Chanakya  

(Search results - 14)
  • <p><strong>पटना (Bihar) ।</strong>&nbsp;राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने खुद पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह की नाराजगी को दूर करने के लिए पहल की है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा है कि रघुवंश बाबू के इस्तीफे को आलाकमान ने खारिज कर दिया है। साथ ही कहा कि रघुवंश प्रसाद हमारी पार्टी के पुराने और विश्वसनीय नेता हैं। उनसे बात होगी तो मामला साफ हो जाएगा। हालांकि रामा सिंह के राजद ज्वाइन करने के सवाल को तेजस्वी ने टाल दिया, लेकिन इतना जरूर कहा कि उनके स्वस्थ होने के बाद उनसे मिलकर नाराजगी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।&nbsp;</p>

    NewsAug 26, 2020, 6:18 PM IST

    चुनाव से पहले नीतीश के साथ जाएंगे लालू के 'चाणक्य' रघुवंश, कैसे जीतेंगे तेजस्वी मैदान

    कहा जा रहा है कि रघुवंश प्रसाद सिंह पार्टी के भीतर चल रहे मौजूदा हालत को लेकर नाराज हैं। पार्टी में वरिष्ठ नेताओं को किनारे किया जा रहा है और बाहर ने आने वाले नेताओं को तरजीह दी जा रही है। वहीं रघुवंश प्रसाद सिंह राज्य में उन नेताओं में हैं जो विपक्षी दलों के महागठबंधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को शामिल करने के पक्षधर रहे हैं। 

  • undefined

    NewsJun 24, 2020, 8:58 AM IST

    ..तो अब भाजपा के चाणक्य खत्म करेंगे मणिपुर का सियासी संकट

    फिलहाल राज्य में राज्यसभा चुनाव में भाजपा को मिली जीत के बाद राज्य में गठबंधन सरकार को बचाने के लिए कोशिशों का दौर शुरू हो गया है।  भाजपा राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद से ही उत्साहित है। जबकि कांग्रेसी खेमे में खामोशी देखी जा रही है। क्योंकि कांग्रेस ने जिस तरह की उम्मीद की थी।

  • Amit Shah Thumb

    NewsJun 3, 2020, 10:17 AM IST

    क्या भाजपा के चाणक्य सुशासन बाबू को घोषित करेंगे बिहार का 'शाह'

    असल में भाजपा और जदयू विपक्षी दलों के बिखराव का फायदा उठाना चाहती है। राज्य में अभी तक विपक्षी दल एकजुट नहीं हो पाए है। राज्य में सबसे बड़ा विपक्षी दल चाहता है कि राज्य में चुनाव उसकी अगुवाई में लड़े जाएं उसके नेता तेजस्वी यादव राज्य में विपक्षी दलों का चेहरा बने। हालांकि राजद ने तेजस्वी को सीएम का फेस राज्य में घोषित कर दिया है। 

  • Nadda was in-charge of Uttar Pradesh for the 2019 elections, and the party performed impressively in the state, restricting the much-hyped Mahagathbandhan to 15 seats. Later he was elevated as the party’s national working president.

    NewsJan 20, 2020, 8:35 AM IST

    भाजपा के ‘चाणक्य’ आज नड्डा को सौंपेंगे पार्टी की कमान, साथ में चुनौतियां भी

    भाजपा के कार्यकरी अध्यक्ष जेपी नड्डा की आज पार्टी के अध्यक्ष पद पर ताजपोशी आज होगी। हालांकि ये पहले ही तय था कि अमित शाह गृहमंत्री बनने के बाद पार्टी के अध्यक्ष का पद छोड़ देंगे। पार्टी के संविधान के मुताबिक एक व्यक्ति एक पद ही रह सकता है। फिलहाल आज पार्टी आम सहमति से नड्डा की ताजपोशी करेगी। पार्टी कार्यालय में बैठक के बाद दोपहर बाद नड्डा को अध्यक्ष निर्वाचित होने की घोषणा की जाएगी।

  • 4- जगन मोहन रेड्डी: 2010 में कांग्रेस सांसद से लेकर 2019 में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री तक जगन मोहन रेड्डी ने पिछले एक दशक में अपनी राजनीतिक यात्रा की। पिता और आंध्रप्रदेश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री राजशेखर रेड्डी की 2009 में मौत के बाद जगन मोहन रेड्डी को समर्थक विरासत में मिले। वे पिता की मौत के बाद मुख्यमंत्री बनना चाहते थे, लेकिन कांग्रेस हाईकमान ने इसकी इजाजत नहीं दी। 2010 में उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी और नई पार्टी  वाईएसआर बनाई। पांच साल बाद उन्होंने सत्ताधारी पार्टी तेदेपा को सत्ता से बेदखल कर दिया। उनकी पार्टी ने 175 सीटों वाले राज्य आंध्र में विधानसभा चुनाव में 151 सीटों पर जीत हासिल की। लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी को 25 में से 22 पर जीत मिली।

    NewsJan 2, 2020, 8:18 AM IST

    ..तो ऐसे ममता दीदी का किला ढहा देने की तैयारी में है भाजपा के चाणक्य

    भाजपा लोकसभा चुनाव की सफलता को पश्चिम बंगाल में दोहराना चाहता है। हालांकि भाजपा को उम्मीद है कि चुनाव में उसे विरोधी मतों का फायदा मिलेगा। लोकसभा चुनाव में भाजपा को 18 सीटें मिली थी। जो ममता सरकार के लिए एक बड़ा झटका था, क्योंकि पिछले दस साल में ममता पश्चिम बंगाल में एकछत्र राज कर रही थी। लेकिन लोकसभा चुनाव में मिली हार से ममता बनर्जी उबर नहीं पाई। हालांकि राज्य में हुए उपचुनाव में ममता की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस ने तीन सीटें जीतकर भाजपा को झटका दिया है।

  • undefined

    NewsDec 24, 2019, 8:14 AM IST

    आखिर कहां हुई भाजपा के चाणक्य से गलती, दो साल में हाथ से खिसका सातवां राज्य

    पिछले एक साल के दौरान महाराष्ट्र,छत्तीसगढ़,राजस्थान,मध्य प्रदेश हाथ से निकल गए हैं और अब झारखंड बी भाजपा के साथ से निकल गया है। पिछले एक साल के दौरान ये चौथा राज्य है जहां उसे सत्ता से बेदखल होना पड़ा है।   हालांकि भाजपा के साथ से जम्मू-कश्मीर और आंध्र प्रदेश भी फिसल गया था।

  • টি টোয়েন্টির মেজাজে কল্যাণীতে অমিত শাহ।

    NewsDec 11, 2019, 6:34 AM IST

    सिटीजन बिल पर राज्यसभा में विपक्ष को मात देने के लिए भाजपा के ‘चाणक्य’ की रणनीति तैयार

    फिलहाल भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इस बिल को पास कराने के लिए रणनीति बनाने में जुटे हैं। हालांकि ये भी चर्चा है कि बिल के लिए जरूरी बहुमत जुटाने के बाद ही सरकार इस पर वोटिंग कराएगी।
    हालांकि अभी तक केन्द्र सरकार विपक्षी एकता में सेंध लगाने में कामयाब रही है।

  • Citizenship Amendment Bill: Understand these changes in India pks

    NewsDec 10, 2019, 9:22 AM IST

    चाणक्य नीति: नागरिकता संशोधन बिल पर विपक्ष में सेंध में लगाने में सफल रही केन्द्र सरकार

    लोकसभा में एक बार फिर विपक्षी एकता में केन्द्र सरकार सेंध लगाने में सफल रही। हालांकि केन्द्र सरकार के पास पहले ही बहुमत था। लेकिन कई विपक्षी दलों के साथ आने से केन्द्र सरकार को ताकत मिली। यही नहीं कई मुद्दों पर केन्द्र सरकार का विरोध करने वाली जदयू भी नागरिकता संशोधन बिल पर केन्द्र सरकार के साथ खड़ी दिखाई दी।

  • undefined

    NewsNov 26, 2019, 9:13 PM IST

    यूं ही नहीं हैं शरद पवार राजनीति के 'पॉवर सेंटर', 'चाणक्य' की बिसात का बिगाड़ा खेल

    फिलहाल महाराष्ट्र की ही नहीं बल्कि देश की राजनीति में शरद पवार एक बार फिर मजबूत होकर उभर कर आए। महाराष्ट्र में अब वो सरकार शपथ लेगी, जिसके बारे में कभी सोचा भी नहीं गया था। यानी एनसीपी और कांग्रेस के साथ अब शिवसेना राज्य में सरकार बनाएगी। जबकि विचारधारा को देखते हुए तीनों दल अलग-अलग विचारधाराओं की राजनीति करते हैं। शिवसेना जहां कट्टर हिंदूवादी पार्टी मानी जाती है तो कांग्रेस खुद को सेक्युलर कहती है। जबकि एनसीपी को मराठा और अल्पसंख्यकों का समर्थन है।

  • പ്രധാനമന്ത്രി നരേന്ദ്രമോദിയ്ക്ക് കൂടി അറിവുള്ള രാഷ്ട്രീയ നീക്കങ്ങളാണ് മഹാരാഷ്ട്രയില്‍ കേന്ദ്രആഭ്യന്തര മന്ത്രി അമിത് ഷാ നേരിട്ട് നടത്തിയതെന്ന് വ്യക്തം. മുഖ്യമന്ത്രിയായി ഫട്നവിസ് അധികാരമേറ്റെടുത്തതിന് തൊട്ടു പുറകേ മോദിയുടെ അഭിനന്ദന ട്വിറ്റ് എത്തി.

    NewsNov 23, 2019, 11:45 AM IST

    जानें कैसे भाजपा ने हासिल किया बहुमत का आंकड़ा, विपक्षी दलों पर भारी पड़े भाजपा के चाणक्य

    महाराष्ट्र में भाजपा ने एनसीपी के बागी गुट अजित पवार के साथ सरकार का गठन कर लिया है। राज्य में भाजपा के देवेन्द्र फडणवीस ने सीएम और अजित पवार ने डिप्टी सीएम की शपथ ली। अब महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणनीस का दावा है कि राज्य में उनके पास 170 विधायकों का समर्थन है। असल में भाजपा का दावा है कि उसके पास पहले से ही 123 विधायकों का समर्थन है। जिसमें 105 विधायक उसके और बाकी अन्य विधायक निर्दलीय और अन्य छोटे दलों के हैं। 

  • undefined

    NewsNov 13, 2019, 9:21 PM IST

    ..तो इतने दिनों तक इसलिए चुप थे भाजपा के ‘चाणक्य’, खोल दी शिवसेना की पोल

    सार्वजनिक तौर से अमित शाह पिछले एक महीने से महाराष्ट्र के सियासी ड्रामे से दूर थे। यहां तक कि पिछले दिनों बातचीत के लिए उन्हें मुंबई जाना था। लेकिन ऐन वक्त पर उन्होंने अपना मुंबई दौरा रद्द कर दिया। क्योंकि शिवसेना के रूख में कोई नरमी नहीं दिख रही थी। लिहाजा वह बातचीत के लिए मुंबई नहीं गए। जबकि अमित शाह को विधायक दल की बैठक में हिस्सा लेना था और महाराष्ट्र में सरकार के लिए शिवसेना से बातचीत करनी थी।

  • undefined

    NewsOct 28, 2019, 2:35 PM IST

    भाजपा के ‘चाणक्य’ जाएंगे मुंबई, सुलझेगा सीएम का विवाद

    असल में महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के बीच सीएम के पद को लेकर विवाद है। शिवसेना 50-50 के फार्मूले के लिए दबाव बना रही है। जबकि भाजपा साफ कर चुकी है कि सीएम भाजपा का ही होगा। क्योंकि इसके लिए चुनाव से पहले तय हो गया था। लिहाजा अब 30 अक्टूबर को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मुंबई जाएंगे। 

  • Amit Shah Sushma Swaraj

    NewsMay 29, 2019, 7:45 PM IST

    मोदी कैबिनेट 2.0: शाह बने रहेंगे भाजपा अध्यक्ष, सुषमा के नाम पर खुद पीएम ने लगाई मुहर

    'माय नेशन' को भरोसेमंद सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि पीएम मोदी ने सुषमा स्वराज को कैबिनेट में शामिल करने की इच्छा जताई है। सुषमा ने पिछले साल लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। इसके बावजूद पीएम चाहते हैं कि सुषमा को केंद्रीय कैबिनेट का हिस्सा बनाया जाए।

  • Delhi Police tighten security around Pakistani High Commissioners office in Chanakyapuri due to Abhinandan release from Pakistan

    NewsMar 1, 2019, 4:02 PM IST

    वर्थमान की रिहाई पर जाने क्या हुआ पाकिस्तान उच्चायोग में, सुरक्षा बल तैनात

    भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान का रिहाई के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने चाणक्यपुरी में पाकिस्तान उच्चायोग की सुरक्षा बढ़ा दी है। वहां पर भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। कल ही पाकिस्तान उच्चायोग में लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी।