ियों का दिखना, बाओबाब पेड़ में फूल लगना और गर्मी की तीव्रता शामिल हैं। सारे ग्रामीण संकेतों को शहरों तक नहीं पहुंचाया जा सकता लेकिन कुछ ऐसे हैं जो दोनों जगहों के वातावरण के लिए उपयुक्त हैं जैसे कि बादल, गर्मी और पेड़।

    Nation13, Aug 2019, 6:10 PM IST

    देश के 6 राज्यों में बाढ़ का कहर, अब तक 200 लोगों की गई जान

    ओडिशा, बंगाल, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बाढ़ और बारिश का कहर जारी है। इन राज्यों में आसमानी आफत के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 तक पहुंच गई है। इन पांचों राज्यों में रेल, सड़क और हवाई सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है। 
     

  • Bollywood13, Aug 2019, 7:53 AM IST

    इंटरनेट पर भारतीयों का पहला प्यार अब भी सनी लियोनी

    फेमस बॉलीवुड स्टार सनी लियोनी को भारत के लोग इतना ज्यादा पसंद करते हैं कि गूगल पर उन्हें सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है। सनी लियोनी के बारे में भारत के लोगों में सबसे ज्यादा जिज्ञासा है। गूगल पर सर्च के मामले में उन्होंने पीएम मोदी को भी पीछे छोड़ दिया है। 
     

  • ब्रम्हापुत्र नदी में बनी भगवान विष्णु की प्रतिमा पहली बार बाढ़ में डूबी है।

    News26, Jul 2019, 6:07 PM IST

    जल प्रलय के लिए रहिए तैयार, देश के 8 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

    मौसम विभाग ने देश के राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश की चेतावनी जाहिर की है। इन राज्यों में रहने वाले लोगों को भारी बारिश का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। बिहार और असम में पहले ही बाढ़ से बुरा हाल है। 
     

  • Assam and Bihar  flood

    News18, Jul 2019, 1:50 PM IST

    असम और बिहार में भीषण बाढ़ का कहर, लगभग 100 लोगों की मौत, एक करोड़ से ज्यादा लोग बेघर

    भारी बारिश के चलते बिहार और असम में भारी बाढ़ आ गई है। बाढ़ से अब  तक दोनों राज्यों में 97 लोगों की मौत की खबर है। इसमें से 70 लोगों की मौत अकेले बिहार में हुई है, जबकि असम से 27 लोगों की मौत की खबर है। 
     

  • News15, Jul 2019, 9:55 AM IST

    यूपी, बिहार और असम में बाढ़ से भारी तबाही, लेकिन बारिश के लिए अब तक तरस रही दिल्ली

    जहां राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली बारिश की बूंदों के लिए तरस रही है वहीं देश के कई हिस्सों में ज्यादा बारिश की वजह से प्रलय की स्थिति पैदा हो गई है। यूपी बिहार औऱ असम के कई इलाकों में इतना ज्यादा पानी बरसा है कि वहां बाढ़ आ गई है। 
     

  • heavy rain in south dist

    News7, Jun 2019, 6:06 PM IST

    अगर आप हैं आग उगलते सूरज से परेशान, तो यह खबर आप पर बरसाएगी राहत की फुहार

    पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ रही है। लेकिन अब सूरज का कहर अपनी समाप्ति की तरफ है। देश के दक्षिणी तट पर कल मॉनसून पहुंच जाएगा। इसके बाद धीरे धीरे गर्मी के मौसम की विदाई हो जाएगी और पूरे देश में मौसम खुशनुमा हो जाएगा। 

  • शोणितपुर वोट

    News11, Apr 2019, 1:11 PM IST

    असम के शोणितपुर में कुछ ऐसे हो रहा है मतदान

    लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर पूर्व की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है। इसमें असम की पांच सीटें, अरुणाचल प्रदेश की दो सीटें भी है। हम आपको दिखा रहे हैं असम की शोणितपुर सीट की तस्वीरें। 

  • ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश

    News16, Mar 2019, 3:42 PM IST

    असम की राजधानी गुवाहाटी में ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश


    असम के गुवाहाटी में ड्रग्स माफियाओं का हौसले बुलंद हैं। गुवाहाटी महानगर के नून माटी इलाके में पुलिस ने एक घर पर छापेमारी कर 10 लाख की हेरोइन के साथ 7 लोगों को गिरफ्तार किया है।

  • Assam NRC

    News13, Mar 2019, 4:06 PM IST

    एनआरसी के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पूछा केन्द्र और राज्य सरकार से सवाल

     असम में विदेशी नागरिक प्राधिकरण की कार्यशैली पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और असम सरकार को आड़े हाथ लिया है। कोर्ट ने 27 मार्च तक विदेशी नागरिकों को लेकर विस्तृत जानकारी मांगी है। 

  • enemy within

    News20, Feb 2019, 4:26 PM IST

    कामाख्या मंदिर में देशद्रोही नारा लगाने वाला गिरफ्तार

    असम पुलिस ने सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के पक्ष में प्रचार करने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। राज्य के वित्त मंत्री हेमंता विस्व सरमा का कहना है कि असम को दूसरा कश्मीर नहीं बनने दिया जाएगा। 

  • supreme court

    News5, Feb 2019, 4:19 PM IST

    असम एनआरसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार

    असम एनआरसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के लचर रवैये पर फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट की ओर से एनआरसी तैयार करने की कोशिशों पर पानी फेरने में लगी है।