Defence Minister  

(Search results - 26)
  • missile

    News20, Sep 2019, 6:00 PM IST

    राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, हो सकता है केमिकल वॉर

    केन्द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज ग्वालियर पहुंचे। वहां उन्होंने रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रतिस्थापना के अफसरों के साथ बैठक की और संस्थान की उपलब्धियों पर उनकी तारीफ की। इस दौरे में उनके साथ रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के प्रमुख डॉ. जी सतीश रेड्डी मौजूद थे। रक्षामंत्री ने कहा कि आने वाले समय में आंतकी केमिकल अटैल कर सकते हैं इसके लिए हमें तैयार रहने की जरूरत है। 

  • kali weapon

    Nation20, Aug 2019, 4:23 PM IST

    जानिए क्यों भारत के गुप्त हथियार 'काली' का नाम सुनते ही थर्राने लगते हैं चीन और पाकिस्तान

    'काली' यह नाम भारतीयों के लिए अजनबी नहीं है। क्योंकि इस नाम से हम संहार और युद्ध की देवी की उपासना सदियों से करते आए हैं। लेकिन इसके अलावा एक 'काली' और है, जिसका नाम सुनते ही चीन और पाकिस्तान थर्राने लगते हैं। यह भारत का एक गुप्त हथियार है, जिसे भारतीय एजेन्सियों बार्क और डीआरडीओ ने मिलकर विकसित किया है। भले ही कश्मीर मामले को लेकर पाकिस्तान और चीन दोनों गुस्ताखियां करने पर उतारु हैं। लेकिन हम भारतीयों को घबराने की जरुरत नहीं है।  क्योंकि काली हमारे इन दोनों बड़े दुश्मनों को एक साथ संभाल सकता है।
     

  • Nation19, Aug 2019, 3:19 PM IST

    क्या पाकिस्तान के परमाणु हथियार छीन लेने का वक्त करीब आ गया है?

    आतंकियों को समर्थन देने वाले पाकिस्तान के पास मौजूद परमाणु हथियार हमेशा से दुनिया की चिंता का कारण बने रहते हैं। पिछले दिनों कश्मीर पर भारतीय संसद के फैसले के बाद पाकिस्तान लगातार युद्ध की धमकियां दे रहा है। जिसे देखते हुए लगता है कि पाकिस्तान को परमाणु अस्त्र विहीन बना देना ही आखिरी विकल्प रह गया है। 
     

  • rajnath imran

    Nation18, Aug 2019, 4:47 PM IST

    'अगर पाकिस्तान से कोई बात हुई तो गुलाम कश्मीर पर होगी'

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने हरियाणा के पंचकूला में कहा कि अब अगर कश्मीर पर किसी तरह की भी चर्चा हुई तो वह गुलाम कश्मीर पर ही होगी। राजनाथ ने हरियाणा के पंचकूला में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। 
     

  • News16, Aug 2019, 6:47 PM IST

    इमरान को चेतावनी, बदल सकती है ‘संयम’ की नीति, क्या है राजनाथ सिंह का इशारा

    इसे संयोग ही कहा जाएगा कि एक बार पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान से कहा था कि अगर परमाणु युद्ध होता है तो भारत का एक हाथ ही जाएगा। लेकिन पाकिस्तान पूरे विश्व के नक्शे से गायब हो जाएगा और आज उन्हीं अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि है। उन्हीं को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को बड़ी शालीनता के साथ जवाब दिया। 

  • News3, Jun 2019, 7:03 PM IST

    सियाचिन में तैनात जवानों से ये वादा कर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने छू लिया दिल

    कराकोरम रेंज में स्थित सियाचिन ग्लेशियर दुनिया का सबसे ऊंचा सैन्य क्षेत्र है जहां जवानों को अत्यधिक सर्दी और तेज हवाओं का सामना करना पड़ता है। सर्दियों में ग्लेशियर पर भूस्खलन और हिमस्खलन आम बात है। यहां तापमान शून्य से 60 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला जाता है।

  • News2, Jun 2019, 1:11 PM IST

    रक्षा मंत्री के तौर पर पहले दौरे में दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र जा रहे राजनाथ

    सियाचिन ग्लेशियर दौरे में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी होंगे साथ। उत्तरी कमान के अधिकारियों के साथ मिलकर करेंगे रक्षा तैयारियों की समीक्षा। जवानों का हौसला भी बढ़ाएंगे। 

  • Tiananmen Protest

    News2, Jun 2019, 11:45 AM IST

    चीन के रक्षामंत्री का दावा, राजनीतिक स्थिरता के लिए जरूरी था थियानमेन चौक नरसंहार

    रक्षा मंत्री वेई फेंघ ने दावा किया है कि बीते 30 साल के दौरान चीन की वामपंथी सरकार ने देश को बहुत आगे ले जाने का काम किया है। 4 जून 1989 के दिन चीन सरकार के सामने कड़ी चुनौती थी और उसने देश को आगे ले जाने के लिए इस प्रदर्शन को खत्म करने के लिए कड़ा फैसला लिया था।

  • pm modi

    News31, May 2019, 1:03 PM IST

    अमित शाह देश के नए गृहमंत्री बने, राजनाथ को रक्षा और निर्मला को वित्त मंत्रालय मिला

    पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर चौंकाया, एस जयशंकर होंगे देश ने नए विदेश मंत्री। केंद्रीय मंत्रिमंडल का ऐलान। स्मृति ईरानी को दो कैबिनेट मंत्रालय दिए गए। पीयूष गोयल रेल मंत्री बने रहेंगे। 

  • Manohar Parrikar

    News18, Mar 2019, 7:31 PM IST

    राजनीति में काम करने वालों के लिए प्रेरणा बने रहेंगे मनोहर पर्रिकर

    मनोहर गोपालकृष्ण पर्रिकर का जाना किसी एक प्रदेश के मुख्यमंत्री या भाजपा के नेता का जाना भर नहीं है। भाजपा और गोवा के लिए तो यह बहुत बड़ी क्षति है ही। गोवा में वैसा सर्वस्वीकार्य और भाजपा को उस तरह उदाहरण देने लायक दूसरे नेता शायद ही मिले। किंतु इन सबसे अलग यह देश के लिए क्षति है। इस मायने में भी आडम्बर और पाखंड के इस दौर में बिल्कुल सहज, सरल, सादगी में आत्मविश्वास से काम करने वाले दूसरा कोई नेता राष्ट्रीय क्षितिज पर दिखाई नहीं पड़ता। 

  • News18, Mar 2019, 4:34 PM IST

    पीएम मोदी, रक्षा मंत्री ने गोवा में पर्रिकर को श्रद्धांजलि दी, स्मृति ईरानी हुईं भावुक

    पीएम मोदी ने पणजी में कला अकादमी पहुंचकर 63 वर्षीय वरिष्ठ नेता को अंतिम विदाई दी। पीएम ने पर्रिकर के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और अपनी संवेदनाएं जताई। 

  • Nirmala Sitaraman

    News13, Mar 2019, 6:22 PM IST

    भारत के पास है पाकिस्तान के एफ-16 पायलट की जानकारी, सार्वजनिक नहीं करेंगेः निर्मला

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पाकिस्तान करगिल जंग के दौरान मारे गए अपने सैनिकों की तरह इस बार भी अपने एफ-16 विमान और पायलट को खोने को स्वीकार नहीं करेगा। एफ-16 के पायलट को वहां के लोगों ने बुरी तरह पीटा था।

  • News4, Mar 2019, 5:21 PM IST

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया शहीद की मां को सम्मान, मंच पर छूए पैर

    शहीद सैनिक के परिवार को सम्मान देते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने देहरादून में एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर शहीद अजीत प्रधान की मां हेम कुमारी के पैर छुए। पांच सेना मेडल से सम्मानित शहीद अजित प्रधान की मां इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री सीतारमण का स्वागत करने पहुंची थीं। लेकिन रक्षा मंत्री ने उन्हें पूरा सम्मान देते हुए पहले उनके पैर छुए और फिर गुलदस्ता भी भेंट किया। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण देहरादून में आयोजित शौर्य समारोह में शिरकत करने पहुंची थी। सर्वे ऑडिटोरियम हाथीबड़कला में आयोजित शौर्य सम्मान समारोह में रक्षा मंत्री ने शहीदों के परिजनों से मुलाकात की। 

  • News2, Mar 2019, 5:14 PM IST

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने की वायुसेना के जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन से मुलाकात

    सूत्रों के अनुसार, एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने भी विंग कमांडर अभिनंदन से मुलाकात की। जल्द मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी।

  • News20, Feb 2019, 12:53 PM IST

    फाइटर जेट राफेल की भारतीय आसमान में पहली उड़ान

    तूफानी रफ्तार से राफेल जैसे ही बेंगलुरु के येलाहांका एयरबेस के ऊपर से गुजरा, सबकी नजरें उसी पर टिक गईं। हर कोई राफेल की पहली उड़ा को अपने कैमरे में कैद करना चाहता था।