Corona Vaccine  

(Search results - 8)
  • <p style="text-align: justify;"><strong>খুব বেশি আর দেরি নেই। অক্টোবরেই দ্বিতীয় ভ্যাকসিন আনছে রাশিয়া। ১৫ অক্টোবরেই সেই &nbsp;ভ্যাকসিনের কথা জানানো হবে।</strong></p>

    NewsNov 5, 2020, 8:09 AM IST

    खुशखबरी: जनवरी तक आ जाएगी कोरोना वैक्सीन, कीमत भी होगी कम

    असल में कोरोना संक्रमण के बीच देश में कई दवा कंपनियां कोरोना का टीका विकसित कर रही है। हालांकि अभी तक रूस ने इस वैक्सीन को विकसित किया है। लेकिन इस वैक्सीन को अन्य देशों को नहीं दिया जा रहा है।

  • <p style="text-align: justify;"><strong>भारत में चल रहे हैं ट्रायल</strong><br />
भारत में भी कोविड के तीन टीकों का फेज 2/3 स्तर पर ट्रायल चल रहा है। इन तीन में से दो वैक्‍सीन भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा ही विकसित की गईं हैं। हालांकि कोरोना का टीका भारत में कब तक आएगा, और किसे इसकी पहली डोज दी जाएगी इसपर केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन रविवार को जवाब देंगे। 'संडे संवाद' कार्यक्रम के तहत हर्षवर्धन कोरोना वैक्‍सीन का प्‍लान भारत के सामने रखेंगे।</p>

    NewsNov 4, 2020, 1:33 PM IST

    खुशखबरी: जल्द ही मिल सकती है कोरोना की वैक्सीन, राज्यों को तैयार रहने को केन्द्र न कहा

    असल में भारत में भी कोरोना वैक्सीन का  ट्रायल चल रहा है।  लेकिन अभी तक किसी  भी वैक्सीन को मान्यता नहीं दी गई है। लेकिन केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि देश में अगले साल तक वैक्सीन तैयार हो सकती है।

  • <p>বেসরকারি হাসপাতালগুলির ক্ষেত্রে উৎসবের মরসুমে ৫০০টি শয্যা সংখ্যার বাড়ানোর সিদ্ধান্ত হয়েছে বৈঠকে। করোনা রোগী ভর্তির সময় থেকে ২৪ ঘণ্টা হিসেবে বিল করতে হবে। রোগী ফেরানোর বিরুদ্ধে কড়া ব্যবস্থার নির্দেশ দিয়েছেন মুখ্যমন্ত্রী।</p>

    NewsOct 13, 2020, 12:55 PM IST

    खुशखबरी: डब्लूएचओ का दावा अगले साल की शुरूआत से तैयार होगी कोरोना वैक्सीन

    संगठन की भारत में प्रमुख सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि इस वर्ष के शुरू में महामारी शुरू होने के बाद से कई देश कोरोना के टीके विकसित कर रहे हैं।  लेकिन अभी तक डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित चरण 3 परीक्षणों में कोई पास नहीं हुआ है .

  • <p style="text-align: center;"><strong><u>इटली ने भी एंटीबॉडी विकसित करने का दावा किया</u></strong><br />
इटली में तैयार हुई एंटीबॉडीइससे पहले इटली ने भी एंटीबॉडी विकसित करने का दावा किया है। यहां सरकार ने दावा किया है कि जिस वैक्सीन को बनाया गया है, वह मानव कोशिका में मौजूद कोरोना वायरस को खत्म कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रोम की संक्रामक बीमारी से जुड़े स्पालनजानी हॉस्पिटल में टेस्ट किया गया है और चूहे में एंटी बॉडीज तैयार किया गया। इसका प्रयोग फिर इंसान पर किया गया और इसने अपना असर दिखाया।</p>

    NewsAug 31, 2020, 10:56 AM IST

    भारत पड़ोसी देशों को देगा कोरोना वैक्सीन, लेकिन 'नापाक' का नाम नहीं शामिल

    भारत  ने अपने प्लान में पश्चिम एशिया, अफ्रीका और यहां तक ​​कि लैटिन अमेरिका के देशों को शामिल किया है। भारत का मकसद कोरोना संकट में अपने मित्र रिश्तों को मदद करना है।  यही नहीं भारत वैक्सीन के जरिए राजनयिक संबंधों को मजबूत करेगा और दुनिया में वैक्सीन की फैक्ट्री के रूप में उभरेगा।

  • undefined

    NewsJul 30, 2020, 7:25 PM IST

    खुशखबरी : संक्रमित से 1.9 गुना ज्यादा लोग हुए ठीक, 24 राज्यों में 1% डेथ रेट, दो वैक्सीन पर तेजी से काम

    भारत में अब तक 10 लाख से ज्यादा मरीज कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, ये अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। ये दिखाता है कि हमारे डॉक्टर, नर्स और फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स ने बहुत परिश्रम और निष्ठा से काम किया है।

  • undefined

    NewsMay 8, 2020, 3:54 PM IST

    नीदरलैंड में हुई नई एंटीबॉडी की खोज, कोरोना को रोकने में मिलेगी मदद

    नीदरलैंड्स के वैज्ञानिकों ने ऐसी एंटीबॉडी की खोज की है जो कोरोनावायरस का संक्रमण रोकती है। इसका नाम 47D11 है। यह एंटीबॉडी कोरोनावायरस के स्पाइक प्रोटीन को जकड़कर ब्लॉक कर देती है। कोरोना शरीर में संक्रमण फैलाने के लिए इसी स्पाइक प्रोटीन से कोशिकाओं को जकड़ता है। कोशिकाओं को संक्रमित करने के बाद वायरस इसमें अपनी संख्या को बढ़ाना शुरू करता है और धीरे-धीरे हालत नाजुक होती जाती है।

  • undefined

    NewsMay 6, 2020, 3:37 PM IST

    पीएम मोदी ने ली टास्क फोर्स की बैठक, देश में बन रही 30 वैक्सीन पर हुई चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोनावायरस का वैक्सीन बनाने की कोशिशों की समीक्षा की। कोरोना वैक्सीन डेवलपमेंट, ड्रग डिस्कवरी, डायग्नोसिस एंड टेस्टिंग पर बनी टास्कफोर्स की बैठक मंगलवार शाम को हुई। बैठक के बाद ये बताया गया कि देश में कोरोना की 30 वैक्सीन के डेवलपमेंट का काम अलग-अलग स्टेज पर है। इनमें से कुछ का ट्रायल भी शुरू होने वाला है।

  • undefined

    NationApr 8, 2020, 8:15 PM IST

    आखिर कब तक तैयार हो पाएगी कोरोनावायरस की दवा?

    कोरोना वायरस (कोविड- 19) संक्रमण की रोकथाम की दिशा में अच्छी खबर है। भारत में ही कोरोना वायरस की वैक्सीन का प्राणियों पर आरंभिक प्रयोग शुरू हो गया है। परिणाम आने में 4-6 महीने का वक्त लगेगा। सब कुछ ठीक रहा तो सकारात्मक परिणाम की उम्मीद है। इस वैक्सीन पर काम कर रहा है गुजरात स्थित दिग्गज समूह जायडस कैडिला। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर शर्विल पटेल ने पुष्टि की कि- हम कोविड- 19 की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। प्राणियों पर इसका ट्रायल करना शुरू किया है।