Chief Justice  

(Search results - 38)
  • News17, Oct 2019, 8:55 AM IST

    जानें क्यों चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने रद्द किया विदेशी दौरा

    हालांकि रंजन गोगाई ने पहले ही साफ कर दिया था कि राममंदिर विवादित बाबरी मस्जिद मामले को अब और ज्यादा नहीं लटकाया जाएगा। क्योंकि वह चाहते हैं उनके रिटायर होने से पहले ही इस मामले का फैसला हो जाए। लिहाजा माना जा रहा है कि उन्होंने इसके लिए अपने विदेशी दौरे के रद्द कर दिया है। सीजेआई गोगोई को शुक्रवार यानी 18 अक्टूबर को दुबई के लिए उड़ान भरनी थी।

  • Nirmohi akhara reach supreme court to cancel centre plea on undisputed land

    Nation16, Sep 2019, 4:42 PM IST

    राम मंदिर के लिए फिर से मध्यस्थता कराने की अपील

    अयोध्या में राम मंदिर के मामले में पिछले 23 दिनों से सुप्रीम कोर्ट में लगातार सुनवाई चल रही है। लेकिन अदालत फिलहाल किसी ठोस नतीजे तक नहीं पहुंच पाई है। ऐसे में सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्वाणी अखाड़ा ने एक बार फिर से अदालत के बाहर मध्यस्थता के जरिए मामला सुलझाने की कोशिश किए जाने की अपील की है। 
     

  • Complete news of supreme decision on Ayodhya issue

    News4, Aug 2019, 6:42 AM IST

    जानिए राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट कब तक सुना सकती है फैसला

    राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट अगले 4 महीनों में फैसला सुना सकता है। जिसके बाद अयोध्या में विवादित भूमि का मालिकाना हक तय हो जाएगा। दरअसल नवंबर तक की समय सीमा फिलहाल आधिकारिक रुप से तय नहीं की गई है। लेकिन ऐसे कई संकेत हैं, जिससे यह लगता है कि सर्वोच्च न्यायालय नवंबर तक इस मामले का निपटारा कर देगा। 
     

  • सुप्रीम कोर्ट।

    News1, Aug 2019, 7:46 PM IST

    उन्नाव गैंगरेप पीड़िता को सीआरपीएफ देगी सुरक्षा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया 25 लाख देने के आदेश

    आज सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव गैंगरेप पीड़िता  के दुष्कार्म और एक्सीडेंट से जुड़े मामले में अहम आदेश दिए। कल ही सुप्रीम कोर्ट ने आज इस मामले को सुनने का फैसला किया था। इसके बाद कोर्ट ने कई आदेश दिए। इस मामले में अब पीड़िता की सुरक्षा यूपी पुलिस नहीं बल्कि सीआरपीएफ के जवान करेंगे।

  • उन्नाव रेप केस में पीड़िता की तरफ से सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई को लिखा लेटर पहुंचा ही नहीं।

    News31, Jul 2019, 2:02 PM IST

    इतिहास में पहली बार गिरफ्तार हो सकते हैं हाईकोर्ट के जज, चीफ जस्टिस ने दिया एफआईआर दर्ज करने का आदेश

    देश के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के एक जज के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की अनुमति प्रदान की है। यह मामला भ्रष्टाचार का है। इस मामले में आरोपी जज एस.एन.शुक्ला की गिरफ्तार भी हो सकती है। 
     

  • गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकीं आनंदी बेन पटेल ने सोमवार को राजभवन में राज्यपाल पद की शपथ ली।

    News29, Jul 2019, 8:42 PM IST

    गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री रहीं आनंदी बेन पटेल ने ली यूपी के राज्यपाल पद की शपथ

    आनंदी बेन पटेल ने आज उत्तर प्रदेश के राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ ली। उन्हें मुख्य न्यायाधीश जस्टिस गोविंद माथुर ने शपथ दिलाई। 
     

  • PM Modi

    News4, Jul 2019, 7:51 AM IST

    'जजों की नियुक्ति में होता है परिवारवाद और जातिवाद', जज ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर लगाया आरोप

    जस्टिस रंगनाथ ने लिखा है 'न्यायपालिका वंशवाद और जातिवाद से ग्रसित है। जहां जजो के परिवार से होना ही अगला जज होना सुनिश्चित  करता है। अधीनस्थ न्यायलय (सबोर्डिनेट कोर्ट) के जजों को अपनी योग्यता सिद्ध करने पर चयनित होने का अवसर मिलता है। लेकिन हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीशों की नियुक्ति का हमारे पास कोई निश्चत मापदंड नहीं है। केवल परिवारवाद और जतिवाद से ग्रसित नियुक्तियां की जाती हैं। 
     

  • cji

    News24, Jun 2019, 7:28 AM IST

    मुख्य न्यायाधीश ने प्रधानमंत्री को खत लिखकर की यह विशेष मांग

    देश के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है। इस पत्र में उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायाधीश एस.एन शुक्ला को उनके पद से बर्खास्त करने की अपील की है। 
     

  • R M Lodha

    News3, Jun 2019, 10:50 AM IST

    पूर्व चीफ जस्टिस को रिटायर्ड जज से आया फर्जी मेल, लगा 1 लाख का चूना

    लोढ़ा की शिकायत पर मालवीय नगर थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। दक्षिण जिला पुलिस अधिकारियों की माने तो मामले की जांच को जल्द साइबर सेल को सौंप दिया जाएगा। लोढ़ा अपने परिवार के साथ एस-ब्लॉक, पंचशील पार्क में रहते है। 
     

  • কেন্দ্রকে নোটিস সুপ্রিম কোর্টের, কাঁচি চলতে পারে নেটফ্লিক্স, আমাজন প্রাইমে।

    News24, May 2019, 3:32 PM IST

    सुप्रीम कोर्ट के 4 नए जजों ने ली शपथ, इनमें से 2 बन सकते हैं चीफ जस्टिस

    हाल ही में इन चारों की नियुक्ति को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी थी। इन चारों जजों के स्वीकृति पद 31 है और इससे पहले 2014 में सभी पद भरे गए थे। जिन चार जजों की नियुक्ति हुई है इनमें से दो जज ऐसे हैं जो आगे चलकर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बन सकते हैं।

  • মঙ্গলবার সকালে বিক্ষোভ দেখাতে সুপ্রিম কোর্টের সামনে জড়ো হন একদল বিক্ষোভকারী।

    News12, May 2019, 11:50 AM IST

    सुप्रीम कोर्ट में गर्मी की छुट्टियां शुरू, चुनाव नतीजों के चलते मुख्य न्यायाधीश करेंगे काम

    दरअसल 13 मई से 30 जून 2019 तक वार्षिक ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए सुप्रीम कोर्ट बंद रहेगा। लेकिन उसके बावजूद दो बेंच सुप्रीम कोर्ट में बैठेंगी। जिसमें न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ और दूसरी बेंच न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति एम. आर शाह की बेंच शामिल है। 
     

  • News6, May 2019, 5:31 PM IST

    मुख्य न्यायाधीश के चरित्रहनन की कोशिश नाकामयाब, जांच कमेटी ने खारिज की शिकायत

    सुप्रीम कोर्ट की अंदरुनी जांच कमेटी ने मुख्य न्यायाधीश पर उनकी पूर्व महिला कर्मचारी द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोपों को खारिज कर दिया है। 

  • ranjan Gogai

    News5, May 2019, 12:12 PM IST

    चीफ जस्टिस पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला की सुनवाई जरूरी

    दोनों जजों ने इस मामले में गठित जस्टिस एस. ए बोबडे, जस्टिस इंदु मल्होत्रा और जस्टिस इंदिरा बनर्जी की आंतरिक समिति से मुलाकात कर कहा है कि एक तरफा सुनवाई करने से सुप्रीम कोर्ट की छवि खराब होगी। इन दोनों जजो ने कहा कि शिकायतकर्ता महिला की मांग के मुताबिक उसे वकील के जरिए अपनी बात रखने की अनुमति दी जाए।

  • Views1, May 2019, 11:16 AM IST

    संकट में शीर्ष न्यायपालिका

    अगर निहित स्वार्थी तत्व न्यायालय में अपने मामले की सुनवाई के लिए अनुकूल पीठ तक गठित करवाने का खेल रच रहे हैं तो साफ है कि हमारी न्यायपालिका गंभीर बीमारी से ग्रस्त है। उच्चतम न्यायालय को भी भ्रष्ट और बेईमान तत्व परोक्ष रुप से अपनी गिरफ्त में लेने में सफल हो रहे हैं और ज्यादातर न्यायाधीशों तक को इसका पता भी नहीं है। बेईमान पूंजीपतियों से लेकर अनेक प्रकार के लॉबिस्ट, बिचौलिए, निहित स्वार्थी तत्वों का जाल इसके इर्द-गिर्द भी फैल चुका है। जाहिर है, इसकी सम्पूर्ण सफाई अनिवार्य है। 

  • women

    News25, Apr 2019, 2:19 PM IST

    सुप्रीम कोर्ट में नौकरी के लिए पैसे वसूलती थी CJI पर आरोप लगाने वाली महिला?

    सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई पर यौन उत्पीडन के आरोप लगाने वाली अदालत की पूर्व महिला कर्मचारी की जमानत रद्द करने को लेकर दायर अर्जी पर पटियाला हाउस कोर्ट ने शिकायतकर्ता नवीन कुमार को नोटिस जारी किया है।