China  

(Search results - 131)
  • Indian secret weapon kali

    Nation20, Aug 2019, 4:23 PM IST

    चीन और पाकिस्तान दोनों से एक साथ निपट सकता है भारत का गुप्त हथियार 'काली'

    'काली' यह नाम भारतीयों के लिए अजनबी नहीं है। क्योंकि इस नाम से हम संहार और युद्ध की देवी की उपासना सदियों से करते आए हैं। लेकिन इसके अलावा एक 'काली' और है, जिसका नाम सुनते ही चीन और पाकिस्तान थर्राने लगते हैं। यह भारत का एक गुप्त हथियार है, जिसे भारतीय एजेन्सियों बार्क और डीआरडीओ ने मिलकर विकसित किया है। भले ही कश्मीर मामले को लेकर पाकिस्तान और चीन दोनों गुस्ताखियां करने पर उतारु हैं। लेकिन हम भारतीयों को घबराने की जरुरत नहीं है।  क्योंकि काली हमारे इन दोनों बड़े दुश्मनों को एक साथ संभाल सकता है।
     

  • naik

    News20, Aug 2019, 11:34 AM IST

    मलेशिया में बढ़ी जाकिर नाइक की मुश्किलें, नहीं दे पाएगा भाषण

    फिलहाल मलेशिया ने जाकिर नाइक के धार्मिक भाषण या सार्वजनिक सभा पर रोक लगा दी है। नाइक के खिलाफ मलेशिया के मेलाका, जोहोर, सेलांगोर, पेनांग, केदाह, पर्लिस और सारावाक राज्यों ने कार्रवाई करते हुए ये रोक लगाई है। यही नहीं अब इस मामले में मलेशिया का गृह मंत्रालय सख्त हो गया है। नाइक पर इन सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने प्रतिबंध लगाया है। 

  • राज्य के तंगधार और मच्छकल सेक्टबर में सेना ने स्थानीय लोगों को तोहफे दिए और एक दूसरे के गले मिले।

    Nation16, Aug 2019, 3:07 PM IST

    कश्मीर में सामान्य हो चले हालात, उधर दुनिया में कोई नहीं पाकिस्तान के साथ

    जम्मू कश्मीर में हालात सामान्य होने लगे हैं, उम्मीद के मुताबिक सोमवार से वहां स्कूल कॉलेज खुल जाएंगे। लेकिन पाकिस्तान को कश्मीर की यह स्थिति बर्दाश्त नहीं हो रही है। इस मुद्दे पर अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने के लिए वह संयुक्त राष्ट्र में इस मुद्दे को उठाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है। लेकिन चीन के सिवा कोई और उसके साथ नहीं है। उसी के आग्रह पर संयुक्त राष्ट्र ने बंद कमरे में पर्दे के पीछे कश्मीर पर चर्चा करने का मन बनाया है। लेकिन वहां पर पाकिस्तान की परछांई भी नहीं फटक सकती। 
     

  • .भारत की आजादी के बाद भारतीय सैन्य शक्ति में से भारत को कुल 45 रेजिमेंट मिले। जिसमें लगभग 2.5 लाख सैनिक थे जो कि वर्तमान में उसके 10 गुना हो चुके हैं।

    Nation15, Aug 2019, 1:35 PM IST

    भारत के लिए क्यों जरुरी है चीफ ऑफ डिफेन्स

    वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में भारत कभी भी पाकिस्तान और चीन के साथ जंग जैसे हालातों में पड़ सकता है। कश्मीर के विभाजन जैसे भारत के आंतरिक मुद्दे पर इन दोनो देशों की प्रतिक्रिया ने स्पष्ट कर दिया है उनके इरादे नेक नहीं हैं। शायद यही वजह है कि पीएम मोदी ने चीफ ऑफ डिफेन्स का पद सृजित करने की घोषणा की है। जो कि तीनो सेनाओं के बीच समन्वय का काम कर सके। इस पद की जरुरत सबसे पहले करगिल की जंग के दौरान महसूस की गई थी। 
     

  • इमरान खान और शी जिनपिंग। फाइल

    News15, Aug 2019, 1:02 PM IST

    झूठे चीन पर न करें भरोसा, संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देगा ड्रैगन

    जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद सबसे पहले पाकिस्तान ने चीन का ही दरवाजा खटखटाया था। हालांकि दुनियाभर में किसी भी देश ने पाकिस्तान का समर्थन नहीं किया था। यही नहीं मुस्लिम देशों ने भी पाकिस्तान का साथ नहीं दिया था। लिहाजा पाकिस्तान को चीन का ही सराहा था। हालांकि चीन ने भी खुलेतौर पर पाकिस्तान का साथ नहीं दिया बल्कि अब वह पीछे से पाकिस्तान का साथ दे रहा है।

  • Jaishankar

    News13, Aug 2019, 9:06 AM IST

    पाकिस्तान को नहीं मिला चीन का साथ, भारत की कूटनीति आयी काम

    चीन भी भारत के साथ अपने संबंधों को ताक पर रखकर कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ नहीं खड़ा होना चाहता है। क्योंकि भारत और चीन के बीच कई ऐसे मुद्दे हैं जहां अगर उसे भारत का साथ नहीं मिलता है तो उसे कूटनीति के तौर पर नुकसान हो सकता है। यहीं नहीं चीन को समझ में ये आ गया है कि दुनिया का कोई भी देश पाकिस्तान के साथ खड़ा नहीं है ऐसे में उसका पाकिस्तान के साथ खड़े होने से गलत संदेश जाएगा।

  • World10, Aug 2019, 7:29 PM IST

    अमेरिका से ट्रेड वॉर चीन की अर्थव्यवस्था को कर रहा है तबाह

    अमेरिका और चीन की व्यापारिक जंग पूरी दुनिया पर बुरा असर डाल रही है। इसकी वजह से चीन की अर्थव्यवस्था खास तौर पर बर्बादी की ओर बढ़ रही है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष इस बात की चेतावनी जाहिर कर चुका है। 
     

  • Now the fear of PoK is haunting Pakistan, the joint session of the Parliament called

    News9, Aug 2019, 9:33 AM IST

    इशारों में अमेरिका ने कहा ‘ना’ तो पाकिस्तान पहुंचा चीन के दरवाजे पर

    भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही तनातनी पर अमेरिका ने साफ कर दिया है कि कश्मीर मसला भारत और पाकिस्तान का मामला है और इसका समाधान भी द्विपक्षीय बातचीत के जरिए ही दोनों देश निकाले। इसमें किसी भी तीसरे देश के लिए मध्यस्थता करने की कोई गुंजाइश नहीं है।

  • कराकोरम पहाड़ियों से घिरे इस इलाके से सिंधु नदी बहती है।

    Nation8, Aug 2019, 4:56 PM IST

    अब पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को मुक्त कराने का समय आ गया है

    जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक ने पूरे इलाके के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में ला दिया है। पूरी दुनिया में जम्मू कश्मीर पर चर्चा हो रही है। लेकिन कोई भी पाकिस्तान और चीन द्वारा जबरन कब्जाए गए कश्मीर के हिस्से पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है। जबकि बहस का वास्तविक मुद्दा गिलगित, बाल्टिस्तान, नीलम घाटी और अक्साई चिन है। 
     

  • शाह ने कहा- जम्मू-कश्मीर हमेशा केंद्र शासित राज्य नहीं रहेगा

    World7, Aug 2019, 8:52 AM IST

    जम्मू कश्मीर विवाद में अब चीन का दखल, लद्दाख का दर्जा बदलने पर जताई आपत्ति

    चीन ने लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा दिए जाने का विरोध किया है। उसने लद्दाख इलाके को चीनी क्षेत्र करार दिया है। लेकिन भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसका कड़ा जवाब देते हुए इस मुद्दे को आंतरिक मामला बताते हुए चीन को संयम बरतने की सलाह दी है। 
     

  • Pakistani rupees slashing compare Dollar, Imran government imposed new tax slab

    News6, Aug 2019, 10:06 PM IST

    पाकिस्तान को अपनों का भी नहीं मिल रहा है साथ, चीन ने दिया झटका तो यूएई ने किया बेनकाब

    पाकिस्तान के सबसे बड़े रणनीतिक साझेदार चीन ने भी साफ कह दिया है कि ये जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म भारत सरकार का मामला है और वह पाकिस्तान और भारत के मुद्दे पर किसी तरह का दखल नहीं देगा। जबकि यूएई ने भारत द्वारा अनुच्छेद 370 खत्म करने पर भारत का साथ देते हुए कहा है कि कश्मीर की बेहतरी के लिए फैसले लेने का अधिकार भारत सरकार के पास है। पाकिस्तान भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कश्मीर को बड़ा मुद्दा बनाकर सहानुभूति बटोरना चाहता है, लेकिन हर जगह उसे असफलता ही मिल रही है।

  • Umar Abdulla and Mahabooba

    News6, Aug 2019, 7:51 AM IST

    हिरासत में हैं महबूबा और उमर अब्दुल्ला, घाटी में माहौल शांत

    दोनों नेताओं को रविवार की रात से नजरबंद कर दिया गया था। उससे पहले इन नेताओं ने फारूख अब्दुला की अगुवाई में सर्वदलीय बैठक बुलाई थी और केन्द्र सरकार को धमकी दी थी अगर केन्द्र सरकार ने राज्य के विशेष दर्जे को खत्म किया तो वह प्रदर्शन करेंगे। लिहाजा प्रशासन के आदेश के बाद इन दोनों नेताओं को अन्य नेताओं के साथ नजरबंद कर दिया गया था।

  • Jaishankar

    News6, Aug 2019, 7:43 AM IST

    जानें क्यों भारत ने विश्व शक्तियों से कहा यह हमारा घरेलू मामला

    जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाने के बाद विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को दी। विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अफसरों ने चीन, फ्रांस, रूस, अमेरिका और ब्रिटेन सहित अन्य देशों के राजनयिकों से मुलाकात की और उन्हें मौजूदा घटनाक्रम की जानकारी दी गई। 

  • Pakistan will become slave of 'dragon', new China in pakistan emerging

    News31, Jul 2019, 10:58 AM IST

    ‘ड्रैगन’ का गुलाम हो जाएगा पाकिस्तान, ग्वादर बंदरगाह में चीनियों के लिए बन रहा है 'नया चीन'

    असल में एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान धीरे धीरे चीन की साजिश का शिकार हो रहा है। अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को आर्थिक मदद रोकने के बाद पाकिस्तान को चीन से आर्थिक मदद मिल रही है। इसके जरिए चीनी कंपनियां पाकिस्तान के प्राकृतिक संसाधनों का पूरा दोहन कर रही हैं। साथ ही इसके जरिए खुद को आर्थिक रूप से मजबूत कर रही हैं। चीनी कंपनियों के कारण पाकिस्तान की कंपनियां बंद हो रही हैं। 

  • war practice

    News26, Jul 2019, 6:41 PM IST

    8 देशों की फौज के सामने दमखम दिखाएगी भारतीय सेना, राजस्थान में होगा सैन्य अभ्यास

    राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय सेना ने संयुक्त युद्ध अभ्यास(ज्वाइंट वार गेम) किया है। इसमें आठ देशों की फौज हिस्सा ले रही है। इस आयोजन का उद्देश्य अपने युद्ध कौशल का प्रदर्शन और सैन्य तकनीकों को एक दूसरे से साझा करना है।