Citizen  

(Search results - 79)
  • amit shah

    NewsApr 2, 2020, 6:19 PM IST

    जानें कौन हो सकता है जम्मू कश्मीर का नागरिक, सरकार के जारी किए नए नियम

    पहले केवल स्थायी निवासी जम्मू-कश्मीर में सरकारी नौकरियों के लिए पात्र थे, लेकिन अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद अन्य राज्यों के लोगों को भी इसका अधिकार मिल गया है। केन्द्र सरकार ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 35A द्वारा संचालित संविधान ने जम्मू और कश्मीर के स्थायी निवासियों को परिभाषित किया था। 

  • 'উনি কবে কাকে সম্মান দিয়েছেন', মেট্রোর আমন্ত্রণ বিতর্কে মুখ্যমন্ত্রীকে নিশানা দিলীপের

    NewsFeb 14, 2020, 9:05 AM IST

    नागरिकता कानून को लेकर दो हिस्सों में बंटी पश्चिम बंगाल भाजपा

    हालांकि भाजपा का साफ मानना है कि सीएए को लेकर दिल्ली में पार्टी को हार का सामना नहीं करना पड़ा। क्योंकि पार्टी का वोट प्रतिशत में इजाफा हुआ है और वहीं पार्टी के कई प्रत्याशी बहुत कम मार्जिन से हारे हैं। लिहाजा ये कहना गलत होगा कि पार्टी को नागरिकता कानून के कारण हार मिली है। लिहाजा अब पार्टी का पूरा फोकस पश्चिम बंगाल में होने वाले नगर निगम चुनावों में है।

  • undefined

    NationFeb 4, 2020, 5:56 PM IST

    पाकिस्तान में बढ़ते आतंकवाद पर अमेरिका की अपने नागरिकों को चेतावनी

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे अमेरिका के उस फैसले कि जिसमें उसने अपने नागरिकों को पाकिस्तान की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है. अमेरिका ने अपने नागरिकों से पाकिस्तान की यात्रा पर जाने से बचने को कहा है। अमेरिका ने चौथे स्तर की एडवाइजरी जारी कर नागरिकों को पाकिस्तान जाने पर विचार करने की अपील की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि पाकिस्तान जाने वाले नागरिक अपनी यात्रा के बारे में एक बार पुनर्विचार कर लें, क्योंकि वहां किसी खतरनाक स्थिति का सामना करने पर सरकार आपातकालीन सेवाएं मुहैया नहीं करा सकती है, इसकी वजह वहां फैला हुआ आतंकवाद है।

  • sonia protection vapus

    NewsJan 24, 2020, 8:27 AM IST

    नागरिकता कानून को लेकर एक तरफ गांधी परिवार और दूसरी तरफ सिब्बल, खुर्शीद, हुड्डा के बाद अब थरूर

    नागरिकता संसोधन कानून को लेकर कांग्रेस को अपनों का ही सहारा नहीं मिल रहा है। कांग्रेस जबकि इस मुद्दे को लेकर आक्रामक है। देशभर में कांग्रेस नेता इस कानून का विरोध कर रहे हैं। लेकिन कांग्रेस में ही दूसरा धड़ा है जिसका मानना है कि कांग्रेस शासित राज्य और अन्य राज्यों के लिए इस कानून का विरोध करना आसान नहीं है। भले ही वह राज्यों में इस कानून के खिलाफ प्रस्ताव पारित ही क्यों न कर लें।

  • undefined

    NewsJan 20, 2020, 8:16 AM IST

    नागरिकता कानून को राज्यों में लागू करने को लेकर बंट गई है कांग्रेस

    पहले केरल ने इस कानून के खिलाफ राज्य की विधानसभा में पारित किया और इसके बाद पंजाब ने सीएए के खिलाफ प्रस्ताव विधानसभा से पारित किया। लेकिन अब कांग्रेस अन्य राज्यों में इस कानून को राज्यों की विधानसभा से पारित करने की रणनीति पर काम कर रही है। कांग्रेस वरिष्ठ नेता और सोनिया गांधी के करीबी माने जाने वाले अहमद पटेल ने कहा कि अब कांग्रेस अन्य कांग्रेस शासित राज्यों में इस कानून के खिलाफ विधानसभा में पारित कराने की रणनीति पर काम कर रही है।

  • UP police, CAA protests, police, protests

    NewsDec 26, 2019, 6:42 AM IST

    नागरिकता संशोधन पर हुई हिंसा के दंगाइयों को पकड़ने के लिए यूपी पुलिस के दारोगा ने बेचे केले

    उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून  को लेकर जमकर हिंसा हुई। राज्य में हुई हिंसा में 16 लोगों की मौत हो गई और दंगाइयों ने करोड़ों रुपये की सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। दंगाइयों ने कई गाड़ियों के आग के हवाले कर दिया था। राज्य  के सभी जिलों में दंगाइयों ने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और पुलिस पर पथराव किया। 

  • modi shah

    NewsDec 24, 2019, 8:08 AM IST

    जानें क्यों राम मंदिर से लेकर नागरिकता कानून नहीं आए भाजपा के काम

    भाजपा के लिए झारखंड की हार एक सबक बन गई है। क्योंकि इस हार का असर अगले साल बिहार और दिल्ली में भी पड़ सकता है। क्योंकि झारखंड चुनाव से पहले केन्द्र की भाजपा सरकार ने कई बड़े फैसले किए थे, जिसमें अनुच्छेद 370 हटाना, राममंदिर और नागरिकता कानून थे। लेकिन ये बड़े मुद्दे भी राज्य में भाजपा की सरकार को नहीं बचा पाए। 

  • Jagat prakash nadda attack on sonia gandhi and ask questions.

    NewsDec 23, 2019, 8:13 AM IST

    नागरिकता कानून पर जानें कैसे भाजपा ने राहुल गांधी को घेरा

    पिछले दो हफ्ते से देशभर नागरिकता कानून को लेकर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। खासतौर से उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में जबरदस्त हिंसक प्रदर्शन हुए हैं। हिंसक प्रदर्शनकारियों ने सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और पुलिस कर्मियों पर पत्थरबाजी कर घायल किया। यही नहीं प्रदर्शनकारियों ने सैकड़ों की संख्यों को वाहनों को आग लगा दी।

  • राहुल गांधी के शरीर पर बम बांध दो-   महाराष्ट्र से बीजेपी की नेता पंकजा मुंडे ने भी लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान राहुल गांधी पर विवादित बयान दिया, उन्होंने कहा था, ''राहुल गांधी के शरीर पर बम बांध देना चाहिए और उन्हें किसी दूसरे देश भेज देना चाहिए, वे तभी समझेंगे।'' मुंडे के इस बयान पर कांग्रेस ने आपत्ति जताई थी।

    NewsDec 21, 2019, 11:17 PM IST

    एक्शन में योगी: यूपी में हुई हिंसा में 6500 लोगों पर एफआईआर और 667 गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामलों में कड़ा एक्शन लिया है। अभी तक राज्यभर में यूपी पुलिस ने 6500 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। वहीं राज्यभर में 667 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही लखनऊ में 3500 और गाजियाबाद में 3000 और गाजियाबाद में 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

  • undefined

    NewsDec 21, 2019, 8:31 AM IST

    जानें क्यों जनमत संग्रह बयान पर ममता ने लिया यू-टर्न

    गुरुवार को ही ममता बनर्जी ने कहा था कि एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून के लिए संयुक्त राष्ट्र की देखरेख में जनमत संग्रह कराना चाहिए। हालांकि इसके बाद उनकी तीखी आलोचना होने लगी थी। भाजपा के साथ ही विपक्षी दल भी उन्हें घेरने लगे थे। वहीं भाजपा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में ममता सरकार के खिलाफ जनमत होना चाहिए। 

  • undefined

    NewsDec 21, 2019, 8:24 AM IST

    आज नागरिकता कानून को लेकर सड़कों पर उतरेगी राजद

    नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी को लेकर देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं। हालांकि इन कानून के लिए बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने केन्द्र सरकार को समर्थन दिया था। लिहाजा राजद इसका विरोध कर रही है। पिछले दिनों ही नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पटना में राजद और जदयू में पोस्टर वार शुरू हुआ था और दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था।

  • Case filed against former Congress MLA and three student leaders for inciting violence in Jamia

    NewsDec 20, 2019, 8:44 AM IST

    दिल्ली पुलिस की असल परीक्षा आज, नागरिकता कानून के विरोध में होंगे व्यापक प्रदर्शन

    दिल्ली पुलिस को खुफिया एजेंसियों से इनपुट मिला है और राजधानी में आज व्यापक प्रदर्शनों की आशंका जताई गई है। दो दिन पहले ही राजधानी के कई इलाकों में इस कानून को लेकर जबरदस्त प्रदर्शन हुए थे और प्रदर्शनकारियों ने सरकारी गाड़ियों और संपत्ति को आग के हवाले कर दिया था। दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के मददेनजर पुलिस ने पड़ोसी राज्यों की पुलिस से भी संपर्क साधा है।

  • एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया। इनके नाम फवाद, सदन अली और अली मुल्ला खान हैं।

    NewsDec 19, 2019, 9:21 PM IST

    नागरिकता कानून की आड़ में देश की छवि खराब करने की हो रही है साजिश, खुफिया एजेंसी को मिला इनपुट

    एजेंसियों को जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक राजधानी दिल्ली में हो रहे विरोध-प्रदर्शन के पीछे विदेशी ताकतों की भूमिका बताई जा रही है। एजेंसियों का कहना है कि इस कानून का विरोध कर भारत की छवि दुनिया भर में खराब करने की साजिश है और जो संगठन इस साजिश में शामिल हैं। उन्हें विदेशों से पैसा उपलब्ध कराया जा रहा है।

  • undefined

    NewsDec 19, 2019, 9:10 PM IST

    नागरिकता संशोधन कानून के विरोध को देखते हुए गृहमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

    फिलहाल केन्द्रीय गृहमंत्रालय देशभर में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रहे विरोध और हिंसक प्रदर्शकों को लेकर सख्त है। केन्द्र सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि इस कानून को किसी भी हाल में वापस नहीं लिया जाएगा। हालांकि विपक्षी दल केन्द्र सरकार पर इस कानून को वापस लेने के लिए दबाव बना रहे हैं।

  • Traffic Jam in delhi

    NewsDec 19, 2019, 3:40 PM IST

    जाम हुई दिल्ली, गुडगांव और नोएडा का भी बुरा हाल

    राष्ट्रपति की मंजूरी मिल जाने के बाद संशोधित नागरिकता कानून के विरोध के कारण आज दिल्ली-एनसीआर में यातायात व्यवस्था चरमराई हुई है। राजधानी के कई हिस्सों में सुबह से ही भीषण जाम लगा हुआ है और इसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली के आसपास के इलाकों की कई सड़कों में जाम लगा हुआ है और वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई है।