Defence  

(Search results - 70)
  • missile

    NewsSep 20, 2019, 6:00 PM IST

    राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, हो सकता है केमिकल वॉर

    केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज ग्वालियर पहुंचे। वहां उन्होंने रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रतिस्थापना के अफसरों के साथ बैठक की और संस्थान की उपलब्धियों पर उनकी तारीफ की। इस दौरे में उनके साथ रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के प्रमुख डॉ. जी सतीश रेड्डी मौजूद थे। रक्षामंत्री ने कहा कि आने वाले समय में आंतकी केमिकल अटैल कर सकते हैं इसके लिए हमें तैयार रहने की जरूरत है। 

  • kali weapon

    NationAug 20, 2019, 4:23 PM IST

    जानिए क्यों भारत के गुप्त हथियार 'काली' का नाम सुनते ही थर्राने लगते हैं चीन और पाकिस्तान

    'काली' यह नाम भारतीयों के लिए अजनबी नहीं है। क्योंकि इस नाम से हम संहार और युद्ध की देवी की उपासना सदियों से करते आए हैं। लेकिन इसके अलावा एक 'काली' और है, जिसका नाम सुनते ही चीन और पाकिस्तान थर्राने लगते हैं। यह भारत का एक गुप्त हथियार है, जिसे भारतीय एजेन्सियों बार्क और डीआरडीओ ने मिलकर विकसित किया है। भले ही कश्मीर मामले को लेकर पाकिस्तान और चीन दोनों गुस्ताखियां करने पर उतारु हैं। लेकिन हम भारतीयों को घबराने की जरुरत नहीं है।  क्योंकि काली हमारे इन दोनों बड़े दुश्मनों को एक साथ संभाल सकता है।
     

  • undefined

    NationAug 19, 2019, 3:19 PM IST

    क्या पाकिस्तान के परमाणु हथियार छीन लेने का वक्त करीब आ गया है?

    आतंकियों को समर्थन देने वाले पाकिस्तान के पास मौजूद परमाणु हथियार हमेशा से दुनिया की चिंता का कारण बने रहते हैं। पिछले दिनों कश्मीर पर भारतीय संसद के फैसले के बाद पाकिस्तान लगातार युद्ध की धमकियां दे रहा है। जिसे देखते हुए लगता है कि पाकिस्तान को परमाणु अस्त्र विहीन बना देना ही आखिरी विकल्प रह गया है। 
     

  • rajnath imran

    NationAug 18, 2019, 4:47 PM IST

    'अगर पाकिस्तान से कोई बात हुई तो गुलाम कश्मीर पर होगी'

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने हरियाणा के पंचकूला में कहा कि अब अगर कश्मीर पर किसी तरह की भी चर्चा हुई तो वह गुलाम कश्मीर पर ही होगी। राजनाथ ने हरियाणा के पंचकूला में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। 
     

  • undefined

    NewsAug 16, 2019, 6:47 PM IST

    इमरान को चेतावनी, बदल सकती है ‘संयम’ की नीति, क्या है राजनाथ सिंह का इशारा

    इसे संयोग ही कहा जाएगा कि एक बार पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान से कहा था कि अगर परमाणु युद्ध होता है तो भारत का एक हाथ ही जाएगा। लेकिन पाकिस्तान पूरे विश्व के नक्शे से गायब हो जाएगा और आज उन्हीं अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि है। उन्हीं को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को बड़ी शालीनता के साथ जवाब दिया। 

  • .भारत की आजादी के बाद भारतीय सैन्य शक्ति में से भारत को कुल 45 रेजिमेंट मिले। जिसमें लगभग 2.5 लाख सैनिक थे जो कि वर्तमान में उसके 10 गुना हो चुके हैं।

    NationAug 15, 2019, 1:35 PM IST

    भारत के लिए क्यों जरुरी है चीफ ऑफ डिफेन्स

    वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में भारत कभी भी पाकिस्तान और चीन के साथ जंग जैसे हालातों में पड़ सकता है। कश्मीर के विभाजन जैसे भारत के आंतरिक मुद्दे पर इन दोनो देशों की प्रतिक्रिया ने स्पष्ट कर दिया है उनके इरादे नेक नहीं हैं। शायद यही वजह है कि पीएम मोदी ने चीफ ऑफ डिफेन्स का पद सृजित करने की घोषणा की है। जो कि तीनो सेनाओं के बीच समन्वय का काम कर सके। इस पद की जरुरत सबसे पहले करगिल की जंग के दौरान महसूस की गई थी। 
     

  • Pakistan nuclear

    NewsJul 21, 2019, 8:18 AM IST

    क्या जंग की तैयारी में लगा है पाकिस्तान, बदहाली के बावजूद बढ़ा रहा है परमाणु हथियार और मिसाइल

    भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की आर्थिक हालात बद से बदतर होती जा रही है। लेकिन उसके मंसूबों में कोई कमी नहीं आई है। इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद पाकिस्तान में सेना का दबदबा बढ़ा है और वहां की फौज लगातार अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में इजाफा करने में लगी हुई है। क्या पाकिस्तान भारत के खिलाफ जंग की तैयारी कर रहा है?
     

  • undefined

    NewsJun 11, 2019, 6:00 PM IST

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला, स्पेस के लिए हथियार प्रणाली विकसित करने वाली एजेंसी को दी मंजूरी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने नई एजेंसी के गठन को मंजूरी दे दी है। इस एजेंसी को डीएसआरओ यानी डिफेंस स्पेस रिसर्च एजेंसी कहा जाएगा।

  • undefined

    NewsJun 8, 2019, 4:38 PM IST

    अमेरिका ने भारत को हथियारबंद ड्रोन, मिसाइल डिफेंस सिस्टम की पेशकश की

    ट्रंप प्रशासन अपनी बेहतरीन रक्षा प्रौद्योगिकियों की भारत को पेशकश करने के लिए तैयार है। हिंद-प्रशांत महासागर में चीन के बढ़ते सैन्यीकरण को देखते हुए इस पेशकश को अहम माना जा रहा है।
     

  • undefined

    NewsJun 3, 2019, 7:03 PM IST

    सियाचिन में तैनात जवानों से ये वादा कर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने छू लिया दिल

    कराकोरम रेंज में स्थित सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचा सैन्य क्षेत्र है जहां जवानों को अत्यधिक सर्दी और तेज हवाओं का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में ग्लेशियर पर भूस्खलन और हिमस्खलन आम बात है। यहां तापमान शून्य से 60 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला जाता है।

  • undefined

    NewsJun 2, 2019, 1:11 PM IST

    रक्षा मंत्री के तौर पर पहले दौरे में दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र जा रहे राजनाथ

    सियाचिन ग्लेशियर दौरे में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी होंगे साथ। उत्तरी कमान के अधिकारियों के साथ मिलकर करेंगे रक्षा तैयारियों की समीक्षा। जवानों का हौसला भी बढ़ाएंगे। 

  • Tiananmen Protest

    NewsJun 2, 2019, 11:45 AM IST

    चीन के रक्षामंत्री का दावा, राजनीतिक स्थिरता के लिए जरूरी था थियानमेन चौक नरसंहार

    रक्षा मंत्री वेई फेंघ ने दावा किया है कि बीते 30 साल के दौरान चीन की वामपंथी सरकार ने देश को बहुत आगे ले जाने का काम किया है। 4 जून 1989 के दिन चीन सरकार के सामने कड़ी चुनौती थी और उसने देश को आगे ले जाने के लिए इस प्रदर्शन को खत्म करने के लिए कड़ा फैसला लिया था।

  • shah and rajnath

    NewsJun 1, 2019, 5:55 PM IST

    अमित शाह ने गृह मंत्रालय और राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय में कार्यभार संभाला

    30 मई को शपथ ग्रहण के बाद नई सरकार के मंत्रियों ने अपना अपना कार्यभार संभालना शुरु कर दिया है। आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह अपने अपने संबंधित मंत्रालयों में पहुंचे तथा औपचारिक रुप से अपना पदभार ग्रहण कर लिया। 

  • undefined

    NewsMay 31, 2019, 6:10 PM IST

    पीएम मोदी का पहला फैसला देश की सुरक्षा करने वालों के नाम

    शहीदों के परिवार में लड़कों को मिलने वाली स्कॉलरशिप में 25% और लड़कियों के लिए 33% की वृद्धि की गई है। पहले उन्हें क्रमशः 2000 और 2250 रुपये प्रतिमाह मिलते थे। अब लड़कों को 2500 जबकि लड़कियों को 3000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। 

  • pm modi

    NewsMay 31, 2019, 1:03 PM IST

    अमित शाह देश के नए गृहमंत्री बने, राजनाथ को रक्षा और निर्मला को वित्त मंत्रालय मिला

    पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर चौंकाया, एस जयशंकर होंगे देश ने नए विदेश मंत्री। केंद्रीय मंत्रिमंडल का ऐलान। स्मृति ईरानी को दो कैबिनेट मंत्रालय दिए गए। पीयूष गोयल रेल मंत्री बने रहेंगे।