Drdo  

(Search results - 19)
  • undefined

    TechJan 17, 2020, 10:24 AM IST

    भारत का पहला मानव मिशन गगनयान देश का नाम करेगा रोशन

    नमस्कार स्वागत है आपका माय नेशन में, मेरा नाम है अमल चौधरी और आज हम बात करेंगे भारत के पहले मानव मिशन गगनयान के बारे में. अंतरिक्ष में भारत के पहले मानव मिशन ‘गगनयान’ के लिए चयनित 4 अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण के लिए इस महीने रूस भेजा जाएगा। वह वहां 11 महीने तक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण जनवरी के तीसरे हफ्ते से शुरू होगा। गगनयान प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसे 2022 में देश की आजादी की 75वीं सालगिरह पूरी होने के उपलक्ष्य में लॉन्च किया जाएगा।

  • अस्त्र

    NewsSep 18, 2019, 2:48 PM IST

    'अस्त्र' देगा देश के सेना को हवा से हवा में मार करने की ताकत, देखिए क्या है इसकी खासियतें

    रक्षा अनुसंधान तथा शोध संस्थान यानी डीआरडीओ ने आज अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया। हवा से हवा में मार करने वाली यह मिसाइल का डिजाइन पूरी तरह स्वदेशी है। आईए आपको बताते हैं कि दुश्मन के लिए कितना खतरनाक हो सकता है भारत का यह 'अस्त्र'-

  • kali weapon

    NationAug 20, 2019, 4:23 PM IST

    जानिए क्यों भारत के गुप्त हथियार 'काली' का नाम सुनते ही थर्राने लगते हैं चीन और पाकिस्तान

    'काली' यह नाम भारतीयों के लिए अजनबी नहीं है। क्योंकि इस नाम से हम संहार और युद्ध की देवी की उपासना सदियों से करते आए हैं। लेकिन इसके अलावा एक 'काली' और है, जिसका नाम सुनते ही चीन और पाकिस्तान थर्राने लगते हैं। यह भारत का एक गुप्त हथियार है, जिसे भारतीय एजेन्सियों बार्क और डीआरडीओ ने मिलकर विकसित किया है। भले ही कश्मीर मामले को लेकर पाकिस्तान और चीन दोनों गुस्ताखियां करने पर उतारु हैं। लेकिन हम भारतीयों को घबराने की जरुरत नहीं है।  क्योंकि काली हमारे इन दोनों बड़े दुश्मनों को एक साथ संभाल सकता है।
     

  • DRDO Qrsam

    NewsAug 5, 2019, 8:24 AM IST

    दुश्मन के टैंकों और जहाजों का होगा तुरंत नाश, डीआरडीओ ने किया मिसाइल का सफल परीक्षण

    रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन यानी डीआरडीओ ने ओडिशा के बालासोर में जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह त्वरित कार्रवाई करने में सक्षम मिसाइल है, जो कि दुश्मन के टैकों और विमानों को तुरंत नष्ट कर देगी। 
     

  • nag missile

    NewsJul 20, 2019, 8:24 AM IST

    देखिए कैसे भारत का 'नाग' पल भर में तबाह कर देगा चीन और पाकिस्तान के टैंक

    भारत की टैंक रोधी नाग मिसाइल का सफल परीक्षण राजस्थान के पोरखण रेंज में संपन्न हो गया। इस मिसाइल का गर्मियों का ट्रायल 7 से 18 जुलाई तक चला है। साल के अंत तक इसका उत्पादन शुरु हो जाएगा। नाग मिसाइल दुश्मन के टैंक को एक ही पल में तबाह करने में सक्षम है। 
     

  • MRSAM Missile

    NewsMay 18, 2019, 1:21 PM IST

    भारतीय नौसेना की बड़ी कामयाबी: सतह से ही गिरा देगी दुश्मन के जहाज और मिसाइलें

    भारतीय नौसेना ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अब उसके पास यह ताकत आ चुकी है कि हवाई रास्ते से हमला करने आ रहे दुश्मन के जहाज और मिसाइल को सतह से ही तबाह कर दे। इसके लिए नौसेना ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का परीक्षण किया, जो कि पूरी तरह सफल रहा। 

  • undefined

    NewsApr 15, 2019, 2:25 PM IST

    1000 किलोमीटर तक मार करने वाली 'निर्भय' मिसाइल का सफल परीक्षण

     पाकिस्‍तान, चीन समेत कई देश इस मिसाइल की जद में है। यह मिसाइल कुछ सेकेंड में ही दुश्‍मन देशों के किसी भी इलाके को नेस्‍तानाबूद करने में सक्षम है। यह मिसाइल 200 से 300 किलोग्राम तक वॉरहेड ले जा सकती है।

  • undefined

    ViewsApr 7, 2019, 8:33 PM IST

    पाकिस्तान और देशविरोधियों पर आंख मूंदकर यकीन करने वाले इस तमाचे को हमेशा याद रखें

    एक अमेरिकी पत्रिका की झूठी रिपोर्ट को आधार बनाकर पाकिस्तान ने दावा किया कि उसका कोई एफ16 विमान भारत ने नहीं गिराया है। हमारी पत्रकार बिरादरी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के ट्वीट को तो फॉलो करती ही है। बस, धड़ाधड़ समाचार फ्लैश कर दिया गया। हमने यह भी नहीं सोचा कि यह पाकिस्तान की कुटिल नीति हो सकती है। हमारे लिए अमेरिकी पत्रिका, इमरान खान सच और अपनी वायुसेना झूठी हो गई।   इसी तरह  नासा ने मिशन शक्ति को बेहद खतरनाक बताते हुए कहा था कि इसकी वजह से अंतरिक्ष की कक्षा में करीब 400 मलबे के टुकड़े फैल गए हैं। लेकिन डीआरडीओ अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने स्वयं सामने आकर नासा के वक्तव्य को तथ्यों के साथ खारिज कर दिया। आखिर कब तक हम अपनों की बात खारिज करके दूसरों पर भरोसा करते रहेंगे। 
     

  • undefined

    NewsMar 28, 2019, 11:13 AM IST

    स्पेस में भारतीय मिसाइल: सुपर पॉवर हैरान, पाकिस्तान और कांग्रेस परीक्षण से कंफ्यूज?

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन अन्य देश अमेरिका, रूस और चीन भारत के इस परीक्षण से आश्चर्यचकित हैं। रूस भले ठंडे बस्ते में हो लेकिन अमेरिका को भनक भी नहीं लगी और भारत ने सफल परीक्षण कर लिया। वहीं 2007 में यूपीए के पहले कार्यकाल के दौरान इस क्षमता का परीक्षण करने वाला चीन भारत के परीक्षण पर अपनी प्रतिक्रिया में स्पष्ट नहीं है।

  • Priyanka Gandhi Vadra

    NewsMar 28, 2019, 8:09 AM IST

    अब प्रियंका गांधी बोलीं, देश में दियासलाई से लेकर मिसाइल तक सबकुछ कांग्रेस की देन

    अमेठी दौरे पर पहुंची प्रियंका ने कहा, हमें डीआरडीओ पर गर्व है। अगर नेहरूजी ने इसकी स्थापना न की होती तो ऐसा नहीं हो पाता। 

  • undefined

    NewsMar 27, 2019, 5:32 PM IST

    मिशन शक्तिः कांग्रेस नेता ने कहा सियासी हथकंडा, पीएम मोदी ने किया पलटवार

    डीआरडीओ के पूर्व प्रमुख विजय कुमार सारस्वत ने भी खुलासा किया कि 2012 और 2013 में यूपीए सरकार ने 'मिशन शक्ति' के लिए जरूरी अनुमति नहीं दी थी।

  • MP ATGM

    NewsMar 14, 2019, 7:14 PM IST

    पाकिस्तान को बर्बाद करने के लिए डीआरडीओ कर रहा है कुछ इस तरह तैयारी

    जहां सीमा पर पाकिस्तान की गुस्ताख हरकतें बढ़ती जा रही हैं। वहीं भारत में उसे सबक सिखाने की तैयारी भी तेज हो रही है। पिछले कुछ दिनों में डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेन्ट ऑर्गेनाइजेशन यानी डीआरडीओ ने एक के बाद एक लगातार ऐसे कई घातक हथियारों का परीक्षण किया। जिनका इस्तेमाल किया जाए तो पाकिस्तानी फौज बर्बाद हो जाएगी। 

  • DRDO give clearance to TEJAS for Indian air force, will soon be part of force

    NewsFeb 21, 2019, 9:22 AM IST

    भारतीय वायुसेना को मिली एक और शक्ति, पाकिस्तान को कर सकता है तबाह

    पुलवामा आंतकी हमले के बाद भारत सरकार एक्शन में है। देश में पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त माहौल है और हर कोई पाकिस्तान पर एक्शन लेने को कह रहा है। भारत को अपने मित्र देशों का भी साथ मिल रहा है। लेकिन अब भारतीय वायु सेना को और शक्ति मिल गयी है। 

  • undefined

    NewsDec 10, 2018, 3:33 PM IST

    चीन-यूरोप तक मार करने वाली अग्नि-5 का सातवां सफल परीक्षण, जल्द सेना में शामिल कर सकते हैं पीएम मोदी

    अग्नि-5 का पहला सफल परीक्षण 2012, दूसरा 2013, तीसरा 2015, चौथा 2016, पांचवां जनवरी 2018, छठा जून 2018 एवं सातवां सफल परीक्षण 10 दिसंबर, 2018 को किया गया।

  • undefined

    NewsSep 20, 2018, 6:42 PM IST

    भारत के इस 'प्रहार' से उड़ी चीन-पाक की नींद

    अपनी मिसाइलों की मारक क्षमता को बढ़ा रहे भारत की योजना 150 किलोमीटर रेंज वाली 'पृथ्वी' बैलिस्टिक मिसाइल को नई और तेज प्रतिक्रिया वाली प्रहार मिसाइलों से बदलने की है।