Cyclone  

(Search results - 19)
  • <p>cyclone</p>

    News2, Jun 2020, 11:40 AM

    गुजरात और महाराष्ट्र में कहर ढा सकता है 'निसर्ग'

    असल में तूफान के साथ ही तेज बारिश की आशंका है।  जिसके कारण निचले स्थानों पर पानी भर सकता है। राज्य सरकार ने तूफान को देखते हुए आधा दर्जन से अधिक जिलों में में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल/एनडीआरएफ की दस टुकड़ियों को तैनात कर दिया है। विभाग का कहना है कि अरब सागर पर बने कम दबाव के कारण अगले 36 घंटों में चक्रवात का रूप ले सकता है।

  • <p>तूफान के वक्त कोलकाता में इस तरह दिन में ही अंधेरा छा गया।</p>

    News1, Jun 2020, 12:11 PM

    अरब सागर में चक्रवाती तूफान, महाराष्ट्र और गुजरात में रेड अलर्ट

    आईएमडी के साइक्लोन वार्निंग डिवीजन ने कहा, "कम दबाव वर्तमान में पूर्व-मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप द्वीप समूह पर है। अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान होने की संभावना है। लिहाजा मछुआरे समुद्र की तरफ रूख न करें। चक्रवात का कम दबाव अरब सागर में बन रहा है और इसके बाद ये चक्रवाती तूफान में विकसित हो सकता है। 

  • বুলবুলের তাণ্ডবে পড়া গাছ কাটতে  বিপত্তি, পা গেল এনডিআরএফ কর্মীর

    News11, Nov 2019, 9:26 AM

    'बुलबुल' ने ली एक दर्जन लोगों की जान, 2.73 लाख परिवार प्रभावित

    चक्रवाती तूफान के कारण पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में 10 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं ओडिशा में दो लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। जानकारी के मुताबिक इस भीषण तूफान के कारण  पश्चिम बंगाल में ही 2.73 लाख परिवार प्रभावित हुए हैं। वहीं ओडिशा में भी हजारों परिवारों के इस तूफान के कारण प्रभावित होने की खबर है।

  • News10, Nov 2019, 12:18 PM

    'बुलबुल' ने मचाई तबाही, पेड़ उखाड़े तो तेज बारिश के साथ लाया तूफान

    चक्रवाती तूफान बुलबुल ने ओडिशा के ज्यादातर जिलों में भारी तबाही मचाई है। तूफान के कारण तटीय इलाकों में भारी बारिश हुई। जिसके कारण जन जीवन अस्तव्यस्त हो गया। इन जिलों में तेज बारिश के साथ ही तेज हवाएं चल रही है। जिसके कारण पेड़ उखड़ गए हैं और सड़कें टूट गई हैं। जिसके कारण लोगों को आने जाने में दिक्कत हो रही हैं। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट कर दिया था।

  • ലക്ഷദ്വീപിലെ കൽപ്പേനിയിൽ കരയിലേക്ക് ഇടിച്ചുകയറിയ നിലയിലുള്ള മത്സ്യബന്ധന‌ബോട്ട് വീണ്ടെടുക്കാനുള്ള ശ്രമങ്ങൾ തുടരുകയാണ്. ദ്വീപ് അഡ്മിനിസ്ട്രേഷന്‍റെ മുഴുവൻ സഹായവും മത്സ്യത്തൊഴിലാളികൾക്ക് ലഭ്യമാണ്.

    News6, Nov 2019, 3:13 PM

    ओडिशा पर चक्रवात का खतरा, 15 जिलों में जारी किया गया अलर्ट

    जानकारी के मुताबिक एहतियात के तौर पर प्रदेश के 30 में से 15 जिलों में एलर्ट जारी किया गया है। खासतौर से तटीय राज्यों में चक्रवात का सबसे ज्यादा खतरा बताया जा रहा है। चक्रवात के कारण तेज बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी। लिहाजा राज्य ओडिशा सरकार ने राज्य के  30 में से 15 जिलों में अलर्ट जारी किया है।

  • Vayu

    News12, Jun 2019, 1:13 PM

    तेजी से बढ़ रहा हैं चक्रवात वायु, तैयारियों में जुटी NDRF

    भारतीय वायु सेना (IAF) ने मानवीय सहायता और आपदा प्रतिक्रिया (HADR) कार्यों के लिए सी -17 ट्रांसपोर्टर विमान तैनात किया है। जिससे NDRF टीमों को गुजरात पहुँचाया जा रहा हैं।

  • gujarath vayu cyclone

    News12, Jun 2019, 10:31 AM

    भीषण रूप ले सकता है चक्रवात 'वायु', बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

    गुजरात में तैयारियों की समीक्षा के लिए मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह ने एक उच्च स्तरीय बैठक की। गुजरात के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेश दमन दीव के लिए भी एक विस्तृत प्लान जारी किया गया, जिससे जान-माल के होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

  • Cyclone

    News11, Jun 2019, 12:21 PM

    गुजरात और महाराष्ट्र के तटों से टकराएगा चक्रवात वायु, मचा सकता है तबाही

    आईएमडी ने कहा है कि तूफान अगले 72 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ सकता है। बुलेटिन के अनुसार,ये चक्रवात सौराष्ट्र और कच्छ में तेज़ हवाओं के साथ तेज़ बारिश की स्तिथि पैदा करेगा।

  • Fani

    News5, May 2019, 3:28 PM

    ...तो क्या 'फानी' पर ममता बनर्जी ने बनाई 'झूठी' कहानी

     बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का आरोप था कि पीएम मोदी ने 'फानी' को लेकर बात नहीं की। पीएमओ से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, ममता बनर्जी से बात करने की लगातार कोशिश की गई थी, लेकिन सीएम ने पीएम मोदी से संवाद नहीं किया। 

  • Cyclone Fani Skymet

    News4, May 2019, 9:50 PM

    ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में फानी चक्रवात के कहर की फाइनल रिपोर्ट

    बीते एक हफ्ते के दौरान माय नेशन ने इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (आईएमडी) और निजी मौसम विज्ञान एजेंसी स्काईमेट के हवाले से अपने पाठकों को तूफान से जुड़ी बारीक जानकारियां उपलब्ध कराने का काम किया है। माय नेशन की खबर से जहां आम आदमी को जल्द से जल्द तूफान के प्रति जागरुकता पैदा हुई वहीं केन्द्र और राज्य सरकार के अहम विभागों ने भी पूरी सक्रियता के साथ इस खतरनाक तूफान का सामना करने की तैयारी की।
     

  • News3, May 2019, 7:37 PM

    ओडिशा में 'फानी' के कहर की 10 दहला देने वाली तस्वीरें

    चक्रवात तूफान फानी ओडिशा में अपना भयावह रूप दिखा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में 175 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं जो धीरे-धीरे 275 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच जाएंगी। पुरी और भुवनेश्वर में फानी ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है। राज्य के कई हिस्सों से फानी के कहर की तस्वीरें सामने आई हैं। ओडिशा से 11 लाख 54 हजार से भी ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। फानी के कहर  की कुछ ऐसी ही तस्वीरें...।

  • চলল ফণীর ধ্বংসলীলা, দেখুন এক নজরে

    News3, May 2019, 5:01 PM

    चक्रवात फानी से सुरक्षित ओडिशा के 4 विधानसभा चुनाव के ईवीएम

    चुनाव आयोग ने ओडिशा में आए चक्रवात फानी को देखते हुए जहां समय से पहले राज्य के कुछ इलाकों में मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट हटा लिया था वहीं चक्रवात से प्रभावित चार विधानसभा क्षेत्रों में रखे गए ईवीएम को भी सुरक्षित स्थान पर पहुंचा लिया है।

  • Know what is the meaning of fani and how it got this name

    News3, May 2019, 9:36 AM

    ओडिशा में कहर बरपाने वाले चक्रवात का नाम कैसे पड़ा 'फानी', यहां जानिए

     इस तूफान के कारण 11.5 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित होंगे। ओडिशा के पुरी और उसके आसपास के जिलों से लोगों को निकालने का काम शुरू हो गया है और पर्यटकों को भुवनेश्वर और अन्य सुरक्षित इलाकों में भेजा रहा है। राज्य में आपदा प्रबंधन की टीमें लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने का कार्य कर रही हैं। फानी चक्रवात 1999 में ओडिशा में पहले भी आ चुका है और तब इसके कारण हजारों लोगों की जान चली गयी थी।

  • Fani Cyclone in can hit odhisa any time, disaster agencies in alert

    News3, May 2019, 9:01 AM

    ओडिशा से टकराया 'फानी': शुरू हुआ राहत और बचाव कार्य

    ये तूफान 43 सालों का सबसे भीषण तूफान है और इसका प्रभाव ओडिशा के साथ ही अन्य राज्यों पर भी पड़ेगा। इससे करीब  11.5 लाख लोगों के प्रभावित होने का अंदेशा लगाया जा रहा है। फिलहाल ये तूफान ओडिशा के तटीय इलाकों से टकरा गया हैऔर फिर इसकी रफ्तार 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच होने का अनुमान है। फानी' के पुरी के दक्षिणी भाग चांदबाली और गोपालपुर के बीच ओडिशा तट को पार करने की आशंका है। इस तूफान के कारण पुरी में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवा चल रही है।

  • News2, May 2019, 6:58 PM

    चक्रवात 'फानी' हुआ और तेज, भारतीय तटों से पांच घंटे पहले टकरा जाएगा

    NDRF ने आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, केरल, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अपनी 54 बचाव एवं राहत टीमों को तैनात कर दिया है।