Budget  

(Search results - 53)
  • Nation6, Oct 2019, 5:16 PM IST

    वित्त मंत्रालय 14 अक्टूबर से शुरू करेगा बजट तैयारी की प्रक्रिया

    वित्त मंत्रालय 2020-21 के सालाना बजट की तैयारी प्रक्रिया 14 अक्टूबर से शुरू करेगा। मंत्रालय को अन्य बातों के अलावा आर्थिक वृद्धि में नरमी और राजस्व संग्रह में कमी के महत्वपूर्ण मसलों का समाधान करना है।

  • News4, Oct 2019, 8:08 AM IST

    प्याज, टमाटर के बाद अब दाल बिगाड़ेगी रसोई का बजट

    बाजार के जानकारों का कहना है कि इस बार बारिश दालों के लिए अच्छी साबित नहीं हुई है। क्योंकिं दलहन उत्पादक राज्यों में बारिश के कारण फसलों पर असर पड़ा है। बारिश के कारण ही मध्यप्रदेश में उड़द की फसल को भारी नुकसान हुआ है। जिसके कारण कीमतों  में इजाफा होगा। वहीं बारिश के कारण दलहन की बुवाई भी कम हुई है। बारिश के कारण ही देश में पिछले एक हफ्ते के दौरान उड़द के दाम में 450-850 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है। 

  • gold bond

    News2, Sep 2019, 3:56 PM IST

    सस्ते सोने में निवेश करने के लिए एक हफ्ता और करें इंतजार, मोदी सरकार की योजना में जानें कितना सस्ता मिलेगा सोना

    केन्द्र सरकार की इस सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने के लिए निवेशकों के पास पांच दिन का समय है। ये स्कीम 9 सितंबर से शुरू होगी और इसे आप 13 सितंबर तक खरीद सकते हैं। केन्द्र सरकार चालू वित्त वर्ष में सोने में निवेश की सरकारी योजना सोवरेन गोल्ड बॉन्ड को आखिरी बार ला रही है।

  • Know three reasons you could earn a lot of money through investments in gold

    News12, Jul 2019, 10:21 AM IST

    इन तीन कारणों को समझें जिससे आप सोने में निवेश कर हो सकते हैं मालामाल

    असल में बजट के बाद सोने के भाव में लगातार इजाफा हो रहा है क्योंकि सरकार ने इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ा दिया है। जिसके कारण सोने का आयात कम होगा। हालांकि उद्योग जगत ड्यूटी को कम करने की मांग कर रहा था, लेकिन सरकार ने उनकी मांग को अनदेखा करते हुए ड्यूटी को बढ़ा दिया। जिसका असर अब सोने की कीमतों में देखने को मिल रहा है। केन्द्र सरकार ने बजट में सोने सीमा शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है। जिसके बाद से ही सोने की कीमतों में इजाफा होना शुरू हुआ है।

  • Job Opportunities

    News9, Jul 2019, 6:31 PM IST

    मोदी सरकार में नौकरियों की भरमार, पिछले दो सालों में आई 3.81 लाख नई नौकरियां

    पीएम नरेन्द्र मोदी के शासन काल में विपक्ष का सबसे बड़ा आरोप है कि इस दौरान रोजगार के अवसर कम हुए हैं। लेकिन आंकड़ों पर गौर किया जाए तो पता चलता है कि इस दौरान 3.81 लाख नए रोजगार के अवसर बढ़े हैं। 
     

  • Indian stock market consecutively third day open in red signal, investors lost money

    News9, Jul 2019, 10:28 AM IST

    निर्मला के बजट से शेयर बाजार में तीसरे दिन गिरावट जारी, गड़बड़ाया निवेशकों का बही-खाता

    बजट के बाद बाजार में आज तीसरे दिन गिरावट देखी जा रही है। सोमवार को ही शेयर बाजार में 9 महीनों की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। अगर आंकड़ों को देखें तो पिछले दो कारोबारी सत्र में निवेशकों को 5.6 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है।

  • Stock market in red color after MODI-2 government budget

    News8, Jul 2019, 2:44 PM IST

    शेयर बाजार को नहीं भाया मोदी-2 का बजट, गिरावट जारी

    आज शेयर बाजार में सप्ताह के पहले कारोबारी दिन जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। दोपहर तक बाजार में 702.76 अंक यानी 1.78 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई का इंडेक्स सेंसेक्स 38810.63 के स्तर पर पहुंच गया था। जबकि शुक्रवार की सुबह बाजार ने 40 हजार के स्तर को पार किया था। वहीं आज निफ्टी में भी गिरावट देखने को मिली और ये 220.30 अंकों के साथ 11590.85 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। 

  • gold prices up after increase import duty in budget, price touched high level

    News5, Jul 2019, 7:19 PM IST

    वित्तमंत्री के एक ऐलान के बाद जानें सोने में क्यों आई तेजी

    बाजार के जानकारों का कहना है कि सोने का भाव अगले महीने तक 36,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच सकता है। हालांकि बाजार के लोगों का कहना है कि इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से सोना महंगा हो जाएगा और इसका असर बाजार पर पड़ेगा क्योंकि ग्राहक सोने की खरीदारी करने में रूचि नहीं लेंगे और अन्य उत्पादों पर निवेश करेंगे।

  • women of india

    News5, Jul 2019, 1:50 PM IST

    महिला वित्त मंत्री के पिटारे से आधी आबादी के लिए निकले कुछ खास तोहफे

    निर्मला सीतारमण ने महिला वित्त मंत्री के तौर पर अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया। इसमें उन्होंने महिलाओं का विशेष ध्यान रखते हुए उनके लिए कई रियायतों की घोषणा की। 
     

  • Finance minister presented budget in parliament, government allowed 100 percent FDI in insurance sector

    News5, Jul 2019, 12:27 PM IST

    संसद में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया देश का 'बही-खाता', जानें खास बातें

    आज बजट में वित्तमंत्री ने एमएसएमई के लिए 350 करोड़ रुपये का आवंटन किया और बीमा क्षेत्र में सौ फीसदी विदेशी निवेश को मंजूरी दी। बही खाता पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 में अर्थव्यवस्था 3,000 अरब डॉलर की हो जाएगी। आज सदन में बजट पेश करने से पहले वित्तमंत्री केंद्रीय बजट के दस्तावेज एक लाल बैग में लेकर पहुंचीं। हालांकि पहले की सरकारों में वित्त मंत्री बजट पेश करने के लिए बजट दस्तावेज ब्रीफकेस में लेकर जाते रहे हैं। लेकिन आज वह बजट दस्तावेज लाल रंग के बैग में लेकर पहुंचीं जिस पर राष्ट्रीय चिह्न बना हुआ था।
     

  • mode of transport

    News5, Jul 2019, 12:09 PM IST

    इस बार के बजट में पूरे देश को जोड़ने पर विशेष ध्यान

    मोदी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद उसका पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया। जिसमें विशेष तौर पर देश को जोड़ने वाली परियोजनाओं पर सरकार का विशेष ध्यान दिखा। पूरे देश को एक सूत्र में बांधने के लिए रेल, मेट्रो, सड़क, जलमार्ग, हवाई उड़ानों की परियोजनाओं का जिक्र वित्त मंत्री ने खास तौर पर किया। 
     

  • sensex and nifty in green signal Before budget, market hope for good budget

    News5, Jul 2019, 10:03 AM IST

    अच्छे दिन के बजट की उम्मीद से सेंसेक्स 40,000 के पार, निफ्टी में भी तेजी

     शेयर बाजार को मोदी सरकार से अच्छे दिन के बजट की उम्मीह है और इसके कारण आज सेंसेक्स हरे निशान में खुलने के साथ ही 40,000 के पार पहुंचा। भारतीय शेयर बाजार को भी बजट से काफी उम्मीद है। हालांकि आर्थिक सर्वे को देखते हुए बाजार ने काफी उम्मीदें लगा रखी है। बजट से उम्मीदों के कारण एशियाई शेयर बाजारों से भी मजबूत संकेत मिले। जिसके कारण शेयर बाजार में भी तेजी देखने को मिली।

  • After 49 years second woman finance minister would present Budget

    News5, Jul 2019, 9:16 AM IST

    महिला वित्तमंत्री 49 साल के बाद पेश कर रही हैं देश का बजट, बड़ी चुनौतियों के साथ बेहतर भविष्य की उम्मीद

     देश के इतिहास में 49 साल बाद आज महिला वित्तमंत्री सदन में बजट पेश करेगी। मोदी सरकार के इस बजट में वित्तमंत्री के सामने कई तरह चुनौतियां हैं। खासतौर से विकासदर को आठ फीसदी ले जाना और बेरोजगारी के खत्म करना। साथ ही मंहगाई पर काबू पाना भी मोदी सरकार के एजेंडे में शामिल है। आज कैबिनेट से बजट को मंजूरी मिलने के बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। 

  • Finance minister Nirmala sitharaman presented economic survey before tomorrow budget

    News4, Jul 2019, 1:52 PM IST

    बजट से पहले वित्तमंत्री ने पेश की देश की आर्थिक तस्वीर, 7 फीसदी रहेगी विकासदर

    आज पेश किए गए इस सर्वे में यह अनुमान लगाया गया है 2020 में सकल घरेलू उत्पाद में 7 फीसदी का इजाफा होगा। हालांकि मौजूदा वित्तीय वर्ष सामान्य राजकोषीय घाटा 5.8 फीसदी रहेगा जबकि पिछले साल यह 6.4 फीसदी था। मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमणियम ने सर्वे को तैयार किया है। देश की अर्थव्यवस्था सात फीसदी के आसपास चल रही है।

  • Modi vs farmers

    News4, Jul 2019, 9:16 AM IST

    इस बार के बजट में किसानों को ब्याज मुक्त कर्ज का तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

    लोकसभा चुनाव 2019 में पूर्ण बहुमत हासिल करके आई मोदी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। सरकार किसानों को एक लाख रुपए तक की ब्याज मुक्त कर्ज राशि देने पर विचार कर रही है। इसके अलावा किसान सम्मान निधि की रकम भी बढ़ाई जा सकती है।