Cold  

(Search results - 19)
  • New extreme cold weather military clothing withstands up to minus 50 degree CelsiusNew extreme cold weather military clothing withstands up to minus 50 degree Celsius

    Beyond NewsDec 29, 2021, 11:57 AM IST

    अब माइनस 50 डिग्री ठंड में भी चोटियों पर डटे रहेंगे जवान, DRDO की तकनीक से देश में बनेंगे सैनिकों के कपड़े

    DRDO की इस तकनीक को एक्सट्रीम कोल्ड वेदर क्लॉथिंग सिस्टम (ECWCS) नाम दिया गया है। यह तकनीक मिलने के बाद भारतीय कंपनियां अपने जवानों को तो यह कपड़े मुहैया कराएंगे ही, साथ ही दूसरे देशों को भी कपड़ों का निर्यात कर सकेंगे।

  • UP government set up night shelters to save the poor from coldUP government set up night shelters to save the poor from cold

    NewsNov 8, 2020, 7:04 PM IST

    यूपी सरकार ने गरीबों को ठंड बचाने के लिए रैन बसेरों की स्थापना

    उन्होंने कहा कि धान विक्रय से पहले किसानों को जागरूक किया जाए कि वे इसे अच्छी तरह से छानकर और सुखाकर ही विक्रय केन्द्र पर लाएं। जिन जनपदों में धान क्रय केन्द्रों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता हो, वहां के जिलाधिकारी अपने विवेक से इनकी संख्या बढ़ाना सुनिश्चित करें।

  • Chinese soldiers are shivering in the freezing cold, Indian soldiers are standing on the peaksChinese soldiers are shivering in the freezing cold, Indian soldiers are standing on the peaks

    NewsSep 20, 2020, 7:42 AM IST

    खून जमाने वाली ठंड में कंपकपा रहे हैं चीनी सैनिक, चोटियों पर सीना तान खड़े हैं भारतीय जवान

    फिलहाल भारतीय सेना ने पैंगोंग इलाके में चीन से टकराव के बीच अपनी तैनाती तो मजबूत कर लिया है। जिसको लेकर चीन पर दबाव है। वहीं चीन भारत से बातचीत कर रहा है। लेकिन अभी तक उसका कोई परिणाम नहीं निकला है। लिहाजा जारी गतिरोध के टूटने के आसार नहीं हैं।

  • Cold war between Pilot and Gehlot is still going on;Cold war between Pilot and Gehlot is still going on;

    NewsAug 21, 2020, 11:40 AM IST

    पायलट और गहलोत के बीच में अभी भी जारी है 'शीतयुद्ध' मरुधरा की यात्रा कर दिखाएंगे जमीनी ताकत

    फिलहाल सीएम अशोक गहलोत और पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट के बीच शीतयुद्ध जारी है। हाालंकि इस लड़ाई में अभी तक सीएम गहलोत विजयी रहें हैं। वहीं सबसे ज्यादा नुकसान पायलट को हुआ है।  लेकिन पार्टी में वापस लौटने के बाद अब पायलट राजस्थान में अपने दौरे की तैयारी में हैं। 

  • Onion prices are getting colder due to increasing heatOnion prices are getting colder due to increasing heat

    NewsFeb 24, 2020, 6:55 AM IST

    गर्मी बढ़ने के साथ ठंडी हो रही हैं प्याज की कीमत

    केंद्र सरकार ने सितंबर में प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि घरेलू बाजार में प्याज की कीमतें आसमान छू गई थीं। घरेलू कीमतों को कम करने के लिए प्याज के आयात को भी अनुमति दी गई थी। लेकिन अब यही फैसला केन्द्र सरकार की मुसीबत बनता जा रहा है। 

  • Rain has soaked Delhi, cold will increase in northern statesRain has soaked Delhi, cold will increase in northern states

    NewsJan 28, 2020, 11:31 AM IST

    दिल्ली को बारिश ने भिगोया, उत्तरी राज्यों में बढ़ेगी ठंड

    राष्ट्रीय राजधानी के कई क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता "बहुत खराब" श्रेणी में रहने के कारण मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार में वायु गुणवत्ता "बहुत खराब" श्रेणी में है तो पंजाबी बाग, लोधी रोड और आईटीओ में "खराब" श्रेणी है। 
     

  • Entire North India in the grip of cold, snowfall with rainEntire North India in the grip of cold, snowfall with rain

    NewsJan 17, 2020, 8:24 AM IST

    ठंड की चपेट में समूचा उत्तर भारत, बारिश के साथ बर्फबारी बनी आफत

    मौसम विभाग ने दी दिल्ली में तेज बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी है। वहीं गुरुवार को हुई बारिश के कारण दिल्ली का तापमान गिर गया। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम थै। वहीं पंजाब का अमृतसर सबसे ठंड रहा, यहां न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। ठंड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण उत्तरी राज्यों में लगातार बारिश होना और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का होना है।

  • There is no relief from the cold at the moment, snowfall in the mountains is increasingThere is no relief from the cold at the moment, snowfall in the mountains is increasing

    NewsJan 14, 2020, 8:16 AM IST

    फिलहाल ठंड से राहत नहीं, पहाड़ों में बर्फबारी बढ़ा रही है आफत

    उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश-बर्फबारी हो रही है। जिसके कारण पहाड़ी इलाकों को जनजीवन अस्त व्यस्त है। वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण कई जगह भूस्खलन होने की खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम की मार से अगले कुछ दिनों तक राहत मिलने के आसार कम ही हैं। विभाग का कहना है कि उत्तरी राज्यों में ठंड के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त रहेगा।

  • Cold is blowing in North India, snowfall in hilly states is disturbedCold is blowing in North India, snowfall in hilly states is disturbed

    NewsJan 11, 2020, 9:06 AM IST

    उत्तर भारत में सितम ढा रही है ठंड, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से हुआ हाल बेहाल

    उत्तर भारत लगातार ठंड पड़ने के कारण लोग ठिठरने को मजबूर हैं। मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ता जा रहा है। उत्तरी राज्यों में तापमान में लगातार गिरावट जारी है। हालांकि कहीं कड़क धूप खिल रही है लेकिन तापमान नीचे जा रहा है। दिल्ली-राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड ठंड की चपेट में हैं और कड़ाके की ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है।

  • Snowfall and rain increased cold again in North IndiaSnowfall and rain increased cold again in North India

    NewsJan 9, 2020, 8:40 AM IST

    उत्तर भारत में फिर बर्फबारी और बारिश ने बढ़ाई ठंड

     मौसम विभाग का कहना है कि आज भी बारिश हो सकती है और आसामान में बादल छाए रहेंगे। जिसके कारण ठंड से लोगों को राहत नहीं मिलेगी। पिछले दिनों दिनों से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में बारिश हो रही है और मौसम विभाग का कहना है कि आज भी बारिश हो सकती है। जिसका सीधा असर तापमान पर पड़ेगा। पहाड़ी राज्यों में बर्फ गिरने और मैदानी राज्यों में बारिश होने के कारण तापमान में 7 से 10 डिग्री तक की गिरावट आई है।

  • careful! cold wave can be return againcareful! cold wave can be return again

    NewsJan 7, 2020, 7:30 AM IST

    सावधान! फिर लौट सकती है हाड़ कंपाने वाली सर्दी

    पिछले कुछ दिनों से ठंड का कहर झेल रहे उत्तर भारत में फिर ठंड करवट लेने वाली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है। दिल्ली में सोमवार की शाम को हल्की बारिश हुई और इसके कारण न्यूनतम तापमान में इजाफा हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में और बारिश होने की संभावना है।

  • Cold wave in North India, with possibility of hail with rainCold wave in North India, with possibility of hail with rain

    NewsJan 6, 2020, 8:04 AM IST

    उत्तर भारत में फिर शीतलहर, बारिश के साथ ओले पड़ने की आशंका

    मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के ऊपरी हिस्सों में बर्फबारी हो सकती है। जिसके कारण मैदानी राज्यों में ठंड का इजाफा होगा। क्योंकि हवा की ठंडक में ओर ज्यादा बढ़ोतरी होगी। 

  • Enigma for scientists remains troubled by cold, changing weather patternsEnigma for scientists remains troubled by cold, changing weather patterns

    NewsDec 31, 2019, 1:45 PM IST

    वैज्ञानिकों के लिए पहेली बनी ठंड, बदलते मौसम के मिजाज से हैं परेशान

    राजधानी दिल्ली समेत उत्तरी राज्यो में ठंड के साथ ही कोहरा भी काफी पड़ रहा है। दिन में कोहरे और ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आ रही है। सर्द हवाओं के साथ ही गलन हो रही है। जो तापमान में गिरावट का सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। राजधानी दिल्ली में तो ठंड ने पिछले 119 साल का रेकॉर्ड तोड़ दिया है और राजधानी में अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

  • Icy cold is increasing, red alert issued in six statesIcy cold is increasing, red alert issued in six states

    NewsDec 29, 2019, 10:07 AM IST

    बर्फीली ठंड बढ़ा रही सितम, छह राज्यों में रेड अलर्ट जारी

    राजधानी दिल्ली, हरियाणा,उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में ठंड का कहर जोरों पर है। तापमान में लगातार गिरावट आ रही है और रोज तापमान के ननए रिकॉर्ड बना रहे हैं। राजधानी दिल्ली में शनिवार को तापमान गिरकर 2.0 डिग्री तक चला गया और इस सीजन का सबसे न्यूनतम तापमान है। उत्तरी राज्यों में पड़ी रही ठंड के हालात को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।
     

  • Chillai Kalan increases the cold in North IndiaChillai Kalan increases the cold in North India

    NewsDec 25, 2019, 8:27 AM IST

    'चिल्ला कलां' ने उत्तर भारत में बढ़ाई कड़ाके की ठंड

    मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में अगले दो दिन और ज्यादा ठंड पड़ सकती है। विभाग का  कहना है कि शीत लहर के कारण दिल्ली, हरियाणा, यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में लोगों को कड़कड़ाती ठंड झेलनी पड़ेगी। इस दौरान घना कोहरा भी रहेगा। फिलहाल इस ठंड को लोगों को राहत मिलने की उम्मीद कम है। मंगलवार को ही हरियाणा के नारनौल में 1.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।