Education  

(Search results - 25)
  • <p><strong>কমিটির রিপোর্ট অনুযায়ী দেশের প্রায় ৫০ শতাংশ পড়ুয়াই সমস্যার সম্মুখীন হয়েছে। ২০-৩০ শতাংশ পডুয়া জানিয়েছেন ডিজিটাল অভিজ্ঞতা না থাকায় তাঁরা সমস্যায় পড়েছেন। আর ১০-২০ শতাংশ পড়ুয়ার কাছে অনলাইন ক্লাস একটি বোঝা ছাড়া আর কিছুই নয়।&nbsp;</strong><br />
&nbsp;</p>

    NewsOct 5, 2020, 12:36 PM IST

    बच्चों को दी जा रही है ऑनलाइन शिक्षा, पहल बन गया है अभियान

    कोरोना काल में VSSUT छात्रों ने एक पहल शुरू की और इसके तहत तकनीकी का इस्तेमाल कर आठवीं से दसवीं कक्षा छात्र और छात्राओं को व्हाट्सएप और अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम मुफ्त शिक्षा प्रदान करने का संकल्प लिया और बच्चों को पढ़ाई को शुरू किया गया।

  • undefined

    NewsFeb 28, 2020, 2:53 PM IST

    दबाव में आए उद्धव, शिक्षा और रोजगार में मुसलमानों को मिलेगा आरक्षण

    असल में कांग्रेस और एनसीपी पहले ही मुसलमानों को आरक्षण देने की मांग रहे थे। लेकिन राज्य सरकार ने फिलहाल मुस्लिमों को शिक्षा और रोजगार में आरक्षण देने के लिए अध्यादेश लाने का एलान किया है। राज्य के अल्पसंख्यक मंत्री और एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि राज्य में पिछली कांग्रेस सरकार सरकारों ने भी मुसलमानों को शिक्षण संस्थाओं में 5% आरक्षण दिया है। 

  • BSY

    NewsJan 30, 2020, 10:56 AM IST

    कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार खोलेगी एक हजार अंग्रेजी मीडियम के स्कूल

    हालांकि राज्य में कई संगठन राज्य सरकार को भेज गए प्रस्ताव के खिलाफ हैं। उनका कहना है कि राज्य में कन्नड भाषा को आगे बढाने की जरूरत है। लिहाजा इस फैसले में फिलहाल देरी हो सकती है। वहीं माना जा रहा है कि शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने  के लिए सरकार ये फैसला ले सकती है। अगर सरकार फरवरी तक इस प्रस्ताव पर फैसला करती है  तो इसे 2020-2021 के अकादमिक सेशन से  शुरू किया जा सकता है।

  • undefined

    NewsJan 8, 2020, 9:35 AM IST

    स्कूलों में धार्मिक पढ़ाई के खिलाफ बनाए गए सख्त नियम

    सामान्य शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र जारी किया है कि केरल के शिक्षा नियमों के अनुसार, सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल या सरकार से अनुदान प्राप्त करने वाले स्कूल में या इसके आसपास के क्षेत्र में धार्मिक अनुष्ठानों में छात्रों को भाग लेने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। इसके लिए छात्र के माता-पिता या अभिभावक की अनुमति जरूरी होगी।

  • undefined

    NewsDec 5, 2019, 9:22 AM IST

    भारत में बच्चों के खिलाफ दुष्कर्म की संख्या में पांच गुना इजाफा

    अलायंस ऑफ चाइल्ड राइट्स, जॉइनिंग फोर्सेस फॉर चिल्ड्रन - इंडिया द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो दशकों में बच्चों के साथ कथित बलात्कार की संख्या में पांच गुना वृद्धि हुई है।

    'चाइल्ड राइट्स इन इंडिया - एन अनफिनिश्ड एजेंडा' रिपोर्ट में कहा कहा गया है कि भारत ने बाल मृत्यु दर कम करने और बाल लिंगानुपात बढ़ाने में काफी प्रगति की है, लेकिन बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा के मामले में बढ़ोत्तरी चिंता की बात है।

  • undefined

    NewsNov 12, 2019, 9:57 AM IST

    क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

    हर साल 11 नवंबर को भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। यह देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के मौके पर मनाया जाता है।

  • education department clerk arrested in bribe case

    NewsSep 18, 2019, 9:05 AM IST

    रिश्वतखोर क्लर्क रंगे हाथों गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश के ललितपुर में एक रिश्वतखोर क्लर्क को 10 हजार की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया  गया। यह क्लर्क शिक्षा विभाग का था और शिक्षकों से वसूली कर रहा थी। 
     

  • a unique step to educate elderly people in varanasi

    NewsSep 8, 2019, 10:12 PM IST

    90 साल की छात्राएं, 7 साल की टीचर

    पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बुजुर्गों को शिक्षा दिलाने के लिए अनोखी पहल की गई। यहां अक्षर स्कूल की शुरुआत हुई। जिसमें 50 वर्ष के ऊपर के विद्यार्थी पढ़ाई करेंगे। खास बात यह है कि उन्हें पढ़ाने का दायित्व बच्चों को दिया गया है। यह स्कूल विशाल भारत संस्थान ने शुरु कराया है। 
     

  • Fatima Sheik

    NewsSep 4, 2019, 7:27 PM IST

    महिलाओं की शिक्षा के लिए संघर्ष करने वाली फातिमा शेख से क्या आप परिचित हैं?

    महिलाओं की शिक्षा के लिए संघर्ष करने वाली सावित्री बाई फुले का नाम तो सभी जानते हैं। लेकिन उनके साथ रुढ़िवादी समाज के खिलाफ कंधे से कंधा मिलाकर संघर्ष करने वाली फातिमा शेख से बहुत कम लोग वाकिफ हैं। आईए जानते हैं फातिमा शेख के बारे में-

  • 'Guruji', has a fake degrees, now come on STF radar and will go to jail

    NewsJul 28, 2019, 8:36 AM IST

    ‘गुरुजी’ लिए हैं फर्जी डिग्री, एसटीएफ के रडार पर आए और अब जाएंगे जेल

    असल में कुछ दिन पहले प्रदेश के देवरिया जिले के फर्जी कागजात तैयार करने वाले गिरोह का सरगना अश्वनी कुमार श्रीवास्तव को गिरफ्तार किया था। जिसने पूछताछ में बड़े राज खोले हैं। जिसके बाद शिक्षा विभाग में इसकी जांच और तेज हो गयी है।

  • Naxalites expanding their approach through Madarsa and educational institution

    NewsJul 24, 2019, 12:06 PM IST

    उत्तर प्रदेश में मदरसों के जरिए नक्सली बना रहे हैं पैठ !

    असल में नक्सली ने अपने कार्य करने की रणनीति को बदला है। वह इस बार शिक्षण संस्थाओं के जरिए अपनी पैठ को बनाना चाह रहे हैं। इसका खुलासा कुछ दिन पहले भोपाल में पकड़े गए श्रीवास्तव दंपति से पूछताछ में हुआ है। इन नक्सलियों की जड़े राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई मदरसे व शिक्षण संस्थानों के छात्र तक पहुंची हुई है। क्योंकि ये सॉफ्ट टारगेट हैं। 

  • undefined

    NewsJun 4, 2019, 6:42 PM IST

    नकवी बोले, मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा मोदी सरकार की प्राथमिकता

    अधिकारियों की बैठक में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, 'विश्वास के हाईवे' पर कोई रोड़ा नहीं आए इसके लिए हमें चौकस और चौकन्ना रहना होगा।

  • Yogi Adityanath

    NewsJun 4, 2019, 10:37 AM IST

    यूपी में एक लाख से ज्यादा वैकेंसी, योगी सरकार पहुंची सुप्रीम कोर्ट

    उच्च प्राथमिक स्कूलों में 32 हजार 22 अंशकालिक अनुदेशकों और प्राथमिक स्कूलों में उर्दू विषय सहित चार हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती शुरू नही हो सकी है। जब 12 हजार 460 और 16 हजार 448 सहायक अध्यापक भर्ती के खाली पदों को भरने का मामला है। 

  • আর বাধ্যতামুলক নয় হিন্দি, চাপের মুখে নয়া সিদ্ধান্ত কেন্দ্রের

    NewsJun 3, 2019, 3:05 PM IST

    एक देश एक भाषा पर मचा संग्राम, मोदी सरकार का मास्टर स्ट्रोक

    नई शिक्षा नीति के संशोधित मसौदे में कहा गया है कि जो छात्र पढ़ाई जाने वाली तीन भाषाओं में से एक या अधिक भाषा बदलना चाहते हैं, वे ग्रेड 6 या ग्रेड 7 में ऐसा कर सकते हैं, जब वे तीन भाषाओं :एक भाषा साहित्य के स्तर पर: में माध्यमिक स्कूल के दौरान बोर्ड परीक्षा में अपनी दक्षता प्रदर्शित कर पाते हैं ।

  • teachers are made work to the Student in government school in panipat

    NewsJun 1, 2019, 3:23 PM IST

    स्कूल में बच्चों से बनवाई जा रही हैं रोटियां

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ और  बेटी पढ़ाओ का नारा हरियाणा के पानीपत में बेजा साबित हो रहा है। यहां के एक स्कूल में छात्राओं से रोटियां बनवाई जा रही हैं और उनसे  झूठे बर्तन साफ करवाए जा रहे हैं।