Economy  

(Search results - 52)
  • undefined

    NewsNov 5, 2020, 8:46 AM IST

    पटरी पर लौटी यूपी की अर्थव्यवस्था, सरकारी खजाने में हुई बढ़ोतरी

    राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि अक्टूबर के लिए राज्य सरकार ने कर व करेत्तर राजस्व के मद में 12282.86 करोड़ रुपये का लक्ष्य तय था। लेकिन इसके सापेक्षा लक्ष्य का कुल 86.9 फीसदी राजस्व हासिल किया गया है।

  • <p>The finance minister announced LTC cash vouchers and special festival advance schemes for government employees to boost demand.</p>

    NewsNov 2, 2020, 10:23 AM IST

    बड़ी खबर: पटरी पर लौट रही अर्थव्यवस्था, आंकड़ें दे रहे हैं सबूत

    असल में कोरोना संकटकाल मे देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई थी लेकिन अब कोरोना संकट के बीच लंबे समय बाद देश की अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर अच्छी खबर आ रही हैं। जानकारी के मुताबिक अक्‍टूबर में कारों की बिक्री में इजाफा हुआ है इसके कारण जीएसटी कलेक्‍शन में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

  • <p><strong>बैंक से संपर्क जरूरी</strong><br />
रिजर्व बैंक ने निर्देश जारी किया है कि अगर कोई कस्टमर डिजिटल ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन या इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन की सुविधा चाहता है, तो उसे अपने बैंक से संपर्क करना होगा। यह नियम क्रेडिट और डेबिट कार्ड, दोनों पर लागू होगा। फिलहाल, कई बैंक सभी तरह के कार्ड पर इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन की डिफॉल्ट सुविधा देते हैं।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    NewsOct 22, 2020, 7:41 AM IST

    सुधर रही है इकोनॉमी, आरबीआई गवर्नर का बड़ा बयान

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पटरी पर लौटने वाली है और लिहाजा वित्तीय संस्थानों  के पास पर्याप्‍त पूंजी होना बहुत जरूरी है। दास ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चुनौतियों से निपटने के लिए राजकोषीय विस्‍तार के रास्ते को चुनना होगा।

  • <p>The finance minister announced LTC cash vouchers and special festival advance schemes for government employees to boost demand.</p>

    NewsOct 16, 2020, 9:50 AM IST

    अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए मोदी सरकार दे सकती है एक और राहत पैकेज, जानें किसे होगा फायदा

    असल में माना जा रहा है कि नए राहत पैकेज में लॉकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए क्षेत्रों जैसे होटल, खाद्य और पर्यटन को लेकर सरकार राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। क्योंकि ये सेक्टर अभी भी कोरोना संकट के कारण घाटे में चल रहे हैं।

  • undefined

    NewsOct 15, 2020, 7:47 AM IST

    करें 2021 तक इंतजार, भारत में सबसे तेजी से बढ़ेगी अर्थव्यवस्था

    असल में आईएमएफ ने अपने अर्धवार्षिकी इकोनॉमी आउटलुक में बताया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी के संकेत मिलने लगे है और अगले साल भारतीय अर्थव्यवस्था  की विकासदर दुनिया में सबसे ज्यादा रहेगी।

  • undefined

    NewsOct 13, 2020, 9:47 AM IST

    मजबूत हो रही है अर्थव्यवस्था, यात्री वाहनों की खुदरा बिक्री 10 फीसदी तक बढ़ी

    असल में देश में कोरोना संकट के बीच पिछले कुछ महीनों में वाहनों की बिक्री पर जबरदस्त असर पड़ा था। क्योंकि देश के आर्थिक हालत ठीक थे। वहीं अब देश में आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई है और इसका असर देखने को मिल रही है।

  • harari

    NewsJul 16, 2020, 8:37 PM IST

    दुनिया की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर आबाद हो रहा चीन, ये हैं सबूत

    कोरोना माहमारी चीन के लिए बड़ा अवसर लेकर आई है। हालांकि पूरी दुनिया के आर्थिक हालात जहां खराब हैं, वहीं चीन अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में जुटा है। कोरोना माहमारी से पहले चीन की आर्थिक स्थिति काफी खराब थी और उसकी विकासदर नकारात्मक दिशा में जा रही थी। 

  • Now Imran Khan will take refuge in Tantric Bushra Bibi

    NewsJun 14, 2020, 11:59 AM IST

    भारत को आर्थिक मदद का ऑफर देने वाले नियाजी के देश की गिरती अर्थव्यवस्था को संभालेंगे 'गधे'

    पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान गधे की जनसंख्या की वृद्धि के मामले में पूरे विश्व में अब तीसरे स्थान पर आ गया है। लिहाजा अब पाकिस्तान को उम्मीद है कि वह इस साल गधों बेचकर अच्छा मुनाफा कमाएगा। असल पाकिस्तान दुनिया में गधों का निर्यात करता है और अपने आका देश चीन को भारी संख्या में गधे निर्यात करता है और इससे भारी मुनाफा कमाता है। 

  • undefined

    NewsMay 15, 2020, 2:57 PM IST

    अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए गुजरात सरकार ने बनाया पैनल, श्रमिक समस्या पर देगा रिपोर्ट

    गुजरात सरकार ने पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव हसमुख अधिया के नेतृत्व में एक पैनल का गठन किया। जो मौजूदा आर्थिक संकट में अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करेगा। इस पैन में छह लोगों को शामिल किया गया है और ये एक एक महीने के भीतर अपनी व्यापक कार्य योजना (तत्काल, मध्यम अवधि और दीर्घकालिक)  को तैयार करेगा।

  • undefined

    NewsApr 27, 2020, 7:08 PM IST

    इस मुश्किल वक्त में हमारे पास मौका है चीन से आगे निकलने का: नितिन गडकरी

    सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि कोरोना संकट में दुनिया चीन को नफरत से देख रही है। भारत को इसे आर्थिक मौके में बदलकर विदेशी निवेश आकर्षित करने पर ध्यान देना चाहिए। गडकरी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छात्रों से बातचीत में ऐसा कहा। गडकरी ने जापान का उदाहरण देकर कहा कि हमें भी ऐसा ही सोचना चाहिए और हम इस पर ध्यान भी देंगे। चीन से कारोबार समेट रही अपनी कंपनियों के लिए जापान ने आर्थिक पैकेज घोषित किया है।

  • undefined

    NewsApr 18, 2020, 6:39 PM IST

    अर्थव्यवस्था में सेंध लगाने की ड्रैगन चाल को मोदी सरकार ने किया नाकाम, जानें कैसे

    असल में चीन विभिन्न देशों की गिरी हुई अर्थव्यवस्था में निवेश कर उसमें अपनी पकड़ बनाना चाहता है। वह कई देशों में अपनी कंपनियों के जरिए निवेश कर रहा है। ताकि कभी भी  उन देशों की अर्थव्यवस्था को खराब कर सके। यही साजिश ड्रैगन ने भारत में की। लेकिन समय रहते भारत सरकार उसकी ये साजिश भांप गई और निवेश के नियमों को बदल दिया।

  • undefined

    WorldMar 16, 2020, 1:23 PM IST

    कोरोना वायरस की चपेट में कारोबार ! 5% गिरे अमेरिकी शेयर बाजार

    अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के नीतिगत ब्याज दर में दूसरी आपातकालीन कटौती करने के बाद अमेरिकी शेयर बाजार वायदा कारोबार में पांच प्रतिशत तक गिर गये

  • मथुरा में दुकानदार सप्ताह भर पहले से ही लड्डू बनाने की तैयारी शुरू कर देते हैं। दरअसल यहां देश विदेश से आने वाले लोग लड्डू खरीदकर होली में शामिल होते हैं। मथुरा के मिठाई दुकानदार आलोक कसौधन के मुताबिक बरसाना की लड्डू होली में तकरीबन 5 टन लड्डू लुटाए गए होंगे।  इसका कोई वस्तविक आंकड़ा तो नहीं है लेकिन जिस हिसाब से दुकानदारों ने लड्डू बनाए थे उसके अनुसार यही अनुमान लगा है।

    NewsMar 4, 2020, 6:45 AM IST

    होली में दिखने लगी है कोरोना की मार, बढ़ने लगी है देशी गुलाल की मांग

    होली की आहट से ही बाजार गुलजार हो जाती थी।  कारोबारी पिछले साल तक चीन से उत्पादों को आयात करते थे और उन्हें बाजार में लाते थे। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण चीनी उत्पाद बाजार से गायब है। जो भी उत्पाद बाजार में दिख रहे हैं। वह पिछले साल के हैं या फिर जिन कारोबारियों ने अन्य देशों से आयातित  किए हैं।

  • undefined

    NewsFeb 18, 2020, 6:26 PM IST

    अर्थव्यवस्था में भारत के अच्छे प्रदर्शन से प्रशांत किशोर के नीतीश कुमार तक तंज कसने तक, देखिए माय नेशन के 100

     भारत अर्थव्यवस्था के मामले में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया में 5वें नंबर पर आ गया है। अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने 2019 की रिपोर्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है. जदयू से 29 जनवरी को निकाले जाने के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पहली बार मंगलवार को पटना पहुंचे। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर खुलकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बिहार को सशक्त नेता की जरूरत है, पिछलग्गू की नहीं। कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ने का असर चीन के साथ अब भारत पर भी दिखने लगा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन से सप्लाई बाधित होने की वजह से भारत में पैरासिटामॉल दवाओं की कीमत 40% बढ़ गई है।

  • undefined

    NewsJan 31, 2020, 12:42 PM IST

    अर्थव्यवस्था में दिखाई दे रहे हैं सुधार के संकेत

    इस वर्ष की पहली छमाही के लिए संचयी विकास 4.8 प्रतिशत रहने की भविष्यवाणी की गई है और कहा गया है कि बाद की दूसरी छमाही में इसमें सिर्फ मामूली सुधार संभव है। हालांकि, अर्थव्यवस्था में सुधार के अच्छे संकेत दिखाई देते हैं, लेकिन अभी अर्थव्यवस्था में वित्तपोषण, ऋण, ऋण प्रवाह और खर्च के लिए आमदनी की कमी की समस्याएं गहरी परेशानी पैदा करने वाली लगती हैं।