Central Government  

(Search results - 36)
  • <p>czxc</p>

    News12, Jun 2020, 7:18 PM

    जानें क्या है नाइट कर्फ्यू, केन्द्र सरकार ने की साफ की स्थिति

    केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने आज साफ किया कि  सात रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध है और इसे कड़ाई लागू करने की जरूरत है। हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं को छूट दी जानी चाहिए। वहीं राज्य के हाईवे से गुजर रहे लोगों, बस और ट्रकों पर ये नियम लागू नहीं होगा। 

  • <p><strong>कितना देना पड़ता है प्रीमियम</strong><br />
इस योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को प्रीमियम देना पड़ता है। खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी और रबी की फसल के लिए  1.5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कर्मशियल खेती और बागवानी के लिए भी सुरक्षा दी जाती है। इसमें किसानों को 5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना होता है। </p>

    News2, Jun 2020, 8:52 AM

    अन्नदाता को केन्द्र सरकार ने दिया तोहफा,जानें कितना बढ़ा एमएसपी

    केन्द्र सरकार ने किसानों को बढ़ी राहत दी है। कोरोना लॉकडाउन के कारण कृषि कार्य रूक गए थे और गेहूं की फसल मंडियों तक नहीं पहुंच रही थी। वहीं पिछले दिनों आयी बारिश के कारण गोदाम और खेतों में पड़ी फसल को नुकसान  हुआ था।

  • পুলওয়ামার শহিদের পরিবারকে আর্থিক সাহায্য রাজ্যপালের, সস্ত্রীক গেলেন বাড়িতে

    News10, May 2020, 1:16 PM

    पश्चिम बंगाल में ममता और राज्यपाल के बीच राशन को लेकर फिर छिडा़ विवाद

    राज्यपाल ने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य को अब तक लगभग 4,78,000 मीट्रिक टन मुफ्त चावल और 10,800 मीट्रिक टन मुफ्त दालें भेजी हैं और केन्द्र सरकार ने ये राशन प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत भेजा है। लेकिन राज्य सरकार ने इस राशन  को गरीबों के बीच में वितरित नहीं किया है। राज्यपाल ने कहा कि राज्य में पीडीएस में घोटाले हुए हैं। लिहाजा राज्यपाल ने इसलिए राज्य  की टीएमसी सरकार पर निशाना साधा है।

  • News9, May 2020, 12:52 PM

    केन्द्र के विरोध में मजदूरों को बंगाल में आने नहीं दे रही हैं 'दीदी'

    इसके इसके लिए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य की सीएम ममता बनर्जी को पत्र लिखा है। शाह ने ममता को  विभिन्न हिस्सों से विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई जा रही 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेनों का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि श्रमिक विभिन्न राज्यों में फंसे हैं और वह अपने घरों में वापस जाना जाते हैं। शाह ने पत्र में कहा कि केंद्र ने दो लाख से अधिक प्रवासियों श्रमिकों तक पहुँचने की व्यवस्था की है।

  • <p style="text-align: center;"><strong><u>सरकार ने कहा था, प्लाज्मा थेरेप से जा सकती है जान</u></strong><br />
कोरोना संक्रमण के खिलाफ प्लाज्मा थेरेपी एक बड़ा हथियार माना जा रहा था, लेकिन सरकार ने साफ कर दिया था कि अभी इसपर कोई रिसर्च नहीं है कि इससे मरीज ठीक हो जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था, अगर सही गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल नहीं किया गया तो इससे जान भी जाने का खतरा है। <br />
 </p>

    News7, May 2020, 12:39 PM

    कोरोना को नियंत्रण करने में फेल हो रहे हैं उद्धव ठाकरे, पहुंचे केन्द्र सरकार के दरवाजे

    कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए हैं। राज्य में मुंबई सबसे बड़ा हॉटस्पाट बना हुआ है। राज्य में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। हालांकि वहीं अब महाराष्ट्र सरकार ने केन्द्र सरकार से गुजारिश की है कि वह रेलवे, भारतीय सेना और अन्य केंद्रीय उपक्रमों के अस्पतालों की सुविधाएं राज्य को प्रदान करें। 

  • <p>शराब के लिए लोग सोशल डिस्टेंसिंग तक भूल गए।</p>

    News5, May 2020, 7:45 PM

    पंजाब सरकार करेगी शराब की होम डिलीवरी, केन्द्र सरकार ने दी मंजूरी

    आबकारी के मुताबिक जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के बाद अब पंजाब सरकार राज्य में  घरों तक शराब पहुंचाएगी। शराब की होम डिलीवरी 6 मई से दोपहर 1 बजे से शाम 6 बजे के बीच की जाएगी क्योंकि राज्य में शराब की दुकानें भी कल सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच खोली जाएंगी।
     

  • <p>ऐसे लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करनी होगी, ताकि उनकी निगरानी की जा सके।  <br />
 </p>

    News1, May 2020, 8:35 PM

    केन्द्र सरकार ने दो सप्ताह के लिए बढ़ाया लॉकडाउन, जोनों के आधार पर फिर से शुरू होंगी व्यावसायिक गतिविधियां

    केन्द्र सरकार ने  लॉकडाउन 3.0 के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत एक आदेश जारी किया इसके तहत चिकित्सीय आपात स्थिति और आवश्यक वस्तुओं / सेवाओं की आपूर्ति के अलावा किसी भी गतिविधि के लिए अनुमित नहीं दी जाएगी। होटल, रेस्तरां, हवाई यात्रा और सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। देश भर के विभिन्न जिलों में कोरोना की स्थिति को देखते हुए जोन के आधार पर लॉकडाउन में छूट दी गई है।

  • <p style="text-align: center;"><span style="color:null;"><u><strong>केरल में सबसे ज्यादा 75% रिकवरी रेट </strong></u></span></p>

<p style="text-align: center;">अगर राज्य के हिसाब से तुलना करें तो केरल में कोरोना के 75% रोगियों को ठीक किया जा चुका है। यहां अब तक दर्ज किए गए 427 मामलों में से 307 ठीक हो गए हैं और 3 व्यक्तियों की मौत हो गई है। </p>

    News23, Apr 2020, 2:43 PM

    कोरोना संकट के बीच केन्द्र सरकार ने रोका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

    केन्द्र सरकार ने कोरोनोवायरस लॉकडाउन के दौरान राजस्व में आ रही गिरावट के कारण महंगाई भत्ते को रोक दिया है। केन्द्र सरकार ने मार्च में महंगाई भत्ते का ऐलान किया था।  लेकिन अब केन्द्र सरकार ने बढ़े हुए महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी है। केन्द्र सरकार ने मार्च में महंगाई भत्ते को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 21 प्रतिशत कर दिया था।

  • Tasmac

    News15, Apr 2020, 12:49 PM

    केन्द्र सरकार ने जारी किए लॉकडाउन के नये दिशानिर्देश, लेकिन शराब के शौकिनों के खबर अच्छी नहीं

    केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने लॉकडाउन पार्ट 2 के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं।  नए नियमों में सबसे बड़ा धक्का शराब के शौकिनोंको लगा है। क्योंकि शराब के शौकिनों को उम्मीद थी कि केन्द्र सरकार शराब की दुकानों को लॉकडाउन के दौरान छूट दे सकती है। वहीं कई राज्य सरकारें भी चाहती थी कि शराब की दुकानें खुलें।  
  • odisha cm

    News9, Apr 2020, 1:04 PM

    ओडिशा ने 30 अप्रैल तक बढ़ाया लॉकडाउन, केन्द्र सरकार भी जल्द कर सकती है ऐलान

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियोकांफ्रेंसिग के जरिए बातचीत की थी। जिसमें सभी राज्य लॉकडाउन को बढ़ाने को पक्ष में थे। राज्यों का कहना था कि हालत को देखते हुए  लॉकडाउन को बढ़ाना चाहिए क्योंकि देश की स्थिति में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है।  हालांकि महाराष्ट्र समेत कुछ राज्य पहले से ही लॉकडाउन के पक्ष में है।

  • News9, Apr 2020, 12:23 PM

    सरकारी खर्च पर केन्द्र सरकार ने लगाई लगाम, पहली तिमाही में 20 फीसदी से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएंगे मंत्रालय

    केन्द्र सरकार ने देश में कोरोना के बढ़ते कहर के मद्देनजर सरकारी खर्च पर लगाम लगाने का फैसला लिया गया है। केन्द्र सरकार ने फैसला किया है कि मंत्रालयों के लिए आवंटित बजट को कम खर्च किया जाए।  लिहाजा सरकार ने फर्टिलाइजर, सड़क-परिवहन, पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय से पहली तिमाही में अपने सालाला बजट का बीस फीसदी ही धन खर्च करने का आदेश दिया है। 

  • News7, Apr 2020, 6:21 PM

    देश में बढ़ सकता है लॉकडाउन, केन्द्र के साथ कई राज्य हैं तैयार

    माना जा रहा है कि कई राज्यों के अनुरोध के बाद केंद्र सरकार लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रही है। असल में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ा हुआ है। असल में भारत स्टेज दो और तीसरे के बीच है और माना जा रहा है कम्यूनिटी ट्रासमिशन का खतरा बरकरार है।लिहाजा केन्द्र सरकार लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला कर सकती है। वहीं देश में तब्लीगी जमात के कारण वायरस के संक्रमण का खतरा है और इसके कारण देश में मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है।

  • News19, Feb 2020, 6:54 AM

    ब्रिटिश सांसद डेबी पर केन्द्र सरकार को मिला कांग्रेस नेता सिंघवी का साथ, बताया पाक एजेंट

    फिलहाल सोमवार को ही डेबी के वीसा रद्द करने को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने सवाल उठाए थे। लेकिन आज सिंघवी ने केन्द्र सरकार को इसके लिए समर्थन दिया है और कहा कि वह पाकिस्तान की प्राक्सी हैं। हालांकि अभी तक कांग्रेस पार्टी ने अपना कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है वहीं भारत सरकार से ब्रिटिश सांसद के भारत में प्रवेश से इनकार करने के कारणों के बारे में पूछा।

  • jagan

    News5, Feb 2020, 7:40 AM

    राजधानी पर जगन को मिला केन्द्र का साथ, हस्तक्षेप से इंकार

    असल में रेड्डी राज्य की राजधानी को तीन स्थान पर बनाना चाहते हैं। ताकि राज्य की जनता को समुचित संसाधन मिल सके और अपने सरकारी कार्यों के लिए जगह जगह नहीं भागना पड़े। इसका विरोध राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू कर कर रहे हैं। वहीं राज्य सरकार का मानना है कि अमरावती के राजधानी बनने के वक्त राज्य में जमीन के कई घोटाले हुए हैं राज्य में कई राजनैतिक दलों ने अमरावती में जमीन खरीदी है। 

  • Raj Thackeray

    News24, Jan 2020, 7:59 AM

    सीएए पर केन्द्र सरकार को मिला राज ठाकरे का साथ, 9 फरवरी को करेंगे बड़ी रैली

    शिवसेना संस्थापक बाला साहेब ठाकरे की जयंती पर राज ठाकरे ने पार्टी का नया झंडा लांच किया है। ये झंडा भगवा है जबकि पहले एमएनएस का झंडा चार रंगों का था। लिहाजा अब ये तय हो गया है कि राज ठाकरे अब पूरी तरह के राज्य में हिंदुत्व के एजेंडे पर काम करेंगे। उन्होंने आज दिए गए भाषण में भी ये जता दिया है कि वह राज्य से घुसपैठियों को बाहर करेंगे। जबकि कुछ समय तक राज ठाकरे भाजपा के विरोध में बयान देते रहे रहे हैं।